sulfuric acid [ तेजाब ] क्या है और यह कैसे काम करता है और कहां पर मिलता है?

दोस्तों आपने तेजाब sulfuric acid के बारे मे अवश्य ही सुना होगा । आपने सुना होगा कि किसी लड़के ने महिला पर तेजाब sulfuric acid डाल दिया है। इस प्रकार की खबरे आए दिन होती रहती हैं। यह तेजाब sulfuric acid ही है। जिसका प्रयोग कुछ अपराधी किस्म के लोग महिला के चेहरे को ‌‌‌जलाने के लिए करते हैं भारत के अंदर तेजाब sulfuric acid डालने की घटनाएं बहुत ज्यादा होती हैं।‌‌‌ सबसे ज्यादा ऐसिड अटैक south Asian countries including India, Pakistan, Afghanistan and Bangladesh. जैसे देसों के अंदर होता है।‌‌‌ इसका रसायनिक सूत्र H2SO4 होता है। H2SO4, means two hydrogen atoms, one sulfur atom, and four oxygen.

‌‌‌सल्फयूरिक ऐसिड तेजाब क्या है ?

sulfuric acid तेजाब का प्रयोग इंडस्ट्री के अंदर किया जाता है। और मुख्य रूप से lead-acid बैट्री के अंदर किया जाता है।Sulfuric acid तेजाब की सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यह हूमेन बॉड़ी के लिए सबसे ज्यादा डेंजर होता है। इससे बॉड़ी जल सकती है। और इंसान की मौत भी हो सकती है। सल्फर ट्रायऑक्साइड आम तौर पर एक बेरंग तरल होता है लेकिन यह बर्फ या फाइबर जैसे क्रिस्टल या गैस के रूप में भी मौजूद हो सकता है। जब सल्फर ट्रायऑक्साइड हवा के संपर्क में है, तो यह तेजी से पानी लेता है और सफेद धुएं को बंद कर देता है। यह पानी के साथ जोड़ती है, जिससे सल्फ्यूरिक एसिड बनाने में काफी गर्मी होती है।तेजाब ] क्या है

यह कुछ धातु आक्साइड के साथ हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करता है सल्फर ट्रायऑक्साइड को सल्फरिक ऑक्साइड और सल्फ्यूरिक एनहाइड्राइड भी कहा जाता है। इसका उपयोग सल्फरिक एसिड, अन्य रसायनों और विस्फोटक के उत्पादन में एक मध्यवर्ती के रूप में किया जाता है। सल्फर ट्रायऑक्साइड पर्यावरण में मौजूद होने की संभावना नहीं है, बहुत कम समय के लिए जब यह गैस के रूप में हवा में मौजूद हो सकता है।

वायु में, सल्फर ट्रायऑक्साइड सल्फर डाइऑक्साइड से धीरे-धीरे बनाई जा सकती है। एक बार गठित, सल्फर ट्रायऑक्साइड वायु में जल के साथ सल्फ्यूरिक एसिड बनाने के लिए प्रतिक्रिया करेगा। सल्फर डाइऑक्साइड और सल्फ्यूरिक एसिड दोनों ही सल्फर ट्रॉऑक्साइड से हवा में पाए जाते हैं

सल्फ्यूरिक एसिड एक स्पष्ट, रंगहीन, तेल द्रव्य है जो बहुत संक्षारक है। वायु में सल्फ्यूरिक एसिड की गंध की दहलीज 1 मिलीग्राम प्रति घन मीटर (एमजी / एम 3) की सूचना मिली है। यदि आप वायु में केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड के संपर्क में आते हैं, तो आपका नाक चिड़चिड़ा हो जाएगा और ऐसा लगता है कि सल्फरिक एसिड एक तीखी गंध है जब सल्फ्यूरिक एसिड को पानी में मिलाया जाता है, तो बहुत गर्म होता है। एसिटोन, अल्कोहल और कुछ बारीक रूप से विभाजित धातु सहित कई रसायनों के संपर्क में आने पर केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड आग पकड़ सकता है या विस्फोट कर सकता है। जब गर्म होता है तो यह अत्यधिक जहरीले धुएं का उत्सर्जन करता है,

‌‌‌1. तेजाब को मुख्य रूप से इंडस्ट्री के अंदर सबसे ज्यादा यूज किया जाता है।सन 2014 के अंदर 80 मिलियन पाउंड तेजाब का उत्पादन केवल यूएसए और चाइना ने किया था ।

  1. ‌‌‌तेजाब या सल्फयूरिक एसिड के अंदर डेमेंजिंग का गुण बहुत अधिक होता है। यदि यह बॉड़ी के किसी भी भाग पर पड़ जाता है तो यह उस भाग को डेमेज कर सकता है। खास कर आंखों को इससे नुकसान होता है।
  1. In 17th century, a German-Dutch chemist, Johann Glauber ने तेजाब का आविष्कार किया था ।

सल्फ्यूरिक एसिड को संयुक्त राष्ट्र ने अवैध घोषित कर रखा है। लेकिन थोड़ी मात्रा के अंदर सल्फयूरिक ऐसिड खरीदना गैरकानूनी भी नहीं है। बैट्री ऐसिड से लेकर यह अनेक ग्रेड के होते हैं। यदि आप कोई बैट्री के अंदर सल्फयूरिक ऐसिड डाल रहे हैं। तो सावधानी बरते आप चश्मे मास्क और दस्ताने वैगरह पहनकर काम करें।

सल्फ्यूरिक एसिड दुनिया के सबसे जरूरी रसायनों में से एक है। लगभग 231 मिलियन टन प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पादन किया जाता है। यह गंध के बिना एक बेरंग हाइड्रोजन सल्फेट है, और एक सिराज तरल अवस्था में मौजूद है यह कई घरेलू उत्पादों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हम दैनिक उपयोग करते हैं। इसमें बैटरी, उर्वरक, प्लास्टिक, इत्र, गोंद, पेंट और बहुत कुछ शामिल है। सल्फ्यूरिक एसिड भी टीएनटी और नाइट्रोग्लिसरीन एसिड जैसे विस्फोटकों के लिए महत्वपूर्ण घटक है।

सल्फ्यूरिक एसिड अक्सर ज्वालामुखीय झीलों में पाया जाता था प्राचीन सुमेरियों ने उनके इस्तेमाल के विभिन्न की सूची रखी थी। इसके गुणों पर चर्चा करने वाले पुरातन चिकित्सकों और प्रकृतिविदों के रिकॉर्ड भी हैं इसमें रोमन का जन्म प्लनी एल्डर और यूनानी चिकित्सक गैलन शामिल हैं। मध्ययुगीन रसायन विद्या में, सल्फ्यूरिक एसिड “विट्रियल का तेल” के रूप में जाना जाता था।
कीमोनियों ने एक लोहे के उपकरण में ग्रीन विट्रियल, एक अलग सल्फेट को भुनाते हुए तैयार किया। केमिस्ट्स ने 1700 के दशक तक बड़े पैमाने पर सल्फ्यूरिक एसिड का उत्पादन करने के तरीकों का इस्तेमाल किया। 1 9वीं शताब्दी में, पेरिसिन फिलिप्स नाम के एक व्यापारी द्वारा एक कुशल प्रक्रिया का पेटेंट कराया गया था।

आप इसे केवल पृथ्वी पर नहीं खोज पाएंगे शुक्र के ऊपरी वायुमंडल में, सल्फ्यूरिक एसिड स्वाभाविक रूप से होता है। सूर्य से परावर्तन प्रकाश कार्बन डाइऑक्साइड, जल वाष्प, और सल्फर डाइऑक्साइड के साथ प्रतिक्रिया करता है। मोटी बादलों के ऊपर ऊंचे हिस्सों में एक तरल रूप में मौजूद है। ये बादल एसिड वर्षा का उत्पादन करते हैं

यह शानदार विस्फोट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है सल्फ्यूरिक एसिड अन्य यौगिकों के लिए अत्यधिक प्रतिक्रियाशील है। कई बार, इसे कुछ और के साथ मिश्रण एक एक्सओथेरमिक प्रतिक्रिया पैदा करता है इसका मतलब है कि यह प्रकाश या गर्मी पैदा करता है यदि आप पोटेशियम क्लोरेट और शर्करा को एक साथ जोड़ते हैं, तो सल्फ्यूरिक एसिड की एक बूंद को जोड़कर एक पल, सफ़ेद विस्फोट पैदा होगा। जब चीनी में जोड़ा जाता है, तो एच 2 एस ओ 4 जल्दी से इसे निर्जलीकृत करता है और गर्मी बनाता है। मिश्रण तब एक काला, स्नैक्लीइक परिणाम में फैलता है। यह नाइट्रोग्लिसरीन बनाने में उपयोग किया जाता है, जो बेहद अस्थिर है।

तेजाब ] क्या है

‌‌‌सल्फयूरिक ऐसिड तेजाब पीने और छूने से क्या होता है ?

यदि आप सल्फयूरिक ऐसिड पी लेते हैं तो यह आपके गले को जला सकता है। और जिससे आपके पेट के अंदर छेद हो जाता है। और मौत भी हो सकती है। यदि आप इसको छूते हैं तो आपकी चमड़ी जल सकती है। तेजाब फेंकने की घटनाओं के अंदर भी ऐसा ही हुआ है। लड़का पूरा चेहरा ‌‌‌जल जाता है। और चेहरा इतना भदा हो जाता है कि पूछो मत । सल्फयूरिक एसिड के कण कई बार हवा के अंदर भी होते हैं। जब आप सांस लेते हैं तो यह आपके सांस के साथ आपके पेट के अंदर जाते हैं जिससे आपका सांस लेना कठिन हो जाता है।

‌‌‌सल्फयूरिक ऐसिड तेजाब कहां से खरीदें

‌‌‌दोस्तों यदि आप सल्फयूरिक ऐसिड किसी काम मे ले रहे हैं तो आप इसको

https://www.indiamart.com

पर जाकर खरीद सकते हैं। यहां पर आपको 96 प्रतिशत शुद्व सल्फयूरिक ऐसिड मिलता है। 1 लिटर की कीमत आपको 35 रूपये देनी होगी । पैसा इससे अधिक या कम भी हों सकता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *