slipper making machine and slipper business हवाई चप्पल बनाने की मशीन और हवाई चप्पल बिजनेस

दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको चप्पल बनाने के तरीके और चप्पल बनाने की मशीन के बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं। कैसे आप चप्पल बना सकते हैं ? और कहां से आपको मशीन खरीदनी होगी । कहां पर रो मटैरियल मिलेगा । आदि सभी प्रश्नों के उत्तर आपको ‌‌‌इस लेख के अंदर मिल जाएंगे । दोस्तों यदि आप बेरोजगार हैं तो यह बिजनेस शूरू कर सकते हैं। इसमे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। और इस बिजनेस को आप घर पर रहकर भी र्स्टाट कर सकते हैं। और चप्पल को ऑनलाइन भी सैल कर सकते हैं।

 

‌‌‌खुद को तैयार करें Prepare yourself

बिजनेस चाहे किसी भी प्रकार का क्योंना हो आपको सबसे पहले खुद को तैयार करना है। कई लोग होते हैं। तुरन्त सोचते हैं और बिना किसी प्लान के पैसे इन्वेस्ट कर बिजनेस करने लग जाते हैं। सबसे पहले खुद से पूछें कि क्या आप यह बिजनेस कर सकते हैं ? यदि आपका मन कहता है कि हां आप ‌‌‌का मन कहता है कि हां आप कर सकते हैं तो ही करें नहीं तो मत करें क्योंकि बेमन से काम किया हुआ कभी भी सक्सेस नहीं होता है।

‌‌‌एक प्लान बनाएं और मार्केट सर्वे करेंCreate a plan and make a market survey

दोस्तों सबसे पहले आपको मार्केट सर्वे करना है। और जानकारी हाशिल करनी है कि किस तरह की चप्पल कितने पैसों के अंदर बिक रही है। और आप को उसे कितने के अंदर बेचना होगा ? आपकी बनाई चप्पल लोग क्यों खरीदेंगे । इसके अलावा आपके मार्केटिंग रूल व प्रमोट करने के ‌‌‌तरीकों के बारे मे विस्तार से सोचें । इसके अलावा पूंजी की व्यवस्था आप कहां से करेंगे । आदि

 

‌‌‌कितनी पूंजी की आवश्यकता होगी How much capital will be required

दोस्तों इस बिजनेस को शूरू करने के लिए आपके पास कम से कम 2 लाख रूपये होने चाहिए । हालांकि आप इसको कम पैसों के अंदर भी शूरू कर सकतें हैं।  यह पैसा आपको चप्पल मैकिंग मशीन व रो मटैरियल के लिए खर्च होता है।

 

‌हवाई चप्पल मैकिंग मशीन की कीमत और इसको कहां से खरीदें The cost of the slippers and the price of the machine and where to buy it

दोस्तों चप्पल मैकिंग मशीन कई प्रकार की आती है।  जैसे फुल ओटोमेटिक और सेमी ओटोमेटिक और भी कई प्रकार की आती हैं। फुल ओटोमेटिक की कीमत 1 लाख 80 हजार के आस पास होती है। जब कि सेमी ओटोमेटिक मशीन की कीमत 1 लाख के आस पास होती है। इसके अलावा ‌‌‌आपको सोल कटर मशीन की आवश्यकता भी पड़ती है।  जिसकी कीमत 20000 रूपये होती है।‌‌‌आप इन सभी मशीनों को https://www.indiamart.com

से खरीद सकते हैं।  आपको वहां पर डीलर का नम्बर भी मिल जाएगा । आप उस पर बात करके देख सकते हैं। वह आपको सारी इन्फोर्मेशन प्रोवाइड करवा देगा ।

 

‌‌‌रो मटैरियल कहां पर मिलेगा Where can I find roh materials

चप्पल बनाने के लिए आवश्यक रो मैटेरियल भी आपको .indiamart पर ही मिल जाएगा ।यहां पर आपको कई डिजाइन के अंदर रो मटैरियल मिल जाता है। आप माल की चल और अच्छी डिजाइन के अनुसार रो मटैरियल खरीद सकते हैं।

 

‌‌‌अधिक जानकारी के लिए आप इंडिया मार्ट के कस्टमर केयर पर बात कर सकते हैं । वह आपको तुरन्त सारी सूचनाएं देगा ।

 

‌‌‌हवाई चप्पल बनाने का प्रशिक्षण Training for making sandals

 

 

दोस्तों केवल मशीन लाने से ही चप्पल बनाना नहीं आ जाता है। वरन इसके लिए आपको कुछ दिनों तक प्रशिक्षण भी लेने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप या तो अपने आस पास के किसी चप्पल मैकिंग उधोग के अंदर प्रशिक्षण ले सकते हैं। या फिर मशीन इंस्टालेशन के लिए आने ‌‌‌वाले लोगों से जानकारी ले सकते हैं।

 

‌‌‌कितना मुनाफा होगा ।How much profit will it be?

‌‌‌ ‌‌‌आप इस बिजनेस के अंदर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि हम एक नोर्मल व्यक्ति की बात करें तो वह इससे 20 हजार रूपया महिना आसानी से कमा सकता है। अन्य खर्च निकाल कर । और बाकि कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप मार्केटिंग कैसी करते हैं। आजकल जो दिखता है। वही बिकता है।

 

ऑनलाइन सैल करना स्टार्ट करें Start Online Saline

आपका प्रोडेक्ट पहले पहले आसानी से नहीं बिकेगा । यदि प्रोडेक्ट सस्ता है तो वह आसानी से बिक जाएगा । आप खुद उसे गांव गांव बेचने के लिए जा सकते हैं। धीरे धीरे जब आपके बनाए प्रोडेक्ट की बाजार मे मांग बढ़ जाएगी तो आप इसका उत्पादन बड़े स्तर पर कर सकते हैं।

 

‌‌‌इसके अलावा आप अपने प्रोडेक्ट को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। और वैसे भी ऑफ लाइन की तुलना मे लोग चीजों को ऑनलाइन खरीदने मे रूचि ले रहे हैं।

 

 

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *