Scientific way of disappearing गायब होने का वैज्ञानिक तरीका

‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको अदृश्य होने का तरीका या गायब होने के तरीके के बारे मे जानेंगे । और गायब होने के तरीकों के बारे मे वैज्ञानिकों की राय को भी जानने का प्रयास करेंगे ।दोस्तों आप बहुत बार यह सोचते होंगे कि काश हम भी गायब हो पाते । लेकिन अभी तक आपका यह सपना पूरी तरह से साकार नहीं हो पाया है। वैज्ञानिक इस दिसा के अंदर काम कर रहे हैं लेकिन कोई अधिक सफलता नहीं मिल पाई है। सोचो जरा आपके पास गायब होने का तरीका होता तो आप कितने ‌‌‌कितने मजे उठा पाते ।

Scientific way of disappearing

आपको कितनी आजादी मिल जाती । आप अभी तक यही सोच रहे हैं कि आप किसी मंत्र की मदद से गायब हो सकते हैं। तो मुझे ऐसा लगता है कि यह सब पोशिबल नहीं है। वैसे भी यदि आप मंत्र के प्रयोग करके गायब होते तो कबके गायब हो चुके होते । ‌‌‌लेकिन आज के जमाने मे इंसान को गायब करना मंत्रों के बसकी बात नहीं है। अब तो विज्ञान ही कुछ कमाल दिखाए तब यह सब संभव हो पाएगा । ‌‌‌इस कपड़े को इंफ्रारेड किरणों की मदद से भी नहीं देखा जा सकता ।यह कपड़ा सैनिकों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। सैना को दुश्मन से बचाने मे काफी मददगार है। इसके अलावा इसका वायुयान ‌‌‌में भी use ‌‌‌किया सकता है।

‌‌‌बनाए जा चुके हैं गायब होने वाले कपड़े

सन 2012 के अंदर कनाड़ा की एक कम्पनी हाइपरस्टील्थ बायोटेक्नॉलजी कोऑपरेशन ने एक ऐसे कपड़े बनाने का दावा किया जो इंसान को गायब कर सकता था । हालांकि इस कपड़े का सर्वाजनिक नहीं किया गया था । इस कपड़े के बारे मे डेली मेल के अंदर भी एक लेख छपा था । जिसमे यह ‌‌‌कहा गया है कि यह लबादा अमरीका के सैना के लिए बनाया गया है। इस कपड़े को चश्मे से भी नहीं देखा जा सकता।

‌‌‌5 अप्रेल 2018 की एक न्यूज के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कपड़ा बनाए जाने का दावा किया जो इंसान को गायब कर सकता है। यह कपड़ा समुद्री जीव स्कि्वड को ध्यान मे रखकर बनाया गया है। स्किवड एक ऐसा जीव है जो गायब हो सकता है। इस कपड़े के अंदर प्रकाश के परार्वतन को बदल ‌‌‌दिया जाता है। जिससे वस्तु नजर नहीं आती है। डेली मेल के अनुसार इस कपड़े को रात के अंदर देखे जाने वाले कैमरे से भी नहीं देखा जा सकता । लेकिन यह कपड़ा भी सारे आयामों को गायब नहीं कर सकता ।

यूसी बर्कले के वैज्ञानिकों ने भी एक ऐसी चदर विकसित की है जो किसी भी वस्तुओं पर लपेटने पर वस्तुएं गायब हो जाती हैं।

 

‌‌‌पूर्णरूप से गायब होना असंभव

म्यूनिख यूनिवर्सिटी व ओटागा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिका रिसर्च के अनुसार पूर्ण रूप से ऐसा चोला बनाना संभव नहीं है जो इंसान को पूर्ण रूप से गायब कर सके। वैज्ञानिकों के अनुसार यह विज्ञान के नियमों के खिलाफ है। ‌‌‌वैज्ञानिकों के अनुसार यह लबादा इंसान के सारे आयामों को गायब नहीं कर सकता । और ऐसा कोई कपड़ा बनाना भी संभव नहीं है। वैज्ञानिक आइंस्टीन के अनुसार यदि किसी व्यक्ति ने गायब होने का चोंगा पहन रखा है तो वह प्रकाश के मार्ग मे बाधा पैदा करता है। जिसे टाइम डिले होता है। और इस वजह से वह विजिबल ‌‌‌हो जाता है।

‌‌‌कैसे काम करता है गायब होने वाला कपड़ा

यदि कोई पदार्थ प्रकाश का परावर्तन और अपवर्तन सतह से ही करने लग जाता है तो वह गायब हो जाता है। लबादा बनाने मे भी इसी सिद्वांत को काम मे लिया जाता है। आप एक कॉंच ले और उसे देखें तो आपको कांच दूर से नजर नहीं आएगा । उसके अंदर पानी रखदें तो पानी आपको नहीं दिखेगा ‌‌‌अब एक कागज का टुकड़ा ले और कांच के अंदर रखें ।आप देखेंगे की कागज गायब नहीं होगा । लेकिन कागज पर तेल गलाकर कांच के अंदर रखें । कागज भी अद्रश्य हो जाएगा । इसका कारण है कि कागज ने भी सतह पर प्रकाश का परावर्तन और अपवर्तन करना शूरू कर दिया ।

‌‌‌कुछ वैज्ञानिक मानते हैं इंसान को पूरी तरह से गायब करना संभव

अलग अलग वैज्ञानिकों का इस संबंध मे अलग अलग मत है। जर्मनी की कार्लस्रूह इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों के अनुसार इंसान को पूरी तरह से गायब करना संभव है। यह वैज्ञानिक एक ऐसा उपकरण बनाने मे जुटे हुए हैं जो प्रकाश को नियंत्रित ‌‌‌करने मे सक्षम हो । वैज्ञानिकों का तो यहां तक दावा है कि वे इसमे जल्दी ही कामयाब हो जाएंगे ।

‌‌‌दोस्तों अभी इस पर और अधिक रिसर्च करने की आवश्यकता है। वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं। वहीं कुछ जानकारों का कहना है कि अगले 10 साल के अंदर यह सपना साकार हो सकता है। वैज्ञानिक भी इस दिसा के अंदर अनेक सफल प्रयोग कर चुके हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *