sbi atm pin generate करने के 4 सबसे आसान तरीके

दोस्तों इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि sbi atm pin kaise generate kare? अक्सर लोगों को ATM / Debit Card के पिन जनरेशन के बारे मे जानकारी नहीं होती है। तो वे बैंक के पास चक्कर काटते रहते हैं। और वैसे भी SBi जैसी बैंक के अंदर काफी ज्यादा भीड़ होती है। ऐसी‌‌‌वे बैंक वाले ATM / Debit Card का पिन वे आपको बदलकर भी नहीं देंगे । तो आप वहां पर बार बार चक्कर काट कर अपना कीमती समय ही बरबाद कर रहे हैं। इस लेख के अंदर हम आपको ATM / Debit Card का पिन बदलने के सबसे आसान तरीकों के बारे मे बता रहे हैं। ‌‌‌जिससे आपका न केवल समय ही बचेगा । वरन इससे आप आसानी से अपने ATM / Debit Card का पिन आसानी से जनरेट कर पाएंगे ।

sbi atm pin kaise generate kare

‌‌‌आपको ATM का पिन कई कारणों की वजह से बदलना पड़ सकता है। यदि आप अपना पुराना पिन भूल गए हैं तो आपको एक नया sbi pin generate करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आपने SBI के ATM  के लिए एप्लाई किया है तो ATM तो आपके घर पर आ जाता है। लेकिन उसका पिन आपको खुद को ही जनरेट करना पड़ता है।

‌‌‌इसके अलावा सिक्योरिटी के लिहाज से भी आपको अपना ATM पिन बदलते रहना चाहिए । ‌‌‌वैसे तो SBI ATM PIN generate करने के कई तरीके हैं। लेकिन हम यहां पर सबसे ईजी तरीके आपको बता रहे हैं। ताकि आपको पिन बदलने मे कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े ।

SBI ग्रीन पिन

सन 2016 के अंदर SBI  ने ग्रीन पिन सिस्टम की शूरूआत की थी। इससे पहले ATM card  की पिन को केवल बैंक वाले ही देते थे । इसके अंदर वे एक लिफाफा देते थे । और उसके अंदर एक पिन लिखा होता था। लेकिन SBI  ने ग्रीन पिन सिस्टम  की शूरूआत के बाद SBI  ATM कार्ड की पिन को जनरेट करना बहुत आसान हो गया है। नई पहल का शुभारंभ एसबीआई के अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने किया था । ग्रीन पिन एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, आईवीआर और एसएमएस जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से डेबिट कार्ड पिन बनाने का एक आसान और सुविधाजनक मैथड है।

ग्रीन पहल पेपरलेस बैंकिंग  की दिशा के अंदर एक अच्छा कदम है। अब बैंक के कर्मचारियों को पिन रखने की कोई आवश्यकता नहीं होगी । और ATM पिन पाने के लिए आपको शाखा के अंदर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा कस्टमर को पिन जनरेट करने मे देरी कम होगी । और प्रिंटिंग खर्चा भी बैंक का कम हो जाएगा।

‌‌‌internet banking की मदद से SBI ATM pin generate करना

‌‌‌दोस्तों आप यदि नेट बैंकिंग का यूज करते हैं तो आप अपने एसबिआई पिन को जनरेट कर सकते हैं। और यह काफी आसान तरीका भी है। लेकिन यदि आप नेट बैंकिंग का यूज नहीं करते हैं तो आप इस तरीके का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। आइए जानते हैं नेट बैंकिंग की मदद से sbi atm pin kaise generate kare?

SBI pin for net banking
  • ‌‌‌इंटरनेट बैंकिंग से पिन बदलने के लिए आपको सबसे पहले SBI की वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको अपने अकाउंट के अंदर लॉगइन करना होगा ।
  • ‌‌‌उसके बाद आपको ATM card services पर जाना होगा । यहां से आप अपना ATM को ब्लॉक कर सकते हैं। और नया पिन जनरेट भी कर सकते हैं। काफी ईजी तरीके से ।ATM Pin Generation आप्सन पर जाकर आपको प्रोफाईल पासवर्ड या वन टाइम पासवर्ड से खुद को वैरिफाई करना होगा । ‌‌‌उसके बाद ही आप अपने ATM का पिन चैंज कर पाएंगे ।
  • ‌‌‌इस प्रोसेस के बाद आपको सबसे पहले अकाउंट नम्बर और फिर डेबिट कार्ड को सलेक्ट करना होगा ।
  • ‌‌‌अब आपको कोई भी अपने ATM पिन के दो डिजिट डालने के लिए बोला जाएगा आप कोई भी दो डिजिट डाल सकते हैं। बाकी के दो डिजिट आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर आ जाएगा ।
  • ‌‌‌अब आपको यहां पर पूरे कोड को इंटर करना है। दो अक्षर आपने जो खुद इंटर किये थे और दूसरे दो अक्षर आपके मोबाइल नम्बर पर आए हैं। उन चारों को एक साथ इंटर करदें । तो इस तरह से आप अपने ATM pin generate कर पाएंगे ।

‌‌‌नेट बैंकिग की सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसमे आपको किसी भी तरह के ATM पर नहीं जाना होगा । वरन आपको सब कुछ घर पर ही करना होता है। और इसमे किसी भी तरह का कोई झंझट भी नहीं है।

SBI ATM Machine की मदद से ATM PIN generate करना

दोस्तों यदि आपके पास नेट बैंकिंग नहीं है तो फिर आप SBI ATM Machine की मदद से भी नया पिन जनरेट कर सकते हैं। वैसे इसमे आपको कोई ज्यादा झंझट करने की आवश्यकता नहीं है। SBI ATM Machine की मदद से sbi atm pin kaise generate kare?

  • ‌‌‌सबसे पहले आपको किसी भी SBI BANK के ATM मे जाना होगा । उसके बाद अपना कार्ड ATM मसीन के अंदर लगाएं । उसके बाद आपको एक पिन जनरेशन का आप्सन आएगा । उस पर जाना होगा ।यदि यह ऑप्सन नहीं आ रहा है तो आप Quick Cash पर जाकर भी पिन जनरेट कर सकते हैं।
  • ‌‌‌उसके बाद आपको अपने अकाउंट नंबर डालने को बोला जाएगा ।अपने अकाउंट नंबर डालकर आपको कन्फोर्म बटन दबाना होगा ।
  • अब मसीन आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरने को बोलेगी । आपको यहां पर वहीं मोबाइल नंबर इंटर करना है जोकि आपने बैंक के अंदर रजिस्टर्ड करवा रखा है।
  • ‌‌‌उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटिपी कोड भेज दिया गया है। यह ओटिपी कोड केवल दो दिन के लिए ही वेलिड होता है।
  • ‌‌‌अब आपको एक बार फिर से ATM कार्ड को मशीन के अंदर डालना है और बैंकिंग के आप्सन पर जाकर वह ओटिपी कोड जो आपके मोबाइल नंबर पर आया था को एटीएम मशीन के अंदर लिखना होगा ।
  • ‌‌‌उसके बाद आपके सामने एक पिंन चैंज का आप्सन आ जाएगा । यहां पर आप अपने कार्ड की नई पिन को लिख सकते हैं। कंफर्म  करने के बाद आप इस पिन को याद रखलें । और कहीं पर लिखे नहीं ।

                            ‌‌‌दोस्तों यदि आप गांव के अंदर रहते हैं तो वहां पर अक्सर ATM मशीन नहीं होती है। तो आपको पिन जनरेट करने के लिए शहर के ATM  मशीन के अंदर जाना होता है। अक्सर लोगों को यह पता नहीं होता है कि ATM पिन जनरेट करने के लिए क्या क्या चीजों की आवश्यकता होती है ? ऐसी स्थिति के अंदर वे कुछ चीजें ‌‌‌घर पर ही भूल जाते हैं तो काफी परेशानी होती है।

Account number

ATM PIN generate ‌‌‌करने के लिए आपके पास जो पहली चीज होनी जरूरी है । वह है आपके अपने अकाउंट नंबर । क्योंकि नेट बैंकिंग को छोड़कर बाकी किसी भी विधि के अंदर आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर भी इंटर करना होता है।

ATM CARD

ATM PIN generate  करने के लिए जो दूसरी जरूरी चीज है वह है ATM ।यदि आपके पास ATM  नहीं है तो आप पिन कार्ड को जनरेट नहीं कर सकते हैं। ATM  आपके उसी खाते का होना चाहिए । जिसका आप पिन जनरेट करना चाहते हैं।

Mobile number

ATM PIN जनरेट करने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर की जरूरत भी पड़ेगी जिसको आपने एसबिआई के अंदर रजिस्टर्ड करवाया है। यह मोबाइल नंबर आपको ATM मशीन के अंदर डालना होगा । और इस पर एक ओटिपी भी आएगा । जिसकी मदद से ही आप नया ATM PIN जनरेट कर पाएंगे ।

SBI ATM MACHINE

‌‌‌यदि आप SBI ATM का पिन जनरेट कर रहे हैं तो आपको SBI ATM मशीन पर जाना होगा । यदि आप किसी दूसरे बैंक की ATM मशीन पर ट्राई कर रहे हैं तो यह संभव नहीं होगा ।

IVRS-Phone Call की मदद से ATM PIN generate  करना

IVRS-Phone Call की मदद से भी आप अपने ATM PIN generate  कर सकते हैं।यह भी काफी ईजी तरीका है।इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 425 3800, 1800 1122 11, 080 26599990 कॉल करना होगा|

  • ‌‌‌step 2  2: पसंदीदा भाषा का चयन करें।
  • step 3:: 2 ’दबाकर एटीएम और प्रीपेड कार्ड विकल्प चुनें।
  • step 4: एसबीआई एटीएम पिन जनरेट प्रक्रिया के लिए, ‘1’ दबाएँ।
  • step 5: एसबीआई एटीएम कार्ड नंबर दर्ज करें और by 1 ‘दबाकर एटीएम कार्ड नंबर की पुष्टि करें
  • step 6: 11 अंकों का SBI खाता नंबर दर्ज करें और pressing 1 ’दबाकर खाता संख्या की पुष्टि करें
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटिपी आएगा ।
  • उस ओटिपी के साथ आपको ATM  मशीन पर जाना है। और बैंकिग को सलेक्ट करके नया पिन बना ‌‌‌लेना है।

SMS की मदद से SBI ATM Card का Pin चैंज करना

यदि आप चाहें तो SMS की मदद से SBI ATM Card का Pin बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567676  पर एक SMS भेजना होगा । SMS  कुछ इस प्रकार से भेजना है।

PIN CCCC AAAA

जहां पर पिन वर्ड आपको कैपिटल लैटर के अंदर लिखना है। CCCC  का मतलब है आपको अपने कार्ड के लास्ट 4 डिजिट लिखना है। और AAAA का मतलब है आपको अपने अकाउंट नंबर के लास्ट 4 डिजिट लिखने हैं और उपर दिये गए नंबर पर SMS भेज देना है।

‌‌‌अब आपके मोबाइल पर एक ओटिपी कोड आएगा । आपको उस कोड को लेकर एटिएम जाना होगा । वहां पर बैंकिंग के आप्सन को सलेक्ट करके आप उस कोड की मदद से अपने कार्ड के पिन को सैट कर सकते हैं। यह काफी आसान तरीका है।

sbi  atm pin safety tips

दोस्तों जब आपके पास डाक के द्वारा एटिएम आता है तो वह पूरी तरह से डिएक्टीवेट होता है। उसकी मदद से आप किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजेक्सन नहीं कर सकते हैं। उसके बाद आप खुद को उसे एक्टीवेट करना होता है।

sbi atm tip
  • ‌‌‌यदि आप के पास सिस्टम जनरेटेड पिन आई हैं या बैंक वालों ने आपको पिन दिया है तो आपको उसे तुरन्त बदल लेना चाहिए । यह आपके ATM card की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हो जाता है।
  • ‌‌‌कभी भी ATM PIN को आसानी से याद रखने वाले पिन जैसे आपके मोबाइल नंबर या आपके डेट ऑफ बर्थ नहीं रखें । क्योंकि यह आसानी से किसी और को पता चल जाता है।
  • SBI कि गाईड लाइन के अंदर तो यहां तक कहा गया है कि प्रत्येक क्वार्टर आपको अपना पिन बदल लेना चाहिए।
  • ‌‌‌आपके ATM card की पिन को कहीं पर भी नहीं लिखें और यदि आपके पास लिफाफे के अंदर पिन लिखा हुआ है तो उसे या तो फाड़ दे या फिर सैफ जगह पर रखें ।
  • Personal Identifica tion Num ber (PIN) एक सिक्रेट होती है। जिसको किसी और के सामने शैयर नहीं करना चाहिए। जैसे आप अपने दोस्त या किसी भी बैंकर के सामने भी शैयर नहीं करें । क्योंकि हो सकता है। वे भी आपका पैसा चुरा सकते हैं।
  • ‌‌‌जब भी आप अपने ATM मशीन के अंदर अपना पिन को इंटर करें तो इस बात पर ध्यान दें । कि आपका पिन कोई और देख नहीं देख रहा है। ट्रांजेक्सन पूरा होने के बाद कैंसल बटन पर अवश्य ही ओके करें ।
  • ‌‌‌यदि आप अपने कार्ड का प्रयोग ऑनलाइन करते हैं तो इस बात पर ध्यानदें कि आप केवल विश्वसनिय साइटस पर ही अपने कार्ड का प्रयोग करें । अन्यथा नेट पर कुछ ऐसी साइट भी हैं जो फर्जी हैं और आपके कार्ड की डिटेल चुरा सकती हैं।
  • ‌‌‌किसी भी तरह की पिन या कार्ड नंबर बैंक वाले कभी नहीं पूछते हैं। तो इस तरह के कॉल यदि आपके पास आते हैं तो इसका मतलब है कि वे सारे फ्राड कॉल हैं।

Conclusion

‌‌‌ATM PIN बदलने के उपर हमने कई तरीके आपको बताए हैं। लेकिन उन सभी मे सबसे अच्छा तरीका जो मुझे लगा । वह है नेट बैंकिंग की मदद से ATM PIN को बदलना । क्योंकि इस तरीके के अंदर आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता भी  नहीं है। ‌‌‌बस आप अपने घर के कम्प्यूटर के अंदर वेबसाइट पर जाकर अपना पिन बदल सकते हैं। इसके अलावा आप एसएमएस की मदद से भी पिन बदल सकते हैं। आप पहले अपने घर पर एसएमएस भेज दे और उस कोड को लेकर एटीएम मशीन मे जाएं और अपना पिन सेट कर सकते हैं।

sbi atm pin kaise generate kare लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

हेडफोन यूज करने के फायदे और ईयरफोन के 8 नुकसान

सुबह जल्दी उठने से होते हैं यह 19 आश्चर्यजनक फायदे

चाँद पर दाग क्यों है ? चंद्रमा पर काले धब्बे क्यों होते हैं

shuturmurg kya khata hai ? full lifespan of ostrich

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!