petrol peene se kya hota hai ? पेट्रोल पीने के भयंकर नुकसान

‌‌‌पेट्रोल पीने से क्या होता है ? पेट्रोल पीने के नुकसान

दोस्तों कई बार क्या होता है कि हम पानी की बोतल के अंदर पेट्रोल डालकर रखते हैं। और उसके बाद यह भूल जाते हैं कि बोतल के अंदर पेट्रोल है। अचानक से उसको पी लेते हैं। इसके अलावा कई बार कुछ लोग जानबूझ कर पेट्रोल पी लेते हैं। क्योंकि वे इससे पीकर मरना चाहते हैं। गैसोलीन और प्रेट्रोल एक जहर की तरह से काम करते हैं। यदि आप इनको पी लेते हैं तो आपकी सेहत को गम्भीर खतरे पैदा हो सकते हैं। हालांकि यदि आप एक बूंद या दो बूंद ही पीते हैं तो उससे आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि आप ज्यादा मात्रा के अंदर पी लेते हैं तो मौत भी हो सकती है।

पेट्रोल पीने के नुकसान

‌‌‌दोस्तों पेट्रोल पीने या गैसोलीन पीने की अनेक घटाएं प्रकाश मे आती रहती हैं। पेट्रोल पीने वाले कुछ लोगों की तो मौत ही हो जाती है। जबकि कुछ जन्म और मौत के बीच झुलते रहते हैं। 2011 में एक घटना प्रकाश मे आई थी इस घटना के अनुसार चीन के चोंगकिंग का 71 वर्षीय चेन देजुन 40 वर्षों से पेट्रोल पी रहा है।1969 में उसके अंदर यह लत पड़ी थी और अब वह प्रतिमाह लगभग एक गैलन गैसोलीन पी रहा था। मतलब 4 औंस प्रतिदिन ।

‌‌‌इसके अलावा चीन के ही  सिचुआन प्रांत का एक 14 वर्षीय लड़का 5 साल से गैसोलीन पी रहा था।लड़के की यह आदत एक  ट्रांसफॉर्मर बदलने के दौरान ब्यूटेन पीने के दौरान शूरू हुई थी जो बाद मे बाइक से पैट्रोल निकाल कर भी पीने लगा था।डॉक्टरों को जब उसे दिखाया गया तो पाया की ऐसा करने से उसके शरीर पर भंयकर बुरे ‌‌‌प्रभाव पड़े हैं।

ब्रिटेन के एक 45 वर्षीय व्यक्ति, ब्रायन टेलर को पेट्रोल पीने के आरोप मे गिरफ्तार कर लिया गया था। और बाद मे उसे पेट्रोल पंपों पर जाने से रोक दिया गया था। 2005 के अंदर इसी व्यक्ति को 51 बार पैट्रोल चोरी करने और पीने के आरोपों के अंदर पकड़ा जा चुका था।

‌‌‌उपर उदाहरणों से यह मतलब नहीं है कि हर कोई प्रेट्रोल पीले तो जिंदा रह सकता है।फरवरी 2012 में, नॉर्थ कैरोलिना के हैवलॉक के गैरी एलन बानिंग ने 43 वर्षीय ने एक जार के अंदर रखा गैसोलीन को गलती से पी लिया था। जोकि किसी पेय पदार्थ के पास रखा हुआ था। ‌‌‌उसके तुरन्त बाद ही वह बाहर आया और कुल्ला वैगरह किया । गलती से शाम को जब वह सीगरेट पीने के लिए आग जलाई तो उसके पेट और मुंह मे आग लग गई और वह बुरी तरीके से घायल हो गया। उसके बाद उसे अस्पताल लेजाया गया । लेकिन वह बच नहीं सका ।

गैसोलीन की तरह मेथनॉल भी अत्यधिक जहरीला होता है।2012 में गैरी को एक कनाडाई शराब की दुकान पर काम करने के लिए नियुक्त किया गया था।वाहनों के कैब में ट्रक ड्राइवरों द्वारा छिपे हुए कूड़े को चोरी करने  की बुरी आदत थी। इसी के चलते वह एक दिन कैब मे चोरी कर रहा था। तो उसे नीले बोतल मिले । वह उनको शराब ‌‌‌समझ कर पी गई। जिससे एक दो दिन बात ही उसकी हालत खराब हो गई। और अस्पताल के अंदर ही उसकी मौत हो गई।

‌‌‌पेट्रोल पीने के नुकसान

‌‌‌दोस्तों पेट्रोल पीना हमारे शरीर के लिए घातक होता है। हालांकि कुछ ऐसे व्यक्तियों के बारे मे भी हम उपर बता चुके हैं। जिनको पेट्रोल पीने की आदत थी। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह हर व्यक्ति को सूट करता हो ।

उल्टी, चक्कर, भ्रम, उनींदापन, सांस लेने में कठिनाई, घुटकी में जलन, गले में खराश, कमजोरी, और दस्त,  आदि हो सकते हैं। इसके अलावा कई अंगों की विफलता भी हो सकती है। चेतना की हानि, आंतरिक रक्तस्राव भी संभव है। ‌‌‌यदि कोई गैसोलीन  पी लेता है तो फिर पूर्ण दृष्टि हानि हो सकती है। निगलने मे कठिनाई हो सकती है। और अंत रूप मे मौत भी हो सकती है।

‌‌‌कितना पेट्रोल और गैसोलीन घातक होता है

दोस्तों  सिर्फ आधा औंस वयस्कों के लिए गंभीर नशा का कारण व छोटे बच्चों के लिए मौत का कारण बन सकता है। गैसोलीन का 12 औंस अधिकांश मनुष्यों के लिए घातक होगा

‌‌‌पेट्रोल पीने के बाद क्या करें

दोस्तों यदि आपने गलती से पेट्रोल पी लिया है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने एक या दो बूंद पेट्रोल पीया है तो आप खतरे से बाहर हैं। आपको डरने की आवश्यकता नहीं है। ‌‌‌लेकिन यदि आपने अधिक मात्रा के अंदर पेट्रोल पी लिया है तब आपको  चिंता करने की जरूरत है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको क्या करना चाहिए ?

  • ‌‌‌पेट्रोल पीने के बाद कभी भी सिगरेट पीड़ी या शराब नहीं पीनी चाहिए । वरना बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।
  • पेट्रोल पीने के बाद तुरन्त ही अपने मुंह को पानी से धोंए आप चाहें तो जूस पी सकते हैं। यह जल्दी से पेट्रोल को आपके सिस्टम से गुजरने मे मदद करेगा ।
  • ‌‌‌पाचन तंत्र के अंदर कुछ असुविधाएं हो सकती हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है।
  • वातित पेय पीने से बचें । क्योंकि यह समस्या को और गम्भीर बना सकता है।
  • ‌‌‌यदि व्यक्ति स्वाभाविक रूप से उल्टी करता है तो ठीक है। लेकिन कभी भी जबरदस्ती उल्टी कराने से नुकसान हो सकता है। क्योंकि । इनहेलिंग गैसोलीन काफी खतरनाख होता है।
  • ‌‌‌पेट्रोल अधिक गतिशील होता है। इसकी वजह से मस्तिष्क की क्षति हो सकती है। ज्यादा तेजी से सांस लेने की कोशिश ना करें क्योंकि ऐसा करने से फेफड़े के एडिमा  हो सकता है।
  • ‌‌‌इस दौरान दूध का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें क्योंकि यह शरीर के द्वारा तेजी से अवशोषित हो सकता है जो पेट्रोल पीये हुए व्यक्ति के लिए सही नहीं है।

‌‌‌4 ऐसे व्यक्ति जो पेट्रोल पीना पसंद करते हैं

पेट्रोल पीना

दोस्तों दुनिया अजीबो गरीब किस्सों से भरी पड़ी है। लेख के अंत मे हम दुनिया के 5 ऐसे व्यक्तियों के बारे मे बताने जा रहे हैं। जो पेट्रोल को पीना पसंद करते हैं। यदि उनको प्यास लगती है तो वे केवल पेट्रोल ही पीते हैं। आइएजानते हैं पेट्रोल पीने से ‌‌‌क्या होता है ?

शैनन 21 वर्ष

दोस्तों शैनन देखने मे दुसरी महिलाओं के जैसे ही है। खूबसूरत चेहरा और अंदाज काफी मजेदार है। लेकिन वह प्यास बुझाने के लिए पानी का नहीं वरने गैसोलीन का इस्तेमाल करती है। उसे गैसोलीन पीने की बूरी लगत है। ‌‌‌वह बताती है कि पहली बार जब उसने जब कुछ गैसोलीन पिया तो उसने पाया की उसका गला जल रहा है। यह काफी दर्दनाक था। लेकिन उसे यह अच्छा लगता है। माई स्ट्रेंज एडिक्शन नामक एक कार्यक्रम में शैनन ने कहा कि उसने पीछले साल लगभग 18 लिटर तक पेट्रोल पी लिया था।वह खुद ही इसे कैन से पीना पसंद करती है।

ब्रायन टेलर

ब्रायन टेलर भी एक ऐसे सख्स हैं जोकि पेट्रोल पीना पसंद करते हैं।2005 में, ब्राउन ने एक एंटी सोशल बिहेवियर ऑर्डर प्रमाण पत्र दिया गया था। जोकि गेसौलीन से जुड़ा हुआ है। वैसे ब्राउन अपने पेट्रोल पीने और सूंघने की आदत से खुद ही परेशान हैं। और इसका ईलाज भी वे करा रहे हैं। लेकिन अभी तक उनको ‌‌‌इससे छूटकारा नहीं मिल सका है।

चेन देवजुन

चीन के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में चोंगकिंग के 74-वर्षीय दादा को खांसी और सीने के अंदर दर्द की शिकायत थी।1969 में, उन्होंने एक कप मिट्टी का तेल या मिट्टी का तेल पीने के लिए पारंपरिक नुस्खा को आजमाने की कोशिश की थी। ‌‌‌लेकिन इस नुस्खे के आजमाने के बाद उसका दर्द और खांसी तो ठीक हो गई। लेकिन पेट्रोल पीने की एक नई बिमारी का जन्म हुआ ।यह दुबला आदमी पत्थर तोड़ने का काम करता है। और बिना केरोसीन  के खुद ही अस्वस्थ महसूस करता है। ‌‌‌जब उससे पूछा गया कि उसने अब तक कितना पेट्रोल पी लिया है तो उसने बताया की ठीक से तो याद नहीं है। लेकिन 42 वर्षों के अंदर 1.5 टन से कम गैसोलीन नहीं पिया होगा ।

मबाह गँती

बुरा बंगले, जिला मराकुरक, तुबन, पूर्वी जावा के गांव से एमबीह गैंती (75) को केरोसिन पीने की लत है।उसको यह आदत बचपन से ही लग गई थी।उसने यह स्वीकार किया कि वह ऐसा करके तरोताजा महसूस करता है। ‌‌‌यह व्यक्ति केरोसिन के बारे मे कहता है

“स्वादिष्ट और ताजा स्वाद, पीने के पानी के समान,”

इस व्यक्ति ने स्वीकार किया कि उसने वाहनो से पेट्रोल निकाल कर भी पिया था। वह ऐसा करके दर्द को कम करता है। और उसे अच्छा लगता है।

‌‌‌पेट्रोल पीने की लत लग सकती है

दोस्तों  पेट्रोल एक नशे की तरह होता है। यदि आपने कुछ समय तक पेट्रोल का सेवन कर लिया है तो आपको इसकी लत लग सकती है। हमारे सामने ऐसी अनेक घटनाएं हैं। जिनके अंदर व्यक्ति इतेफाक से पेट्रोल पी लेते हैं। और उसके बाद उनको यह बुरी लत लग जाती है।

‌‌‌दोस्तों उपर हमने कई बातों पर विचार किया है। भले ही कुछ लोग पेट्रोल पीने की लत रखते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भी पेट्रोल पी लेना चाहिए । कुछ भी हो पेट्रोल पीने से शरीर के अंदर नुकसान होते हैं। और जो लोग पेट्रोल पीते हैं । उनमे से अधिकतर खुद अपनी इस बुरी आदत की वजह से परेशान हैं।

‌‌‌पेट्रोल पीने के नुकसान , पेट्रोल पीने से क्या होता है ? लेख आपको कैसा लगा ?

सफेद चूहे पालने के 6 फायदे ,और Laboratory rat क्या खाते हैं ?

Time Zone क्या होता है ? दुनिया के अंदर कितने टाइम जोन होते हैं ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *