Petrol फ्राड होने से कैसे रोके petrol की चोरी से कैसे बचे

‌‌‌पेट्रोल की चोरी को रोकने का तरीका

दोस्तों आप अपनी बाइक और कार के अंदर petrol  भरवाते हैं। लेकिन अधिकतर petrol  पंपवाले आपके साथ धोखा करते हैं। वे आपको कम पेट्रोल देते हैं। और आपको इसका पता भी नहीं चलता है। कई पेट्रोल पंपवाले मिलावट भी करते हैं। इस लेख के अंदर हम ‌‌‌आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से पेट्रोल पंपों की चोरी को पकड़ सकते हैं। ताकि आपकी गाढ़ी कमाई यह लोग ना खा सकें

petrol  photo

‌‌‌कई जगह पर पेंट्रोल पंप पर छापा मारी के अंदर मिलावट भी पाई गयी है।

Table of Contents

कभी भी फिक्स पैसे के अंदर पेट्रोल ना भरवाएं Do not fill petrol in fixed money

आमतौर पर हम लोग 100 ,200 , 500 का पेट्रोल भरवाते हैं। लेकिन यह तरीका गलत है। इसमे पेट्रोल कर्मचारी पेट्रोल की चोरी करता है। वह इन पर मसीन को फिक्स कर देता है। और जब आप 100 रूपये का पेट्रोल भरवाते हैं तो आपको कम पेट्रोल मिलता है। जैसे 100 रूपये का ‌‌‌पेट्रोल भरवाते हैं तो आपको कुछ एमएल पैट्रोल कम मिलता है। इसका पेट्रोल मालिकों की कमाई पर बहुत अधिक फर्क पड़ता है।

 

‌‌‌पेट्रोल भरवाने से पहले जीरो अवश्य देख लें Be sure to see zero before filling the petrol

 

कई बार जब हम 200 रूपये का पेट्रोल भरवाते हैं और मसीन के अंदर 50 रूपये पहले से इंटर होता है तो मसीन 50 रूपये से शूरू हो जाती है। और हमको कम पेट्रोल मिलता है। इसलिए हमेशा जब भी पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाने जाए तो पहले मिटर के अंदर जीरो करवाके ही ‌‌‌पेट्रोल भरवाएं ताकि आपको सही पेट्रोल मिलता रहे हैं।

 

‌‌‌अलग अलग पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाके देखेंSee petrol stuffing with different petrol pumps

कई बार पेट्रोल पंपवाले मिलावट भी करते हैं। इस वजह से आपको चाहिए अलग अलग पेट्रोल पंप से पेंट्रोल भरवाकर देखना चाहिए यदि आपकी गाड़ी कम या ज्यादा एवरेज देगी तो इससे आपको एक आइडिया हो जाएगा कि कौनसा पेट्रोल पंप मिलावट करता है। आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

 

पेट्रोल ‌‌‌पंप  के अंदर पेट्रोल को तोले check petrol in liter jar

समय समय आप पांच लिटर का बिकर वहां पर पड़ा रहता है। आप पेट्रोल भरने वाले को उसमे भरकर पेट्रोल को नापने के लिए कह सकते हैं। इससे आपको यह आसानी से पता चल जाएगा कि पेट्रोल मसीन को फिक्स तो नहीं कर रखा है। यदि फिक्स किया होगा तो आपको उसमे कम पेट्रोल नजर आएगा ‌‌‌यदि आपको कम पेट्रोल नजर आता है तो उसका तुरन्त विडियो बनाएं और इसकी शिकायत करें आप चाहे तो उस विडियों को किसी न्यूज रिपार्टर को भी दे सकते हैं ताकि उस पेट्रोल पंप पर कम से कम लोग आएं

 

‌‌‌मसीन के अंदर चिप को लगाने का तरीका apply the chip inside a machine

इस तरीके से भी पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल की चोरी करते हैं। इस तरीके मे मसीन के अंदर एक चिप लगा दी जाती है। और वह चिप एक रिमोड से ऑपरेट होती है। उस चिप के अंदर पेट्रोल की मात्रा सेट की जाती है। आपको मसीन सारी सूचना सही सही दिखाएगी लेकिन चिप की मदद से ‌‌‌पेट्रोल चोरी होता रहेगा और किसी को शक भी नहीं होगा इसके अलावा जब चैक करने वाले आते हैं तो उस चिप को हटा दिया जाता है।

 

इसका एक ही तरीका है कि आप पेट्रोल को तौल कर ही डलवाएं या खुद ही तौल ले ‌‌‌सन 2017 के अंदर 17 पेट्रोल पंप ऐसे पकड़े गए थे जिनके अंदर चिप लगी हुई थी

 

‌‌‌पेट्रोल नोजल को बार बार बंद होने से रोके Stop petrol nozzle from being closed again and again

कई बार आप देखते हैं कि पेट्रोल पंप के अंदर लगे कर्मचारी बार बार नोजल को ऑन और ऑफ करते हैं। लेकिन ऐसा करने से उनको काफी फायदा होता है। ऐसा करके वे तेल की चोरी कर लेते हैं। यदि आप पेट्रोल भरवा रहे हैं और कोई कर्मचारी ऐसा कर रहा है। तो उसे तुरन्त रोक दें।

 

‌‌‌गाड़ी का पेट्रोल मिटर रूक रूक कर आगे नहीं बढ़ना चाहिएThe petrol miter of the car should not stop and stop

आपने अक्सर देखा होगा कि पेट्रोल पंपकर्मी टंकी के पूरा नोजल अंदर डालकर पेट्रोल भरते हैं और फिर नोजल को रूक रूक कर चलाते हैं जिसका पता आप गाड़ी के पेट्रोल मिटर से लगा सकते हैं। यदि ऐसा हो रहा है तो तुरन्त रोके क्योंकि इससे पेट्रोल का ‌‌‌नुकसान होता है।

‌‌‌टैंक का रिजर्व तक आने का इंतजार ना करें Do not wait for the tank to reach the reserve

आमतौर पर यह होता है कि जब हमारी कार या बाइक रिजर्व के अंदर जाती है तो हम पेंट्रोल भरवाते हैं। जिसका हमे नुकसान होता है। खाली टैंक के अंदर हवा भर जाती है। जिससे इसके अंदर पेट्रोल कम आता है। और आपको पेट्रोल का नुकसान होता है।

 

‌‌‌पेट्रोल मे पानी की मिलावट कैसे चैक करेंHow to check the adulteration of water in petrol

 

यदि आपको किसी पेट्रोल पंप पर पानी की मिलावट का शक हो तो आप इसकी भी जांच कर सकते हैं। इसके लिए पेंट्रोल पंप पर वॉटर फांइडिंग पेस्ट का यूज करें यह आपको कहीं मार्केट से लाने की आवश्यकता नहीं है। यह हर पेट्रोल पंप पर मिलता है। ‌‌‌इस पेस्ट को किसी लकड़ी पर लगाकर टैंक के अंदर डूबोएं यदि पेस्ट का रंग डूबोने के बाद गुलाबी हो जाता है तो इसका मतलब है। कि पेट्रोल मे मिलावट हो रही है।

 

‌‌‌पेट्रोल मे अन्य तेल की मिलावट Other oil mixed with gasoline

कई पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल के अंदर कई अन्य प्रकार के तेल की मिलावट भी कर देते हैं। इस मिलावट को चैक करने के लिए आप फिल्टर पेपर का यूज कर सकते हैं। पेट्रोल पंप से पेट्रोल लेकर फिल्टर पेपर पर डालते ही पेट्रोल उड़ जाता है तो इसका मतलब है। मिलावट नहीं की गई ‌‌‌है। यदि पेट्रोल उड़ता नहीं है तो इसका मतलब मिलावट है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!