password kya hota hai , सिक्योर पासवर्ड कैसे बनाते है tip

दोस्तों password  का यूज हम सभी करते हैं। यदि आप कहीं पर भी ऑनलाइन अकाउंट बनाते हैं तो बिना password  के आप अकाउंट नहीं बना सकते हैं। यदि आप फेसबुक या वाटसएप का यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि इनके अंदर sing up करने के लिए पास वर्ड की आवश्यकता होती है। ‌‌‌यहां पर हम password   डालते हैं। और बाद मे हम उन्हीं पासवर्ड का प्रयोग अकाउंट को लॉगइन करने के लिए करते हैं। वैसे देखा जाए तो यह ठीक उसी तरीके से होता है। जैसे कि हर ताले की एक स्पेसल चाबी होती है। उसी तरीके से हर अकाउंट का एक स्पेसल password    होता है। ‌‌‌जिसकी मदद से हम उस अकाउंट के अंदर लॉगइन कर सकते हैं। उस आकाउंट के अंदर वे ही व्यक्ति लॉगइन कर सकते हैं। जिनके पास यह पासवर्ड होता है।

password kya hota hai

password kya hota hai

password वर्णों की एक स्ट्रिंग है। पासवर्ड उपयोगकर्ता के अकाउंट के साथ जुड़े होते हैं। जो उसे एप या वेबसाइट या किसी सॉटवेयर को एक्सेस करने की अनुमती देते हैं। वैसे पासवर्ड की अलग अलग लंबाई हो सकती है।और इसमे विशेष वर्ण जैसे @#% भी शामिल हो सकते हैं। ‌‌‌जब आप फेसबुक अकाउंट बनाते हैं तो आपको पासवर्ड को टाइप करने को कहा जाता है। इसमे आपको सेमपासवर्ड को दो बार टाइप करना होता है। यही आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड होता है। और बाद मे जब आप फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करते हैं तो इसी पासवर्ड का प्रयोग करते हैं। ‌‌‌आप इस पासवर्ड को चैंज भी कर सकते हैं। और वैसे भी सुरक्षा के लिए पासवर्ड को चैंज भी किया जाना चाहिए।

‌‌‌पासवर्ड और उसका इतिहास

आधुनिक कंप्यूटर पासवर्ड को कंप्यूटर विज्ञान और व्यापक दुनिया में 1960 में फर्नांडो कॉर्बेटो द्वारा पेश किया गया था।हालांकि पासवर्ड का प्रयोग कोई नई बात नहीं है।वास्तव मे इनका प्रयोग सदियों से होता आ रहा है। हॉटमेल, स्काइप और नेटफ्लिक्स आपको एक अच्छे यूजर नेम के साथ पासवर्ड बनाने के लिए प्रेरित करता था।रोमन सेना ने कथित तौर पर दुश्मन को दुश्मन से अलग करने के तरीके के रूप में पासवर्ड का उपयोग किया था।फर्नांडो कॉर्बेटो को पासवर्ड का गॉड फॉदर के रूप मे जाना जाता है।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट विश्वविद्यालय ने एक विशाल सुसंगत समय-साझाकरण प्रणाली (CTSS) विकसित की थी जिसका सभी शोधकर्ताओं ने उपयोग किया था।वैसे व्यक्तिगत फाइलों को नीजी रखने के लिए पासवर्ड का प्रयोग किया जाता था। पासवर्ड वास्तव मे उपयोग करने मे आसान होने की वजह से यह काफी लोकप्रिय हो गया था।

कंप्यूटिंग के उन शुरुआती दिनों में पासवर्ड का प्रयोग केवल कॉर्बेटो और उसकी टीम के द्वारा ही किया जाता था। क्योंकि उस समय तक लोगों के पास कम्प्यूटर की पहुंच नहीं थी।हालाँकि, 90 के दशक में जैसे ही इंटरनेट की शूरूआत हुई । अधिक से अधिक लोगों ने इंटरनेट का यूज करना शूरू करदिया । जिसके परिणाम ‌‌‌संवेदनशील डेटा का आदानप्रदान भी हुआ । ‌‌‌और पासवर्ड का महत्व और अधिक बढ़ गया ।ऑपरेटिंग सिस्टम यूज किया गया , जो आज दुनिया भर में मोबाइल डिवाइस और वर्कस्टेशन में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, Apple का macOS यूनिक्स का उपयोग करता है, जबकि PlayStation 4 Orbis OS का उपयोग करता है।

strong पासवर्ड कैसे बनाते है

दोस्तों अब पहले वाला समय नहीं रहा है। पहले अधिकतर लोग 12345 पासवर्ड का प्रयोग करते थे । और किसी दूसरे को पता भी नहीं चलता था। लेकिन अब समय जा चुका है। यदि आप एक साधारण पासवर्ड का प्रयोग करते हैं तो आपका फेसबुक वाटसएप आदि हैक होने के चांस बढ़ जाएंगे । ‌‌‌बहुत से लोगों को हैकिंग के बारे मे जानकारी तक नहीं होती है। इसी वजह से वे अपने अकाउंट को लॉग आउट तक नहीं करते हैं। और पासवर्ड को ऐसे ही लगा देते हैं। यदि आप अपने अकाउंट को सैफ और सिक्योर रखना चाहते हैं। तो नीचे दिये गए टिप्स को फोलो करों ।

‌‌‌ पासवर्ड कैसे बनाते है पासवर्ड की लेंथ को लंबा रखें

आमतौर 70 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं। जो अपने आकउंट के पासवर्ड को बहुत ही छोटा रखते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर वे पासवर्ड कम सुरक्षित होते हैं। और छोटे पासवर्ड को कोई भी हैकर आसानी से हैंक कर सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट हैक होने से बचा रहे तो पास वर्ड को ‌‌‌कम से कम 10 से लेकर 20 अंकों तक प्रयोग करें। छोटा पासवर्ड का मतलब है उसे जल्दी से हैक किया जा सकता है। ‌‌‌हालांकि यदि आप किसी वेबसाइट चलाते हैं तो आपके पासवर्ड को हैक करने के चांस ज्यादा होते हैं। क्योंकि ऐसी स्थिति के अंदर आपकी साइट पर कुछ बड़े हैकरों की नजर हो सकती है। और यदि आप कॉमन अकाउंट का प्रयोग करते हैं। तो आप थोड़े लंबे पासवर्ड का यूज कर सकते हैं।

Password ‌‌‌मे स्पेसल करेक्टर का यूज करें

Password मे स्पेसल करेक्टर का मतलब होता है  @$%^ वैसे तो आप बिना स्पेसल करेक्टर के भी पासवर्ड बना सकते हैं। लेकिन आपने यदि नोटिस किया होगा कि कुछ वेबसाइट आपको पासवर्ड के अंदर स्पेसल करेक्टर डालने के लिए बोलती हैं। ‌‌‌वे वेब साइट ऐसा इसलिए करवाती हैं। ताकि पासवर्ड की सिक्योरिटी को बढ़ाया जा सके ।

‌‌‌यदि आप कोई भी पासवर्ड बनाते हैं तो उसके अंदर कुछ स्पेसल करेक्टर जरूर डालें ताकि आसानी से कोई आपके पासवर्ड को हैक ना कर पाए।

‌‌‌ पासवर्ड कैसे बनाते है पासवर्ड सिंपल नहीं होने चाहिए

यहां पर सिंपल पासवर्ड का मतलब तो यह है कि आसानी से याद रहने वाले पासवर्ड का यूज आपको नहीं करना चाहिए । बहुत से लोग गलती करते हैं। वे अपने फेसबुक अकाउंट के अंदर अपना ही मोबाइल नंबर पासवर्ड के रूप मे लगा देते हैं। या फिर लोग अपनी डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड के रूप मे ‌‌‌प्रयोग करते हैं। या फिर कुछ लोग अपने नाम को भी पासवर्ड के रूप मे प्रयोग करते हैं। इसका बहुत बड़ा नुकसान है। यदि आपका कोई भी करीबी आपके बारे मे जानता है। तो वह आसानी से आपका फेसबुक अकाउंट या कोई दूसरा अकाउंट को हैक कर सकता है।‌‌‌इसलिए पासवर्ड को कभी भी सिंपल नहीं बनाया जाना चाहिए ।

पासवर्ड कुछ ऐसे होने चाहिए जिनको आसानी से याद रखना काफी कठिन हो । storng password ‌‌‌का मतलब है। djs^%*)Wghjd#+dsdsnnP!$%( यदि आप कुछ इस प्रकार का पासवर्ड का प्रयोग करते हैं। तो हैकर के लिए आपका पासवर्ड हैक करना बहुत ही कठिन होगा ।क्योंकि इसमे लोवर और समोल व स्पैसल करेक्टर मौजूद हैं।

Donot use one password many website

‌‌‌बहुत से लोग यह गलती भी करते हैं कि एक ही  password का प्रयोग करके कई सारी वेबसाइट पर अकाउंट बना लेते हैं। और इसका परिणाम यह होता है कि यदि कोई हैकर एक अकाउंट को हैक कर लेता है तो वह आपके बाकी अकाउंट को भी हैक करलेगा। लेकिन यदि आपके हर अकाउंट पर अलग अलग पासवर्ड होते हैं। तो ऐसी स्थिति के ‌‌‌अंदर आपका केवल एक अकाउंट ही हैक होगा । बाकि सारे अकाउंट सैफ बचे रहेंगे । ‌‌‌हालांकि कुछ टुरस्ट वेबसाइट को हैक करना आसान नहीं होता है। लेकिन यदि आप एक ही पासवर्ड को एक नोर्मल साइट पर प्रयोग करते हैं। तो संभव है कि वह आपकी डिटेल को हैक करले ।

‌‌‌अपने पासवर्ड को किसी के साथ ना बांटे

‌‌‌कुछ लोग ऐसे होते हैं। जोकि अपने पासवर्ड को अपने यार दोस्तों को भी बतादेते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उनमे से कोई उनके  अकाउंट को हैक कर लेता है। काफी समय पहले हमारे एक कम पढ़े लिखे दोस्त ने मुझे आकर बताया कि उसका फेसबुक अकाउंट हैक होगया है। क्योंकि ‌‌‌उसने किसी और को अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बतादिया था। यदि आप भी ऐसा करते हैं। तो ऐसा न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके अकाउंट का दूरपयोग भी हो सकता है। और आपको जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है।

‌‌‌ पासवर्ड कैसे बनाते है साइबर कैफ पर अपना अकाउंट ना खोलें

यदि आपके पास नेट नहीं है तो कभी भी साइबर कैफ पर जाकर अपनी आईडी को नहीं खोलें । क्योंकि अधिकतर साइबर कैफ के लोग एक स्पेसल ट्रैकिंग सिस्टम का यूज करते हैं। जिसकी मदद से उनको यह पता चलता है कि यूजरस ने क्या देखा था। यदि आप वहां पर कोई पासवर्ड दर्ज होते ‌‌‌हैं तो साइबर कैफ का मिलकर उनको आसानी से पता कर लेता है। और यदि उसे आपके अकाउंट के अंदर कोई फायदा नजर आता है तो वह उसे हैक कर लेता है। ‌‌‌बेहतर होगा आप अपना पर्सनल कम्प्यूटर या मोबाइल का ही यूज करें।

‌‌‌ पासवर्ड कैसे बनाते है नियमित पासवर्ड को बदलते रहें

यदि आप एक सुरक्षित पासवर्ड को तैयार करना चाहते हैं। तो आपको बतादें कि पास वर्ड को कम से कम 1 महिने के अंदर एक बार बदल लेना चाहिए । नियमित एक ही प्रकार का पासवर्ड प्रयोग करने से उसके हैक होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं । सो ऐसा अनेक ऑनलाइन सुरक्षा ‌‌‌विशेषज्ञ सुझाव देते हैं। ‌‌‌हालांकि यदि आप किन्हीं महत्वपूर्ण वेबसाइट के मालिक नहीं हैं।या आपको इसकी परवाह नहीं है तो भले ही आप पासवर्ड ना बदलें । लेकिन हैक के नुकसान का अंदाजा भी लगालें ।

‌‌‌अपने पासवर्ड को सुरक्षित रूप से लिखकर रखें

आपको बतादें कि जब पासवर्ड याद रखने मे आसान नहीं होता है। तो फिर उसे कहीं पर लिखकर रखना होता है। तो ऐसी स्थिति के अंदर उसे सही से लिखकर रखना चाहिए। यदि आपका कोई दुश्मन है और उसे आपका यह पासवर्ड हाथ लग जाता है तो संभव है कि वह आपका अकाउंट हैक ‌‌‌भी कर सकता है।

password security के लिए कुछ और टिप्स

  • एक पासवर्ड के अंदर कम से कम 16 अक्षर होने चाहिए। जिसमे  एक अपरकेस लेटर, एक लोअरकेस लेटर और एक विशेष सिंबल भी होना चाहिए ।
  • अपने पासवर्ड में अपने परिवार, दोस्तों या पालतू जानवरों के नाम का उपयोग न करें ।
  • अपने पासवर्ड में पोस्टकोड, घर के नंबर, फोन नंबर, जन्मतिथि, आईडी कार्ड नंबर, सामाजिक सुरक्षा नंबर इत्यादि का उपयोग न करें।
  • qzRtC {6rXN3N \  एक मजबूत पासवर्ड का उदाहरण है। जबकि 987654321 एक सिंपल पासवर्ड का उदाहरण है।
  •  दो या दो से अधिक समान पासवर्ड का उपयोग न करें, जो कि उनके अधिकांश वर्ण समान हैं, उदाहरण के लिए, ilovefreshflowers
  • FireFox, Chrome, Safari, Opera, IE को पासवर्ड को स्टोर करने की अनुमती नहीं देनी चाहिए।
  • दूसरों के कंप्यूटर पर या एक सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट होने पर HTTP या FTP के कनेक्सन के माध्यम से संवेदनशील जानकारी ना भेजे । संवेदनशील जानकारी के लिए HTTPS, SFTP, FTPS, SMTPS, IPSec का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि पासवर्ड “0123456789A” है, ब्रूट-फोर्स विधि का उपयोग करते हुए, आपके पासवर्ड को क्रैक करने में लगभग एक वर्ष का समय लग सकता है।
  • ‌‌‌आपको पासवर्ड हर 10 सप्ताह के अंदर एक बार बदलने की सलाह दी जाती है। और इन सभी डेटा को BitLocker के अंदर संग्रहित करके रखना चाहिए।
  • ‌‌‌आमतौर पर आपको अपने पासवर्ड को कहीं पर लिखकर रखना चाहिए। जिससे यदि आपको जरूरत पड़े तो आप उसका प्रयोग दुबारा आसानी से कर सकें ।
  • सीधे महत्वपूर्ण वेबसाइटों (जैसे पेपैल) को बुकमार्क से एक्सेस करें, अन्यथा कृपया इसके डोमेन नेम को ध्यान से देखें । और उसके बाद ही अपने पासवर्ड को दर्ज करें । अन्यथा यदि आपने इनकी क्लोन साइट पर पासवर्ड दर्ज कर दिया है । तो समझो आपकी वेबसाइट हैक हो गई।
  • ‌‌‌पासवर्ड की सुरक्षा के लिए आप ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड  का प्रयोग कर सकते हैं। यह सूरक्षित होता है। यदि आप वाईफाई का यूज करते हैं तो इस बात की संभावना है कि आपका पड़ोसी आपके पासवर्ड को हैक कर सकता है। इसलिए आपको इसका भी ध्यान रखना चाहिए।

who chack password security

ऑनलाइन बहुत सारे टूल्स ऐसे हैं। जिनके अंदर यह कहा गया है कि यह आपके पासवर्ड की सिक्योरिटी के बारे मे बता सकते हैं।‌‌‌लेकिन दरसअल इनमे से किसी के बारे मे यह पता लगाना आसान नहीं होता है। कि कौनसा टूल्स सही है और कौनसा गलत है। दरसअल अपने ऑरेजनल पासवर्ड को कहीं पर यदि आप इंटर करते हैं तो यह वेबसाइटस इनको ट्रेक कर लेती हैं। और हो सकता है। ऐसा करके वे आपके अकाउंट को हैक करलें ।

Secure Password Generator  टूल्स

दोस्तों नेट के उपर आपको अनेक ऐसे टूल्स मिल जाएंगे । जिनकी मदद से आप एक अच्छा सिक्योरिटी पासवर्ड को जनरेट कर सकते हैं। इनके अंदर आपको बहुत सारे ऑप्सन मिल जाएंगे । लेकिन इस बात का हमेशा ‌‌‌ध्यान रखें की जो पासवर्ड आप टूल्स के द्वारा जनरेट कर रहे हैं। उसी पासवर्ड का प्रयोग ना करें । बस टूल्स आपको यह बताने के लिए होता है कि आपको पासवर्ड किस तरह से बनाना होता है। टूल्स के द्वारा बनाए पासवर्ड को देखकर आप खुद का एक पासवर्ड बनाएं और उसे ही‌‌‌अपनी वेबसाइट के अंदर यूज करें तो बेहतर होगा ।

password kya hota hai , सिक्योर पासवर्ड कैसे बनाते है tip लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं ।

led light ke 17 fayde जिनके बारे मे आपको जरूर जानना चाहिए

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!