Online shirt selling business कैसे start करें low investments idea

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन कोई बिजनेस र्स्टाट  करना चाह रहे हैं तो हम आपके लिए एक दमदार आइडिया लेकर आए हैं। यदि आप इस आइडिया को सही से फोलो करते हैं तो निश्चिय ही आप कामयाब हो जाएंगे । ‌‌‌आपको इस काम के अंदर कोई अधिक खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है। और इसमे आप काफी अच्छा कमा सकते हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं आपको शर्ट सैलिंग बिजनेस कैसे र्स्टाट करना है।

‌‌‌खुद की वेबसाइट बनाएं

 

सबसे पहले आपको एक खुद की वेबसाइट बनानी होगी । आपको पता ही होगा कि आप वेबसाइट दो तरीकों से बना सकते हैं। एक खुद की होस्टिंग लेकर और दूसरी फ्री होस्टिंग का प्रयोग करके । दोस्तों मैं आपको गूगल ब्लॉगर का प्रयोग करने की सलाह देता हूं । आपका इससे काम आसानी से चल जाएगा । ‌‌‌और बाद मे जब आपका बिजनेस बड़ा हो जाएगा तो आप अपनी खुद की होस्टिंग लेकर काम कर सकते हैं। आप यदि ब्लॉगर का यूज करते हैं तो आपको बस एक 200 रूपये का डोमेन नेम लेने की आवश्यकता है।

‌‌‌आप किसी भी फेमस कम्पनी से डोमेन नेम लेकर अपने ब्लॉगर  पर लगा दिजिए ।

 

‌‌‌प्रमेंट सिस्टम क्या यूज करें

 

जब आप कोई भी सामान ऑनलाइन बेचना होता है तो कस्टमर के पेमेंट को हेडल भी आपको ही करना होता है। आप अपने ब्लॉग पर थर्ड पार्टी का पेपेंट सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं। आप एक साथ कई सारे पेमेंट सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं जैसे paytam ,paypal ‌‌‌पेपाल डेबिट क्रेडिट कार्ड के पेमेंट को भी रिसिव करता है। और आपको इसके लिए कोई खास चार्ज नहीं देना होता है। आप पेपाल से अपना बैंक अकाउंट वैरिफाई करवा सकते हैं। जैसे ही कोई सामान आपका बिकेगा आप का पैसा पेपाल के पास चला जाएगा । ‌‌‌और बाद मे आपके बैंक अकाउंट के अंदर आ जाएगा ।

‌‌‌क्या टेक्स वैगर देना होगा VAT  रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

 

‌‌‌आपको बतादें कि आप  यदि कोई छोटा मोटा ऑनलाइन कारोबार कर रहे हैं तो यह रजिस्ट्रेशन ना करवाएं तो ही अच्छा है। और वैसे भी कम टर्नओवर पर आपको किसी तरह का टेक्स देने की आवश्यकता नहीं है। इसी वजह से आपको अच्छा मुनाफा हो जाएगा ।

‌‌‌अमेजन वैगर पर सैलिंग मे अच्छा फायदा है या खुद सैल करने मे

देखिए अमेजन पर यदि हम कोई चीज सैल करते हैं तो हमे कोई खास फायदा नहीं मिल पात ा है। क्योंकि वह पर टेक्स और भी बहुत सारे चार्ज लगकर सामान काफी महंगा हो जाता है। ऑनलाइन सामान ऑफलाइन की तुलना मे महंगा बिकता है। ‌‌‌लेकिन यदि आप खुद ही सैल करते हैं तो आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है। मानलिजिए आप अमेजन के साथ सामान बेचते हैं तो 160 रूपये के शर्ट को 300 रूपये से अधिक मे बेचेगें तो आपको 30 रूपये तक फायदा होगा । जबकि यदि आप खुद सैल करते हैं तो 160 रूपये के शर्ट को 230 रूपये मे आसानी से बेच ‌‌‌सकते हैं तो उसमे आपको 50 रूपये तक का मुनाफा हो जाएगा । इसके डिलिवरी चार्ज भी शामिल है।

 shirt photo

‌‌‌शर्ट कहां से खरीदें

 

आप तभी इसमे अच्छा पैसा कमा सकते हैं जब आपको सस्ते शर्ट मिल जाते हों । आप सस्ते शर्ट दिल्ली से खरीद सकते हैं। वहां पर कई ऐसी शॉप हैं जो आपको सस्ते शर्ट प्रोवइड करवाती हैं। जिनकी गारंटी भी होती है। नहीं बिकने पर आप उनको वापस भी करसकते हैं।

इस बारे मे अधिक जानने के लिए यूटुब पर सस्ते शर्ट लिखकर सर्च करें आपको सब कुछ पता चल जाएगा ।

‌‌‌विभिन्न प्रकार के शर्ट की ईमेज अपलोड करें

 

आपने देखा होगा कि ऑनलाइन सैलिंग साइट किसी तरह से अपने प्रोडेक्ट की इमेज को अपलोड करके रखती हैं। आपको भी उसी तरह से करना है। आप हर शर्ट का अलग अलग प्रोडेक्ट कोड नीचे लिख सकते हैं। और जब कोई कस्टमर किसी प्रोडेक्ट को पसंद करेगा तो वह कोड और अपना ‌‌‌पता आपको मेल कर देगा । बस उसके बाद आप अपने प्रोडेक्ट को कस्टमर के पास भेज सकते हैं।

 

‌‌‌इसमे कितना खर्चा लगेगा

 

आपको इस काम मे कोई अधिक पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं हैं। आप एक बार 30 हजार रूपये से भी काम शूरू कर सकते हैं। और बाद मै जैसे जैसे आपका मुनाफा बढ़ता जाए वैसे वैसे आप अपने बिजनेस का विस्तार भी कर सकते हैं।

 

 

‌‌‌एड पर खर्च करना सबसे ज्यादा जरूरी है

 

यदि आप आप बिना एड दिये ऑनलाइन बिजनेस के अंदर सक्सेसद होने की सोच रहे हैं तो यह संभव नहीं है। आपको पहले पहले तो अपने प्रोडेक्ट का प्रचार करना होगा । इसके लिए आप गूगल एड की मदद भी ले सकते हैं जो आपके प्रोडेक्ट का काफी बेहतर तरीके से प्रचार प्रसार करेगा

 

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं?

 

यदि आप इस काम के अंदर अच्छे से मेहनत करेंगे तो आप इसमे बहुतसारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास दिन के पचास ऑडर भी आ जाते हैं और हर ऑडर मे आपको 30 रूपये बच रहे हैं तो भी आप 1500 रूपये दिन के आसानी से कमा सकते हैं जोकि एक सरकारी नौकरी से काफी अच्छा है। ‌‌‌लेकिन इस काम को करने मे आपकी दिलचस्पी होनी चाहिए बिना दिलचस्पी आप इसके अंदर भी सक्सेस नहीं हो सकते हैं। और वैसे देखा जाए तो आप इसकी मदद से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

 

‌‌‌हिंदी ब्लॉग भी इस बिजनेस मॉडल से सक्सेस हुए हैं

 

दोस्तों ऐसा नहीं है कि आप ऐसा कर रहे हैं आप से पहले भी कुछ ब्लॉगर ऐसा कर चुके हैं। जिसमे http://kunnublog.com

का नाम शामिल है। इस ब्लॉग की शूरूआत बहुत पहले हुई थी। और बाद मे इस ब्लॉग की मदद से ही इसके मालिक ने एक होस्टिंग कम्पनी खोल ‌‌‌ली आज उनकी कमाई काफी अच्छी चल रही है। एक दूसरा ऐसा ही ब्लॉग और था जिसका नाम तो मुझे याद नहीं है। लेकिन वो सजन तो अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने एलोविरा के प्रोडेक्ट को सैल करते थे । और उनकी कमाई भी काफी अच्छी खासी हो जाती थी।

 

‌‌‌दोस्तों यदि आपको किसी तरह की मदद की आवश्यकता है तो नीचे कमेंट करें । हम आपकी मदद करने को तैयार हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *