Mobile app बनाकर पैसे कैसे कमाएं 12000 महिना

पैसा कमाने वाला एप्प हिंदी,घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प, पैसा कमाने का ऐप,एप बनाकर कैसे पैसा कमाएं , पैसे बनाने वाला एप इन हिंदी

दोस्तों आजकल एंड्रोयड mobile का जमाना है। और इसा यूज हर कोई करता है। बस आप भी दूसरों की तरह अपना एप बनाकर पैसा कमा सकते हैं। यह बहुत ही ईजी तरीका है। app बनाने के लिए भी आपको किसी तरह की कोई कोड़ी की आवश्यकता नहीं होगी । सारा काम फ्री के अंदर ही हो‌‌‌जाएगा । बहुत से लोग हैं जो मोबाइल एप की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा भी रहे हैं। तो आप क्यों नहीं कमा सकते हैं। आप 10000 की नौकरी यदि कहीं करते हैं तो उससे तो काफी अच्छा ही है कि इस तरीके को आजमाकर देखा जाए । तो आइए जान लेते हैं मोबाइल app से पैसा कमाने के लिए क्या करना होगा ?

Mobile app ‌‌‌किस विषय पर बनाएं ?

दोस्तों सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय पर mobile app बना सकते हैं ।मोबाइल एप बनाने के कई सारे विषय मौजूद हैं। आपको यह तय करना होगा कि आप किस पर बनाएं । आपकी जानकारी के लिए बतादूं कि आप चाहें तो कोई स्टोरी का एप बना सकते हैं। या अन्य कोई फोटो ‌‌‌एडिटर या और कोई विडियो एडिटर या कोई अन्य प्रकार का फनी एप बना सकते हैं। यदि कुछ पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं तो आप अच्छा एप बना सकते हैं। जिससे आपकी अर्निंग अच्छी होने की संभावना बढ़ जाएगी ।

app पैसे देकर बनाएं या free मे ?

दोस्तों यह सवाल हम सबके दिमाग के अंदर आता है कि एप को पैसे देकर बनाएं या फ्री के अंदर ? तो दोस्तों इसके लिए मैं आपको बतादेता हूं कि यदि आप एक फ्रोफेशनल एप बना रहे हैं तो आपको पे करना ही पड़ेगा । लेकिन आप ऐसे ही छोटे मोटे एप बनाते हैं तो आप फ्री के अंदर बना ‌‌‌सकते हैं। ध्यानदें कि एक अच्छे एप की खास बात यह होती है कि उससे बहुत अधिक अर्निंग होती है। लेकिन एक सामान्य एप की मदद से कोई अच्छी अर्निंग नहीं कर पाता है।

‌‌‌अपने app को publish कैसे करें?

‌‌‌दोस्तों आप अपने एप को गूगल प्ले स्टोर पर publish कर सकते हैं। आपकों यहां पर इस वजह से भी publish करना चाहिए क्योंकि अधिकतर एंड्रोयड यूजर google play store का ही इस्तेमाल करते हैं। और यदि आपका एप यहां पर पब्लिस है तो फिर अधिकतर लोग उसे डाउनलोड करते हैं। मतलब आपका एप अधिक लोगों तक आसानी ‌‌‌से पहुंच जाता है। google play store पर अपने एप को publish करने के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा

google play

पर ‌‌‌उसके बाद आपको अपने gmail अकाउंट को login करना होगा । अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए आ जाएगा । सबसे पहले आपको टर्म और कंडिशन को एसेप्ट करना होगा । उसके बाद आपको 25$ पे करना होगा । उसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलिट हो जाएगा ।

‌‌‌उसके बाद आप यहां पर अपना एप publish कर ‌‌‌पाएंगे । आपको सिर्फ एक बार ही 25$ पे करना है। उसके बाद आपको कोई पैसा नहीं देना आप अब यहां पर अनलिमिटेड एप पबलिश कर सकते हैं।

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं ?

दोस्तों कितना पैसा आप कमा सकते हैं ? यह कोई तय नहीं है। मोबाइल एप की मदद से कुछ लोग काफी अच्छी इनकम कर रहे हैं तो कुछ लोग नहीं के बराबर कमा पा रहे हैं। तो दोस्तों इसकी बड़ी वजह है आपका एप पोपुलर कितना है ? यदि आपका एप काफी अच्छा चल रहा है तो आप इसकी मदद से काफी ‌‌‌अच्छा पैसा कमा सकतें हैं। लेकिन यदि आपका एप बहुत कम लोगों ने इंस्टॉल किया है तो आपको अर्निंग कम होगी ।मतलब यह तय नहीं किया जा सकता है कि आप मोबाइल एप की मदद से कितना पैसा कमाएंगे । ‌‌‌हालांकि कुछ लोगों का तो यह कहना भी है कि मोबाइल एप की अर्निंग कटती अधिक है। इसकी वजह है invalid क्लिक । और वैसे भी मोबाइल एप पर गलत क्लिक काफी ज्यादा होते हैं । क्योंकि एड बहुत बार यूजर को डिस्टर्ब करते हैं।

‌‌‌अपनें app को प्रमोट करें

दोस्तों ऐसा नहीं है कि आपने एप को प्रकाशित किया और लोगों ने उसे डाउनलोड करना शूरू कर दिया । इसमे भी समय लगता है। आप चाहें तो अपने एप को प्रमोट कर सकते हैं। आप एप की लिंक को अनेक सोशल मिडिया साइटों पर शेयर कर सकते हैं। ताकि लोगों को आपके एप के बारे मे ज्यादा से ‌‌‌पता चल सके और लोग आपके एप को डाउनलोड करसकेंगे । सो दोस्तों एप बनाने के बाद हाथ पर हाथ धरें ना बैठे रहें वरन एप को हर जगह पर शेयर करें ताकि वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके ।

‌‌‌एक अच्छा एप ही अच्छी earning करा सकता है

दोस्तों यदि आप एक अच्छा एप बनाते हैं । तो उससे आपकी अर्निंग भी अच्छी होती है। लेकिन यदि आप एक घटिया क्वालिटी का एप बनाते हैं तो उससे आपकी कोई खास अर्निंग नहीं हो पाती है। मेरा तो यही मानना है कि आपको एक यूनिक एप बनाना चाहिए । मतलब जो गूगल ‌‌‌प्ले स्टोर पर पहले से नहीं हो । आप इसके लिए कोई भी आइडिया सोच सकते हैं। यदि आइडिया आपके दिमाग मे नहीं आ रहा है तो सोचने की बार बार कोशिश करें । आइडिया आपके दिमाग मे अपने आप ही आजाएगा ।

‌‌‌कई सारे app बनाएं

यदि आप यूनिक और अच्छा एप बनाते हैं तो आप एक एप की मदद से ही अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको कई सारे अच्छे एप बनाने चाहिए और उनको गूगल प्ले स्टोर पर publish करते रहना चाहिए । ऐसा करने से आपकी इच्छी इनकम बन जाएगी । बहुत से एप डवलपर ऐसा ही करते हैं। वे कई ‌‌‌सारे एप बनाकर गूगल प्ले स्टोर के अंदर डाल देते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं।

‌‌‌अपने app पर एड लगाएं

आपको सिर्फ प्ले स्टोर के अंदर एप डालने का कोई पैसा नहीं मिलता है। वरन आपको अपने एप पर admob का एड लगाना होता है। उसके बाद ही आपको पैसा मिलता है। एड मोब सिर्फ मोबाइल एप को प्रमोट करने के लिए बनाया गया है। यदि आपका blog है और उस से आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप adsecne ‌‌‌का प्रयोग करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *