LPG gas की Subsidy कैसे चैक करते हैं who check LPG gas subsidy in online

 

दोस्तों बहुत से लोगों ने मुझसे पूछा है कि सर ऐसा कोई तरीका बताएं । जिससे घर बैठे एलपीजी गैस की सब्सीडी को चैक किया जा सके ।‌‌‌यदि आपके खाते के अंदर भी Subsidy नहीं आ रही है। या आपकी सब्सीडी भी रूकी हुई है तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने गैस की सब्सीडी को ऑनलाइन चैक कर सकते हैं। यह सब कैसे करना है। आइए जानते हैं।

‌‌‌सबसे पहले आप www.mylpg.in पर जाएं गे तो नीचे एक पेज ऑपन हो जाएगा

उसके बाद आपको lpg subsidies online पर किल्क करना है।

जैसे यदि आप bharat gas का यूज करते हो तो इस पर क्लिक करें । । उसके बाद नीचे दिया गया पेज खुल जाएगा ।

‌‌‌उसके बाद आपको detail enter करना होगा । फिर एक नया पेज खुल जाएगा ।

उसके बाद आपको डिस्ट्रयुबुटर का नाम है। पता और डिस्टिक भी सलेक्ट कर सकते हैं। मतलब इसमे मे जो दिया होगा । उसको आपको भरना है।

उसके बाद आपको कन्जयूमर नम्बर और नाम को इंटर करना होगा । ‌‌‌फिर आपको यह गैस सब्सीडी के बारे मे बतादेगा ।

ग्राहक एलपीजी सब्सिडी कैसे प्राप्त करेंगे?

ग्राहक अपने बैंक खातों में दो तरीकों से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब ग्राहक इस योजना में शामिल हो जाता है, तो उसे कैश ट्रांसफर अनुपालन या सीटीसी के रूप में जाना जाएगा। ये विकल्प हैं –

आधार संख्या इस नंबर को अपने बैंक खाते से और प्रदान किए गए एलपीजी उपभोक्ता संख्या से जोड़ा जाना चाहिए ज्यादातर बार, ग्राहकों को अपने खाते की संख्या ऑनलाइन किसी भी खाते से जोड़ने की अनुमति है। ग्राहक बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं या ऐसा करने के लिए अपने लॉगिन प्रमाण-पत्रों के साथ www.lpg.in पर जा सकते हैं।

यदि ग्राहक के पास आधार संख्या नहीं है, तो वह एलपीजी वितरक को बैंक खाता जानकारी या उसके बैंक द्वारा प्रदान की गई 17 अंकों की एलपीजी उपभोक्ता आईडी प्रदान करके सीधे बैंक खाते में सब्सिडी का लाभ उठा सकता है।यदि योजना के शुरू होने से पहले ग्राहक नकद हस्तांतरण अनुपालन कर रहे थे, तो वे कोई अन्य कार्रवाई नहीं कर पाएंगे। उनके लिए दूसरा विकल्प भी अनुमति नहीं है।इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, ग्राहकों को एक आवेदन पत्र भरना होगा और 17 अंकों के एलपीजी आईडी, आधार संख्या, बैंक खाता विवरण आदि जैसे सभी आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा।

Bharat gas की सब्सीडी जांचने का तरीका

यदि ग्राहक भारत गैस खरीदते हैं, तो उनके नामांकन की स्थिति की जांच के लिए, उन्हें भारत गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उन्हें फिर ‘माई एलपीजी subsidies online’ शीर्षक वाले टैब पर क्लिक करना होगा और फिर gas selections choose को करना होगा।

इसके बाद उन्हें अपने आधार कार्ड नंबर, 17 अंकों की एलपीजी आईडी और मोबाइल नंबर का ब्योरा देना होगा।यदि वे आधार संख्या नहीं रखते हैं तो वे एक और विकल्प भी चुन सकते हैं जिसमें उन्हें अपने राज्य, जिला, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।एक बार जब वे ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करेंगे, तो उनकी स्थिति दी जाएगी।

Hp gas की सब्सीडी जांचने का तरीका

यदि ग्राहक अपनी स्थिति की जांच करने के लिए , तो उन्हें आधिकारिक एचपी गैस www.mylpg.in वेबसाइट पर जाना होगा।

lpg subside

उन्हें तब’give subsidies online लिंक पर क्लिक करना होगा ।ग्राहक दो विकल्पों के माध्यम से अपनी स्थिति का पता लगा सकते हैं।पहले व्यक्ति में, उन्हें वितरक, उपभोक्ता संख्या या आधार संख्या या उनकी एलपीजी आईडी का नाम देना होगा और आगे बढ़ना होगा।दूसरे विकल्प में, वे अपने राज्य, जिला, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करेंगे और स्थिति को प्रदर्शित करने पर क्लिक करें।

Indane gas की सब्सीडी जांचने का तरीका

इंडेन गैस खरीदने वाले ग्राहकों के लिए, उनकी नामांकन स्थिति का पता लगाना काफी सरल है। उन्हें lpg ke वेबसाइट पर जाना होगा और subsidies online लिंक पर क्लिक करना होगा।

ग्राहक दो विकल्पों के माध्यम से अपनी स्थिति का पता लगा सकते हैं।पहले व्यक्ति में, उन्हें वितरक, एलपीजी आईडी या आधार संख्या या उनके उपभोक्ता नंबर का नाम देना होगा और आगे बढ़ना होगा।दूसरे विकल्प में, वे अपने जिला, राज्य, वितरक और उपभोक्ता संख्या के बारे में विवरण प्रदान करेंगे और स्थिति को प्रदर्शित करने पर क्लिक करें।

‌‌‌जब gas Subsidy बैंक के अंदर नहीं आए तो क्या करें

भारत गैस, इंडेन और एचपी गैस के कई उपभोक्ताओं के पास यह सवाल है। डीबीटीएल PAHAL सुनिश्चित करता है कि एलपीजी ग्राहकों को सीधे अपने बैंक खातों में जमा सब्सिडी मिलती है। यदि आपने एलपीजी सब्सिडी के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है लेकिन इसे अभी तक आपके खाते में प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसके पीछे निम्नलिखित संभावित कारण हो सकते हैं

  • सब्सिडी हस्तांतरित की गई लेकिन बैंक को यह प्राप्त नहीं हुआ – इस मामले में, आपको अपने बैंक की शाखा से संपर्क करना होगा।
  • सिलेंडर बुक किया गया लेकिन सब्सिडी अग्रिम प्राप्त नहीं हुआ – आम तौर पर, सब्सिडी अग्रिम जमा करने में 2 से 3 दिन लगते हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप 4 दिनों की अवधि का इंतजार करें।
  • ऐसा हो सकता है कि लेनदेन शुरू किया गया था लेकिन यह असफल रहा, इसलिए भुगतान जमा नहीं हुआ। इस स्थिति के समाधान के लिए आपको अपने आधार संख्या के साथ बैंक शाखा में जाना होगा।
  • सिलेंडर वितरित किया गया लेकिन सब्सिडी प्राप्त नहीं हुई – सिलेंडर आपके घर पर पहुंचने के बाद सब्सिडी को आपके खाते में जमा होने में दो से तीन दिन लगते हैं। 1 या 2 दिनों के लिए प्रतीक्षा अवधि बढ़ाने और फिर खाते की जांच करने की सलाह दी जाती है।

LPG Subsidy Helpline

आप डीबीटीएल हेल्पलाइन नंबर 18003001947 पर कॉल कर सकते हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा एक आम कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। एचपी गैस, इंडेन और भारत गैस के सभी एलपीजी ग्राहक अपने प्रश्नों को हल करने के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *