japan ke es robot ko dakh kar aap ho jayege haran

जापान ‌‌‌वैसे तो कई robot  बना चुका है। जिनके बारे मे top 10 japan robot ke bare me  हम यहां पर पहले ही जिक्र कर चुके हैं किंतु इस बार का robot  ‌‌‌खास कुछ खास है। यह एक फिमेल robot है और देखने मे 23 साल की लड़की की तरह लगता है। ‌‌‌यह एक best android robot है।
‌‌‌इस robot ka  नाम Erica  है
‌‌‌

 

 

इस robot को ओसका यूनिर्वसिटी के प्रोफेसर Hiroshi Ishiguro ने बनाया है। वैसे उन्होनेंकईrobot और भी बनाये हैं किंतु यह robot इसलिये खास हो जाता है कि यह एक पूरे इंसान की तरह ही लगता है। इसको देखकर अचानक ही किसी को भी पता नहीं चल सकता कि यह robot है या इंसान इसका youtub  पर भी विडियो है। आप उसके बारे मे वहां भी देख सकते हैं।
कई जगहों पर जब इस robot को देखा गया तो लोगों को बहुत ‌‌‌आश्चर्य हुआ एक व्यक्तिनेजबइससे पूछा की उसकी क्या hobby  है? तो इसने इंसानों की तरह ही जबाव दिया वह मूवी देखना और खेलना पसंद करती है।

 
क्या खासियत है इस robot मे

‌‌‌इस robot के अंदर कुछ खास बाते हैं जो कि इसको अन्य robot से अलग बना देती हैं। आप भी जानिये इन खास बातों को

1.यह बोल सकता है

‌‌‌इस ‌‌‌robotकी यह सबसे बड़ी खूबी है कि यह इंसानी language के अंदर बात कर सकता है। यदि कोई इससे किसी question  का उत्तर पूछे तो यह answer  दे सकता है। वहां पर Erica  से जब कई सवाल पूछे गये तो इसने आसानी से answer भी दिया जिससे लोग इसको और अधिक पसंद करने लगे

2.Language  को समझ सकता है।

सामान्य robot  के अंदर इस बात का भी अंतर होता है। वे language को नहीं समझ पाते लेकिन erica के साथ ऐसा नहीं है। यह language को समझ सकती है। जो इसको अन्य robot से खास बना देता है।

3.चेहरे पर भाव पैदा कर सकता है।

जिस तरह से हम जब किसी से बातें करते हैं तो हमारे चेहरे पर अनेक भाव आते जाते हैं। Erica  के चेहरे पर भी कुछ इसी तरह के भाव आते हैं जब यह बातें करती हैं। यह इंसानों की आखों की तरह ही अपनी आखों की पलके ‌‌‌झपका सकती है।

4.इंसान की तरह ही चल सकता है।

Erica  इंसान की तरह ही चल सकती है। यानि यह पूरी तरह से इंसान की नकल करने मे सक्षम है।इसकी चाल को देखकर कोई यह नहीं सोच सकता कि यह एक robot है।

5.रियल फेस और बोडी

इस robot की बोडी और फेस को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि इसको देखकर नहीं लगता कि यह robot है। इसके चेहरे की स्कीन पर गौर करकें देखें तो आपको ऐसा लगेगा कि रियल मे ही यह  कोई जापानीwoman  है।
हांलाकि यह इंसानी robot बनाने की दिसा के अंदर एक बड़ा कदम है। आगे निरंतर robot के अंदर विकास कर उसे इस प्रकार का बना दिया जायेगा  िकवह सब कुछ कर सकेगा जो एक इंसान करता है। फिर हर स्थानोंपरrobot का प्रयोग होने लगेगा जापान के अंदर तो एक ऐसा होटल भी है जहां पर केवल robot ही काम करते हैं।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!