how to restore permanently deleted posts on wordpress

who recover delete post , recovery delete post in wordpress ,recovery post in wordpress

दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता होगा ही कि एक बार कोई पोस्ट डिलिट होने के बाद उसे वापस लाना कोई आसान काम नहीं होता है। यदि आप वर्डप्रेस का यूज करते हैं तो इस प्रकार से पोस्ट डिलिट हो जाने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। क्योंकि ‌‌‌इसमे आपको कई सारी चीजें करनी होती हैं। जैसे डेटाबेस ऑप्टीमाइज करना जैसी प्रोसेस के अंदर कई बार सारी पोस्ट ही डिलिट हो जाती हैं। यदि आपके पास बैकअप का नया वर्जन नहीं है तो आपको पूराना बैकअप इंस्टॉल करना पड़ता है। जिसमे आपकी नई पोस्ट नहीं होती हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आपको अपनी नई पोस्ट ‌‌‌को कैसे वापस लाना है? इस लेख के अंदर हम आपको पूरी प्रोसेस बताने वाले हैं कि क्या करना है।‌‌‌इसके हम आपको तीन सोल्यूशन बता रहे हैं ।

  1. Find delete post on trace folder

यदि आप वर्डप्रेस का यूज करते हैं तो आपको पता ही होगा कि ट्रेस फोल्डर के अंदर वह डेटा रहता है जिसको हम डिलिट कर देते हैं। जब हम कोई पोस्ट डिलिट करते हैं तो वह कुछ समय तक ट्रेस फोल्डर के अंदर रहती है । उसके बाद वह वहां से अपने आप ही डिलिट हो जाती है। यदि आप ने केवल पोस्ट को ट्रेस किया है।

‌‌‌है तो आप ट्रेस फोल्डर के अंदर जाकर अपनी पोस्ट को वापस रिस्टोर कर सकते हैं किंतु यदि आपने वहां से ही पोस्ट को डिलिट कर दिया है तो पोस्ट इस तरीके से वापस नहीं आ सकती है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको तरीका न दो काम मे लेना होगा ।

  1. Upload your backup file

‌‌‌यदि आपने अपने ब्लॉग के सारे डेटा को ही डिलिट कर दिया है तो आप अपने वर्डप्रेस डेटा के बैकअप फाइल को दूबारा से अपलोड कर सकते हैं। और आप अपनी पूरी पोस्ट को वापस पा सकते हैं। लेकिन यह तरीका तभी काम करता है। जब आपके पास बैकअप का नया वर्जन उपलब्ध हो यदि आपके पास बैकअप का नया वर्जन उपलब्ध नहीं है। ‌‌‌तो आपको पुराना बैकअप का वर्जन ही अपलोड करना होगा । लेकिन आप इस तरीके से केवल जितनी पोस्ट का बैकअप है उतनी ही पोस्ट को रिकवर कर सकते हैं। उसके अलावा जिन पोस्ट का आपने बैकअप नहीं लिया है उनको रिकवर नहीं कर सकते हैं।

  1. Google cached method

‌‌‌यह तरीका मुझे सबसे ज्यादा अच्छा लगा क्योंकि मेरी भी कुछ पोस्ट डिलिट हो गई थी। जिसको मैंने इस तरीके से वापस सही किया था । यह तरीका काफी ईजी है। इसके लिए आपको सबसे पहले उन पोस्ट का नाम गूगल के अंदर सर्च करना है जो आपकी साईट से डिलिट हो चुकी हैं।

‌‌‌जैसे ही आप गूगल के अंदर वो पोस्ट सर्च करेंगे वो पोस्ट आपको सर्च इंजन के अंदर दिखाई दे जाएगी । पोस्ट के नीचे आपको cached नाम दिख जाएगा । आपको उस पर क्लिक करना है । अब एक नया पेज खुल जाएगा । और आपको वहां पर आपकी डिलिट हो चुकी पूरी पोस्ट दिखाई दे जाएगी । जिसकी कॉपी आप अपने ऑफिस के अंदर करलें।

‌‌‌यहां से आपको अपनी एक एक पोस्ट की कॉपी अपने क्म्पयूटर के अंदर सेव करनी होगी । ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप अपनी डिलिट हो चुकी सारी पोस्ट को एक साथ रिकवर कर सकें । लेकिन इस बात का कम से कम शुक्र है कि आप यहां से तो अपनी डिलिट हो चुकी पोस्ट वापस ला सकते हैं।

‌‌‌इस प्रकार की चीजों से बचने के लिए सही तरीके से ब्लॉगिंग करें । समय समय पर वेबसाइट का बैकअप लेते रहें । और अपने बैकअप फाईल को गूगल ड्राईव के अंदर सेव करके रखें । ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सके ।

‌‌‌हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा । नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!