fake job website इस तरह से कमा रही हैं करोड़ो रूपये

दोस्तों आपका भी online job करने का मन किया होगा । आपने सोचा होगा कि काश ऐसा कोई जॉब हो जिसको करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं हो । ‌‌‌और घर बैठे हम आसानी से अच्छे पैसे भी कमा सके । इसी सोच का फायदा शातिर किस्म के लोग उठाते हैं।

fake job website

‌‌‌यदि आप नेट पर online job के बारे मे सर्च करेंगे तो आपको कई फेमस की वर्ड मिल जाएंगे । जिसका मतलब है कि बहुत ज्यादा लोगों को online job की आवश्यकता है। आपने भी कई बार sms sending job और email sending job के बारे मे सर्च किया होगा । आपको इनसे जुड़ी कई सारी साइटें मिल जाएंगी जो ‌‌‌कुछ फीस लेकर sms job देने का दावा करती है

‌‌‌कैसे काम करती हैं fake job site

खास कर एसएमएस जॉब वैगरह देने वाली वेबसाइट कहीं से सस्ती या फ्री hosting लेकर एक वेबपेज बनाती हैं। उसपर आपको एसएमएस जॉब के बारे मे पूरी जानकारी दी हुई होती है। आपको क्या करना है ? आदि सब कुछ दिया हुआ होता है। ‌‌‌इनके रूल की बात करें तो यह अलग अलग प्लान को लेकर चलती हैं। जैसे बेसिक प्लान मिडियम प्लान और फाइनल प्लान इन की रजिस्ट्रेशन फीस अलग अलग होती है।‌‌‌आपको रजिस्ट्रेशन फीस वेबसाइट पर दी हुई होती है। बेसिक फीस अलग अलग वेबसाइट की अलग अलग होती है। कई वेबसाइट 300 से लेकर 400 रूपये बेसिक प्लान के वसूलती हैं।‌‌‌आपको कम्पनी का ऑवरन का वहां पर फोन नम्बर भी दिया होता है। यदि आपको कोई प्रश्न पूछना होता हो तो आप उस नम्बर पर कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

Iso ‌‌‌सर्टिफाइड कम्पनी होने का दावा भी किया जाता है ताकि लोग सहज ही विश्वास करलें । कुल मिलाकर इन वेबसाइट की संरचना इसप्रकार की होती है कि यूजर आसानी से विश्वास कर लेता है।

‌‌‌लोगों को विश्वास मे लेने के लिए न्यूज पेपर पर सूचना देती हैं

काफी दिनों पहले ऐसी एक फेक साइट के बारे मे दैनिक भास्कर ने बड़े अच्छे ढंग से प्रकाशिति किया और यह दावा किया कि आप इसवेबसाइट पर 10000 रूपये एक बार जमा करवाकर हर महिने घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ‌‌‌बस लोगों को यह विश्वास हो गया कि जब अखबार बोल रहा है तो सच है। और बस बहुत से लोगों ने इस वेबसाइट के अंदर बहुत सारे पैसे जमा करा दिए । और बस फिर क्या था । कम्पनी लोगों के पैसे ले उडी । ‌‌‌कहने का मतलब है सच जानने के लिए अपनी आंखे और कान दोनों खुले रखने की आवश्यकता है।

‌‌‌कैसे बन जाती हैं fake job site करोड़पति

अपने भारत के अंदर बेरोजगारी की कमी नहीं है लोग 10 हजार की नौकरी के लिए कई लाख देने को तैयार हो जाते हैं। बस इसी का फायदा फेक जॉबसाइटें उठाती हैं। नेट पर बहुत सारे यूजर एसएमएस और होम जॉब सर्च करके इन वेबसाइटों पर आते हैं । माना कि रोज 10000 यूजर एक साइट ‌‌‌पर आते हैं तो उनमे से 50 आदमी तो कम से कम उनके इस प्लान के को खरीद ही लेते हैं। यदि वे सारे बेसिक प्लान को खरीदते हैं तो 50* 200 = 10000 रूपये यह लोग एक दिन के अंदर कमा लेते हैं तो एक महिने के अंदर ही 30 लाख रूपये कमा लेते हैं। कुल मिलकार यह जल्दी ही करोड़पति बन जाते हैं।

‌‌‌क्या इनके खिलाफ पुलिस कम्पलेन नहीं होती

fake job website

हमारा भारत देसे हर काम के अंदर महान है। पुलिस कम्पलेन इसी वजह से नहीं होती है कि 200 रूपये के लिए कोई पुलिस के पास नहीं जाना चाहेगा । क्योंकि आम जनता पुलिस पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करती है। विश्वास न करने की एक वजह यह भी है कि 200 ‌‌‌रूपये के चक्कर मे कार्ट कचहरी के चक्कर काटते हुए न जाने कितने पैसे लग जाते हैं।

‌‌‌नेट पर कितनी फेक जॉब साइट हैं

वैसे नेट पर 1000 से ज्यादा फेक जॉब साइटे हैं। नीचे दिये लिंक पर जाकर आप 100 टॉप फेक ऑनलाइन जॉब साइट के बारे मे सर्च कर सकते हैं। http://www.scamdesk.com/all-fake-sms-sending-jobs/

‌‌‌पैसा कैसे देती हैं ?

यह फेक साइटें आपको पैसा बेंक अकाउंट के अंदर और चैक मे देती है। और दूसरी बात आपको यहां पर एक एसएमएस का 1 रूपया से लेकर 3 रूपया तक दिया जाता है। एसएमएस की रेट आपके प्लान के हिसाब से अलग अलग अलग होती है।

‌‌‌यदि आप अधिक पैसों का प्लान लेते हैं तो आपकी पर एसएमएस रेट हाई होती है।

‌‌‌रजिस्ट्रेशन फीस जमा कराने के बाद फोन नहीं उठाते हैं

बहुत सारी फेक वेबसाइट ऐसी हैं जोकि रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवा लेती हैं। उसके बाद आपको कोई जॉब नहीं दिया जाता है। जब आप संपर्क नम्बर तो कॉल करते हैं तो या तो उनका फोन बंद आता है या फिर वे आपका फोन नहीं उठाते हैं। ‌‌‌कुछ लोगों को फर्जी किट भी भेजा जाता है। बहुत से लोग यह शिकायत करते हैं कि उनके पास एक खाली सिडी भेजी गई है। यदि आप एसएमएस जॉब कम्प्लेन नाम लिखकर सर्च करोगे तो आपको इस बारे मे एक दम से सही और सटीक जानकारी मिल जाएगी। आपको यह भी पता चल जाएगा कि कितने लोग ठगे जा चुके हैं।

‌‌‌जॉब के लिए किसी को पैसे ना दें

हम आपको बार बार आगाह करते हैं की किसी भी तरह के जॉब के लिए आपको पैसा नहीं देना चाहिए । यदि कोई वेबसाइट रियल मे जॉब प्रोवाइड करवाती है तो वह आप से एक पैसा भी नहीं ‌‌‌लेगी।

‌‌‌कुछ वेबसाइट ऐसी भी हैं जोकि आपको बिना पैसे के रियल मे जॉब देती हैं आप उनपर काम करके कुछ पैसे कमा सकते हैं। और यदि ऐसी साइटें आपको पैसा नहीं देती हैं तो भी चल जाता है कम से कम आपका नुकसान तो नहीं होता है। बाद मे आप इनको छोड़ भी सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *