Facebook और whatsapp पर इस तरह की पोस्ट कभी नहीं करें वरना आपको भी हो सकती है जेल

‌‌‌आजकल फेसबुक और वाटसएप का प्रयोग अधिकतर लोग करते हैं किंतु कुछ लोग इनका गलत उपयोग भी कर रहे हैं। देस की पुलिस ने अब सोसियल मिडिया कड़ी निगाहें रखनी शूरू कर दी हैं। इसकी भी अपनी वजह है क्योंकि अधिकतर दंगा पसाद सोसियल मिडिया से ही शूरू होता है।

‌‌‌पुलिस ने इनको कंट्रोल मे करने के लिए ऐसे लोगों को खिलाफ कार्यवाही करनी शूरू करदी है जोकि सोसियल मिडिया पर गलत प्रकार की पोस्ट करते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको यह बताने वाले हैं कि आपको किस प्रकार की पोस्ट सोसियल मिडिया पर नहीं करनी चाहिए वरना आप मुश्बित मे फंस सकते हैं।

 

‌‌‌धर्म विशेष के खिलाफ गलत टिप्पणी करना

 

यदि आप किसी के धर्म के खिलाफ सोसियल मिडिया के अंदर गलत टिप्पणी करते हैं तो पुलिस आपके विरूद्व कार्यवाही कर सकती है। क्योंकि गलत टिप्पणी करने से जातिये ‌‌‌हिंसा पैदा होने का खतरा रहता है। यदि कोई व्यक्ति किसी वाटसएप गु्रप के अंदर है तो ‌‌‌उस ग्रुप एडमिन को भी जेल जाना पड़ सकता है। जिसके ग्रुप मे यह सब हुआ है।

 

 

‌‌‌किसी व्यक्ति को गाली देना

 

सोसियल मिडिया पर यदि आप किसी व्यक्ति को गाली देते हैं। और वह आपके खिलाफ केस दर्ज करा देता है तो भी आपको जेल जाना पड़ सकता है। सोसियल मिडिया पर किसी को गाली नहीं देनी चाहिए । ‌‌‌कई लोगों को इस बात का वहम होता है कि गाली देने से कुछ नहीं होता है। लेकिन यदि आप किसी को सोसियल मिडिया पर गाली देते हैं तो आपका अकाउंट भी ब्लोक हो सकता है।

‌‌‌भ्रामक सामग्री पोस्ट करना

कई लोग सोसियल मिडिया पर कई प्रकार की भ्रामक सामग्री पोस्ट कर देते हैं। जोकि गलत है।यदि आप ऐसी कोई सामग्री पोस्ट करते हैं तो पुलिस आपको शांति भंग के आरोप के अंदर गिरफतार कर सकती है। इसलिए अपने सोसियल अकाउंट पर भ्रम फैलाने वाली सामग्री पोस्ट नहीं करें।

 

 

‌‌‌आपतिजनक पोस्ट

 

कई बार लोग सोसियल मिडिया पर कोई आपतिजनक पोस्ट कर देते हैं। यहां पर आपतिजनक का मतलब ऐसी पोस्ट से होंता है जोकि गलत प्रकार से पेस की कई हो । जैसे मायावती को काली के रूप मे और मोदी को उसके पैरों के नीचे दिखाना । यह एक आपतिजनक पोस्ट है। इस तरह की पोस्ट भी सोसियल मिडिया ‌‌‌पर नहीं करनी चाहिए। वरना आपको जेल हो सकती है।

 

‌‌‌अश्लील पोस्ट

 

यदि आप किसी लड़की की फोटो को काट छांट कर उसे अश्लील फोटो के रूप मे पोस्ट करते हैं तो यह अश्लील पोस्ट होगी । इसके लिए पुलिस आपको अश्लीलता फैलाने के जुर्म मे गिरफतार कर सकती है। इस मामलें मे पहले भी कई लोग गिरफतार हो चुके है।

 

 

‌‌‌तो दोस्तों यह थी कुछ सावधानियां जोकि आपको सोसियल मिडिया पर कोई पोस्ट करने से पहले रखनी चाहिए । ताकि आपको पुलिस के चंगुल मे न फंसना पड़े । कई बार भूल से भी हम गलत पोस्ट कर देते हैं तो अपनी इस गलती को सुधार लिजिए ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *