electric cycle kaise banate hai who make electric bike

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं electric cycle kaise banate hai or e bike kaise banaye के बारे में । यदि आप electric cycle or e bike बनाने के लिए help तलास रहे हैं। तो electric cycle kaise banate hai लेख को पूरा पढ़े आपको सब कुछ समझ मे आ जाएगा ।

 bike photo

दोस्तों e bike cycle का अप्रेगड वर्जन है। इसके अंदर क्या होता है कि battery का यूज किया जाता है। और बैटरी की मदद से cycle चलती है। हालांकि इसमे पैडल भी होते हैं। यदि बैटरी के अंदर power नहीं है तो पैडल की मदद से electric cycle को चलाया जा सकता है।‌‌‌अधिकतर e bike या electric cycle के अंदर 12 वोल्ट की बैटरी का प्रयोग किया जाता है। जिसकी रेंज 40 किलोमिटर के आस पास होती है।

वैसे बाजार के अंदर बनी हुई electric cycle भी मिलती हैं। जिनकी कीमत 20000 से शूरू होती है।‌‌‌कई फैमस कम्पनियों जैसे हीरो वैगरह की electric cycle उपलब्ध हैं

electric cycle के मटैरियल

electric cycle बनाने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है। जिनके बारे मे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं। इन चीजों के अंदर निम्न हैं।

  • e bike motor
  • 12 v battery
  • Speed Controller
  • switch
  • battery box

e bike motor

e bike motor कई प्रकार की आती है। जिसमे आप अपनी कैसी electric cycle बनाना चाहते हैं। उस हिसाब से e bike motor के प्रकार को सलेक्ट कर सकते हैं। कम से कम आपको 250w की मोटर आपको मिल जाएगी । जिसकी कीमत आपको 3500 रूपये के आस पास देनी होगी ।

‌‌‌यह 24V 2650RPM DC motor होगी ।

  1. Output Power: 250W.
  2. Supply Voltage: 24V DC.
  3. Rated speed: 2650RPM.
  4. No load speed: 3000RPM.
  5. Full load Current: ≤13.7A.
  6. No load Current: ≤2.2A.

‌‌‌यदि आप अकेली यह motor खरीदते हैं तो आपको कन्ट्रोलर ब्रेक वैगरह अलग से खरीदना पड़ेगा सो बेहतर होगा आप इसको एक किट के साथ ही खरीदें । जिससे आपको यह सस्ती पड़ेगी ।

Ebike 500W 24V DC मोटर

आमतौर पर यह मोटर स्कूटर के अंदर प्रयोग होती है। लेकिन यदि आप चाहें तो इस motor को अपनी electric cycle के अंदर भी लगा सकते हैं। यह काफी ईजी होता है। इसके साथ माउंट करने के सारे नट बोल्ट आते हैं। यह मोटर 2750 RPM पर चलती है।

  • Supply Voltage: 24v.
  • Current Draw (Rated): 27.4A.
  • Current Draw (No Load): 2.5A.
  • Rated (constant) Torque: 1.9 N.M.
  • Speed: 2750 RPM.
  • Efficiency: Greater than 75%.
  • Weight: 4.30 Kg.
  • Reversible: Yes

‌‌‌यह 250w ई साइकिल मोटर की तुलना मे काफी महंगी आती है। इसके लिए आपको 7900 रूपये पे करना पड़ता है।

24V 350W 324 Geared DC Motor

यह मोटर electric cycle बनाने के लिए काफी अच्छी मोटर है। यह गियर सिस्टम के साथ आती है। जोकि clockwise or anticlockwise काम करती है।

  • Voltage: 24 volts DC
  • Power: 350 watt
  • Speed (after Reduction): 324 RPM
  • Torque: 11 N.m (110 kg.cm)
  • Stall Torque: 55 N.m (550 kg.cm)
  • Weight: 2.98 Kg.
  • Current: 19.2 amp

‌‌‌इस ebike motor की कीमत ऑनलाइन 6600 रूपये है।

‌‌‌इसके अलावा भी electric cycle बनाने के लिए कई प्रकार की मोटर आती हैं। उपर दी गई सूचि की बात करें तो मुझे सबसे ज्यादा 350w वाली मोटर पसंद आई जो power के मामले मे भी ठीक है। और गियर मोटर भी है जो वेट को आसानी से वैरी कर सकती है। 250w ‌‌‌वाली मोटर भी अच्छी है। लेकिन यह दो लोगों के लिए उतनी ज्यादा उपयोगी नहीं होती है।

12 v battery

‌‌‌दूसरी चीज जोकि ई और electric cycle बनाने के लिए आवश्यक होगी वह है।12v बैटरी की । आप 12v battery को online खरीद सकते हैं। यह आपको कई वैराइटी के अंदर मिल जाएगी । सबसे अच्छी बात यह है कि आप 12v or 24ah की बैटरी खरीदें । मतलब battery ah अधिक होना चाहिए ताकि battery लम्बे समय तक चल सके ।‌‌‌लेकिन यदि आप 36v की डीसी मोटर ले रहे हैं तो आपको 48v battery खरीदनी होगी । बैटरी आपको किसी प्रकार की खरीदनी है। वह मोटर के प्रकार पर निर्भर करता है। आप हमेशा गारंटी वाली बैटरी ही खरीदे नोकल बैटरी ना खरीदें क्योंकि यह electric cycle मे खराब हो जाती हैं।

electric cycle की बैटरी कई वैराइटी के अंदर उपलब्ध हैं। यदि आपको 24v की बैटरी चाहिए तो आप 12 12 वोल्ट की दो बैटरी ले सकते हैं। यदि आपको 48 वोल्ट की बैटरी चाहिए तो आप 12 वोल्ट की चार बैटरी ले सकते हैं। और उनको कनेक्सन करके 48 वोल्ट बना सकते हैं।

Speed Controller

E bike का स्पीड कंट्रोल करने के लिए speed कंट्रोलर की आवश्यकता होती है। speed कंट्रोल अलग अलग मोटर के लिए अलग अलग आता है। आप जिस भी प्रकार की motor खरीद रहे हैं। आपको उसी प्रकार का स्पीड कंट्रोलर खरीद लेना चाहिए । इसकी कीमत आपको 2000 रूपये के आस पास चुकानी होगी ।‌‌‌बेहतर होगा आप इसको मोटर के साथ ही खरीदें।

switch

e bike or electrical cycle के अंदर आपको एक switch की भी आवश्यकता होगी power on off करने के लिए आप इसको मर्केट से खरीद सकते हैं। सस्ता मिलेगा ।

Battery box

‌‌‌आपको बैटरी बॉक्स की भी आवश्यकता होगी । जिसके अंदर आप आसानी से बैटरी रख सके । आपको खुद ही बैटरी box बनाना होगा आप किसी अपने आस पास के वेल्डर के पास जाकर इसे बना लाएं और इसको अपनी ई साकिल के पीछे लगादें ।

Other martial

‌‌‌इसके अलावा आपको चैन की आवश्यकता होगी । आप चैन अपनी electrical cycle का यूज ले सकते हैं। उसकी कड़ी निकाल कर । इसके अलावा एक मोटर पर चढाने के लिए गियर की आवश्यकता होगी जो आपको online ही मिल जाएगा ।

electric cycle kit

electric cycle kit बनाने की विधि सीखने से पहले हम आपको electric cycle kit के बारे मे एक बार बता देते हैं। दोस्तों electric cycle kit कई प्रकार की आती है। इसके अंदर आपको सारी चीजें एक साथ ही मिल जाती हैं। जैसे मोटर ,कन्ट्रोलर , स्वीच ,चैन, गियर , । यदि आप इन चीजों को अलग अलग खरीदते हैं तो ‌‌‌यह महंगी पड़ती है। लेकिन यदि आप इसको एक साथ खरीदते हैं तो आपको सस्ती मिल जाती है।electricl cycle kit की कीमत इसके अंदर शामिल सामान के हिसाब से अलग अलग होती है। आप kit

e bike kit

‌‌‌पर जाकर अपने हिसाब से e bike kit को सलेक्ट कर सकते हैं। यदि आप ज्यादा पैसा खर्च करते हैं तो आपको एक अच्छी electrical bike kit मिल जाती है। जिसके अंदर कई सारी चीजे होती हैं।

electric bike wheel

electric bike बनाने का दूसरा तरीका है electric bike wheel । इस तरीके के अंदर क्या होता है कि मार्केट के अंदर एक wheel मिलता है। जिसके उपर एक हब मोटर लगी होती है। यह मोटर electric cycle को चलाती है। आपको इसमे कोई झंझट नहीं करना होता है। बस आप अपनी electric cycle का आगे वाला टायर निकालकर इसके स्थान पर इस wheel को लगा देते हैं।

इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। यह आपको 22 हजार से लेकर 26 हजार तक मिल जाएगा । आपको इस पैक के अंदर बैटरी भी साथ मे दी जाती है। वैसे देखा जाए तो यह काफी अच्छा है। इसमे आपको कुछ खास नहीं करना पड़ता है।

e bike wheel

‌‌‌इस किट के अंदर आपको आपकी जरूरत की सारी चीजें आसानी से मिल जाती हैं। ubay

पर आपको electric cycle wheel 15000 के अंदर ही मिल रहा है। जो काफी बेहतर है।

electric cycle kaise banate hai

‌‌‌अब तक तो आप जान ही चुके हैं कि electric cycle बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होगी । अब हम यह भी जान लेते हैं कि electric cycle को बनाया कैसे जाता है? दोस्तों electric cycle को बनाने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं। हम आपको कई वैराइटी के तरीकों के बारे मे बताने वाले हैं ताकि ‌‌‌आपको समझने मे कोई परेशानी ना हो।

electric cycle kaise banate or e bike kise banaye method 1

‌‌‌सबसे आसान तरीका है। आप ने जो मोटर खरीदा है। आप उसे अपनी electric cycle के पैडल के उपर के हिस्से के अंदर लगा दें । मोटर को इस प्रकार से लगाएं कि मोटर बिल्कुल भी हिले नहीं । उसके बाद अपनी मोटर के साथ आया हुआ गियर उस पर चढ़ाएं । फिर आपको करना यह है कि चैन का एक सिरा मोटर पर चढ़ाए और दूसरा पीछले ‌‌‌टायर पर चढ़ाकर रखें । ‌‌‌उसके बाद मोटर का कनेक्सन कंट्रोलर और बैटरी के साथ करदें ।अब आपकी बाइक रेड़ी है। आप यदि चाहें तो मोटर को और कहीं पर अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। आप youtube पर electric cycle kaise banate सर्च करेंगे तो आपको इस बारे मे कई सारे विडियो मिल जाएंगे ।

electric cycle kaise banate or e bike kise banaye method 2

‌‌‌दूसरे तरीके अंदर आपको electric cycle मोटर के आगे एक छोटा सा रोलर लगाना होता है। जिसके उपर एक रबड़ लगा होता है। उस रोलर को electric cycle के पीछले टायर के उपर टच करके लगा देते हैं। मोटर को भी साइकिल के पीछले टायर की सीट के पास लगाते हैं। जैसा कि आप चित्र मे देख सकते हैं। वैसे यह तरीका कोई ज्यादा अच्छा नहीं ‌‌‌क्योंकि इसमे टायर घंसने की समस्या अधिक होती है। और ebike ज्यादा पॉवर फुल नहीं होती है।

electric cycle kaise banate or e bike kise banaye method 3

‌‌‌इस तरीके के अंदर तो आपको कुछ करना ही नहीं होता है। बस बाजार से एक electrical bike wheel खरीद कर ले आएं और उसके बाद इसको अपनी ebike के आगे वाले टायर की जगह पर रिप्लेस करदें । बैटरी वैगरह से कनेक्सन करने के बाद बस आपकी e bike पूरी तरह से तैयार है।

‌‌‌e bike connection

‌‌‌यदि आप एक से अधिक बैटरी का प्रयोग करते हैं तो आपको उन सभी बैटरी का पॉवर एक साथ देने के लिए उनका कनेक्सन करना पड़ेगा । इसके लिए एक बैटरी के पॉजिटिव सिरे को दूसरी बैटरी के नगेटिव सीरे से कनेक्ट करें। ध्यान दें दोनो बैटरी के पॉजिटिव सिरे को आपस मे कनेक्ट ना करें ऐसा करने से बैटरी फट सकती ‌‌‌ उसके बाद बैटरी के दो टर्मिनल आपके पास बच जाएंगे जिनसे आप दो वायर कनेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप ई बाइक के कनेक्सन को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं तो आप नीचे दिये एग विडियों को एक बार जरूर देखें । जिसको देखने के बाद आपके सारे डाउट खत्म हो जाएंगे ।

e bike moter , controler ,battery कहां से खरीदें

दोस्तों यदि आपके आस पास ऐसी कोई शॉप है तो आप वहां से e bike का सामान खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके आस पास ऐसी शॉप नहीं है तो आप online भी खरीद सकते हैं। आप robu ‌‌‌से खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अमेजन से खरीदना चाहते हैं तो वहां से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न online site पर प्राइस कम्पेरिजन के हिसाब से सबसे कम प्राइस वाली site को चुन सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा आप mart से भी खरीद सकते हैं।

पुरानी बाइक खरीदने के जरूरी टिप्स who purchase old bike

माइलेज बढ़ाने के तरीके who increase bike millage

bike carburetor cleaning tip bike carburetor repairing

electric cycle बनाने मे कितना खर्चा आता है

वैसे इसमे कोई फिक्स खर्चा नहीं है। यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की e bike बनाना चाहते हैं ? यदि आप सिंपल ई लेबाइ बनाना चाहते हैं तो आपके 15 हजार रूपये आसानी से खर्च हो जाएंगे । ‌‌‌आप सोच रहे होंगे कि आप इतने मे तो एक सैकिंड हेंड bike ले सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बतादूं कि electrical cycle bike से ज्यादा बेहतर होती है। औरआपको बार बार इस पर कुछ खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं होती है। और पैट्रोल की समस्या से भी छूटकारा मिल जाता है।

e bike kaise banaye,electric cycle kaise banate hai पर यह लेख आपको कैसा लगा हमे बताएं पर यह लेख आपको कैसा लगा हमे बताएं

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *