duniya ka sabse bada kabristan Wadi-us-Salaam

इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं। दुनिया के सबसे बड़े कब्रिस्तान के बारे मे । दोस्तों दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान का नाम Wadi-us-Salaam है। और इसको Valley of Peace भी कहा जाता है। यह इराक के Najaf नामक एक शहर के अंदर पड़ता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान है। ‌‌‌वैसे तो दुनिया के अंदर और भी बहुत सारे बड़े कब्रिस्तान मौजूद हैं। लेकिन यह कब्रिस्तान इस वजह से काफी पसिद्व है क्योंकि यह काफी बड़ा है।601.16 हेक्टेयर, 6.01 किमी 2; 2.32 वर्ग मील तक यह फैला हुआ है। ‌‌‌आइए जा लेते हैं दुनिया के सबसे बड़े कब्रिस्तान की कुछ खास बाते ।

duniya ka sabse bada kabristan
Wadi_Al-Salaam

‌‌‌ duniya ka sabse bada kabristan का एड्रेस क्या है?

वादी एल-सलाम इराक शहर, नजाफ में स्थित है। इमाम अली (ए) पवित्र मंदिर और ‘अली बी’ नाम की एक सड़क। अबी तालिब इसके दक्षिण में स्थित हैं। यह पूर्व से नजाफ और करबाला, उत्तर से हे अल-मुंडिसिन क्षेत्र और पश्चिम से नजाफ के पूर्व समुद्र के बीच की सड़क को पूरा करता है।

‌‌‌ duniya ka sabse bada kabristan का नामाकरण

शब्द “वाडी” का मतलब भूमि का एक संकीर्ण क्षेत्र है, जो दो पहाड़ों के बीच है, जहां बाढ़ बहती है और धीरे-धीरे घट जाती है।शब्द “अल-सलाम” अल्लाह के नाम में से एक है, जो बाहरी और आंतरिक खतरों को बताता है। यह नाम पवित्र पैगंबर या गैब्रियल द्वारा चुना गया है । जिसका मतलब होता है। इस कब्रिस्तान के अंदर दफन होने के बाद जीवन मरण के चक्र से मुक्ति है।अल-कुलयनी (डी। 328/940) ने इस कब्रिस्तान के बारे मे एक हदीस बताया है।

‌‌‌आते हैं सबसे ज्यादा टूरिस्ट

जब से Valley of Peace  को दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान कहा जाने लगा है। वास्तव मे यह पूरी दुनिया के अंदर फेमस हो चुका है। अब इस कब्रिस्तान को देखने के लिए सबसे ज्यादा टुरिस्ट आते हैं। और देखते हैं कि कब्रिस्तान के अंदर किस तरह से शवों को दफनाया जाता। ‌‌‌और कब्रो के के बनावट आकार आदि को भी देखते हैं। कुल मिलाकर यह कब्रिस्तान काफी अच्छा दर्शनिय स्थल बन चुका है।

 

‌‌‌दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान क्यों कहलाता है

आपको बतादें कि इराक आई एसआई का केंद्र रहा है। यहां पर आई एसआई के हमले से पहले यहां हर साल केवल 50 से लेकर 150 तक शिया मुस्लमानों को दफनाया जाता था । लेकिन आईएसआई के हमले के बाद यहां पर प्रतिदिन 200 मुर्दों तक को दफनाया जाता है। अब तक इस ‌‌‌कब्रिस्तान के अंदर 50 लाख से ज्यादा शवों को दफनाया जा चुका है। जोकि काफी ज्यादा है।

‌‌‌दुनिया भर के लोग यहां दफनाने की इच्छा रखते हैं

Valley of Peace   को दुनिया के सबसे बड़े कब्रिस्तान होने का गौरव इस वजह से भी प्राप्त हो चुका है। क्योंकि दुनिया भर के शिया मुस्लमान इस कब्रिस्तान के अंदर मरने के बाद दफन होने की इच्छा रखते हैं। और उनको दफनाया भी जाता है। शिया परंपरा का मानना है कि अब्राहम ने वादी-हम-सलाम में भूमि खरीदी और अली ने कहा कि वादी अल-सलाम एक स्वर्ग का हिस्सा है। शिया लोगों का मानना है कि इस कब्रिस्तान के अंदर दफन होने के बाद उनकी आत्मा को शांति मिल सकती है। और सांसारिकता से उनका जीवन मुक्त हो सकता है। इसके अलावा यहां पर इस ‌‌‌वजह से भी मुर्दों को ज्यादा दफनाया जाता है क्योंकि शिया लोग उसे शियावाद के रूप मे भी देखते हैं।

wadi_al_salaam

‌‌‌दफन प्रक्रिया 1400 वर्षों से जारी

दुनिया के सबसे बड़े कब्रिस्तान के अंदर दफन प्रक्रिया 1400 वर्षों से लगातार जारी है। इस कब्रिस्तान के अंदर राजकुमारों राजाओं और उनके बेगमों से लेकर पुराने से पुराने लोगों को दफन किया जा चुका है। इस कब्रिस्तान के अंदर  काफी पुरानी कब्रे भी मौजूद हैं । ‌‌‌ऐसे लोगों की कब्रे भी मौजूद हैं जिनको आज से 14 साल पहले दफनाया जा चुका था ।

‌‌‌यह कब्रिस्तान काफी पुराना कब्रिस्तान है। और इसके अंदर कब्रों की स्थति भी अलग अलग है। कब्रे एक दूसरे के साथ सटी हुई हैं। कुछ कब्रों को काफी आकर्षक बनाया गया है । तो कुछ कब्रे पूरानी होने की वजह से केवल ईंटो से बनी हैं। हर कब्र के उपर उर्दू के अंदर कब्र के बारे मे लिखा हुआ है। इसके अलावा ‌‌‌मोर्डन कब्रों पर फोटो भी लगी हुई है।‌‌‌इसके अलावा इस कब्रिस्तान को मैनेज करने के लिए इसके अंदर कई सारे लोग भी काम करते हैं।

‌‌‌आपको बतादें कि इराक के अंदर सद्दाम हुसैन के शासनकाल के अंदर हत्याएं और 1991 से लेकर 2003 तक अमेरिका से चले युद्व के अंदर बहुत से मुस्लमान मारे गए थे । इस वजह से इस कब्रिस्तान के अंदर दफनाए जाने वाले लोगों का आंकड़ा बहुत अधिक बढ़ चुका था । कहा जाता है। कि इराक के ग्रह युद्व के अंदर भी बहुत ‌‌‌से मुस्लमान मारे गए थे । इस वजह से इस कब्रिस्तान के अंदर सालाना 50 हजार शव दफन होते थे । ‌‌‌इराक का यह कब्रिस्तान वास्तव मे आपसी लड़ाई और झगड़े की वजह से हुई मौतो से बड़ा हुआ है।

Wadi-us-Salaam

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *