Best Offer se apne old customer ko attract krne ka great trika [small business]

यदि आपने कभी ध्यान दिया हो तो आपकी कई दिनों से बिना प्रयोग की जा रही sim को मोबाईल मे डाल कर देखा हो तो आपको पता चलेगा कि sim के अंदर बहुत से attractive offer दिये हुए आते हैं। जैसे
50 = 50TT
19 = 19 + 50mb


‌‌‌इस तरह के offer को देख कर आप और ‌‌‌हम अपना फायदा महसूस होता है और हम दूबारा उस sim का प्रयोग करने लगते हैं। काफी समय पहले तो इस तरह के offer नहीं आते थे पर अब मोबाईल कम्पनियां सियानी होगयी हैं। वे इस प्रकार के offer का प्रयोग कर दूबारा हमे अपने नेटवर्क से जोड़ लेती है।
यह बिजनेस मे टूट चूके कस्टमर वापस लाने का बढ़िया तरीका है।
यहां पर हमारा मकसद यह नहीं है कि मोबाईल कम्पनियां इस offer का कैसे फायदा उठाती हैं बल्कि हमारा मकसद है आप अपने small बिजनेस के अंदर इस प्रकार के offer से कैसे फायदा उठा सकते हैं।
आप भी इस प्रकार के offer का प्रयोग अपने बिजनेस के अंदर उन कस्टमरों के लिये कर सकते हैं जोकि अब आपके product के अंदर रूचि नहीं रखते हैं।

इस तरीके का प्रयोग अपने small बिजनेस के अंदर कैसे करें
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इस तरीके का प्रयोग करने के लिये आपको उन कस्टमरों की सूचि बनानी होगी जोकि अब आपके product के अंदर रूचि नहीं दिखा रहे हैं।
सूचि बनाने के बाद आप इनको किसी भारी छूट वाले product के बारे मे सूचना दे सकते हैं। जब इनको यह महसूस होगा कि सौदा लाभ वाला है तो आपके यह पूराने कस्टमर active होंगें और आपके product को खरीदेंगें हो सकता है ‌‌‌सारे कस्टमर इन से attract नहीं हो किंतु 50 % कस्टमर आपके product को जरूर ही खरीदेंगें
किंतु किसी product के अंदर भारी छूट देने के लिये आपको उसको ऐसी जगह से खरीदना होगा जहां पर वह सस्ता मिलता हो हो सकता है इसके लिये आपको दूर भी जाना पड़ सकता है। ‌‌‌आपको उतनी ही छूट देनी है जोकि आपको कुछ ना कुछ फायदा भी देती रहे यदि आप अधिक छूटदेतें हैं तो आपको नुकसान का भी खतरा हो सकता है।
भारी छूट वाले offer के फायदे
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यदि आप अपने टूट चुके कस्टमरों को भारी छूट वाले offer देते हैं तो इसके कुछ निम्न फायदे हैं।
आपके पूराने कस्टमर आपसे वापस जुड़ जाते हैं।
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यह तरीका आपके टूट चुके कस्टमर को दुबारा जोड़ने मे बहुत मदद करता है। यदि आपके कई कस्टमर टूट चुके हैं तो यह तरीका उनको आप के बिजनेस से जोड़ने मे मदद कर सकता है। इस तरह के offer से भी के मन मे यह feel होंता है कि यह फायदे वाला सौदा है ओर वैसे भी सभी अपना फायदा ही देखते हैं।
अपने दूसरे प्रतिद्वंद्वि को मात दे सकते हैं।
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जब आप इस तरह के offer अपने पूराने कस्टमर के सामने पेस करते हैं तो उनको यह महसूस होता है कि हमारा नया विक्रेता हमसे ज्यादा पेसा वसूल रहा है। और वे वापस आपसे ही जुड़ने लगते हैं। आपके प्रतिद्वंद्वी जब इस तरह के आफर का प्रयोग नहीं करते हैं तो वे आपके आगे घूटने टेकने को मजबूर होते हैं।
आप से नये कस्टमर भी जुड़ते रहेगें
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कोई भी offer जोकि बहुत बढ़िया है हर किसी को attract करने की ताकत रखता है। और उसमे लाभ अधिक होता है तो वह और ही ‌‌‌मशहूर हो जाता है।
जब एक कस्टमर आपसे कोई offer से जुड़ी चीज को खरीदेगा और उसे यह एहसास होगा कि वास्तव मे उसे फायदा हुआ है तो वह कई और व्यक्तियों को इस बारे मे बतायेगा और वे लोग भी आपके product के अंदर दिलचस्पी लेंगें कुछ उसी तरह से वे कुछ और लोगों को बतायेंगें इस तरह से आपके नये ग्राहक निरंतर बढ़ते रहेगें
आपकी business popularity बढेगी
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किसी भी बिजनेस के लिये popularity बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि आप दूसरों से कुछ हटकर करते हैं तो आपकी popularity अपने आप ही बढ़ जायेगी किंतु आप यदि वैसा ही कुछ दे रहे हैं जैसा कि अन्य बिजनेस कर्ता दे रहे हैं तो आपकी popularity नहीं बढ सकती
यदि एक बार ‌‌‌आपके बिजनेस नाम हो गया तो आपके product तो अपने आप ही बिकने लगेंगें
आपको यह लेख कैसा लगा कम्मेंट से बतायें

This post was last modified on October 9, 2023

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