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    Customer se bahas karane ke 4 nukasaan

    arif khanBy arif khanSeptember 17, 2017Updated:August 26, 2019No Comments6 Mins Read
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    यदि आप अपने Business को आगे तक ले जाना चाहते हैं तो Customer से कभी बहस नहीं करें । यदि आप किसी Customer के साथ बहस करेंगें तो यह आपके Businessकेलिये एक घाटे का सौदा होगा । कई Businessकर्ता इस बात को कोई खास महत्व प्रदान नहीं करते हैं वे इसे नजर अंदाज कर देते हैं      

      और फिर यह ‌‌‌शिकायत भी करते हैं कि उनका Businessचल नहीं रहा है । यदि आप यह सोच रहे हैं कि आप केवल एक ही Customer से झगडा किया है बाकि से तो नहीं । तो आपकी सोच गलत है। ‌‌‌हमेशा याद रखें कि जिस भी वजह से आपने उसके साथ झगड़ा किया है ।

    business meet photo

    मान लिजिये समय पर काम नहीं होने कि वजह से आपने उसके साथ झगड़ा किया तो कल दूसरे Customer का काम भी क्या आप समय पर करके देंगें ।इसकी क्या गांरटी है ? कोई भी गारंटीनहीं है। यहां पर मैं मेरे साथ हुई एक घटना का ही जिक्र करना ‌‌‌चाहूंगा जिसमे आपको पता चलेगा कि छोटे Businessकर्ता छोटे ही क्यों रह जाते हैं।

    पीछले दिनों मे किसी  ई मित्र पर पैन कार्ड बनाने गया । मैंने 200 rsदिये और फिर उसने बोला कि पैन कार्ड 24 दिन के अंदर आ जायेगा किंतु आज 2 महिने होगये और उसने मुझे लटका कर रख दिया मैं उसके पास गया और पैन कार्ड के बारे मे पूछा तो वह मुझ से ही झगड़ने लगा और कहने लगा कि उसने यहां से बनवायाहीक्यों ?   मैंने झगड़ा करना उचित नहीं समझा और वापस आगया । उस ई मित्र वाला यह सोच रहा है  िक वह जीत गया । किंतु सच है  िक वह हार गया । उसका एक Customer नहीं कई Customer इस वजह से भविष्य के अंदर टूट जायेंगें । इसलिये मेरा कहना यही है कि यदि आप किसी भी Customer से झगड़ते होतो इसका मतलब है आप उस बिजनेस के अंदर कभी सफल नहीं हो सकते ।

    आप हर किसी की shop मे भगवान की तस्वीर रखते हो और उसकी prayer करते हो । और करनी भी चाहियेकिंतु आप क्या यह जानते हैं कि किसी भी Businessके लिये Customer भगवान से भी बढकर होता है। एक बार आप उस पत्थर कि मूर्ति का जो स्थान आपके दिल मे है वही स्थान अपने Customer को देकर देखें । आपका Businessआसमान मे पहुंच जायेगा । यह सच ही नहीं सो ‌‌‌प्रतिशत सच है। क्या आप यह सोच रहे हैं कि सब भगवान की मर्जी से होता है तो आप गलत हैं सब भगवान की मर्जी से नहीं होता है। आप एक बार अपने Customer की कद्र करना सीखें तो आप का Businessकभी असफल नहीं होगा । आप जिस तरह से भगवान के प्रति कोई गलत भावना नहीं रखते अपने Customer के साथ भी वैसा ही कीजिये तो आप कामयाब होंगें आपको कामयाबी से कोई रोक नहीं सकता ।   तो दोस्तों यह तो हुई कुछ छोटी बातें अब हम जानने वाले हैं कि किसी Customer से आप झगड़ते हैं तो इसके क्या नुकसान होते हैं।  

    Table of Contents

    • आपएक Customerको ‌‌‌हमेशा के लिये खोदेते हैं
    • गलत रिव्यू पनपेगा
    • झगड़ा करने वाले अपनी गलती नहीं सुधारते
    • आपके Customer‌‌‌हमेशा कम होते रहेंगें ऐसा करने से

    आपएक Customerको ‌‌‌हमेशा के लिये खोदेते हैं

    आप जिस Customer से झगड़ा करते हैं तो आप उससे यह अपेक्षा मत करे  िकवह दूबाराआपकी दूकान पर आयेगा और आपसे सामान खरीदेगा । आप  उस Customer को‌‌‌हमेशा‌‌‌हमेशा के लिये खो देते हैं। क्या आप जानते हैं कि आज उस Customer ने आपको 200 की कमाई ही करवाई है किंतु आप को वही Customer कई हजार की कमाई करा सकता था किंतु आपने उसे खो दिया । इस लिये झगडा करने का कोई फायदा नहीं है । उल्टे आपको ही नुकसान होगा ।  

    गलत रिव्यू पनपेगा

     रिव्यू बहुत ही अच्छी चीज है। आज कल हर कोई रिव्यू को देखकर ही कोई सामान खरीदता है। यदि आपने उस एक Customer को खोदिया तो वह आपके Businessकेप्रति अपने आसपड़ोस के अंदर गलत रिव्यू देगा इसका सीधा असर आपके Businessपर पड़ेगा और यह बेड रिव्यूबहुत दूर दूर तक फैल जायेगा । इसके कारण धीरे धीरे आपके Businessसेलोगों का ‌‌‌विश्वास खत्म हो जायेगाऔरआपसड़क पर आ जायेंगें ।      

    झगड़ा करने वाले अपनी गलती नहीं सुधारते

      यह बात सच है कि झगड़ा करने वाले व्यक्ति अपनी गलती पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। बस झगड़ने पर उतारू हो जाते हैं। इसका उन्हें धीरे धीरे नुकसान होता रहता है। और अंत मे उनका Businessही ठप्प हो जाता है।

    मान लिजिये एक Customer काम के अंदर देरी होने की ‌‌‌शिकायत आपके पास लेकर आया और आप उससे समस्या का हल करने की बजाये झगड़ने लगे तो हो सकता है। वह आपके सामने ज्यादा कुछ न बोले पर इसका असर उसके दिलोदिमाग में होगा और वह आप से दूर हो जायेगा । यदि आप उसी वक्त अपनी गलती पर ध्यान देते हैं तो आप उसको सुधार सकते हैं किंतु मैंने देखा है वास्तव मे ऐसा नहीं होता है। जो ‌‌‌छोटे Businessकर्ता होते हैं वो बस Customer को वहां से भगाने मे ‌‌‌विश्वास रखते हैं। यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है।  

    आपके Customer‌‌‌हमेशा कम होते रहेंगें ऐसा करने से

      आप जिस Customer से एक बार झगड़ा करके उसे दूर होजाते हैं। किंतु जब आप अपनी गलती को नहीं सुधारते और वही गलती आप अपने दूसरे Customer के साथ दौहराते रहते हैं। और जब आपको कोई अन्य Customer उस गलती की ‌‌‌शिकायत करता है तो आप उसकी और ध्यान नहीं देते हैं । इसका प्रभाव सीधा आपके Businessपरपड़ता है और जब Customer को पता चलता है कि आप उनका काम समय पर नहीं करते तो उनके मन मे आपके प्रति गलत विचारधारा पनपती रहती है और धीरे धीरे यही प्रक्रिया आपके Businessको‌‌‌हमेशा के लिये खत्म कर देती है।

    इसलिये यदि आप सच मे ही चाहते हैं की लोग आपके Businessकोमहत्व दें और वह आगे ‌‌‌बढ़े तो आज से ही लड़ना बंद करें । उनके साथ बहस करनें से बंचें । यदि आप एक बार इन बातों पर ध्यान देंगें तो आपको बहुत ही फायदा होगा । ‌‌‌जहां तक हो सके हमेशा अपने Customer से झगड़ा करनें से बचें यह Businessकीसफलता का एक मूल मंत्र है।   यदि आप के Businessमेऐसी कोई समस्या आ रही है तो आप उसे हमारे साथ सैर कर सकते हैं हम आपकी समस्या का जरूर समाधान करेंगें ।    

    arif khan
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