4 ways to avoid losses in stock market स्टॉक मार्केट मे नुकसान से बचने के 4 तरीके

stock market के अंदर हम पैसे यह सोच कर लगाते हैं कि हमे काफी ज्यादा फयदा होगा । लेकिन हकिकत कुछ और ही होती है। अधिकतर Investor जो लंबे समय तक stock market के अंदर बने रहते हैं। वे लोस के साथ बाहर आते हैं।

‌‌‌ऐसा नहीं है कि उनको एक बार भी फायदा नहीं होता हो । उनको एकदो बार फायदा भी होता है। लेकिन अधिकतर नुकसान होता है। और नुकसान ऐसे लोगों को अधिक होता है। जिनको stock market के बारे मे कोई ज्यादा जानकारी नहीं होती है। लेकिन stock market एक गेम की तरहा है। जिसके अंदर कई बार बड़े Investor ‌‌‌को भी नुकसान हो जाता है। चलो नफा नुकसान तो चलता ही रहता है। फिर भी यदि आप सावधानी पूर्वक इन्वेस्ट करते हैं तो आपको फायदा होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। तो आइए जानते हैं stock market के अंदर नुकसान से बचने के 3 तरीकों के बारे मे जानते हैं।

stock market photo

‌‌‌1.Company’s Secret information कम्पनी की गुप्त जानकारी

कम्पनी की गई सारी गुप्त जानकारी होती हैं। जोकि कम्पनी के किसी इम्पलोई को पता होती हैं । इन गुप्त जानकारियों का कम्पनी के Stock पर बहुत असर पड़ता है। यदि कोई ऐसी जानकारी कम्पनी के किसी अधिकारी ने आपको बतादी है जिसकी मदद से कम्पनी के Stock की रेट बढ़ सकती है। ‌‌‌तो आप अब कम्पनी के Stock खरीद सकते हैं । ताकि मिडिया के अंदर आने तक आपको अच्छा फायदा मिल सके ।लेकिन Stock मार्केट के जानकार बताते हैं कि कम्पनी के अधिकारी कम्पनी के बारे मे गुप्त सूचना कभी भी सर्वाजनिक नहीं करते हैं। क्योंकि यह ईलिगल है।

और यदि कोई इस सूचना के आधार पर Stock खरीदता ‌‌‌है तो वह भी ईलिगल काम कर रहा होता है। इस मामले मे कम्पनी के अधिकारी का कैयरियर भी तबाह हो सकता है। यदि आपका कोई सगा संबंधी यदि आपको इस प्रकार की गुप्त सूचना बताता है कि आप अमुख कम्पनी का Stock खरीदें आगे इसके शेयर का दाम बढ़ने वाला है तो इस चीजा भरोसा ना करें । ‌‌‌भरोसा ना करने के पीछे कई कारण होते हैं हो सकता है। आपका दोस्त आपका कोई सगा संबंधी ने जिस सोर्स से यह गुप्त सूचना प्राप्त की है। वह सोर्स भी सही नहीं हो।

कई बार कुछ लोग फेक मेसैज भेजकर भी Stock को खरीदने के लिए लोगों को विवश करदेते हैं। वे इस प्रकार के मैसेज भेजते हैं कि अमुख कम्पनी ‌‌‌के शेयर का दाम बढ़ने वाला है। और ऐसी स्थिति के अंदर कई Investor बहकावे के अंदर आ जाते हैं और Stock खरीद लेते हैं। जब Stock के दाम बढ़ जाते हैं तो वे Investor तो निकल जाते हैं लेकिन आमआदमी को बहुत अधिक लोश होता है। ‌‌‌इस वजह से शेयर खरीदने से पहले किसी के बहकावे के अंदर ना आएं ।

2.leverage margin

leverage margin का मतलब है मानलिजिए आपको सैलरी के 10000 रूपये मिलते हैं। और सैलरी के मिलने के तुरन्त बाद ही आपने उन सारे रूपये को खर्च कर दिया तो जाहिर है पूरे महिने आपको समस्या होने वाली है। इसी प्रकार आप जब अपने ब्रोकर के माध्यम से कोई शेयर खरीदते हैं तो आपका ब्रोकर भी आपको margin देता है। ‌‌‌यदि आपके पास 5000 हजार रूपये हैं और 45000 आपको आपके ब्रोकर ने देदिये और कहा की सात दिन या 5 दिन के अंदर आपको यह पैसा वापस करना है। आपने सारे पैसे मार्केट के अंदर लगादिये । अब आपको 10 प्रतिशत का लोस हो गया तो आपको 5000 रूपये का नुकसान हों गया । इसमे ब्रोकर को फायदा हुआ ।

stock market photo

‌‌‌ब्रोकर तो आप से अपने पैसे वापस मांग लेगा । लेकिन आपको उसे देने भी पडेंगे । सो कभी भी लोन लेकर शेयर मार्केट के अंदर पैसा इन्वेस्ट ना करें । कई लोग stock market के अंदर लोन लेकर पैसा इन्वेस्ट करते हैं जो बहुत बड़ी गलती करते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर उनको मार्केट से अलग होना पड़ सकता है। केवल

‌‌‌अपने पैसों से ही stock market के अंदर इन्वेस्ट करें । और हमेशा top कम्पनियों के अंदर पैसा इन्वेस्ट करें आपको लोस कभी नहीं होगा ।

3.stock market के अंदर इंटरी आसान है

stock market के अंदर इंटरी आसान होना भी लोस का एक बड़ा कारण है। क्योंकि बहुत से लोग डिमेट अकाउंट खोलने के बाद बिना किसी जानकारी के ही stock market के अंदर इन्वेस्ट करना र्स्टाट कर देते हैं। ऐसे लोगों को नुकसान होता है। ‌‌‌यहां पर भी ठीक वैसा ही है। जैसा कि डॉक्टर बनने के लिए आपको कोर्स करना होता है। इंजिनियर बनने के लिए आपको कोर्स करना पड़ता है। लेकिन यहां पर कोर्स अनिवार्य है। पर stock मार्केट के अंदर कोर्स अनिवार्य नहीं है। आप बिना कोर्स के भी इंटर हो सकते हैं। लेकिन सही तब रहता है। जब आप पूरा कुछ सीखने ‌‌‌के बाद शेयर मार्केट के अंदर पैसा इन्वेस्ट करते हैं। तब आपको फायदा मिलता है। सो stock market के अंदर इंटर होने से पहले उसके बारे मे विस्तार से सीखें । और उसके बाद ही पैसा इन्वेस्ट करें आंख बंद करके इन्वेस्ट करने से उल्टे आपको ही नुकसान उठाना पड़ सकता है।

‌‌‌4. हमेशा top कम्पनी के stock मे पैसा invest करें

कुछ कम्पनियां ऐसी होती हैं। जिनके stock बहुत ही कम loss देते हैं। इन टॉप कम्पनियों के अंदर आपको पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए । कभी भी छोटी मोटी कम्पनी के stock के अंदर पैसा इन्वेस्ट ना करें । क्योंकि ऐसी कम्पनियों के अंदर आपको नुकसान ‌‌‌होने का डर रहता है। इसके अलावा कम्पनी की वास्तिविक इन्फोर्मेसन की भी जानकारी लेते रहें क्योंकि हो सकता है। टॉप कम्पनी भी बरबाद हो जाए । सो जो कम्पनी अब चल रही है और भविष्य के अंदर चलने की संभावना है इस बारे मे बता लगाने के बाद ही उसके stock मे पैसा invest करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *