4 पैरों वाले विचित्र बच्चे का जन्म

 

लड़का, जन्म पॉलिमेलिया के साथ हुआ – एक दुर्लभ जन्मजात जन्म दोष जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त अंग होते हैं, जो आमतौर पर विकृत होते हैं।

नारायण स्वास्थ्य शहर में एक वरिष्ठ सलाहकार बाल चिकित्सा सर्जन डॉ। संजय राव ने कहा, “ये समय-समय पर होने वाली समस्याएं हैं

 

क्लिनिकल इमेजिंग साइंस के जर्नल के अनुसार, पॉलिमैलिया एक आनुवांशिक विकार है, जो क्रोमोसोमल असामान्यताओं या पर्यावरण एजेंटों के कारण हो सकता है।

यह स्थिति तब हो सकती है जब भ्रूण एकजुट जुड़वाँ में विकसित हो जाता है, लेकिन अतिरिक्त अंग या अंग विकसित करना जारी रहता है

‌‌‌वैसे इस प्रकार के अजीब बच्चों के जन्म के मामले सामने आते रहे हैं। पीछलें एक दशक के अंदर अस्पताल के अंदर पैश किया गया यह 4 मामला है। इससे पहले 2008 के अंदर बिहार के एक राज्य के अंदर 4 हाथों वाली लड़की का भी जन्म हो चुका है। जिसको कई लोग देखने भी आए थे ।

इस लड़के का जन्म 21 जनवरी को पलादीनि गांव के एक सरकारी ग्रामीण केंद्र में हुआ था, जो दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में स्थित था।

लड़के की मां ललितम्मा, और पिता चेनाबासाव, ने इस स्थिति को समझा और तुरन्त इसका चिकित्सिय उपचार भी करवाया । इस लड़के का ऑपरेशन करने के लिए 20 डॉक्टरों की एक टीम लगी और ऑपरेशन 5 घंटे चला था । अब यह बच्चा पूरी तरह से समान्य है।

This post was last modified on November 7, 2018

Related Post