स्मार्ट फोन खरीदते समय रखें इन 7 बातों का ध्यान smartphone buying guide in hindi

‌‌‌ऑनलाइन मोबाइल कैसे खरीदे online mobile kaise mangaye , online mobile kaise kharide र्स्माट फोन का आजकल चल बहुत बढ़ गया है। हर कोई अपने पास एक बढिया सा स्मार्ट फोन रखने लगा है। दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आपको एक स्मार्ट फोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप एक बेस्ट र्स्माट फोन खरीद सकें

‌‌‌बहुत हमारे दोस्त ऐसे होते हैं जो सैलर के पास स्मार्ट फोन खरीदने जाते हैं। तो ज्यादा कुछ ध्यान नहीं रखते वरन ऐसे ही खरीद लाते हैं । एक अच्छी कीमत अदा करने के बाद भी उन्हें बढ़िया चीज नहीं मिल पाती है। यदि आप नीचे दिए गए टिप्स को फोलो करते हुए फोन खरीदते हैं तो आप एक बेहतरीन फोन खरीद सकते ‌‌‌हैं।  

आजकल आप हर किसी के पास स्मार्टफोन को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। बहुत ही कम लोग होंगे जिनके पास सिंपल फोन होता है। क्योंकि आजकल स्मार्टफोन लेना हर कोई पसंद करता है। पहले हम स्मार्ट फोन लेने के लिए किसी दुकान पर जाते थे लेकिन अब स्मार्टफोन को ऑनलाइन खरीदा जाता है।

इसका कारण यह है कि ‌‌‌ जब हम किसी दुकान पर स्मार्टफोन को खरीदने के लिए जाते हैं तो वहां पर हो सकता है की दुकानदार मनमानी कीमत वसूले लेकिन ऑनलाइन आप आसानी से यह चैक कर सकते हैं कि यह मॉडल कितनी साइटों पर कितनी रेट के अंदर मिलता है।कुछ साल पहले मैंने एक स्मार्ट फोन खरीदा था तो ऑनलाइन लिया था। दुकानदार ने मेरे ‌‌‌से 1000 रूपये वसूल लिए । उसके बाद जब मैं ऑनलाइन मोबाइल को खरीदना पसंद करता हूं। भले ही आप ऑनलाइन मोबाइल को खरीदते हैं लेकिन इसके भी अपने फायदे और नुकसान होते हैं। जिसके बारे मे हम यहां पर चर्चा करेंगे ।

‌‌‌यदि आप भी ऑनलाइन मोबाइल खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि आप किस तरह से ऑनलाइन मोबाइल खरीद सकते हैं। किन बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए इसके फायदे और नुकसान के बारे मे ।

Table of Contents

‌‌‌1.जल्दबाजी बिल्कुल नाकरें

जल्द बाजी के अंदर किया गया कोई भी काम सही नहीं होता है। जब अचानक से आपके पुराने फोन मे कोई प्रोब्लमस आ जाती है। तो आप तुरन्त ही नया फोन खरीदने की सोचने लग जाते हैं। और खरीद भी लेते हैं। ऐसा कभी भी नहीं करें । वरन पहले बढिया फोन की एक लिस्ट तैयार करें । फिर उनमे ‌‌‌से अपने लिए बेस्ट फोन चुने । ‌‌‌बेस्ट फोन का चुनाव करने के लिए आप विभिन्न ब्रांड के फोन का रिव्यू पढ़ सकते हैं।  

2.Platform

‌‌‌स्मार्ट फोन को खरीदने से पहले इस फेक्टर को ध्यान मे रखना बेहद ही जरूरी होता है। मोस्टली 3 प्रकार के मोबाईल प्लेट फोर्म होते हैं।   Android   ‌‌‌यह मोस्ट पोपुलर प्लेट फोर्म है। एन्ड्रोयड के एप गुगल प्लेस्टोर के अंदर फ्रि हैं। और इनकी संख्या भी बहुत अधिक है। आप चाहें तो इस प्लेटफ्रोम को चुन सकते हैं। इसकी सबसे अधिक खास बात है कि आपको किसी भी तरह के एप के पैसे नहीं देने होते हैं।   Ios     ‌‌‌ऐपल के द्वारा आई को ढवलप किया गया है। इसके कई एप भी आपको फ्रि के अंदर मिलेगें । लेकिन अधिकतर एप के लिए आपको पे करना पड़ेगा ।   Window phone ‌‌‌यह फोन माईक्रोस के द्वारा डवलप विंडों के साथ आते हैं। लेकिन यह एंड्रोयड की तरह से सुविधाजनक नहीं हैं। और इनके एप भी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। दूसरी विडों फोन एड्रोयड की तरह सूटेबल नहीं होता है।   ‌‌‌हांलाकि आप कई black Barry os firefox  अलग प्लेट फोर्म का चुनाव भी कर सकते हैं। लेकिन यह वतर्मान के अंदर popular  नहीं हैं।  

3.Brand

‌‌‌यह भी फोन खरीदने से पहले ध्यान रखने वाला फेक्टर होता है। क्योंकि अलग अलग ब्रांड की अलग अलग विशेषता होती है। जैसे कई ब्रांड ऐसे आते हैं जिनकी स्क्रीन के अंदर अधिक दिक्कत आती है। जबकी कई फोन की बैट्ररी की प्रोब्लमस अधिक आती है।   ‌‌‌आप सेमंसंग और apple, Samsung ,htc, Lg जैसे बढ़िया ब्रांड का फोन ले सकते हैं। आप चाहे जिस ब्रांड का फोन ले बस एक बात का ध्यान रखें कि वह ब्रांड काफी फेमस होना चाहिए । और दूसरी बात उस ब्रांड के फोन मे कोई दिक्कत भी नहीं आती हो । इस बात का अपको पता होना चाहिए । इसके लिए आप अपने यार दोस्तों से सुझाव ले सकते हैं।  

4.Budget suits your pocket

  ‌‌‌वैसे तो काफी महंगे महंगे फोन मार्केट के अंदर मिल रहे हैं। किंतु आपको ऐसा फोन सलेक्ट करना बेहतर रहता है। जोकि आपके बजट के साथ साथ आपको अच्छी

क्वालिटी के अनुसार मिल जाता है। हमेशा यह ध्यान रखें कि थोड़े से पैसे कि खातिर क्वालिटि से समझोता ना करें ।    कई बार ऐसा हो जाता है जब हम 200– 500 ‌‌‌के फर्क के अंदर घटिया सौदा कर लेते हैं। और बाद मे पछताते रहते हैं। ‌‌‌जब कोई फोन 500 rs  अधिक देने से बढिया क्वालिटि के साथ आ रहा है तो कोशिश करें उसे ही खरीदें । यदि पैसा नहीं है तो थोड़ा रूक कर भी खरीद सकते हैं।  

5.Hardware and design

   ‌‌‌फिर आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि आप जिस फोन को खरीद रहे हैं। उसकी डिजाईन आकर्षक होनी चाहिए ताकि वह आपके हाथ मे सुंदर लगे । बिल्कुल एक professional  फोन की तरह दीखे । ‌‌‌फोन की स्क्रीन की क्वालिटी भी दो प्रकार की प्रमुख रूप से पसंद की जाती है। hd और full hd  । आप चाहें तो दोनों के बीच की रेंज की स्क्रीन क्वालिटी को चुन सकते हैं।   ‌‌‌फोन का प्रोसेसर भी कई प्रकार का आता है। जिसमे Quad core processor or dual core, media tek chipset  गेम खेलने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। ‌‌‌आप चाहें तो इन प्रोसेसर का चुनाव भी कर सकते हैं।   andreno 320,330 gpu  best for game    . ‌‌‌फोन की रेम भी काफी महत्वपूर्ण होती है। आपके द्वारा खरीदे जाने वाले फोन की रेम कम से कम एक जीबी होनी चाहिए । ताकि वह सही तरह से काम कर सके । इसके अलावा आप इससे अधिक रेम वाला फोन भी खरीद सकते हैं। ‌‌‌और कमसे कम 32 जीबी फोन का इंटरनल स्टोरेज होना चाहिए ।   ‌‌‌बहुत से फोन की यह स्मस्या होती है कि उनकी बैट्ररी बहुत कम चल पाती है। आपके स्मार्ट फोन की बैट्ररी कैपिसिटी कम से कम 3000mah  तो होनी ही चाहिए । यदि आप इससे कम कैपेसिटी की बैट्ररी को चुनते हैं तो आपको बार बार उसे चार्ज करना पड़ेगा ।  

6.Network connectivity

  ‌‌‌आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आपके फोन के अंदर लेस्टेस्ट fetcher  होने चाहिए जैसे 4g स्पोर्ट 5g स्पोर्ट और hot spot, wi-fi  or  wireless charging act    

7.Service centers

‌‌‌आपको इस बात का भी ध्यान भी रखना चाहिए कि आप जिस ब्रांड के फोन को खरीद रहे हैं उसका सर्विस सेंटर आस पास है। या नहीं । यदि आपके पास मे ही सर्वीस सेंटर है तो आपके लिए यह सुविधाजनक रहता है। ताकि कोई भी प्रोब्लम फोन के अंदर आ जाने पर आप तुरंत उसको सही करा सकें।    

‌‌‌ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के नुकसान

दोस्तों ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के कुछ फायदे होते हैं तो आपको कुछ नुकसान के बारे मे भी ठीक से ध्यान रखना होगा यदि आप रिस्क उठाने को तैयार हैं तो फिर आप ऑनलाइन मोबाइल खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के नुकसान के बारे मे ।

‌‌‌डेमेज मोबाइल का मिलना

दोस्तों आपको पता ही है कि ऑनलाइन मोबाइल कूरियर की मदद से आता है। तो कई बार कूरियर की गलतियों से मोबाइल डेमेज हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको सिरदर्दी हो सकती है। और यह आपके लिए काफी कठिन समय हो सकता है। जबकि ऑफलाइन यदि आप मोबाइल खरीदते हैं तो फिर आप आराम से ‌‌‌ अपने मोबाइल को चैक करते हैं और इस तरह का किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होता है तो आप समझ सकते हैं कि ऑनलाइन खरीद के अंदर आपके पास मोबाइल डेमेज आ जाएगा तो उसे वापस भेजने की सिरदर्दी तो आपको उठानी ही पड़ेगी ।

‌‌‌कई बार मोबाइल बदल कर भेज दिया जाता है

दोस्तों ऑनलाइन यदि आप मोबाइल खरीद रहे हैं तो आपको इस समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। कई बार आपको मोबाइल बंदल कर भी भेज दिया जाता है। आप जो प्रोडेक्ट को पसंद करते हैं वह नहीं मिलता है। वरन उसके बदले मे कोई दूसरा प्रोडेक्ट आपको मिलता है। तो इस ‌‌‌स्थिति के अंदर आप क्या कर सकते हैं ? आप समझ सकते हैं कि आपका वैसा व्यर्थ जा सकता है। हालांकि ऑनलाइन मोबाइल की रिप्लेसमेंट पॉलिसी होती है लेकिन इसके अंदर आपको भी अपना अधिक समय खराब करना पड़ता है। इस तरह से ऑनलाइन मोबाइल खरीदने का यह बहुत ही बड़ा नुकसान है।

‌‌‌आप मोबाइल को एक बार यूज करके नहीं देख सकते हैं

दोस्तों जब आप किसी शॅाप पर मोबाइल खरीदने के लिए जाते हैं तो वहां पर आप आसानी से मोबाइल को यूज करके देख सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि वह रियल के अंदर किस तरह से दिखाई देता है। और उसके अंदर क्या क्या फैचर हैं। लेकनि ऑनलाइन के अंदर बस आप ‌‌‌बस मोबाइल की तस्वीरों को ही देख सकते हैं और उसके आधार पर ही अनुमान लगाते हैं कि मोबाइल किस तरह का हो सकता है ? हालांकि कई बार झूठी तस्वीरें पेश  की जाती हैं तो आपके हत्थे गलत मोबाइल भी पड़ सकता है। इस तरह से ऑनलाइन मोबाइल खरीदना आपके लिए महंगा पड़ सकता है।

‌‌‌पैसा रिटर्न होने मे समय लगता है

दोस्तों मान लिजिए आपके पास जो मोबाइल आया है वह आपको पसंद नहीं आया और आप अपने पैसा वापस करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन नहीं खरीदें क्योंकि इसके अंदर रिटर्न आसान नहीं होता है। ऑफलाइन के अंदर होता यह है कि आप आसानी से मोबाइल की दुकान पर जाते हैं और उसके बाद ‌‌‌आप अपना मोबाइल वापस कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन के अंदर मोबाइल के वापस होने के बाद भी पैसा आपका इतनी आसानी से नहीं आता है। आपको कस्टमर से बात करनी पड़ती है। इसके अलावा बहुत कुछ करना पड़ता है।

‌‌‌ऑनलाइन खरीद मे आप को चीट किया जा सकता है

दोस्तों आपने देखा होगा कि कई बार ऐसी वेब होती हैं जिनके उपर बहुत ही सस्ते मोबाइल सेल करने का एड दिया जाता है। लेकिन असल मे यह सब रियल नहीं होता है। और जिन लोगों को इनके बारे मे पता नहीं होता है वे आसानी से चीट कर लिये जाते हैं।

‌‌‌इसलिए ऑनलाइन मोबाइल को ध्यान से खरीदना होता है। आपको बस उन्हीं वेब से मोबाइल खरीदना चाहिए जोकि फेमस हो चुकी हैं। यदि आप ऐरा गैरा साइट से मोबाइल खरीदते हैं तो आपको चीट किया जाने का डर बना रहता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपके पैसा भी वापस नहीं आता है। आपको इसके अंदर बहुत सावधानी बरतनी होती है । ‌‌‌खास कर नए लोगों के लिए यह जरूरी है।

‌‌‌ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के फायदे

दोस्तों अब तक हमने यह जाना कि ऑनलाइन मोबाइल को खरीदने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं जोकि आपके लिए एक समस्या खड़ी कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनके उपर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। यदि आप इनके फायदों को देखेंगे तो ‌‌‌ आपको नुकसान कम ही नजर आएंगे तो आइए जानते हैं ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के फायदों के बारे मे ।

‌‌‌आप मोबाइल की अनेक वैराइटी को देख सकते हैं

दोस्तों ऑनलाइन मोबाइल खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप मोबाइल कि अनेक वैराइटी को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप जो जिस रेंज का मोबाइल चाहिए उस रेंज के अंदर किस किस कंपनी का मोबाइल कौनसा आ रहा है ? इसको आप बहुत ही आसानी ‌‌‌ से देख सकते हैं। लेकिन यदि आप ऑफलाइन मोबाइल खरीदने के लिए जाते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं क्योंकि वहां पर एक दुकानदार के पास सीमित मात्रा मे मोबाइल उपलब्ध होते हैं। जबकि ऑनलाइन आपके पास अनेक विकल्प होते हैं।

‌‌‌आप एक मोबाइल के लिए सही कीमत अदा करते हैं

दोस्तों ऑनलाइन मोबाइल को खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसकी सही कीमत को अदा करते हैं जिसका मतलब यह है कि आप अलग अलग वेब पर मोबाइल की कीमत का पता कर लेते हैं। लेकिन जब आप ऑफलाइन मोबाइल खरीदने के लिए जाते हैं तो आपके पास कीमत का पता करने का

‌‌‌ कोई आधार नहीं होता है। और यह भी हो सकता है कि दुकानदार आप से अधिक पैसा वसूलता हो । और कई बार दुकानदार खरीददार से मनचाही कीमत को वसूल सकता है जोकि अपने आप मे एक बहुत ही खराब बात है।

‌‌‌आपको बाजार मे घूमने की आवश्यकता नहीं है

दोस्तों जब आप ऑफलाइन मोबाइल खरीदते हैं तो आपको बाजार के अंदर जाना होता है और दुकान दुकान चलना होता है लेकिन ऑनलाइन मोबाइल खरीदने के दौरान आपके समय की बचत होती है। आपको किसी भी तरह से दुकान मे घूमने की जरूरत नहीं होती है। मोबाइल अपने आप ही आपके घर पर ‌‌‌ पहुंच जाता है जिसके बारे मे आप अच्छी तरह से समझ ही सकते हैं। इस तरह से दोस्तों ऑनलाइन मोबाइल को खरीदना आपके समय की बचत करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌आप अपने बजट के अनुसार मोबाइल को चुन सकते हैं

दोस्तों ऑफलाइन के अंदर जब आप मोबाइल को खरीदने के लिए जाते हैं तो आप जिस बजट के अंदर दुकानदार को मोबाइल दिखाने के लिए बोलते हैं उस बजट के अंदर वह अधिक मोबाइल दिखा नहीं पाता है। लेकिन ऑनलाइन के अंदर मोबाइल की वैराइटी बहुत अधिक होती है तो आप अपने ‌‌‌ बजट के हिसाब से मोबाइल फोन खरीद  सकते हैं। इस तरह से ऑनलाइन मोबाइल फोन खरीदना भी काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌आप यूजर रिव्यू देख सकते हैं

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन मोबाइल खरीदते हैं तो आपको यूजर रिव्यू का फायदा मिलता है। यूजर रिव्यू का मतलब होता है जो लोग पहले से मोबाइल खरीद चुके हैं उनका इस मोबाइल के बारे मे क्या कहना है ? लेकिन ऑफलाइन के अंदर आपको किसी भी तरह का यूजर रिव्यू नहीं मिल पाता है।‌‌‌यूजर रिव्यू से ही तो आपको यह पता चलता है कि कितने लोगों को यह मोबाइल पसंद आया और कितने लोगों को यह मोबाइल पसंद नहीं आया इसका क्या कारण था। इस तरह से यूजर रिव्यू आपकी मदद करता है एक अच्छा मोबाइल खरीदने मे ।क्योंकि इससे आप एक अच्छा मोबाइल चुन सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल कैसे खरीदे  online mobile kaise kharide

‌‌‌दोस्तों यदि आप ऑनलाइन मोबाइल खरीद रहे हैं तो आपको हमेशा भरोसेमंद वेब सेही मोबाइल खरीदना होगा यदि आप किसी ऐसी वैसी वेबसाइट से मोबाइल खरीदते हैं तो फिर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि मोबाइल टूटा हुआ मिल सकता है या फिर सैलर वापस लेने से इंकार कर सकता है। या फिर ‌‌‌ मोबाइल का चार्जर मिसिंग हो सकता है या फिर मोबाइल के बदले कुछ और मिल सकता है। इस बारे मे आपको सावधानी बरतनी होगी ।अब यदि हम बात करे मोबाइल खरीदने के लिए फेमस वेब की तो इसके अंदर  amazon ,flipkart ,mesho, ‌‌‌आदि कुछ वेब आती हैं जिनके उपर से आप मोबाइल को खरीद सकते हैं। इनके अलावा भी बहुत सारी वेब साइट हैं। जोकि अच्छी सर्विस देती हैं आप उनके यहां से मोबाइल खरीद  सकते हैं।

‌‌‌ऑनलाइन flipkart से मोबाइल किस तरह से खरीदें

Flipkart से मोबाइल यदि आप खरीदना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है। आपको सबसे पहले Flipkat की वेब पर जाना है। आपको उपर सर्च बार दिखेगी जिसके अंदर आपको जिस तरह  का मोबाइल खरीदना है वही आपको टाइप करना है। जैसे आपको 4g mobile खरीदना है तो वह आप सर्च करेंगे । उसके बाद नीचे आपको बहुत सारे मोबाइल ‌‌‌ दिख जाएंगे आप चाहें तो उनमे से किसी को चुन सकते हैं । या फिर साइड बार के अंदर आपको जिस भी ब्रांड का फोन चाहिए उसको सलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप रैम के अनुसार भी फोन को चुन सकते हैं। उसके बाद यदि आप कम कीमत के अंदर खरीदना चाहते हैं तो उसे सलेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌ऑनलाइन flipkart से मोबाइल किस तरह से खरीदें

‌‌‌उसके बाद आपको जिस भी तरह का मोबाइल खरीदना है उसके उपर क्लिक कर देना है फिर एक नया पेज खुल जाएगा ।वहां पर आपको मोबाइल के बारे मे पूरी जानकारी दी जाएगी । जैसे कि मोबाइल के अंदर कितनी रैम है । और उसके साथ क्या क्या दिया जा रहा है। इसके अलावा मोबाइल की ईमेज को आप ठीक तरह से देख ‌‌‌सकते हैं।

‌‌‌ऑनलाइन flipkart से मोबाइल किस तरह से खरीदें

‌‌‌यदि आपको मोबाइल पसंद आ जाता है तो आपको Cart  के अंदर इसको एड कर देना है।

उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा । यहां पर आपको वहां पर पैसा दिखाएगा कि मोबाइल का कितना पैसा आपसे लिया जा रहा है और वह किसी किस चीज का है। उसके बाद आप PLACE ORDER पर क्लि्क करके पेमेंट कर सकते हैं। यहां पर आपको लगभग ‌‌‌सभी प्रकार के पेमेंट ऑप्सन मिल जाएंगे ।

PLACE ORDER

‌‌‌यदि Flipkart  पर पहले से आपका कोई अकाउंट बना हुआ है तो आप उसे लॉगइन कर कर सकते हैं और दी गई जगह पर डिलिवरी एड्रस को भर सकते हैं अपना फोन नंबर भी भर सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से आप ऑनलाइन मोबाइल को खरीद सकते हैं। दोस्तों ऑनलाइन मोबाइल के अंदर कैस ऑन डिलिवरी को भी आप चुन सकते हैं। हालांकि कुछ प्रोडेक्ट के अंदर केसऑन डिलिवरी उपलब्ध नहीं है तो आप पैमेंट कर सकते हैं।

amazon ‌‌‌से मोबाइल किस तरह से खरीदें

‌‌‌दोस्तों अमेजन के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि यह एक फेमस कंपनी है। तो आप इसपर से अपना मोबाइल चुन सकते हैं। और इसकी प्रोसेस भी काफी आसान है। इसके लिए आपको करना यह है कि आप अमेजन पर जाना है। फिर सर्च बार के अंदर टाइप करना है 4g mobile उसके बाद आपको कई सारे सर्च रिजेल्ट मिल जाएंगे।

amazon ‌‌‌से मोबाइल किस तरह से खरीदें

‌‌‌यदि आप साइड बार के अंदर देखते हैं तो आपको कई आधार पर चुनने की  सुविधा देता है आप मोबाइल को मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम , स्क्रीन साइज ,बैटरी की क्षमता , स्क्रीन साइज ,कैमरा के आधार पर व ब्रांड के आधार पर मोबाइल को सलेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌अब आप जिस भी मोबाइल को पसंद करते हैं आपको उसके उपर क्लिक करना है तो एक दूसरा पेज खुल जाएगा ।यहां पर आपको मोबाइल के बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगी । जैसे कि मोबाइल के यूजर रिव्यू क्या हैं ? और मोबाइल की सही कीमत कितनी होगी । इसके अलावा मोबाइल के साथ साथ आपको क्या क्या मिलता है।

amazon ‌‌‌से मोबाइल किस तरह से खरीदें

‌‌‌उसके बाद आपको खरीदने वाले आइकन पर क्लिक करना है तो एक दूसरा पेज खुल जाएगा ।और आपको लॉग इन करना होगा । यदि आपके पास पहले से अमेजन के अंदर अकाउंट है तो आप लॉगन खरीद सकते हैं। वहां पर आपको डिलिवरी एड्रस को चुनना होगा । और उसके बाद पेमेंट कर देना है।‌‌‌यदि आप कैसऑन डिलिवरी चाहते हैं तो वह भी मिल जाएगी । इस तरह से आप अमेजन से बहुत ही आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है।

‌‌‌इस तरह से आप बाकी दूसरी वेब से भी मोबाइल खरीद सकते हैं। यदि आपको इंटरनेट चलाना आता है तो उसके बाद आप आसानी से किसी भी तरह का मोबाइल खरीद सकते हैं । यह बहुत ही आसान है।

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

पंच तुलसी ड्रॉप्स के 13 फायदे panch tulsi drops benefits and side effect

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।