‌‌‌दुनिया के सबसे भूतिया जंगल की लिस्ट दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल

‌‌‌ दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल , duniya ka sabse khatarnak jungle kaun sa hai दोस्तों वैसे तो दुनिया के अंदर अब उतने जंगल नहीं बचे हैं। लेकिन अभी भी कुछ ऐसे जंगल हैं जिनको दुनिया के सबसे खतरनाक जंगल के तौर पर देखा जाता है। और लोग इन जंगलों के अंदर जाने से कतराते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह जंगल काफी खतरनाक हैं और कई मौतें इन जंगलों के अंदर होती रहती हैं।‌‌‌यह जंगल दुनिया के अलग अलग हिस्सों के अंदर पाये जाते हैं। क्या आपने भी कभी दुनिया के इन खतरनाक जंगलों की शैयर की है यदि आपका जवाब हां हैं तो हमें अपने अनुभव को कमेंट बॉक्स के अंदर बताएं । यदि आपका अनुभव हमें अच्छा लगा तो हम उस अनुभव को लेख के अंदर शामिल करेंगे ।

‌‌‌दुनिया के खतरनाक जंगलों की अपनी अलग अलग खासियत होती है। इसी वजह से यह जाने जाते हैं। यहां पर हम दुनिया के खतरनाक जंगलों की लिस्ट के बारे मे बता रहे हैं। जिनके रहस्यों को जानने के बाद आप चौंक जाएंगे । तो आइए जानते हैं दुनिया के खतरनाक जंगलों के बारे मे ।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि इस धरती पर इंसानों की आबादी काफी तेजी से बढ़ रही है और इसी वजह से जंगलों को काफी तेजी से काटा जा रहा है। अब बस बचे कुचे ही जंगल बचे हैं जोकि जंगली जानवरों के रहने योग्य हैं। और उनमे भी अधिकतर वे जंगल हैं जोकि सरकार उनकी रक्षा कर रही है। बढ़ती मानव आबादी से दुनिया के जंगलों ‌‌‌को काफी अधिक खतरा है। यदि ऐसे ही चलता रहा तो एक ना एक दिन सारे जंगल समाप्त हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

Table of Contents

duniya ka sabse khatarnak jungle kaun sa hai दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल Amazon Rainforest

duniya ka sabse khatarnak jungle kaun sa hai दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल Amazon Rainforest

अमेज़ॅन वर्षावन , वैकल्पिक रूप से, अमेज़ॅन जंगल  या अमेज़ोनिया , अमेज़ॅन बायोम में एक नम चौड़ी पत्ती वाला उष्णकटिबंधीय वर्षावन है जो दक्षिण अमेरिका के अधिकांश अमेज़ॅन बेसिन को कवर करता है। विशाल वर्षावन 5.5 मिलियन वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर कर लेता है।

अधिकांश जंगल ब्राजील के भीतर , 60% वर्षावन के साथ, पेरू में 13%, कोलंबिया 10% के साथ, और बोलीविया , इक्वाडोर , फ्रेंच गयाना , गुयाना , सूरीनाम और वेनेजुएला में मामूली मात्रा में है । और आपको यह बतादें कि 30 मिलियन से अधिक लोग इस जंगल के अंदर रहते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना । ‌‌‌और यह जो लोग हैं वे अलग अलग जातियों से हैं। 56 मिलियन वर्ष से 33.9 मिलियन वर्ष पूर्व यह जंगल पैदा हुआ था। ऐसा वैज्ञानिकों का अनुमान है।

अमेज़ॅन वर्षावन को खाद देने वाली 56% से अधिक धूल सहारा रेगिस्तान में उत्तरी चाड में बोडेले अवसाद से आती है। धूल में फास्फोरस होता है , जो पौधों की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। हवा से उड़ने वाली धूल को आमतौर पर उपग्रह से नापा गया है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

Caverna da Pedra Pintada में एक खुदाई से पुरातात्विक साक्ष्य के आधार पर , मानव निवासी कम से कम 11,200 साल पहले अमेज़ॅन क्षेत्र में पहली बार बसे थे। और उसके बाद 1250 ई के अंदर यहां पर कई तरह की बस्ती का निर्माण कर दिया गया था।

‌‌‌आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जंगल के अंदर हमेशा से ही कम लोग बसे थे क्योंकि यहां पर खेती करना संभव नहीं था तो आबादी भी भले ही बस गई हो लेकिन वह यहां पर अधिक समय तक टिक नहीं पाती थी।1500 ईस्वी में अमेज़ॅन क्षेत्र में कुछ 5 मिलियन लोग रहते थे, जो घने तटीय बस्तियों, जैसे कि मराजो और अंतर्देशीय निवासियों के बीच विभाजित थे।  1900 तक, जनसंख्या 10 लाख तक गिर गई थी और 1980 के दशक की शुरुआत में यह 200,000 से भी कम थी।

यह क्षेत्र लगभग 2.5 लाख कीट प्रजातियों ,  हजारों पौधों, और कुछ 2,000 पक्षियों और स्तनधारियों का घर है । आज तक, इस क्षेत्र में कम से कम 40,000 पौधों की प्रजातियों, 2,200 मछलियों ,  1,294 पक्षियों, 427 स्तनधारियों, 428 उभयचरों और 378 सरीसृपों आदि का निवास इस जंगल के अंदर रहा है। आपको इसके बारे मे पता ‌‌‌ होना चाहिए ।

‌‌‌अमेजन जंगल को दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल क्यों कहा जाता है ?

‌‌‌दोस्तों यह जंगल अपनी खास विशेषताओं के लिए जाना जाता है। और यहां पर यदि आपको कुछ भी जानकारी नहीं है तो ना जाएं क्योंकि आपकी मौत तक हो सकती हैं। यहां पर कई तरह के जहरीले जीव रहते हैं जो आपको पलभर मे ही मौत के घाट उतार सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

  • Black caiman इस जंगल का काफी बड़ा शिकारी है और यह एक प्रकार के मगरमच्छ की प्रजाति होती है जोकि अमेजन जंगल के अंदर नदियों के आस पास निवास करती है। यदि कोई जीव इसके आस पास आता है तो यह पलभर मे ही उसे नष्ट कर सकता है। इसके वजन की बात करें तो यह 300 किलो तक का हो सकता है। इसकी लंबाई 6 मीटर तक ‌‌‌तक हो सकती है। जिससे कि आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना भयंकर होता है और क्या कर सकता है। यह इस जंगल को और अधिक डेंजर बना देता है। तो यह डेंजर मगरमच्छ इंसानों का काल है।सूअर, मवेशी, घोड़े और कुत्ते और हिरण आदि का यह बहुत ही आसानी से शिकार कर सकता है। खास कर यह जब पानी पीने के लिए आते हैं तो ।
  • South American jaguar भी इस जंगल के अंदर पाया जाता है। और यह काफी डेंजर होता है यह तो पेड़ पर भी बहुत ही आसानी से चढ़ सकता है। तो यदि इसको कोई इंसान दिख जाए तो यह किस तरह से इंसान का शिकार कर सकता है। इसके बारे मे आपको बताने की जरूरत नहीं है।यदि हम इसके वजन की बात करें तो यह 90 किलों से लेकर 120 किलो तक का हो सकता है। और यह जंगल के अंदर काफी अधिक संख्या मे अपने शिकार की तलास करते हुए घूमते रहते हैं। इसके बारे मे भी आपको अच्छे से पता होना चाहिए ।
  • South American cougar भी इसी जंगल के अंदर पाया जाता है और यह आसानी से अपने परिवार के साथ घूमते हुए मिल जाता है। यह काफी डेंजर होता है और कौगर पक्षियों , ऊंटों ,  हिरणों , आलसियों , कृन्तकों , मेंढकों , एगौटिस और छिपकलियों का शिकार करता है । यह कभी-कभी चश्मे वाले भालू के शावकों का शिकार करता है ‌‌‌इस तरह से यदि कोई इंसान इस जंगल के अंदर जाता है तो उसके बाद यह उनका क्या हाल कर सकता है। इसके बारे मे आपको कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है। यह काफी डेंजर प्राणी है जो पलक झपकते ही शिकार कर लेता है। इंसान के लिए सबसे बड़ा खतरा है।
  • Anaconda भी इस जंगल के अंदर निवास करता है। और यह सांप की काफी डेंजर प्रजाति होती है। आपने वह ऐनाकोंडा मूवी भी देखी होगी । यह उसी तरह की मूवी की तरह होता है। और काफी डेंजर होता है। यह अक्सर पानी के आस पास देखने को मिलता है। यह इतना बड़ा होता है कि इंसान को पूरी तरह से निगल सकता है। Anaconda अमेजन के जंगलों के अंदर पाया जाता है जोकि इस जंगल को और अधिक डेंजर बना देता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । ‌‌‌यदि हम एनाकोंडा के वजन की बात करें तो यह 500 पाउंड तक हो सकता है। और इसकी जो लंबाई होती है वह 28 फीट तक हो सकती है। इस तरह से दोस्तों इस सांप की कई सारी प्रजातियां पाई जाती हैं जोकि काफी छोटी हो सकती हैं।
  • ‌‌‌इलेक्टि्रक ईल का नाम तो आपने सुना ही होगा । जिसको करंट मारने वाली मछली के नाम से जाना जाता है। यह भी अमेजन जंगल के अंदर रहती है। पानी के इलाकों के अंदर यदि कोई इंसान गलती से इस ईल को छू लेता है या इसके टच हो जाता है तो 440 वोल्ट का भयंकर झटका लगता है। जिससे कि किसी भी जंगली जानवर की मौत ‌‌‌ हो जाती है। यह काफी डेंजर मछली मानी जाती है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसको मगरमच्छ भी यदि पकड़ लेते हैं तो उनकी भी मौत हो जाती है। यही कारण है कि मगरमच्छ भी इस मछली से दूर रहना पसंद करते  हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।
  • Poison dart frog को जहरीला मेंढक के नाम से जाना जाता है। और यह छोटे जीवों को अपना शिकार बनाता है। यदि यह किसी वजह से इंसान को काट लेता है तो इंसान की मौत हो जाती है। यह काफी जहरीला मेंढ़क होता है। और यह भी अमेजन जंगल के अंदर निवास करता है।जहर डार्ट मेंढक की अधिकांश प्रजातियां छोटी होती हैं, कभी-कभी वयस्क लंबाई में 1.5 सेमी (0.59 इंच) से भी कम, हालांकि कुछ लंबाई में 6 सेमी (2.4 इंच) तक बढ़ती हैं। उनका वजन 1 ऑउंस है। ‌‌‌वैसे भले ही यह काफी छोटा हो लेकिन यह होता काफी डेंजर है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक घातक साबित हो सकता है।
  • Vampire bat काफी डेंजर होता है यह आम चमगादड़ से काफी अलग होता है। क्योंकि यह मरे हुए और जीवित जानवरों के खून को चूस सकता है। और इस तरह से यह काफी डेंजर हो सकता है। अक्सर यह जानवरों के गर्दन आदि से चिपक सकते हैं और उसके बाद खून चूसना शूरू कर सकते हैं। एक सामान्य महिला वैम्पायर चमगादड़ का वजन 40 ग्राम होता है और यह 20 मिनट के भोजन में 20 ग्राम (1 द्रव औंस) से अधिक रक्त का उपभोग कर सकता है। और सबसे बड़ी बात यह है कि यह चमगादड़ गर्म खून वाले जानवरों के उपर काफी तेजी से हमला करता है।
  • Alkaloid जैसे कई पौधे यहां पर हो सकते हैं। यह आमतौर पर जंगल मे पाया जाने वाला एक विषैला पौधा होता है इसके एक फूल होता है लेकिन देखने मे यह काफी सुंदर लग सकता है लेकिन यह जहरीला होता है। तो इस जंगल के अंदर जाने के लिए अनुभवी इंसान की आवश्यकता होती है। क्योंकि यहां पर पग पग पर खतरा मौजूद होता ‌‌‌ होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से अमेजन जंगल काफी डेंजर है। और यदि आप समझते हैं कि यह काफी सुंदर है तो आपकी बात सही है लेकिन सुंदर होने के साथ ही साथ यह काफी डेंजर भी है। यह बात आपको नहीं भूलनी चाहिए आप समझ सकते हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल Aokigahara Forest (Japan)

दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल Aokigahara Forest (Japan)

जापान में होंशू द्वीप पर माउंट फ़ूजी के उत्तर-पश्चिमी किनारे पर एक जंगल है।यह इसको काफी डेंजर जंगल माना जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।इसके अंदर कई सारी गुफाएं हैं जोकि सर्दियों के अंदर बर्फ से भर जाती हैं। इसकी वजह से कई सारे पर्यटक यहां पर देखने के लिए आते हैं।

सुसाइड फ़ॉरेस्ट के नाम से यह जाना जाता है। क्योंकि यहां पर कई लोग सुसाइड कर चुके हैं।जापानी ग्रोसबीक, कम कोयल, काले चेहरे वाली बंटिंग, ओरिएंटल कछुआ कबूतर, और आम कोयल आदि यहां पर निवास करते हैं। वैसे देखा जाए तो यह जानवरों की वजह से यह डेंजर नहीं है। वरन इसके बारे मे यह विश्वास है कि इस जंगल के ‌‌‌अंदर भूतों का बसेरा है। यही कारण है कि लोग यहां पर आकर सुसाइड कर लेते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌और यह जो जंगल है यहां पर आकर कई लोग सुसाइड कर लेते हैं वे सुसाइड क्यों करते हैं। यह अभी भी रहस्य है और इसके बारे मे कोई भी नहीं जानता है।2003 में, 105 शव जंगल में पाए गए, जो 2002 में 78 के पिछले रिकॉर्ड से अधिक थे।  2010 में, पुलिस ने 200 से अधिक लोगों को जंगल में आत्महत्या का प्रयास करने का रिकॉर्ड किया।

‌‌‌जापान के लोग यह मानते हैं कि इस जंगल के अंदर भूतों का निवास है। और यहां पर कई लोगों के शव भी मिले हैं। कई लोग इस जंगल के अंदर खो जाते हैं तो कई पेड़ पर लटके हुए मिलते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

Hoia – Baciu Forest (Romania)

Hoia – Baciu Forest (Romania)

रोमानिया की उत्तरी सीमा पर क्लुज नेपोका के बाहरी इलाके में स्थित होया बासीयू वन । यह ट्रांसिल्वेनिया के 250 हेक्टेयर में फैला हुआ है। और इस जंगल के बारे मे यह कहा जाता है कि यह अपने असामान्य घटनाओं की वजह से जाना जाता है।ट्रांसिल्वेनिया के बरमूडा त्रिभुज के नाम से भी यह जाना जाता है।

‌‌‌इस जंगल के अंदर अब तक अनेक घटनाएं घट चुकी हैं। और इस जंगल के अंदर अचानक से एक चरावाहे की 200 भेंडे गायब हो चुकी थी। और उसके बाद वह फिर कभी भी नहीं मिली थी। जोकि अपने आप मे एक रहस्य है। इसके अलावा एक छोटी बच्ची इस जंगल से गायब हो गई और इसके 5 साल बाद वह फिर से इसी जंगल के अंदर मिल गई थी।

‌‌‌इसके अलावा एक अन्य महिला जोकि इस जंगल मे गायब हो गई थी। वह काफी साल मिली और उसके पास 15 वी शताब्दी के सिक्के भी थे । और उस महिला की हालत काफी खराब थी। इसी तरह की बहुत सारी घटनाएं इस जंगल के अंदर हो चुकी हैं। जिनकी गिनती नहीं है। यही कारण है कि कोई भी इस जंगल के अंदर ‌‌‌ जाना पसंद नहीं करता है तो आप समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा इस जंगल के अंदर जो पेड़ हैं वह भी काफी डरावने हैं और यहां पर 200 साल से अधिक पुराने पेड़ हैं। इसके अलावा जंगल के अंदर रात को रोशनी भी होती हैं जोकि इस जंगल को और अधिक भयानक बना देती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

Dering Woods (England)

Dering Woods (England)

‌‌‌यह जंगल England के अंदर पड़ता है और काफी भयंकर जंगल है। इसके बारे मे यह कहा जाता है कि यह भूत प्रेत का स्थान है और यहां पर कई तरह के भूत रहते हैं इसकी वजह से इसको भूत प्रेतों का घर भी कहा जा सकता है।यह केंट के पड़ोसी गांव प्लकली में स्थित है।

‌‌‌इस जंगल के बारे मे अनेक लोक कथाएं प्रचलित हैं कि यहां पर भूतों का निवास है। इसी वजह से अकेले इंसान की तो इस जंगल के अंदर जाने की हिम्मत ही नहीं पड़ती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

हाईवेमैन लुटेरे का भूत, जिसे 18 वीं शताब्दी में क्रोधित ग्रामीणों द्वारा पकड़ लिया गया था, मार डाला गया था और उसका सिर काट दिया गया था।हाईवेमैन के भूत के बारे मे यह कहा जाता है कि यह अब भी जंगलों के अंदर घूमता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

1948 में हैलोवीन की रात, स्थानीय लोगों ने बताया कि जंगल से रोशनी और आवाज़ें निकलती देखी और सुनी जाती हैं। अगली सुबह, एक डॉग वॉकर ने पत्तों के कूड़े के बीच ढेर में पड़े 20 से अधिक लोगों के शवों की खोज की। और उसके बाद इन शवों को डॉक्टर ने परीक्षण किया तो पता चला कि शवों पर किसी भी तरह के चोट के ‌‌‌ निशान नहीं थे और यह आज तक यह पता नहीं चल पाया कि इन 20 लोगों ने किसी को क्यों मारा था। यह सब आज भी रहस्य बना हुआ है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

1990 के दशक के अंत में, डेयरिंग वुड एक बार फिर एक रहस्यमय घटना का दृश्य था,जब कॉलेज के चार छात्र इस जंगल के अंदर गए थे लेकिन किसी वजह से वे लापता हो गए और आज तक नहीं मिले । इसी तरह की और भी कई सारी घटनाएं हुई । जिसके बाद यह माना जाने लगा कि यह जंगल काफी डरावना है।

एक भूत भिक्षु, एक प्रेत हाइवेमैन और एक जिप्सी महिला  आदि इस जंगल के अंदर 14 अलग अलग प्रकार के भूत देखे गए । हालांकि इस जंगल के अंदर और भी अधिक भूत हो सकते हैं। इसके बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है।

Sambisa Forest (Nigeria)

Sambisa Forest (Nigeria)

सांबिसा वन बोर्नो राज्य , पूर्वोत्तर नाइजीरिया में एक जंगल है । यह चाड बेसिन नेशनल पार्क के दक्षिण-पश्चिमी भाग में है, जो बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी से लगभग 60 किलोमीटर (37 मील) दक्षिण-पूर्व में है । और इस जंगल के अंदर कई तरह के जीव निवास करते हैं।  गिनी फाउल , फ्रेंकोलिन , विलेज वीवर , एबिसिनियन ग्राउंड हॉर्नबिल , अरेबियन बस्टर्ड , सेविल्स बस्टर्ड , अफ्रीकी कॉलर-कबूतर , चेस्टनट-बेलिड शामिल हैं। स्टार्लिंग , ब्लैक स्क्रब-रॉबिन और सूडान गोल्डन स्पैरो ।

बोको हराम नामक एक आतंकवादी संगठन का इसके अंदर निवास स्थान माना जाता है।अप्रैल 2014 में अपहरण की गई चिबोक स्कूली छात्राओं को यहां पर बंधक बना लिया गया था।वसंत 2015 के दौरान नाइजीरियाई सेना ने जंगल में बोको हराम के खिलाफ एक आक्रामक शुरुआत की, लेकिन जंगल को भारी खनन और आतंकवादियों को बेहतर स्थानीय ज्ञान होने के कारण धीमा कर दिया गया।

‌‌‌लेकिन सन 2015 ई के अंदर कई आतंकी शिवरों पर सेना ने कब्जा कर लिया था। और यहां पर बंधक बनाई गई लगभग 300 लड़कियों को कब्जे से मुक्त करवालिया गया था।18 मई 2016 को, 2014 में चिबोक से अगवा की गई स्कूली छात्राओं में से एक स्कूली छात्रा जो जिंदा बची थी उसने बताया की अगवा की जाने वाली सभी छात्रा ‌‌‌की मौत हो चुकी है।

‌‌‌वैसे तो यह जंगल काफी डेंजर नहीं है। लेकिन उसके बाद भी इस जंगल के अंदर आतंकवादियों का निवास स्थान होने की वजह से यह खतरे से खाली नहीं है तो इस जंगल के अंदर कोई जाता भी नहीं है।

Daintree Rainforest (Australia)

Daintree Rainforest (Australia)

डेंट्री रेनफॉरेस्ट क्वींसलैंड , ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्वी तट पर , मॉसमैन और केर्न्स के उत्तर में एक क्षेत्र है । लगभग 1,200 वर्ग किलोमीटर  है। वैसे तो यह जंगल डेंजर नहीं है। लेकिन इस जंगल के अंदर कई तरह के जहरीले सांप और मगरमच्छ व कीड़े पाये जाते हैं यदि वे किसी को काट लेते हैं तो उसकी मौत होना ‌‌‌तय है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों आपको बतादें कि इस जंगल के अंदर पर्यटक आते हैं और उसके बाद यहां पर देखते भी हैं। लेकिन सभी पर्यटकों को अनुभवी गाइड के द्धारा ही जंगल की शेयर कराई जाती है।

Darien Gap (Central America)

forest ghost

मध्य अमेरिका के भीतर उत्तर और दक्षिण अमेरिकी महाद्वीपों के बीच एक भौगोलिक क्षेत्र है। और यहां पर कई तरह के अपराध होते हैं। जिसके अंदर बलात्कार और डकैती होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

जंगल सांप, जहरीले मेंढक, खून चूसने वाले और संक्रामक कीड़े आदि मौजूद हैं हालांकि इसके अंदर इंसान भी निवास करते हैं। लेकिन यदि आप अनजान हैं तो इस जंगल मे आपको कई तरह के जंगली जानवर नुकसान पहुंचा सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

The Black Forest, Germany

दक्षिण-पश्चिम जर्मनी में बाडेन-वुर्टेमबर्ग राज्य मेंएक बड़ी वन पर्वत श्रृंखला है, जो पश्चिम और दक्षिण में राइन घाटी से घिरा हैऔर फ्रांस और स्विट्जरलैंड के साथ सीमाओं के करीब है। ‌‌‌वैसे इस जंगल के बारे मे अधिक जानकारी नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि यहां पर एक इस तरह का घुड़सवार रहता है जिसका कि सर कटा हुआ है। और यह काफी डेंजर है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके अलावा इस जंगल से जुड़ी कई तरह की परियों की कहानियां लिखी गई हैं। ‌‌‌इसके अलावा इस जंगल के बारे मे कई तरह की किवदंतियां भी प्रचलित हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

The Island of the Dolls, Xochimilco, Mexico

Island of the Dolls वैसे तो एक जंगल नहीं है। लेकिन यह एक अलग ही नजरा है। यहां पर आपको कई सारी डॉल्स मिल जाएंगी । और देखने वाली डॉल काफी भयंकर होती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके अलावा यहां के बारे मे एक कहानी प्रचलित है कि ‌‌‌यहां की नहर के अंदर एक मरी हुई लड़की मिली थी और उसकी आत्मा आज भी नहर के अंदर रहती है। तो उसकी आत्मा को शांत करने के लिए यहां पर बहुत सारी गडिया लटकाई गई हैं जोकि देखने मे बहुत ही डरावनी होती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और इन गुडिया के बारे मे सबसे अजीब बात तो यह है कि यह गुडिया अपने सर भी हिलाती हैं और पलके भी झपकाती हैं ऐसा कहना है यहां की यात्रा करने वाले लोगों का कुल मिलाकर यह काफी डरावनी जगह है और यदि कोई यहां पर अकेला जाता है तो वह काफी डर सकता है।

Pine Barrens, New Jersey

न्यू जर्सी पाइन बैरेंस , जिसे पिनलैंड्स या बस पाइन्स के रूप में भी जाना जाता है, अटलांटिक तटीय पाइन बैरेंस पारिस्थितिकी तंत्र का सबसे बड़ा शेष उदाहरण है , जो न्यू जर्सी के सात से अधिक काउंटियों में फैला है ।

यह जंगल अमेरिका के सबसे घनी आबादी वाले राज्य के केंद्र में है, जो दो प्रमुख शहरों (न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया) के बीच स्थित हैयह भूमि ज्यादातर ग्रामीण है और पूर्व मिल और खनन बस्तियों के खंडहरों से युक्त है।

सबसे लोकप्रिय पाइन बैरेंस निवासी निस्संदेह जर्सी डेविल है। किंवदंती के अनुसार, प्राणी का जन्म 1735 में डेबोरा लीड्स-उसके तेरहवें बच्चे-चमड़े के पंखों, एक बकरी के सिर और खुरों के साथ हुआ था । और इसके बारे मे यह कहा जाता है कि यह यहां पर रहने वाले पशुधन को मार रहा है और यहां के लोगों को भगा रहा है। ‌‌‌हालांकि हकीकत मे इसके बारे मे अभी कुछ पुष्टि नहीं हुई है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । ‌‌‌लेकिन लोगों का इसके बारे मे इसी प्रकार का विश्वास है कि यह एक राक्षस है और सबको मार रहा है।

विचवुड फ़ॉरेस्ट, ऑक्सफ़ोर्डशायर, इंग्लैंड के अंदर  पड़ता है और इस साइट में एक लंबी बैरो डेटिंग है। नवपाषाण काल, जो एक अनुसूचित स्मारक है ।एक और अंग्रेजी क्रीप-फेस्ट, विचवुड फ़ॉरेस्ट की रहस्य की हवा, लीसेस्टर के अर्ल की पत्नी एमी रॉबसार्ट की कहानी इस जंगल से जुड़ी हुई है।

रॉबसार्ट ने रहस्यमय तरीके से उसकी गर्दन तोड़ दी और 1560 में उसकी मृत्यु हो गई। और उसके बाद उसके पति को शिकार के दौरान अपनी पत्नी के भूत का सामना करना पड़ा ।और उस आत्मा ने कहा कि वह कुछ ही दिन मे मर जाएगा । और इसके कुछ ही दिन बाद वह बीमार होग गया और उसकी मौत हो गई। ‌‌‌इसके अलावा लोगों के अंदर यह विश्वास है कि यदि कोई भी एमी के भूत का सामना करता है तो उसकी मौत होना तय है उस दिन के बाद ही उसका दुर्भाग्य शूरू हो जाता है।

भारत का सबसे प्रेतवाधित केरल में त्रिचूर वन

forest ghost

त्रिचूर वन केरल के अंदर पड़ता है। वैसे तो यह वन देखने मे काफी सुंदर है। और इसके अंदर जंगली जानवरों का उतना अधिक खतरा नहीं है। लेकिन उसके बाद भी यहां पर प्रेत आत्माओं का खतरा अधिक है। और कई लोगों ने रात को इस जंगल के अंदर प्रेत आत्मा का अनुभव किया है। इस जंगल के अंदर एक लड़के की प्रेत आत्मा ‌‌‌ रहती है। हालांकि यह किसी को नुकसान तो नहीं पहुंचाती है। लेकिन कई लोग इस आत्मा को देखे जाने का दावा कर चुके हैं।यह जो लड़के का प्रेत है वह 7 से 8 साल के लड़के का है। एक व्यक्ति ने अपने अनुभव को बताते हुए कहा कि वह रात को जब इस जंगल के अंदर ढेरा डाले हुए था तो उसने एक लड़के को देखा जो कि ‌‌‌दूर खड़ा उसे घूर रहा था। और सुबह होने के बाद गायब हो गया । उसके बाद जब कई इंसानों को उस लडके के बारे मे पूछा गया तो पता चला कि कुछ साल पहले एक लड़का इसी जंगल से गायब हो गया था और आज उसी लड़के की आत्मा दिखाई देती है। कई और लोगों ने उस लड़के की आत्मा को देखे जाने का दवा किया ।

‌‌‌इस तरह से इस जंगल के अंदर रात को अकेले जाना खतरे से खाली नहीं होता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌डरावने जंगल के बारे मे हम आपको हम बता चुके हैं अब हम आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि जंगलों के अंदर भूत किस तरह से आते हैं जबकि उनके अंदर अधिकतर केस मे आबादी नहीं होती है। तो कुछ प्रश्न हम लेते हैं और उसके बाद हम उन प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं।

‌‌‌भूत प्रेत जंगलों के अंदर क्यों भटकते हैं जबकि वहां पर बहुत कम लोग रहते हैं ?

दोस्तों इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि दुनिया के कई जंगलों के अंदर अपराध जैसी घटनाएं हूई हैं। और कई लोगों को चुपके से मार दिया गया है। और उनमे से जो लोग बुरे कर्मों वाले थे वे अपने कर्मों को भोगने के लिए प्रेत बन गए। ‌‌‌और अपनी अधुरी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जंगल मे भटकने लगे उन जगहों के आस पास जहां पर वे मरे थे । और जब कोई इंसान वहां से गुजरते हैं तो वे उनको दिखाई देते हैं लेकिन जो अच्छे लोग थे जोकि वहां पर मरे थे वे वहां पर हो सकते हैं वे अच्छी आत्माएं होने की वजह से किसी को दिखाई नहीं देती हैं। ‌‌‌और अपने लोकों के अंदर भी यह चली जाया करती हैं। इसके अलावा सुनसान इलाका भूतों की पहली पसंद होता है जहां पर उनको कोई परेशान ना करें तो भूतों की जो टोली होती है इस तरह की जगहों को अपना घर बना लेती है।

‌‌‌और कुछ लोग जो तांत्रिक क्रिया करते हैं तो किसी भूत प्रेत को पकड़ते हैं और उसके बाद जंगलों के अंदर छोड़ देते हैं। भारत के अंदर भी बीड़ और जंगलों मे भूत प्रेत मिल जाएंगे। लेकिन इस तरह के मामले मिडिया के अंदर प्रकाशित नहीं होते हैं क्योंकि मिडिया के लोग यह विश्वास करते हैं कि इंडिया के ‌‌‌लोग अंधविश्वासी हैं और यही बात दूसरे देशों के लोग कहते हैं तो उसको फोलो करने लग जाते हैं इसकी वजह से इस तरह की घटनाओं को छापा नहीं जाता है।

‌‌‌क्या रात को किसी जंगल के अंदर अकेले नहीं जाना चाहिए ?

हां यदि आप रात को जाते हैं तो पैदल तो कम से कम किसी जंगल मे से नहीं गुजरना खतरे से खाली नहीं होता है। एक तो वहां पर जंगली जानवरों का बहुत अधिक डर बना रहता है। और दूसरा कारण यह होता है कि आपकी भेंट किसी प्रेत से भी हो सकती है। ‌‌‌इसलिए यदि आप कहीं पर जा भी रहे हैं तो फिर समय पर अपने सफर को पूरा करलें यही आपके लिए सही होगा नहीं तो आप काफी परेशानी मे पड़ सकते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

भूत प्रेत जंगल के अंदर कितनी संख्या मे रहते हैं ?

दोस्तों भूत प्रेत को देखने के लिए द्रष्टि का खुला होना बहुत ही जरूरी होता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । जंगल के अंदर बहुत सारे भूत हो सकते हैं। लेकिन आप इनको साधारण आंखों से नहीं देख सकते हैं। इनको देखने के लिए अलग तरह की आंखों की ‌‌‌ जरूरत होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपकी द्रष्टि खुली हुई है तो आप आसानी से देख सकते हैं। बाकि हर जंगल के अंदर आत्माएं होती हैं। और वहां पर रहती हैं। यह अलग बात है कि इंसान रात मे वहां पर नहीं जाते हैं तो उनको पता नहीं चलता है। अक्सर शराबी और दूसरे लोग जाते हैं तो उनको ‌‌‌ यह सब प्रभावित करते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌अकेले इंसान के जंगल मे जाने पर क्या भूत उसके उपर हमला कर सकते हैं ?

हां दोस्तों यदि अकेला इंसान जंगल के अंदर जाता है खास कर रात के समय मे तो भूत उसके उपर हमला कर सकते हैं और उसको नुकसान पहुंचा सकते हैं। रात के अंदर भूतों की ताकत काफी अधिक बढ़ जाती है। और कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनके अंदर भूत ‌‌‌इंसानों को मार देते हैं कई ऐसी घटनाएं होती हैं जहां पर भूत प्रेत एक ही जगहों पर बार बार एक्सीडेंट करवाते हैं और किसी को भी पता नहीं चल सकता है कि एक्सीडेंट कैसे हो गया । लेकिन यह बस नगेटिव ताकतों का हाथ होता है।

‌‌‌आपने सिर कटे भूत के बारे मे बताया सिर काटा भूत कैसे बनता है ?

दोस्तों भूत इस तरह के होते हैं कि उनके बारे मे आपने फिल्मों मे देखा होगा सूक्ष्म शरीर के अंदर किसी भी तरह की रचना हो सकती है। सिर कटा भूत होने का कारण यह हो सकता है कि जीवन के अंदर यदि किसी ने उसको सिर काट कर मार दिया होगा ‌‌‌तो उसके बाद वह इंसान भूत बना तो उसे यह एहसास होता है कि उसका सर कट चुका है तो वह इसी तरह का दिखाई देता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । इसी वजह से कई जगहों पर सिर कटे भूतों को देखे जाने का दवा किया जाता रहा है।

चूहे ने काट लिया है तो क्या करें चूहे के काटने पर इलाज

‌‌‌ ‌‌‌गौरा होने के  18 साबुन का नाम लिस्ट gora karne wala sabun

पेट के कीड़े मारने की दवा  ‌‌‌नाम लिस्ट pet ke kide marne ki dawa in hindi

मोटा होने की दवा का नाम लिस्ट mota  hone ki tablet ka name

किडनी खराब होने के 19 संकेत  kidney damage symptoms in hindi

कबूतर भगाने के 18 तरीकों के बारे मे जाने विस्तार से

‌‌‌कबूतर भगाने के 18 तरीकों के बारे मे जाने विस्तार से

‌‌‌पत्नी परेशान करें तो 24 उपाय से समस्या हल करें पत्नी परेशान करे तो क्या करे

‌‌‌सफेद तिल खाने के जबरदस्त फायदे safed til khane ke fayde

बकरी के मुंह में छाले का इलाज ‌‌‌लक्षण और दूर करने के बारे मे जानकारी

चंद्रप्रभा वटी के 18  फायदे chandraprabha vati ke fayde hindi mein

गोधन अर्क के फायदे के बारे मे जाने  godhan ark ke fayde ‌‌‌गोधन अर्क के फायदे

‌‌‌टैटू को हटाने का जबरदस्त तरीके के बारे मे जाने tattoo hatane ka tarika

‌‌‌गर्भ मे लड़का होने के लक्षण के बारे मे जाने ladka hone ke lakshan kya hai

‌‌‌टैटू को हटाने का जबरदस्त तरीके के बारे मे जाने tattoo hatane ka tarika

पतंजलि आंवला जूस के फायदे amla juice patanjali benefits in hindi

आप Youtube नहीं चल रहा है तो अपनाये यह उपाय

पढ़ाई मे मन लगाने के जबरदस्त टोटके padhai me man lagane ke totke

‌‌‌ bf को इमोशनल करने के बेहतरीन तरीके जानें bf ko emotional kaise kare

ब्रेस्ट बढ़ाने की क्रीम नाम ‌‌‌और उसके बारे मेजानकारी  breast badhane ki cream

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे aloe vera juice ke fayde patanjali

‌‌‌मोबाइल गुम हो जाने के बाद क्या करें ? phone kho jane par kya karen

दुनिया के 18 खतरनाक खेल duniya ke sabse khatarnak khel

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।