यहां होती है मुर्दों की शादी

दुनिया पता नहीं कहां से कहां पहुंच गई किंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी पुरानी परम्पराओं के अंदर विश्वास करते हैं। और इन परम्पराओं को निभाते आ रहे हैं। अभी हाल ही मे एक ऐसा मामला सामने आया जिसमे मणिपुर के एक व्यक्ति ने अपनी मर चुकी बेटी की शादी दूसरे मरे

 

‌‌‌हुए लड़के से करदी । लड़की का नाम पूजा था जिसकी मौत 18 साल पहले ही हो चुकी थी। उसके लिए आनन फानन एक मरा हुआ दुल्हा तलासा और पूरे हिंदु रिति रिवाज से उसकी शादी करती दी।
‌‌‌शादी के अंदर बारात भी आई खाना वाना भी हुआ । और बैंड भी बजाए गए ।‌‌‌यहां तक की देहज भी दिया गया । अब लड़की के पिता का कहना है कि वह सार ‌‌‌जिम्मेदारियों से मुक्त हो गया ।
‌‌‌यह बहुत ही दुर्भाग्य पूर्ण स्थिति है लोग आज के वैज्ञानिक युग के अंदर भी ऐसी प्रथाओं पर विश्वास करते हैं जिनके कोई सिर पैर नहीं हैं। बेवजह ऐसे मामलों के अंदर खर्चा किया जाता है। जबकि लोग इतना कमाते नहीं हैं तो उनकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। भारत मे अधिकतर लोग इसलिए गरीब हैं
‌‌‌क्योंकि यहां कुत्तों की शादी और ‌‌‌अन्य जानवरों की शादी पर लाखों रूपय खर्च करदिये जाते हैं । केवल समाज दिखावे के लिए ।जो कोई बुद्विमानी की बात नहीं है।

This post was last modified on November 8, 2018

Related Post