‌‌‌बकरी की भूख बढ़ाने के बेहतरीन तरीके  बकरी की भूख बढ़ाने की दवा

बकरी की भूख बढ़ाने की दवा , bakri ki bhook badhane ki dawa बकरी की भूख बढ़ाने की दवा के बारे मे हम इस लेख के अंदर बात करने वाले हैं। दोस्तों यदि आप बकरी पालन करते हैं तो आपको पता ही होगा कि यदि बकरी कम खाना खाएगी तो उसको दूध भी कम आएगा और उसके होने वाले बच्चे भी काफी कमजोर हो जाएंगे । इसके लिए समय समय पर बकरी की भूख को बढ़ाने के लिए आपको प्रयास ‌‌‌करने चाहिए । और यदि बकरी को किसी तरह की समस्या है तो फिर उस समस्या को दूर करना चाहिए । ताकि बकरी ठीक से खाना खा सके और मोटी ताजी हो सकते हैं। आमतौर पर बकरी सही तरह से खाना खाती है तो उसका सही मोल भी उठ जाता है। लेकिन यदि बकरी दुबली पतली है तो फिर उसका सही तरह से मोल भी नहीं उठता है।

‌‌‌यदि आप अपनी बकरियों को तंदूरस्त रखना चाहते हैं तो उनको अच्छा खाना खिलाना चाहिए । दोस्तों आमतौर पर यह देखा गया है कि बकरी जब ब्याती नहीं है तब तक तो वह ठीक से खाना खाती है। लेकिन उसके बाद कई सारी बकरी आमतौर पर खाना कम कर देती हैं। जिससे दूध का नुकसान होता है। और इसका असर उनके बच्चे पर ‌‌‌ भी पड़ता है। और बच्चा दूध की कमी की वजह से काफी कमजोर रह जाता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपनी बकरी को भूख बढ़ाने के लिए उचित कदम उठा सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि बकरी की भूख को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाएं मौजूद हैं। आप उनको भी बकरी को दे सकते हैं। जिससे कि बकरी खाना खाना शूरू कर देती है। और उसके बाद वह काफी अच्छे तरह से मोटी भी हो जाती है तो इस लेख के अंदर हम सभी तरह की बातों के उपर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

बकरी की भूख बढ़ाने की दवा Herbal Liver Tonic For Animals (Rivliv 1 Ltr.)

Herbal Liver Tonic For Animals (Rivliv 1 Ltr.)

Herbal Liver Tonic  दवा मार्केट के अंदर आती है। यदि आप बकरी गाय भैंस भेड़ आदि की भूख को बढ़ाना चाहते हैं।तो यह दवा आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।विटामिन, खनिज, जड़ी बूटी आदि के साथ यह आती है। या तो आप इसको अपनी लोकल ‌‌‌पुश की दुकान से खरीद सकते हैं। यह वहां पर आपको आसानी से मिल जाएगी । लेकिन यदि वहां पर यह आपको नहीं मिलती है तो फिर आप अमेजन से ऑडर कर सकती हैं। यह 1 लिटर से लेकर 10 लिटर तक आती है। आप अपने हिसाब से इसको खरीद सकते हैं और अपनी बकरी को दे सकते हैं।  जिगर पुनर्जनन, जिगर के कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है, विकास प्रमोटर, ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करता है, पाचन समस्या में उपयोगी, फैटी लिवर में उपयोगी, समग्र विकास में मदद करता है

‌‌‌यह खास कर बकरी के पाचन मे मदद करता है। जिससे कि बकरी को भूख काफी अच्छी तरह से लगती है। इतना ही नहीं है यह बकरी के शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करने का काम भी करता है। जोकि आपकी बकरी को जल्दी ही मोटी बनाने के लिए काफी फायदेमंद है।

‌‌‌यदि हम इसकी खुराक की बात करें तो यह आपको इसके डिब्बे पर लिखा हुआ ही मिल जाएगा । लेकिन यदि नहीं मिलता है तो बकरी को रोजाना 10 से 15 एमएल देना है। आप इसको बकरी के खाने पीने की चीजों के अंदर मिलाकर दे सकते हैं। जिससे कि बकरी आसानी से से खा लेगी ।

‌‌‌इस तरह से इसका आप उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसको सही स्थान पर रखें । यदि आप इसको सीधे धूप के अंदर रख देते हैं तो फिर समस्या हो सकती है आप इसको ठंड मे रखें । जिससे कि किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी । और बच्चों के पहुंच से इसको खासतौर पर दूर रखना होगा

Growel Growlive Forte

Growel Growlive Forte

Growel Growlive Forte भी बकरी की भूख को बढ़ाने की दवा है। आप इसका उपयोग पोल्ट्री, पक्षियों, गाय, भैंस, घोड़े आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह बकरी के खाने को ठीक से पचाने मे काफी मदद करता है जिससे कि बकरी को काफी अधिक भूख लगती है और उसके दूध के प्रोडेक्सन मे सुधार आता है। ‌‌‌हमने भी इसका उपयोग गाय के लिए किया था तो वास्तव मे यह काम करता है और प्रोडेक्सन के अंदर सुधार करने मे काफी अधिक मदद करता है। आप भी एक बार अपनी बकरी के लिए इसका उपयोग करके देख सकते हैं कि यह किस तरह से काम करता है।

‌‌‌हालांकि यह काफी महंगा आता है। लेकिन यदि आप एक बार इसका यूज करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि कई यूजर ने भी इसके बारे मे अच्छा रिव्यू दिया है तो उसके बाद मे भी हम एक बार जान लेते हैं। बछड़ों, भेड़, बकरी और सुअर : प्रति दिन प्रत्येक जानवर 25-30 ml  इसकी खुराक आपको देनी चाहिए । बाकि आपको इसके पॉकेट पर लिखा हुआ मिल जाएगा कि आपको पशु को कितना देना है। आप दिन मे एक बार दे सकते हैं। शाम को ।

  • Growellive Forte भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम लीवर और पाचक टॉनिक है। मैं लंबे समय से ग्रोलिव फोर्ट का उपयोग कर रहा हूं, वीग्रोवेल ग्रोलिव फोर्ट – लीवर और amp; पोल्ट्री, पक्षी, गाय, भैंस, घोड़े और के लिए पाचन टॉनिक सभी फार्म पशु – 500 मिली. अच्छा परिणाम।
  • ‌‌‌मैंने इसका उपयोग किया मैं अपने मुर्गो की भूख को बढ़ाने के लिए काम कर रहा था मैंने इसका उपयोग किया यह काफी फायदेमंद है। और मूर्गों की भूख इसकी मदद से बहुत ही आसानी से बढ़ जाती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।
  • अच्छा पशु चिकित्सा टॉनिक, बड़े पैक में। आम तौर पर पशुपालन के लिए, लेकिन घर के पालतू जानवरों के लिए भी उपयुक्त है।
  • मैं ऊंची उड़ान वाले कबूतर रखता हूं। मैंने एक महीने पहले ग्रोवेल ग्रोलिव फोर्ट शुरू किया था। मेरे सभी पक्षियों की हालत में सुधार हुआ है।

उनका पाचन ठीक हो गया है

Growel Growlive Forte इस तरह से बकरी की भूख को बढ़ाने की अच्छी दवा है आप इसका उपयोग कर सकते हैं जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । तो एक बार आप इसका उपयोग करके देख सकते हैं।

VETENEX Lysoguard  बकरी की भूख बढ़ाने की दवा bakri ki bhook badhane ki dawa

VETENEX Lysoguard  भी दोस्तों बकरी की भूख बढ़ाने की दवा होती है जिसको की आप अमेजन से खरीद सकते हैं। या फिर यह आपको अपने लोकल मार्केट के अंदर भी बहुत ही आसानी से मिल जाएगी ।पोल्ट्री, मवेशी, गाय, भैंस, बकरी और फार्म पशु के लिए जिगर और पाचन टॉनिक ‌‌‌के रूप मे आता है। और पशु के पाचन को काफी बेहतर करने का काम करता है। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए । हालांकि यह महंगी आती है।इस दवा को सही तरीके से स्टोर करना चाहिए आपको इस दवा को फ्रीज के अंदर नहीं रखना चाहिए ।क्योंकि ऐसा करने पर यह दवा काफी अधिक खराब हो सकती है।

‌‌‌इसके अलावा आपको चाहिए कि आप इस दवा को तेज धूप के अंदर ना रखें यदि आप इसको तेज धूप के अंदर रखते हैं तो इससे भी यह दवा खराब हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌रही बात इस दवा के खुराक की तो इस दवा की खुराक आमतौर पर इसके उपर ही लिखी होती है उसके हिसाब से आप इस दवा को अपनी बकरी को दे सकते हैं। और आप जिस भी मेडिकल स्टोर से इस दवा को खरीद रहे हैं आप उसको भी इसके बारे मे पूछ सकते हैं।

REFIT ANIMAL CARE doodh GAin

REFIT ANIMAL CARE doodh GAin

REFIT ANIMAL CARE doodh GAin  वैसे एक बकरी की भूख को बढ़ाने के लिए नहीं है। लेकिन यह दूध प्रोडेक्सन को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन, खनिज, जड़ी बूटी आदि से यह युक्त आता है। और ब्रोइलर, परतें, ब्रीडर, चिकन, उत्पादक, मवेशी, गाय, बछड़ा, भैंस, बकरी, घोड़ा, सुअर, पशुधन ‌‌‌ आदि के लिए खासतौर पर उपयोग किया जा सकता है। यदि आपकी बकरी कम खाना खाती है और दूध कम देती है तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।यह समग्र विकास को बढ़ाने में मदद करता है – इसे फ़ीड के साथ मिलाया जा सकता है – उपयोग 36 महीने तक निर्माण की तारीख से इसका उपयोग किया जा सकता है।

इसका उपयोग बेहतर स्वास्थ्य, दूध उत्पादन, मवेशी में वसा उत्पादन  के लिए काफी उपयोगी है। यह आपकी बकरी को रोग प्रतिरोधी बनाने का काम भी करता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।Doodhgain भेड़ और बकरी में वृद्धि दर बढ़ाने के लिए एक अनोखा मिनरल मिश्रण है, दूध के जानवरों में दूध उत्पादन भी बढ़ाता है।

  • काफ़ – 10-20 gm/दिन
  • गाय/भैंस – 30 gm/दिन
  • स्वाइन / पिग बकरी – 25 gm/दिन
  • पोल्ट्री – 2-3 gm/100 पक्षी

‌‌‌और यदि इसकी मात्रा की बात करें तो यह अलग अलग पैक के अंदर आता है। और इसकी कीमते बदलती रहती हैं तो यदि आप अपने बकरी का खासतौर पर दूध बढ़ाने के बारे मे काम मे ले रहे हैं तो फिर आप इसका यूज कर सकते हैं।

Growel इम्यून बूस्टर

Growel इम्यून बूस्टर वैसे दोस्तों बकरी की भूख बढ़ाने के लिए नहीं है। लेकिन आमतौर पर यदि बकरियां बार बार बीमार होगी तो उनको भूख लगना भी बंद हो ही जाएगी । इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी बकरियों को भूख लगना बंद ना हो तो फिर आपको चाहिए कि आप अपनी बकरी को Growel इम्यून बूस्टर का सेवन करवाएं ऐसा करने से बकरी की रोग प्रतिरोधक क्षमता के अंदर सुधार होगा । और इसका फायदा भी आपको मिलेगा । और आपकी बकरी बार बार बीमार नहीं पड़ेगी । एक तरह से यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

विटामिन – ई: 35 mg सेलेनियम: 10 ppm ग्लाइसिन: 100 mg आंवला : 30 mg सोडियम साइट्रेट: 25 mg पोटेशियम क्लोराइड: 5 mg मैंगनीज सल्फेट: 7.5 मिलीग्राम जिंक सल्फेट  8.0 mg यीस्ट एक्सट्रैक्ट: 35 mg विटामिन B 12: 3 mcg एक बेस में इम्यून बूस्टर की इम्यून एक्टिव पॉलीसेकेराइड खुराक के साथ फोर्टिफाइड है

‌‌‌इस तरह से दोस्तों आप इस दवा को अपनी बकरी को दे सकते हैं जिससे कि वह कम बीमार पड़ेगी और आपके लिए काफी फायदेमंद होगा । इसके अलावा आपको चाहिए कि आप इस दवा को सीधी धूप के अंदर ना रखें। क्योंकि यदि आप सीधी धूप के अंदर इस दवा को रखते हैं तो फिर ‌‌‌यह दवा खराब हो सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप धूप से बचाएं । और ठंडे मौसम के अंदर आप इसको रख सकते हैं। मतलब कमरे के तापमान पर आप इसको रखें । ‌‌‌रही बात खरीदने की तो आप इसको ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। यदि यह आपको ऑफलाइन नहीं मिलती है तो आपको ऑनलाइन तो आसानी से मिल ही जाएगी । ‌‌‌इसके अलावा इसकी कितनी खुराक आपको लेनी है? इसके बारे मे भी आपको इसी के उपर लिखा हुआ मिल जाएगा ।

HB Strong बकरी की भूख बढ़ाने की दवा

दोस्तों HB Strong  एक ऐसी दवा आती है जोकि बकरी की भूख बढ़ाने के लिए होती है। आप इस दवा को मार्केट से खरीद सकते हैं। और उसके बाद प्रयोग कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होती है। आप इस दवा को गुड़ के साथ भी दे सकते हैं। हालांकि दवा के उपयोग करने से पहले आपको इसके ‌‌‌बारे मे ठीक से जानकारी कर लेनी चाहिए । तभी यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगी । और इस दवा को किस तरह से लेना है। इसके बारे मे भी एक बार अपने डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए ।

bakri ki bhook badhane ki dawa Brotone Liver Tonic with Yeast and Vitamin for Pets & Large Animals

Brotone Liver Tonic  आपको आसानी से मार्केट के अंदर मिल जाएगा । यदि आपकी बकरी कम खा रही है तो उसके लिए आप उसे Brotone Liver Tonic दे सकते हैं। इसकी कीमत इसके अंदर मौजूद मात्रा के साथ अलग अलग आती है। तो आपको कितना खरीदना है ? उस

‌‌‌ हिसाब से आप इस दवा को सलेक्ट कर सकते हैं। और अधिकतर केस के अंदर यह आपको आसानी से मार्केट मे मिल जाएगी । यदि यह आपको लोकल मार्केट के अंदर नहीं मिलती है तो उसके बाद आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आप इस दवा को किस तरह से प्रयोग करना है ? इसके बारे मे आप डॉक्टर से पूछें और दवा की पर्ची के ‌‌‌ उपर भी लिखा होता है कि दवा को किस तरह से प्रयोग करना है ? आप उस तरह से इस दवा का उपयोग कर सकते हैं। और आप देखेंगे कि यह दवा आपकी बकरी की भूख को बढ़ाने मे काफी कारगर होगी ।

ADILAID Himalaya Liv. 52 Pet Liquid Syrup for Small & Large Animals Pet Health Supplements

दोस्तों यदि आप अपनी बकरी की भूख को बढ़ाना चाहती हैं तो यह भी दे सकते हैं। यह काफी अच्छा Himalaya  का लिवर टॉनिक आता है। और इसको किस तरह से देना है। उसके बारे मे इसके डिब्बे पर ही आपको लिखा हुआ मिल ‌‌‌ जाएगा और यदि आप इसका उपयोग करते हैं तो कुछ ही दिनों के अंदर आप इसके फायदे को महसूस कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस लिवर टॉनिक को अन्य लिवर टॉनिक की तरह ही धूप के अंदर ना रखें यदि आप धूप के अंदर रखते हैं तो फिर यह खराब हो सकता है। जोकि आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। इसके अलावा बच्चों की पहुंच से दूर रखें। और अपनी बकरी को देने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह लें । आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश ‌‌‌ देता है आपको उसका पालन करना चाहिए यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

ruchamax powder

ruchamax powder

दोस्तों ruchamax powder के बारे मे आपने सुना ही होगा । यह अधिक महंगा नहीं होता है और बकरी की भूख को बढ़ाने का काम करता है। यदि बकरी पहले से अधिक बीमार है और उसको दवा दी जा रही है तो उन दवाओं के साथ भी ruchamax powder को शामिल किया जा सकता है। यह बकरी की भूख बढ़ाने का सस्ता ‌‌‌पाउडर होता है। आपको इसको एक बार उपयोग करके देखना चाहिए । यह काफी फायदेमंद होता है। यदि आप एक बार इसका उपयोग करते हैं तो आपको जरूरी बेहतर परीणाम मिलेगे ।

  • अनिच्छा
  • अपच
  • अनियमित भूख
  • बिगड़ा हुआ रूमाल कार्य
  • खराब पाचन
  • दुर्बलता
  • आरोग्यलाभ

RUCHAMAX वैज्ञानिक रूप से संसाधित जड़ी-बूटियों का एक अनूठा मिश्रण है जो भूख उत्तेजना और फीडथ्रू बेहतर पाचन क्रिया के बेहतर उपयोग को सुनिश्चित करता है।

लार स्राव और रुमेन पीएच को नियंत्रित करता है, रुमेन माइक्रोफ्लोरा की संख्या और गतिविधि को बढ़ाता है, उत्पादन में सुधार करता है, रोमिनेशन और पाचन में सुधार करता है।

RUCHAMAX के उपयोग के बारे मे आप इसके उपर ही लिखा हुआ देख सकते हैं और उसके हिसाब से आप इसको अपनी बकरी को दे सकते हैं ताकि बकरी की समस्या दूर हो जाए और वह खाना खाने लगे ।

‌‌‌बकरी की भूख बढ़ाने के बारे मे कुछ टिप्स

दोस्तों अब तक हमने बकरी की भूख को बढ़ाने की कुछ दवाओं के बारे मे विस्तार से जाना अब हम बात करने वाले हैं कि हम किस तरह से बकरी के भूख बढ़ाने मे कुछ कार्य कर सकते हैं। जिससे कि बकरी को भूख लगती रहे और उसे किसी तरह की समस्या ना आएं । तो इसके लिए ‌‌‌ हम आपको कुछ टिप्स के बारे मे बताने वाले हैं जोकि बकरी की भूख को बढ़ाने मे काफी अधिक मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे मे विस्तार से ।

‌‌‌बकरी की डिवोर्मिंग समय समय पर करते रहें

दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि बकरी खाना सही तरह से खाते रहें तो आपको चाहिए कि आप बकरी की डिवोर्मिंग समय समय पर करते रहें । ऐसा करना बहुत ही जरूरी होता है। इसका कारण यह है कि यदि बकरी के पेट के अंदर कीड़े हो जाते हैं तो फिर यह अधिक बीमार पड़ती है ‌‌‌और आप तो इसके बारे मे अच्छी तरह से जानते ही हैं कि जब बकरी बार बार बीमार पड़ती है तो उसके बाद वह सही से खाना कैसे खा सकती है ? इसलिए बकरी की हर  6 महिने के अंदर एक बार डिवोर्मिंग करते रहें।

ऐसा करने का फायदा यह होगा की बकरी कम बीमार पड़ेगी तो वह ठीक से खाना भी खा लेगी । तो आप इस तरह से समझ  ‌‌‌सकते हैं कि बकरी की डिवोर्मिंग सही तरीके से करते रहें। इसके लिए आपको बाजार से गोली ले आना है। यह किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगी । और उसके बाद बकरी को खाना खाने से पहले देदेना है। उसके बाद ‌‌‌2 घंटे तक बकरी को किसी भी तरह का भोजन नहीं देना है। बस यही आपको करना है।

‌‌‌बकरियों को साफ सुथरी जगहों के अंदर बांधना चाहिए

दोस्तों जिन स्थानों पर बकरियों को रखा जाता है वह हवादार होना चाहिए । और बकरी को साफ सुथरी जगहों पर बांधना चाहिए यह जरूरी भी है। ऐसा करने का फायदा यह होता है कि बकरी कम बीमार पड़ती है। यदि बकरी अधिक बीमार पड़ेगी तो उसकी खुराक अपने आप ही ‌‌‌कम हो जाएगी । तो बकरी के यार्ड की समय समय पर सफाई करते रहें । और यदि वहां पर मिट्टी गीली हो चुकी है तो आपको चाहिए कि आप साफ मिट्टी को वहां पर बिछा दें । जिससे कि बीमारी फैलने का खतरा कम हो जाए । ‌‌‌ और बकरी भी वहां पर बहुत ही आसानी से सुस्ता सके । इस तरह से आप समझ सकते हैं।

‌‌‌बकरियों का टीकाकरण करवाएं

‌‌‌बकरियों का टीकाकरण करवाएं

‌‌‌बकरियों का टीकाकरण करवाना बहुत ही जरूरी होता है। दोस्तों यदि आप बकरियों का सही समय पर टीकाकरण नहीं करवाते हैं तो फिर समस्याएं हो सकती हैं। और आगे चलकर बकरियां मर भी सकती हैं। गांव देहात के अंदर बकरियां तो बहुत अधिक पाली जाती हैं। लेकिन टीकाकरण नहीं करवाने की वजह से यह अधिक समय तक ‌‌‌ जिंदा नहीं रह पाती हैं। तो यदि आप बकरियों को पालते हैं तो एक खास प्रकार का चार्ट बनाएं । जिसके अंदर बकरी को कब कौनसा टीका दिया जाना है। उस चार्ट के हिसाब से बकरी को टीका दिया जा सकता है। यदि आपके पास बहुत सारी बकरिया हैं तो उनके गले मे आधार कार्ड लगवा सकते हैं जिससे कि पता रहेगा कि ‌‌‌ कौनसी बकरी किस उम्र की है ? और उसका टीका करण किस तरह से करना है तो आप समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप इस तरह का चार्ट नहीं बना सकते हैं तो आपके गांव के आस पास कोई डॉक्टर तो होगा ही तो आप उसकी मदद से इस तरह के चार्ट को बना सकते हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। और इस तरह से आप उपयोग कर सकते हैं।

‌‌‌बकरियों को खुला छोड़ना भी जरूरी है

दोस्तों बकरियों को खुला छोड़ना भी बहुत ही जरूरी होता है। यदि आपके आस पास बकरियों को खुला छोड़ने की जगह है तो फिर आपको चाहिए कि आप अपनी बकरियों को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दें। ऐसा करने का फायदा यह होगा कि वे घूमेंगी और उनकी भूख के अंदर भी काफी अधिक ‌‌‌ बढ़ोतरी होगी । इसके बारे मे भी आपको पता ही होगा। और जब वे बंधी बंधी रहती हैं तो फिर एक ही जगह पर मल मूत्र त्याग करती हैं जिससे कि फार्म की सफाई करने मे काफी अधिक समय लगाना पड़ता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌भले ही बकरियां चरती नहीं हो लेकिन आप उनको एक बार इधर उधर घूमने के लिए लेकर जा सकते हैं जोकि आपकी बकरियों के सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

goat feed mixture बाजार से भी खरीद सकते हैं

goat feed mixture को आप बकरी को दें । जिससे कि बकरी को पूरी तरह से पौष्टिक चीजें मिलेगी । और उसका वजन भी बढ़ेगा और वह मोटी भी होगी । हालांकि आप इसको खुद अपने घर पर बना सकते हैं। लेकिन यदि आप इसको घर पर नहीं बना सकते हैं। तो फिर goat feed mixture  ‌‌‌आप बाजार से खरीद सकते हैं और उसके बाद बकरी को दे सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । बकरी को यह मिक्सचर कितना देना है। इसके बारे मे उस पाउच के उपर ही लिखा होता है तो उसके हिसाब से आप इस मिक्सचर को दे सकते हैं।

  • मूंगफली की खली
  • खनिज मिश्रण
  • गेहूं चोकर  
  • चने का चूरा
  • भुट्टे का चूरा
  • नमक
  • जौ               
  • गुड़   

‌‌‌उपर लिखी सभी चीजों को मिलाकर बकरी के लिए भोजन बनाया जा सकता है। और यदि आप यह भोजन सभी बकरियों को नहीं दे सकते हैं तो आप बकरों को दे सकते हैं जिनको बेकर आपको अच्छा पैसा कमाना है। और ऐसा करने से बकरे काफी मोटे ताजे हो जाएंगे । और उनकी कीमत भी काफी अच्छी उठेगी ।

‌‌‌वैसे भी आजकल हर चीज काफी महंगी हो चुकी है तो हर बकरी को यह सब टॉनिक देना संभव नहीं है। ऐसी स्थिति के अंदर आप बस गिनी चुनी बकरी को दे सकते हैं। जिससे कि आपको फायदा होता है तो उसके बाद आप इसे देना जारी रख सकते हैं।

चंद्रप्रभा वटी के 18  फायदे chandraprabha vati ke fayde hindi mein

‌‌‌गोधन अर्क के फायदे के बारे मे जाने  godhan ark ke fayde ‌‌‌गोधन अर्क के फायदे

काम करने में मन नहीं लगता है क्या करें kaam me man nahi lagna

dinosaur ka ant kaise hua ‌‌‌डायनासोर का अंत कैसे हुआ ?

how to increase women’s breast size in hindi लेडीज की छाती बढ़ाने की दवा 

‌‌‌गर्भ मे लड़का होने के लक्षण के बारे मे जाने ladka hone ke lakshan kya hai

‌‌‌टैटू को हटाने का जबरदस्त तरीके के बारे मे जाने tattoo hatane ka tarika  

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।