प्रयास करते रहो सफलता अवश्य मिलेगी

स्काटलैड का सम्राट ब्रूस ने अभी राज गददी को सम्हाला ही था कि उसके राज्य के अंदर विद्रोह हो गया । उसने काफी कोशिश के बाद विद्रोह को तो दबादिया । लेकिन पास के राजा ने ब्रूस के राज्य पर आक्रमण कर दिया । किंतु उसने हिम्मत से काम लिया और युद्व के ‌‌‌अंदर जीत गया । लेकिन कुछ समय बाद ही वही शत्रू राजा ने बढिया रणनिति के तहत ब्रूस के राज्य पर आक्रमण किया और ब्रूस को पराजित कर उसके राज्य पर अधिकार कर लिया ।

उसने काफी प्रयास किये अपने राज्य को शत्रूओं से मुक्त करवाने के लेकिन वह असफल रहा । उसके बारे मे यह कहा जाता है कि

‌‌‌एक बार जब वह एक पहाड़ी पर उदास बैठा हुआ था । तो उसकी नजर अचानक एक मकड़ी पर पड़ी । मकड़ी एक चटटान से दूसरी चटटान तक जाल बुनना चाहती थी किंतु जैसे ही वह जाले के सहारे उस चटटान तक पहुंचने की कोशिश करती जाल टूट जाता और वह वापस गिर पड़ती । उसने काफी प्रयास किया और 21 वी बार प्रयास मे वह सफल हो गयी

 

‌‌‌ब्रूस को मकड़ी की स्टोरी समझ मे आ चुकी थी। उसने सोचा की जब मकड़ी 20 बार प्रयास करने के बाद सफल हो सकती है तो वह खुद भी प्रयास करने पर अपना राज्य वापिस हाशिल कर सकता है। बस इसी विचार के साथ । उसने एक नई योजना के साथ अपने राज्य  को हाशिल करने के लिय बड़ी सैना तैयार की और शत्रूओं पर आक्रमण  ‌‌‌कर दिया ।

 

अबकि बार वह सफल हो गया ।

दोस्तों इस कहानी से यही शिक्षा मिलती है कि हिम्मत मत हारो जो आपको करना है उसे करके ही दम लो । चाहे कितनी बार भी असफल हो किंतु निराश मत होओ ।

 

This post was last modified on November 4, 2018