मैगी खाने के फायदे और नुकसान के बारे मे जानकारी

मैगी खाने के फायदे  maggi khane ke fayde मैगी का प्रचार काफी जोर शोर से किया जाता है। और आपको पता ही है कि जो प्रोडेक्ट दिखता है वह बिकता भी है। इसके बारे मे आप अच्छे से जानते ही हैं। मैगी काफी स्वादिष्ट होती है। यही कारण है कि बच्चे और बूढ़े सभी इसको काफी पसंद करते हैं। और यदि आप भी मैगी खायें हैं तो आपको पता ही होगा कि यह ‌‌‌ कितनी स्वादिष्ट होती है। इसके स्वाद की वजह से कई लोग इसको अपने ब्रेक फास्ट के अंदर शामिल कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैगी के खाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं। इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि मैगी खाने के फायदे के बारे मे विस्तार से ।

‌‌‌यदि आप भी मैगी खाने के शौकिन हैं तो फिर यह लेख आपके लिए ही है । जिससे कि आपको यह पता चलेगा कि मैगी खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं ?

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि मैगी के जितनी स्वादिष्ट होती है उतने इसके फायदे नहीं होते हैं। फिर लिखने पढ़ने के बाद हमे पता चला कि इसके फायदे की बजाय नुकसान काफी अधिक होते हैं। यदि आप कभी क भार मैगी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए कोई नुकसान नहीं करेगा । लेकिन यदि आप अधिक मैगी का सेवन करते है ‌‌‌ तो आपको फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है इसके बारे मे आपको कोई शक नहीं है। तो आइए जानते हैं कि मैगी खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

Table of Contents

‌‌‌ maggi khane ke fayde मैगी खाने के फायदे यह काफी स्वादिष्ट होती है

मैगी खाने के फायदे

दोस्तों मैगी खाने के फायदे के बारे मे बात करें तो इसका सबसे पहला फायदा यही होता है कि यह काफी स्वादिष्ट होती है। और स्वाद यदि आप लेना चाहते हैं तो आपको मैगी का सेवन करना चाहिए । मैगी आपको एक अलग किस्म का चटपटा स्वाद देती है। अधिकतर ‌‌‌ लोग मैगी स्वाद की वजह से ही खाते ही हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप भी स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आपको मैगी खाना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । हालांकि आपको अधिक मैगी नहीं खाना चाहिए ।

‌‌‌मैगी खाने के फायदे झुर्रियों को कम कर सकता है

दोस्तों मैगी के अंदर चावल का आटा प्रयोग किया जाता है आपको बतादें कि इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड होता है जोकि झुर्रियों को कम करने का काम करता है। हालांकि यह कितना प्रभावी है ? इसके बारे मे जानकारी नहीं है। लेकिन इसके अंदर ‌‌‌ मिलाए गए मैटेरियल के हिसाब से यही फायदा होगा । वैसे झुर्रियों को हर कोई कम करना चाहता है तो इसके लिए मैगी फायदे मंद हो सकता है। लेकिन यदि इसको नियंत्रित मात्रा मे खाया जाता है तभी यह फायदा कर सकता है नहीं तो फायदे की बजाय नुकसान कर सकता है।‌‌‌लेकिन यदि आप मैगी को झुर्रियों के लिए प्रयोग करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लेंना चाहिए । क्योंकि हो सकता है कि यह आपके उपर बुरा असर डाले ।

‌‌‌मैगी लिवर के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है

दोस्तों मैगी के अंदर चावल का आटा प्रयोग किया जाता है और आपको बतादें कि यह चावल का आटा काफी फायदेमंद हो सकता है लिवर के लिए । चावल के आटे के अंदर कोलीन  की मात्रा पाई जाती है जोकि लिवर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि यदि आपको लिवर से ‌‌‌जुड़ी कोई समस्या है तो आपको चाहिए कि आप मैगी खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करें । वरना तो आपके लिए मैगी एक समस्या पैदा कर सकता है।

‌‌‌मैगी के अंदर प्रोटीन  होता है

दोस्तों मैगी के अंदर काफी अधिक प्रोटीन होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।जिसमें फाइबर, विटामिन और पोषक तत्व जैसे कैल्शियम व जिंक होता है । इस तरह से मैगी आपके लिए अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत होता है। क्योंकि इसके अंदर चावल का आटा प्रयोग किया जाता है ‌‌‌ जोकि आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

चावल का आटा फाइबर से समृद्ध होता है

दोस्तों चावला के आटे के अंदर फाइबर होता है। इस तरह से मैगी के अंदर यही चावल का आटा प्रयोग मे लिया जाता है। चावल का आटा शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इस तरह से कई बार आपके लिए मैगी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।‌‌‌इस तरह से मैगी आपके शरीर के अंदर मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। आपको इसके लिए मैगी का सेवन करना चाहिए ।

‌‌‌मैगी खाने के फायदे उर्जा के स्त्रोत के रूप मे

दोस्तों मैगी के अंदर गेहूं के आटे का प्रयोग किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । गेहूं का आटे में विटामिन बी 1 प्रचुर मात्रा में होता है जो ग्लूकोज चयापचय के लिए आवश्यक है। और यदि आप मैगी खाते हैं तो यह आपके शरीर को उर्जा प्रदान करता ‌‌‌ है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके शरीर को उर्जा चाहिए । और कुछ आपके पास खाने के लिए नहीं है तो फिर आप मैगी खा सकते हैं यह आपके शरीर को उर्जा देने का काम करती है।

‌‌‌दिमाग को हेल्दी रखने का काम करती है मैगी

दोस्तों मैगी आपके दिमगा को स्वस्थ रखने का काम करती है। यह आपके दिमाग को काम करने की क्षमता प्रदान करती है। क्योंकि इसके अंदर गेहूं का आटा प्रयोग मे लिया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से मैगी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। एक बार आपको ट्राई करना चाहिए । हालांकि मैगी का सेवन बच्चे भी काफी अधिक चाव से खाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌ maggi khane ke fayde मैगी आपको anaemia  से बचा सकती है

anaemia  को खून की कमी के नाम से भी जाना जाता है। गेहूं में पाए जाना वाला iron (लोहा)  काफी फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।एनीमिया तब होता है जब शरीर के अंदर उचित मात्रा के अंदर रक्त कोशिकाएं निर्माण नहीं हो पाती हैं। इसके बारे मे आपको ‌‌‌पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आपके पास उचित मात्रा मे लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं तो उसके बाद समस्या होगी । क्योंकि रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने की वजह से शरीर के अंदर ऑक्सीजन सही तरह से नहीं पहुंच पाएगी और आप थकान महसूस करेंगे । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

महिलाओं, बच्चो और लंबे समय से चल रही बिमारियों से पीड़ित लोगों को एनीमिया आसानी से हो सकता है। आमतौर पर आयरन की कमी की वजह से भी एनिमिया हो सकता है खास कर गर्भवति महिलाओं को एनिमिया होने के चांस काफी अधिक होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌मैगी खाने के नुकसान

दोस्तों अब तक हमने मैगी के फायदों के बारे मे विस्तार से जाना । लेकिन यह फायदे इनके अंदर यूज किये गए मैटेरियल के आधार पर हैं। यदि हम मैगी के नुकसान की बात करें तो इसके कई सारे नुकसान होते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप मैगी खाने के शौकिन हैं तो आपको ‌‌‌इसके नुकसान के बारे मे भी एक बार पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌आजकल मैगी और नूडल्स का प्रयोग काफी अधिक किया जाता है जैसे कि घर के अंदर खाने के लिए कुछ नहीं है और आप जल्दी ही कुछ खाने के लिए बनाना चाहते हैं तो इसके लिए मैगी को आप अच्छा विकल्प समझ सकते हैं। लेकिन यह आपके लिए काफी नुकसान दायी हो सकता है।‌‌‌भले ही यह सरलता से बनता हो लेकिन यह आपके लिए नुकसानदायी होता है।

‌‌‌मैगी आपके दिमाग पर असर डालती है

दोस्तों आपको बतादें कि मैगी के अंदर लैड का प्रयोग किया जाता है। इसकी वजह से यदि आप कम मात्रा मे मैगी खाते हैं तो इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है लेकिन यदि आप अधिक मात्रा मे मैगी का सेवन करते हैं तो इससे आपके दिमाग को काफी अधिक मात्रा मे नुकसान होता है।‌‌‌यदि आपका कोई बच्चा है तो उसको मैगी ना ही खिलाएं तो अच्छा होगा । और यदि आप उसे मैगी खिलाना  ही है तो कम मात्रा के अंदर प्रयोग करते हैं। क्योंकि मैगी दिमाग के विकास को प्रभावित कर सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌मैगी का सेवन करने से कैंसर का खतरा

दोस्तों यदि आप मैगी का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर का खतरा काफी अधिक रहता है। लेड नामक एक तत्व पाया जाता है जोंकि कैंसर पैदा कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।सीसा विषाक्तता (lead Poisoning) होना कितना सामान्य है? ‌‌‌यदि आप कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि मैगी का कम सेवन करें । जैसे जैसे आप मैगी का सेवन करते हैं आपके शरीर के अंदर सीसे की मात्रा बढ़ती जाती है। इसलिए यदि आप कम मात्रा मे मैगी का सेवन करते हैं तो यह कोई खास नुकसान नहीं करती है। लेकिन यदि आप नास्ते के अंदर सुबह ‌‌‌सुबह मैगी का रोजाना सेवन करने लग जाते हैं तो उसके बाद आपके लिए यह काफी अधिक घातक हो  जाता है । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

किडनी की समस्या हो सकती है मैगी खाने से

दोस्तों किडनी की समस्या भी मैगी की मदद से हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप मैगी अधिक मात्रा मे खाते हैं तो आपको किडनी की समस्या हो सकती है। और यह भी हो सकता है। आपकी किडनी खराब हो सकती है। या यह हो सकता है कि यह सही तरह से काम ‌‌‌ नहीं करें । तो आप यदि अपनी किडनी को सेफ रखना चाहते हैं तो मैगी का सेवन कम कर दें । आप तो जानते ही हैं कि एक बार यदि किडनी खराब हो जाती है तो उसके बाद इसका सही होना काफी कठिन होता है।

‌‌‌मैगी खाने के नुकसान बच्चों के पेट मे दर्द का होना

दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि मैगी खाने से बच्चों के पेट मे दर्द हो सकता है। यदि बच्चे के पेट मे दर्द होता है तो आपको पता होना चाहिए कि आप मैगी का सेवन नहीं करना चाहिए । यदि आपके घर के अंदर कोई बच्चा है तो उसको तो मैगी भूलकर भी नहीं देना ‌‌‌ चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यदि आप मैगी अपने बच्चे को देते हैं तो उसके उपर कई तरह से बुरे असर पड़ते हैं। यदि आप खुद भी मैगी खाते हैं तो इसको कम से कम ही खाएं तो ही सही होगी ।

‌‌‌मैगी खाने से लिवर मे सूजन आ सकता है

दोस्तों मैगी खाने का एक नुकसान यह भी है कि यह आपके लिवर के अंदर समस्या पैदा कर सकता है।और लिवर के अंदर सूजन आ सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।यदि आपको पहले से ही लिवर की समस्या है तो फिर आपको चाहिए  कि आप मैगी का सेवन ना करें । मैगी का ‌‌‌सेवन करना आपके लिए काफी अधिक घातक हो सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। इस तरह से दोस्तों मैगी का सेवन आपके लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

‌‌‌प्रजनन क्षमता मे कमी कर देती है मैगी

दोस्तों यदि आप मैगी का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के अंदर काफी भयंकर बदलाव होते हैं। खास कर इसके अंदर मौजूद सीसा होने की वजह से यह आपके प्रजनन क्षमता के अंदर कमी कर देती है। यदि आप माता पिता बनने के बारे मे सोच रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप मैगी ‌‌‌का सेवन ना करें । मैगी आपके लिए काफी नुकसानदायी हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। और यदि आप प्रजनन क्षमता से जुड़ी कोई दवा ले रहे हैं तो फिर आपको इस मैगी को खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उसके बाद इसका सेवन करना चाहिए ।

‌‌‌दिमाग के विकास को रोक सकती है मैगी

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि मैगी के अंदर लेड की मात्रा पाई जाती है। लैडी काफी हानिकारक होता है। यदि आप एक गर्भवति महिला हैं तो आपको मैगी का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए।  क्योंकि यह आपके लिए काफी नुकसानदायी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌ होना चाहिए । आपको बतादें कि मैगी दिमाग के विकास को रोकने का काम करती है। यह गर्भ मे पल रहे शिशु के आइक्यू लेवल को कम कर सकती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌पाचन तंत्र को नुकसान करती है मैगी

दोस्तों आपको बतादें कि मैगी पाचन तंत्र के लिए सही नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि मैगी का प्रयोग आप अधिक करते हैं तो यह पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायी होते है। क्योंकि इसके अंदर मैदे का प्रयोग किया जाता है। ‌‌‌क्योंकि जो मैदा होता है वह आंतों के अंदर चिपक जाता है जोकि काफी नुकसानदायी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों मैदा का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मैगी के अंदर भी मैदा होता है जोकि काफी नुकसान कर सकता है।‌‌‌वैसे मैगी डेली रूटिन के लिए नहीं होती है। आप बस इसको कभी कभार का सकते हैं तो यह समस्या पैदा नहीं करेगी ।

‌‌‌मैगी खाने के नुकसान कब्ज का होना

दोस्तों मैगी खाने से कब्ज हो सकती है। इसको पचाना आसान नहीं होता है। और यदि आपको पहले से ही अधिक कब्ज रहती है तो मैगी खाना आपके लिए सुरक्षित नहीं होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। क्योंकि मैगी जो है वह आपकी कब्ज की समस्या को और अधिक बढ़ा सकती है। इसके ‌‌‌ बारे मे आपको पता होना चाहिए । आमतौर पर कब्ज मे क्या होता है कि मल काफी अधिक कठोर हो जाता है जिसकी वजह से रोगी को मल पास करने मे काफी परेशानी होती है। यदि आप रोजाना मल त्याग नहीं कर पा रहे हैं तो आपको कब्ज हो सकती है। वैसे कुछ कब्ज तो अपने आप ही सही हो जाती हैं। लेकिन कुछ जो कब्ज होती

‌‌‌ हैं वे अपने आप ही सही नहीं होती हैं और वे लंबे समय तक चलती हैं। एक दो दिन कब्ज का रहना कोई नुकसान नहीं करता है । लेकिन यदि आपको लंबे समय तक कब्ज रहती है तो यह आपके लिए भयंकर नुकसान का कारण बन सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि कब्ज की वजह से मल काफी कठोर हो जाता है। और यही मल यदि बाहर निकलता है तो अधिक जोर लगाना पड़ता है जिससे कि अंदर घाव हो सकते हैं। यदि आप सही समय पर कब्ज को पहचान लेते हैं और इसका इलाज करवा लेते हैं तो ठीक है नहीं तो यह बवासीर और अल्सर जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है।

‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं। यदि आपको कब्ज है तो अपने डॉक्टर के पास जाएं और कब्ज के लिए आप कुछ दवा को ले सकते हैं जोकि कब्ज को दूर करने का काम करती है। उस दवा की मदद से आप कब्ज को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा यह दवाएं अपने आस पास के मेडिकल स्टोर ‌‌‌ पर भी बहुत ही आसानी से मिल जाएंगी तो आप उनका प्रयोग कर सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि हम कब्ज के लक्षणों की बात करें तो आमतौर पर कब्ज के रोगी का मुंह अक्सर खराब रहता है और रोजाना मल त्याग करने मे समस्याएं आती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।‌‌‌इसलिए यदि आपको भी कब्ज की समस्या है तो फिर आपको चाहिए कि आप इसके लिए उचित उपाय करें ।

‌‌‌मैगी मे पोषक तत्व नहीं होते हैं

दोस्तों आपको बतादें कि मैगी अधिकतर केस के अंदर स्वाद के लिए बनाई जाती है। इसके अंदर कोई खास पोषक तत्व नहीं होते हैं। यदि आप स्वाद लेने के लिए इसे खाना चाहते हैं तो यह आपके लिए उपयोगी हो सकती है। लेकिन यदि आप इसको पोषक तत्वों के तौर पर खाना चाहती हैं ‌‌‌ तो इसको खाने का आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌मैगी खाने से सुनने की समस्या हो सकती है

दोस्तों मैगी खाने का एक नुकसान यही है कि इससे आपको सुनने की समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।यदि आपको पहले से सुनने की समस्या माजूद है तो आपको मैगी को नहीं खाना चाहिए । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं। ‌‌‌और यदि आप इस संबंध मे अपने डॉक्टर से परामर्श करते हैं तो डॉक्टर आपको इसके बारे मे ठीक तरह से बताएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌लेड के नुकसान की बात करेंगे

दोस्तों लेड या सीसा के बारे मे हम अच्छी तरह से जानते हैं। लेड का प्रयोग मैगी के अंदर किया जाता है। इसके बारे मे आज इस लेख के अंदर विस्तार से बात करते हैं। दरसअल लेड का उपयोग गन के अंदर किया जाता है जोकि एक बार शरीर के अंदर घुस जाता है तो यह शरीर को पूरी तरह से ‌‌‌डेमेज कर देता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।आपको बतादें कि लैड की थोडी मात्रा भी काफी डेंजर होता है। यह बच्चों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेड का यदि हम जरा भी सेवन करते हैं तो यह जानलेवा हो सकता है। और इसकी वजह से शारीरिक और मानसिक रूप से बुरा असर पड़ता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इसके अलावा लेड जो है वह कई चीजों के अंदर भी पाया जाता है कई खिलौनों को बनाने के लिए लेड का इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌ होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

लीड पोइजनिंग को विकसित होने मे काफी समय लग सकता है और इसका पता भी इतनी आसानी से नहीं चल पाता है आप इस बात को समझ सकते हैं। यहां तक कि जब लेड हमारे शरीर के अंदर धीरे धीरे जाता है तो इसकी विषाक्तता धीरे धीरे विकसित होती है आप समझ सकते हैं।

‌‌‌जैसे लेड़ युक्त जो खिलौने होते हैं उनको बच्चे छूते हैं और उसके बाद उंगली को अपने मुंह मे लेते हैं जिससे कि लेड धीरे धीरे उनके शरीर के अंदर चला जाता है। इसके अंदर उनको काफी धीरे धीरे विषाक्तता विकसित होती है। इससे उनका दिमाग डेमेज हो सकता है और इसको सही नहीं किया जा सकता है।

एक वर्ष से पांच वर्ष की आयु के 40 बच्चों में से एक बच्चे को सीसा विषाक्तता की समस्या होती है।

यदि हम लेड विषाक्तता के लक्षणों की बात करें तो इसके कई सारे लक्षण हो सकते हैं लेकिन इसकी पहचान पहली स्टेज के अंदर करना इतना आसान नहीं होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन यदि स्टेज 2 के अंदर आ ‌‌‌ चुका है तो आपको कुछ लक्षण प्रकट होने लग जाते हैं जिससे कि आप लेड विषाक्तता को आसानी से पहचान सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

  • विकास में देरी
  • सीखने में समस्या आना
  • चिड़चिड़ापन
  • भूख न लगना
  • वजन गिरना
  • थकावट और कमजोरी
  • पेट दर्द
  • उल्टी का होना
  • कब्ज का रहना
  • और बहरापन का आना आदि इसके लक्षण हो सकते हैं।

‌‌‌यदि आपको इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो फिर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाएं लिखकर देगा । यदि आप उन दवाओं को समय पर लेते हैं तो इस समस्या से कुछ हद तक छूटकारा पाया जा सकता है लेकिन डेमेज को रिकवर करना कठिन होता है।

‌‌‌यदि हम बच्चों के अंदर इसके लक्षण की बात करें तो दो लक्षण प्रकट हो सकते हैं। जिससे आपको एक बार सर्तक हो जाना चाहिए । हालांकि जरूरी नहीं है कि यह सब लेड की वजह से ही हो लेकिन इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं।

  • यदि आपके शिशु का लगातार वजन कम हो रहा है तो फिर आपको इसको लेकर सतर्क हो जाने की ‌‌‌ जरूरत होगी और अपने डॉक्टर से इसके बारे मे आपको बात करना होगा आपके डॉक्टर आपको जो निर्देश देते हैं आपको उसका पालन करना चाहिए आप समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌यदि बच्चे के अंदर लेड विषाक्तता है तो उसका विकास धीमा हो जाएगा और वह अच्छी तरह से विकास नहीं कर पाएगा । इसके बारे मे भी आपको पता होना चाहिए।  इसलिए लेड विषाक्त के संबंध मे अपने डॉक्टर से सलाह का लेना बहुत ही जरूरी होता है आप समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि वयस्क इंसान है और उसके अंदर लेड विषाक्तता हो जाती है तो उसके अलग तरह के लक्षण प्रकट हो सकते हैं जिनको देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं या फिर अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं और आपका डॉक्टर आपको कुछ सलाह दे सकता है उपचार कर सकता है।

  • ‌‌‌यदि आप ब्लड प्रेसर अक्सर हाई रहता है तो यह लेड विषाक्तता के लक्षण हो सकते हैं। हालांकि जरूरी नहीं है कि लेड विषाक्तता से ही ब्लड प्रेसर हाई रहे । इसके और भी कारण हो सकते हैं लेकिन आप इसको अन्य लक्षणों के साथ देख सकते हैं जिससे कि आपको इसके बारे मे पता चल जाएगा ।
  • ‌‌‌इसके अलावा लेड विषाक्तता का एक लक्षण यह भी हो सकता है कि इससे जोड़ों और मांसपेशियों के अंदर काफी अधिक दर्द हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके जोड़ों और मांसपेशियों के अंदर अक्सर दर्द होता है तो यह लेड विषाक्तता के लक्षण हो सकते हैं अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।
  • ‌‌‌इसके अलावा लेड से आपके दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे आपकी यादाश्त भी प्रभावित होती है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  यदि आप खुद की यादाश्त के अंदर काफी कमी महसूस कर रहे हैं तो फिर आपके लिए यह सही होगा कि आप डॉक्टर से मिलें । और अन्य लक्षणों के साथ इसको जोड़ कर ‌‌‌देखेंगे तो आसानी से चीजों को आप समझ सकते हैं आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌पेट मे दर्द होना भी लेड विषाक्तता का लक्षण हो सकता है। इसकी वजह से अक्सर पेट मे दर्द रहता है तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें । समस्या ठीक हो जाएगी । आप समझ सकते हैं।
  • असामान्य स्पर्म भी लेड विषाक्तता का लक्षण हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  यदि आपका स्पर्म काउंट कम हो रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए । क्योंकि जो लेड होता है वह प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने का काम करता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। ‌‌‌यही आपके लिए सही रहेगा ।
  • ‌‌‌यदि महिलाओं के अंदर लेड विषाक्तता हो जाती है तो यदि महिला गर्भवति है तो फिर उसका समय से पहले भी गर्भपात हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि यह सारे संकेत एक साथ दिखाई देते हैं तो फिर आपको समझ जाना चाहिए कि लेड विषाक्तता हो चुकी है और अपने डॉक्टर से समय पर परामर्श लेना जरूरी होता है यदि आप समय पर परामर्श नहीं लेते हैं तो लेड विषाक्तता का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌शीशा विषाक्तता के क्या क्या कारण हो सकते हैं ?

दोस्तो सीसे की विषाक्तता के कई सारे कारण होते हैं। यदि हम धूल और मिट्टी के अंदर सांस लेते हैं तो इससे भी सीसा हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है और यह हमे दिखाई नहीं देता है। इसके अलावा मैगी जैसे दूसरे खाने पीने की चीजों के अंदर यदि सीसा ‌‌‌होता  है तो यह भी आपके शरीर के अंदर धीरे धीरे प्रवेश करता जाता है जिससे कि नुकसान हो सकता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

  • बुलेट्स, कुछ प्रकार के वेट्स और सीसा से बने मछली पकड़ने वाले सिंक
  • ज्वैलरी, पॉट्री और सीसा की चीजें
  • स्टोरेज बैटरी
  • इसके अलावा कुछ दवाओं के अंदर भी शीशे की मात्रा होती है।
  • पेंट कीये गए घरेलू सामान और खिलौने ।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि सीसा का खतरा वयस्कों की तुलना मे बड़ों मे काफी अधिक होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।क्योंकि बच्चे जो हैं वे धूल और मिट्टी से खेलते हैं और उसके बाद अपने मुंह के अंदर उन्हीं हाथों को लेलेते हैं जिससे कि सीसा विषाक्तता का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है इसके ‌‌‌ बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा बच्चे जो हैं वह सीसे युक्त खिलौनों को अपने मुंह के अंदर डाल सकते हैं जिससे कि सीसे विषाक्तता का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

1970 से पहले जो पेंट का प्रयोग किया जाता था । उसके अंदर सीसे का यूज किया जाता था । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसलिए यदि आप पुराने घर के अंदर रहते हैं तो उसके पेंट को आपको बदलवाना होगा ।ज्वैलरी  बनाने के अंदर भी सोल्डर के लिए सीसे का प्रयोग किया जाता था । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह ‌‌‌से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा । पुराने फर्नीचर की रिफिनिशिंग वैगरह के अंदर भी सीसा का प्रयोग किया जाता था।

‌‌‌सीसा विषाक्तता का निदान किस तरह से किया जाता है ?

दोस्तों यदि हम सीसा विषाक्तता के निदान की बात करें तो इसका निदान के लिए ब्लड टेस्ट लिया जाता है। इस संबंध मे यह कहा जाता है कि सीसे की कोई भी मात्रा सुरक्षित नहीं होती है। 5 माइक्रोग्राम्स प्रति डेसिलीटर से कम सीसा भी शरीर के अंदर ‌‌‌ कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

सीसा विषाक्तता का इलाज के लिए सबसे पहले सीसे के स्त्रोत का पता लगाया जाता है कि सीसा विषाक्तता कहां पर है। और उसके बाद उस स्त्रोत को निकाला जाता है। ताकि यह समस्या पैदा नहीं कर सके ।और डॉक्टर आपको कुछ हिदायत भी दे सकता है जिससे कि सीसा के स्त्रोतों से आसानी से दूर रहा जा सकें ।

ज्यादा गंभीर मामलों केलाटेशन थेरिपी (chelation therapy) के अंदर होता यह है कि शरीर के अलग अलग हिस्सों के अंदर सीसा मौजूद होता है और उनको एकत्रित किया जाता है और उसके बाद यूरीन के जरिए उनको बाहर निकाल दिया जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌सीसा की विषाक्तता से बचने के लिए क्या जरूरी कदम उठाये जा सकते हैं ? इसके बारे मे आइए हम जानने का प्रयास करते हैं।

  • ‌‌‌बच्चों के जो खिलौने होते हैं उनको चुनने से पहले इस बात का ध्यान आपको देना चाहिए कि उनको बनाने के लिए किसी तरह से सीसे का तो यूज नहीं किया गया है वरना यह आपके लिए काफी भयंकर समस्या पैदा कर सकते हैं। लेड फ्री चीजों का आप इस्तेमाल कर सकते हैं कोई परेशानी नहीं है।
  • ‌‌‌इसके अलावा बच्चे यदि खेल रहे हैं तो खेलने के बाद उनके हाथों को अच्छी तरह से पानी और साबुन से साफ करना चाहिए क्योंकि मिट्टी के अंदर भी सीसा होता है आप समझ ही गए होंगे ।
  • ‌‌‌इसके अलावा जिन खिलौंनों पर पेंट किया गया है उन खिलौनों को आपको नहीं रखना चाहिए ।
  • घर में धूल-मिट्टी घर से दूर रखें । क्योंकि इसके अंदर भी सीसे की मात्रा काफी अधिक होती है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा पानी भी लेड वाला हो सकता है। यदि आपके घर के अंदर लेड वाला पानी आता है तो उसके बाद आपको चाहिए कि आप फिल्टर किये गए पानी का इस्तेमाल करें यही आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।
  • ‌‌‌यदि आप घर की दीवारों पर पेंट करवा रहे हैं तो सीसा युक्त जो पेंट है उसको भूलकर भी नहीं करवाना चाहिए  नहीं तो आप अधिक समस्या के अंदर फंस सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌अपने बच्चे की समय समय पर जांच करवाते रहें ताकि यह पता रहे कि बच्चा सीसे को तो नहीं अंदर ले रहा है।

कमजोर दिल के 9 लक्षण ‌‌‌और इसके कारण के बारे मे जानें

भूकंप से बचाव के 27 उपाय ‌‌‌और भूकंप के प्रभाव के बारे मे जानकारी

मछलियों को आटा खिलाने के 14 लाभ machli ko aata khilane ke labh

‌‌‌रस्सी कुदने के 12 फायदे ‌‌‌और रस्सी कूदने का तरीका

transgender kya hota hai ट्रांसजेंडर के बारे मे जानकारी

‌‌‌नीम के दातुन के 11 फायदे ‌‌‌ और नीम दातुन का उपयोग किस तरह से करें

‌‌‌अपने दांत को साफ करने का बेहतरीन तरीके के बारे मे जानें

पितृ दोष के 8 लक्षण पितृ दोष दूर करने के उपाय

सूरजमुखी के बीज खाने के जबरदस्त फायदे के बारे मे जाने

पेशाब का रंग पीला क्यों होता है pila peshab kyu hota hai

‌‌‌चींटी भगाने के सबसे अच्छे घरेलू उपाय के बारे मे जानें

‌‌‌भाषा के कितने रूप होते हैं उदाहरण सहित समझाएं bhasha ke kitne roop hai

मक्खियों को भगाने के 16 उपाय  makkhi kaise bhagaye

 मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं  ‌‌‌30 उपाय के बारे मे विस्तार से जानें

गोबर खाने के फायदे क्या सच मे फायदे मंद है गाय का गोबर

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।