‌‌‌पति और पत्नी के रिश्ते मे शादी के बाद आते हैं हैरान कर देने वाले बदलाव

आपने देखा होगा कि ‌‌‌शादी से पहले जो कपल एक दूसरे के बिना खाना तक नहीं खाते थे और ‌‌‌शादी के बाद आप उनकी स्थिति बहुत ही अलग प्रकार की हो जाती है। ‌‌‌शादी से पहले दोनों फोन पर लम्बी लम्बी बातें करते हैं। एक दूसरे से मिलते जुलते हैं। एक दूसरे पर काफी पैसे खर्च करते हैं। कसमे खाते हैं वादे करते हैं। किंतु सादी के बाद सब कुछ उल्टा हो जाता है। अब वे दोनों प्यार करना तो दूर प्यार के नाम से ही चिढ़ने लगते हैं।
 एक दूसरे से झगड़ते हैं। एक दूसरे पर गुस्सा करते हैं। यानि सब कुछ बदल जाता है। और दोनों पहले वाले दिन जाने का विचार करते हैं। सोचते हैं सब कुछ पहले जैसा हो जाए तो अच्छा होगा लेकिन बीते हुए दिन कभी वापस नहीं आते हैं। चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन अब वैसा मजा नहीं रहता है। पत्नी वो ही होती है पति वोही होता है किंतु दोनों का व्यवहार बदल चुका होता है।
 
ऐसा हीहमारे साथ हुआ जैसा कि सभी के साथ होता है।हांलाकि ‌‌‌शादी के कुछ साल तक तो संबंध ठीक ठाक ही रहते हैं। किंतु बाद मे ‌‌‌रिश्ता कुछ अलग प्रकार का हो जाता है।  आइए जानते हैं सादी के बाद पति पत्नी के बीच क्या होता है।  

दोनोंकेबीच झगड़ा होता है

यह सच है कि ‌‌‌शादी के कुछ सालों तक तो संबंध ठीक ठाक रहते हैं किंतु समय बीतने के साथ संबंध खराब होते चले जाते हैं। और अंत मे तो यह स्थिति जाती है  िकवेसिर्फ नाम के पति पत्नी ही रह जाते हैं। किसी तरह से ‌‌‌रिश्ते को निभाते चलते हैं। हांलाकि ऐसी बात नहीं है कि उनके आपसी संबंधों को सुधारा नहीं जा सकता किंतु इनको सुधारना भी आसान नहीं होता है। इसमे बहुतसी अड़चने होती हैं। जिंदगी की बहुत सी समस्याएं इसमे रोड़ा होती हैं। टेंसन के अंदर पति पत्नी को कुछ उल्टा सीधा बोल देता है तो दोनों के अंदर झगड़ा हो जाता है। जोकि आम बात है।

प्यार word  भी गायब हो जाता है

प्यार बहुत अच्छा लगता है। जब तक कि ‌‌‌शादी नहीं होती है। ‌‌‌शादी हो जाने के कुछ साल बाद यह प्यार word ही बुरा लगने लग जाता है। प्यार करना तो दूर की बात पति पत्नी बस एक ‌‌‌मशीन की भांति रहने लग जाते हैं। ‌‌‌रिश्ते के अंदर कोई रोमांच नहीं रहता इसका कारण है ‌‌‌शादी के बाद आने वाली जिम्मेदारियां पति तो इन जिम्मेदारियों को ढोता हुआ ही बुढा हो जाता है। बवह प्यार के ख्याल को ही अपने दिमाग से निकाल देता है। सुबह काम पर जाता है। ‌‌‌शाम को घर आता है थका हुआ पत्नी सोचती है कि पति बदल गया किंतु वह खुद तो बदलना नहीं चाहता किंतु वक्त उसे बदल देता है। 

बच्चों की जिद को पुरा करने मे ही जिंदगी निकल जाती है

‌‌‌शादी एक जिम्मेदारी का नाम है। ‌‌‌शादी के बाद जब बच्चे हो जाते हैं तो जरूरते भी बढ़ जाती हैं। बढ़ी हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए पति को और कमाना पड़ता है। वह दिन रात कमाकर भी अपनी जरूरते भी पूरी नहीं कर पाता और इसी तरह के स्ट्रगल के अंदर पूरी जिंदगी बीत जाती है। वैसे भी आज कल कोई व्यक्ति ज्यादा उम्र नहीं लेता

संबंधों मे रूखपन जाता है

 
पति पत्नी के संबंधों मे समय बीतने के बाद वो रोंमांच नहीं रह पाता है। इसका कारण है कि हम लोग इतने पैसे वाले नहीं हैं कि अपने संबंधों को समय दे सके और जब किसी भी चीज को समय नहीं दिया जाता है तो वह धीरे धीरे बेकार होने लगती है।
पति कामके बोझ से दबा रहता है। पत्नी चाहती तो है कि पति उसके साथ कुछ समय बिताए किंतु ऐसा हो नहीं पाता है। पत्नी को पहले पहले तो बुरा लगता है किंतु बाद मे वह भी समझोता कर लेती है। और ऐसे ही गाड़ी चलती जाती है। हमारे यहां पर तलाक का क्रेज भी अधिक नहीं है। विदेसों के अंदर तलाक का क्रेज अधिक होता है जिसकी वजह से वे निरंतर नए नए पार्टनर से रोमांच करते हैं ताकि उनकी लाईफ मे कुछ नयापन सके

अब वोबाते अच्छी नहीं लगती

‌‌‌पहले जब पतिअपने होने वाली पत्नी से बाते करता था तो उसे एक अलग तरह का एहसास होता था किंतु अब वे सब बेकार सी लगने लग जाती हैं। और उनको पत्नी के अंदर रूचि भी खत्म हो जाती है। कई पति तो ऐसे भी होते हैं जो स्त्री जाति से ही बेरूखे हो जाते हैं। जबकि कई मजे के लिए बाहरवाली का सहारा ले लेते हैं।

हांलाकिऐसा करने से उनको थोड़ा अच्छा लगता है। वैसे पति तब बाहरवाली के साथ संबंध रखता है क्योंकि उसका वनज उसपर नहीं होता है। किसी प्रकार की जिम्मेदार उसे इसमे उठानी नहीं पड़ती जबकि खुद की पत्नी कि हर जिम्मेदारी पति को ही उठानी पड़ती है। थोड़ा सा  भी कुछ गलत हुआ पत्नी दो बात सुना देगी इस बात का डर ‌‌‌हमेशा पति को बना रहता है। और वैसे भी इस वजह से संबंध खराब होते हैं।

दोनों के बीच love तक होना बंद हो जाता है

यह बात सच है कि love पति पत्नी की लाईफ का अहम हिस्सा है। जिसके बिना यह रिष्ता अंधुरा है। ‌‌‌शादी के पहले वाले दिनों के अंदर पति पत्नी दोनों जमकर love करते हैं किंतु बाद मे दोनों की इसमे रूचि खत्म हो जाती है। इस वजह से भी ‌‌‌दोनों एक दूसरे से दूर हो जाते हैं। क्योंकि love दोनों को नजदीग लाने का काम करता है। ‌‌‌शादी के बाद अधिकर पत्नी अपने पति के love नहीं करने को लेकर ‌‌‌शिकायत करती हैं।

क्या संबंधों के अंदर सुधार संभव है

‌‌‌हां ‌‌‌शादी के बादभी लम्बे समय तक संबंधों के अंदर रोमांच बनाये रखा जा सकता है किंतु इसमे दोनों को मिलकर प्रयास करने होते हैं। किंतु हमारे यहां पर तो पति पत्नी दोनों मे से कोई रूचि नहीं दिखाता साचते हैं जैसा चल रहा है। वैसा ही चलने दो अब सही नहीं होगा

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।