गूगल से पैसे कैसे कमाएं who make money by google

‌‌‌‌‌‌google se paise kamane ke tarike गूगल से पैसा कैसे कमाएं , ‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का तरीका ,दोस्तों हमने आपको पैसे कमाने के कई सारे तरीकों के बारे मे बताया है। इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि गूगल की मदद से आप कैसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं ? गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको क्या क्या करना होगा । इस लेख के अंदर हम आपको सारी जानकारी देने वाले हैं। ‌‌‌वैसे तो दोस्तों इंटरनेट पर पैसे कमाने के हजारों तरीके बताए जाते हैं। लेकिन उनमे से कुछ तरीके ऐसे होते हैं जो वास्तव मे ही काम करते हैं। और गूगल से पेसे कमाने के तरीके वास्तव मे काम करते हैं। यह तरीके काफी सरल भी हैं जिनको हर कोई आसानी से आजमा सकता है।

‌‌‌गूगल एक फेमस कम्पनी है। जिसकी मदद से हम अच्छे पैसे कमा सकते हैं। और बहुत से लोग गूगल से काफी अच्छे पैसा कमा भी रहे हैं तो आपको भी अच्छा पैसा कमाना चाहिए। ‌‌‌बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि गूगल से पैसा कैसे कमाएं ? लेकिन आपको हम इस बारे मे पूरी डिटेल से बताने वाले हैं ।

गूगल से पैसे कमाने के तरीके हम आपको बता रहे हैं जो आपको रेगूलर इनकम देंगे । इतना ही नहीं जिनकी कोई लिमिट भी नहीं होगी । आप जितना चाहें उतना कमा सकते हैं। बस यह निर्भर आप पर करता है कि आप कितने बेहतर ढंग से काम करते हैं। यह एक ऑनलाइन जॉब होता है। ‌‌‌जिसके अंदर अपने बॉस आप खुद ही होते हैं। यदि आप अच्छा काम करते हैं तो आप इसके अंदर एक नौकरी से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए जान लेते हैं। गूगल से पैसे कमाने के 3 तरीकों के बारे में ।

Table of Contents

गूगल से पैसा कमाने का तरीका Google AdSense

Google AdSense के बारे मे तो आपने सुना ही होगा । बहुत सी वेबसाईट पर भी आप Google AdSense के एड देखते होंगे । जब इन एड पर कोइ क्लिक करता है तो पैसा मिलता है। यह पैसा कमाने का बेहतर तरीका है। Google AdSense एक फेमस कम्पनी है जो गूगल का प्रोडेक्ट है। वेबसाइट के मालिक इसके एड को अपनी साईट पर लगाते हैं। और जब कोई यूजर इन पर क्लिक करता है तो पैसा मिलता है। मिलने वाला पैसा कई सारे फेक्टर पर निर्भर करता है। जैसे cpc,ctr,impression,click आदि

‌‌‌यदि आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रेफिक रहता है तो आप गूगल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपकी साइट या ब्लॉग पर रोज 5000 यूजर आते हैं तो आप महिने के 8 से 10 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं। इसमे आपको रोज काम करने की आवश्यकता भी नहीं होंगी ।

‌‌‌गूगल पर ब्लॉग बनाकर आप गूगल एड लगाकर पैसा कमा सकते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल के ब्लॉगर पर जाना होगा । वहां पर अपने जीमेल अकाउंट से साइन अप करना होगा । उसके बाद कहीं से भी एक डोमेन नेम बाई करना होगा । फिर ब्लॉग पर लगादें । उसके बाद निरंतर अपने ब्लॉग पर लेख डालते रहें ।

‌‌‌इसके अलावा आपको ब्लॉग पर विजिटर लाने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा । आप इंटरनेट पर seo के बारे मे और ब्लॉग कैसे बनाते हैं के बारे मे सर्च कर पढ़ सकते हैं । आपको इसके बारे मे विस्तार से दिया हुआ मिल जाएगा ।

‌‌‌लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि आपको ब्लॉगिंग फिल्ड के अंदर सिर्फ पैसे कमाने के लिए नहीं आना चाहिए । क्योंकि यदि आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए आ रहे हैं तो इसमे सफल नहीं हो सकते । आप जल्दी ही निराश हो जाएंगे । लेकिन यह आपकी होबी है तो आप इस फिल्ड के अंदर टिक सकते हैं।

‌‌‌इसमे ऐसा नहीं होता है कि आपने एक ब्लॉग बनाया और पैसा कमाना शूरू हो गया । आपको ब्लॉग बनाने के बाद कम से कम 1 साल पैसा कमाने मे लग जाता है। यदि आप मार्केटिंग सही तरीके से करते हैं तो कम समय मे भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का तरीका youtube google youtube se paise kamane ka tarika

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का जो दूसरा सबसे बेस्ट तरीका है वह है youtube । आप youtube की मदद से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री प्लेट फोर्म है। इस पर आपको पैसे कमाने के लिए विडियो अपलोड करने होते हैं। जिस हिसाब से आपके विडियों को व्यू मिलते हैं। उस हिसाब से ही आपको पैसा दिया जाता है। ‌‌‌

वैसे देखा जाए तो youtube से पैसा कमाना सरल होता है। इसके अंदर आपको कोई ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता भी नहीं होती है। बस आपको अच्छे विडियो बनाकर डालना होता है। लेकिन एक ब्लॉग के अंदर आपको कई सारी चीजों का ध्यान रखना होता है। आपको कुछ पैसे भी खर्च करने होते हैं। लेकिन youtube मे ऐसा कुछ ‌‌‌नहीं करना होता है।

‌‌‌जब कोई यूजर आपके विडियो को देखता है तो उस पर कुछ सैकिंडस का एड श्यो होता है। उसी के आपको पैसे मिलते हैं। यदि आपके विडियो काफी ज्यादा देखे जाते हैं तो आपको काफी अच्छा पैसा मिलता है। बहुत से ऐसे यूटुबर हैं जो 60000 तक महिने का कमा लेते हैं। जबकि कुछ अपना खर्चा भी नहीं निकाल पाते हैं।

‌‌‌लेकिन इसकी एक कमी भी है । आपके हाथ मे कुछ नहीं होता है। सारा सिस्टम गूगल का होता है। एक ब्लॉग पर स्टाइक लाना आसान नहीं होता है। लेकिन youtube पर स्ट्राइक लाना बहुत आसान है। सो youtube एक बेहतर ऑप्सन नहीं है। बस चलता रहे तब तक चलता रहे । और पता नहीं कब गूगल आपका चैनल ही बंद करदे ।

youtube पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया हो सकता है। यदि आपको लिखने मे रूचि नहीं है लेकिन आप एक्टींग अच्छी तरह से कर लेते हैं तो आपके लिए youtube अच्छा साधन हो सकता है। आप यहां पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि हम दूसरे youtube चैनल वालों की बात करें जोकि काफी फेमस हैं तो यहां से आसानी से

‌‌‌2 से चार लाख रूपये महिना कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत है। आप यदि मेहनत नहीं करेंगे तो कुछ नहीं होगा । आजकल तो youtube वैसे भी नए नए रूल लेकर आ रहा है। अब youtube को 4000 घंटे का वॉच टाइम चाहिए होता है और 1000 कस्टमर कम से कम आपके पास होने चाहिए ।

‌‌‌उसके बाद आप अपने चैनल को रिव्यू के लिए भेज सकते हैं। एक बार यदि आपका चैनल रिव्यू के अंदर पास हो जाता है तो उसके बाद आपकी कमाई शूरू हो जाएगी और आपकी कमाई निर्भर करती है कि आपके पास कितने व्यू आते हैं।

‌‌‌यदि आप youtube  के बारे मे कुछ भी नहीं जानते हैं तो आपको यह समझना होगा कि आप सबसे पहले कई सारे चैनलों पर विजिट करें । आपको वहीं पर कई सारे ऐसे विडियो मिल जाएंगे जिनके अंदर youtube  के लिए विडियों किस तरीके से बनाते हैं ? इसके बारे मे बताया जायेगा । आप उन चीजों को सीखें और उसके बाद लग जाए

गूगल से पैसा कैसे कमाएं

‌‌‌लेकिन इसके अंदर भी ऐसा नहीं है कि आपने सोचा और आंख मींच  कर लग गए । आपको कंटेंट आइडिया चाहिए होगा । आप किसी टॉपिक के लिए विडियो बनाएंगे । आपके लिए टॉपिक को सही से सलेक्ट करना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप सही से टॉपिक को नहीं सलेक्ट कर पाए तो फिर आपका चैनल चलने की कोई भी गारंटी नहीं  ‌‌‌है।youtube पर बहुत से लोग ऐसे होते हैं जोकि अच्छा खासा पैसा कमाते हैं लेकिन कई बार सक्सेस भी नहीं हो पाते हैं।

लेकिन यदि आप कुछ यूनिक लोगों को दे रहे हैं और उसके अंदर लोगों की रूचि है तो उसके बाद आपको सक्सेस होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। youtube मे आप 30000 व्यू पर आसानी सेक 20 डॉलर ‌‌‌ कमा सकते हैं। यदि आपको अच्छी अर्निंग करनी है तो आप किसी ऐसे टॉपिक को चुन सकते हैं जिसके अंदर आपकी अच्छी अर्निंग होगी जैसे कि फाइनेस से संबंधित विडियो बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी दूसरे तरह की कैटेगरी को सलेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌लेकिन मैं आपको यही सुझाव दुगा की आप को जिस क्षेत्र के अंदर आता हो  बस उसी क्षेत्र का चुनाव करें। दूसरों की देखा देखी आपको नहीं करना चाहिए । क्योंकि यदि आप दूसरों की देखा देखी करेंगे तो आपको इसके अंदर सक्सेस कभी भी नहीं मिल पाएगी ।

google se paise kamane ke tarike Blogger.com ‌‌‌

Blogger के बारे मे हम सभी अच्छी तरह से जानते ही हैं। Blogger की मदद से हम पैसा कमा सकते हैं वैसे आपको बतादें कि Blogger एक गूगल का ही प्रोडेक्ट है जोकि कंटेंट लिखने के लिए बनाया गया था। गूगल ने ऐसा अपने फायदे के लिए किया था गूगल ने आपको एक फ्री होस्टिंग दी है ।

गूगल से पैसा कमाने का तरीका
‌‌‌ब्लॉगर से पैसे कमाएं पोस्ट publish करके

जिसके उपर आप पोस्ट को ‌‌‌लिख सकते हैं और उसके बाद publish कर सकते हैं। और यदि आप चाहें तो एक डोमेन नेम इसके लिए खरीद सकते हैं और उसके बाद इसे अपने ब्लॉग पर जोड़ सकते हैं। वैसे तो डोमने खरीदने की आवश्यकता नहीं है। इसका कारण यह है कि गूगल आपको एक फ्री डोमेन देता है। जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। लेकिन वह दिखने मे ‌‌‌उतना फ्रोफेशनल नहीं है। Blogger के लिए आप एक बढिया डोमेन को खरीद सकते हैं। डोमने आप कई सारी कंपनियों से खरीद सकते है। इसके लिए आप godaddy पर जा सकते हैं। यह डोमेन के मामले मे काफी फेमस कंपनी हैं। इसके अलावा भी कई सारी कंपनी डोमने को शैल करती हैं। इनके अंदर

bay domain on bogrock

‌‌‌डोमने को खरीदने का तरीका आपको इंटरने पर आसानी से मिल जाएगा । कई वेब पर आपको दिया हुआ मिलेगा । इसके अलावा आप कंपनी के सैल्स टीम से भी संपर्क कर सकते हैं। वे भी आपको इसका तरीका बता देंगे । उसके बाद रही सेटअप की बात तो आपको गूगल मे जाना होगा । गूगल सर्च कन्सोल खोलना है और वहां पर आपको डोमने

‌‌‌वैरीफाई करने के लिए बोला जाएगा आपको AAA record और कुछ डेटा दिया जाएगा जोकि आपको अपने डोमेन पैनल मे एड कर देना होगा । उसके बाद आपका डोमेन ब्लॉगर पर दिखाई देने लग जाएगा । आप यह सब आसानी से कर सकते हैं।

‌‌‌उसके बाद आप अपने ब्लॉग के अंदर कोई भी नई पोस्ट को लिख सकते हैं। जिस भी चीज को लिखने के लिए आपने ब्लॉग को बनाया है उसको आप चुन सकते हैं और लिखना शूरू कर सकते हैं। आपको अपने ब्लॉग से कमाई शूरू करने के लिए ऑर्गेनिक ट्रेफिक की जरूरत होगी ।

‌‌‌यह ट्रेफिक आपको गूगल से लेकर आना होगा । जब आप अच्छे से पोस्ट लिखेंगे तो गूगल से आपके पास ट्रेफिक आना भी शूरू हो जाएगा । और उसके बाद जब आपके पास कम से कम रोजाना 1000 विजिटर आने लग जाएं तो आपकी कमाई होना शूरू हो जाएगी ।

‌‌‌लेकिन आपको यह हमेशा ही ध्यान मे रखना होगा कि आप खुद का पोस्ट लिखें। यदि आप कहीं से कॉपी करते हैं तो बाद मे आपको समस्या हो सकती है। यह लिखने मे जितना आसान कार्य लगता है उतना आसान कार्य है नहीं तो यदि आपकी लिखने के अंदर रूचि है तो आप एक ब्लॉग शूरू कर सकते हैं और उसके बाद इसके उपर अच्छे ‌‌‌से यदि आप काम करते हैं तो आपकी अर्निंग बहुत ही आसानी से हो जाएगी ।

‌‌‌बहुत से लोग क्या करते हैं कि ब्लॉग तो शूरू कर देते हैं लेकिन उनको लिखना भी नहीं आता है। इसलिए दूसरों की देखा देखी ना करें। और एक ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है ? तो इसका जवाब नहीं दिया जा सकता है। लेकिन यदि आप 5 साल तक अपने ब्लॉग पर अच्छी पोस्ट डालते रहेंगे तो आपको आसानी से एक ‌‌‌लाख रूपये कि इनकम हो जाएगी । लेकिन आपको मेहनत करनी होगी ।

ऐसा नहीं है कि अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक डाला और विजिटर आ गए । ऐसा नहीं होता है। आपको मेहनत करनी होगी । तभी काम बनेगा ।

google adsense

adsense गूगल का ही प्रोडेक्ट है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जब ट्रेफिक आना शूरू हो जाएगा तो उसके बाद आपको adsense के लिए एप्लाई करना होगा । और वे आपके ब्लॉग का रिव्यू करेंगे । यदि आपका ब्लॉग रिव्यू के अंदर पास हो जाता है तो उसके बाद आपके ब्लॉग पर आप एड कोड लगा सकते ‌‌‌हैं। और जब आपकी साइट पर विजिटर आएंगे तो आपकी अर्निंग होगी लेकिन आपको एड लगाने से पहले गूगल एडसीन की पॉलिसी को सही तरीके से पढ़ लेना होगा । यदि आप सही तरीके से पॉलिसी को नहीं पढ़ते हैं तो उसके बाद भी आपकी अर्निंग होनी बंद हो सकती है।

‌‌‌ब्लॉगर एक फ्री का प्लेट फोर्म होने की वजह से जो ब्लॉग को र्स्टाट करना चाहता है उसके लिए यह आसन होता है। कारण यह है कि इसके अंदर आपको फ्री के अंदर ही सब कुछ मिल जाता है। और यदि आप इसको यूज नहीं करना चाहेंगे तो आपको शुरू के अंदर ही कुछ पेसा इन्वेस्ट करना होगा ।

‌‌‌और रही बात डोमेन की तो डोमेन आपको कई तरह के मिल जाएंगे । डोमेन की प्राइस अलग अलग होती है। यह निर्भर करता है कि आप कौनसा डोमेन खरीद रहे हैं।

‌‌‌डोमेन नेम भी आपको ऑफर मे मिलते हैं। कई आर ऑफर चल रहे होते हैं तो आपको डोमेन कम प्राइस मे मिल जाते हैं। हालांकि यह केवल पहली साल के लिए होता है। दूसरी साल के लिए आपको अधिक पैसा चुकाना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि हम डोमने नेम रेट की बात करें तो यह एक्स्टेंशन पर निर्भर करती हैं। ‌‌‌इनकी रेट 99 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक जा सकती हैं।

‌‌‌यदि आपको लगता है कि आप ब्लॉगर पर काफी अच्छा कमा रहे हैं और आपको ब्लॉगिंग लोंग टर्म के लिए करनी है तो उसके बाद आपको वर्ड प्रेस पर शिफट होना होगा । क्योंकि ब्लॉगर का कोई भरोशा नहीं होता है।

‌‌‌यदि आप गूगल की पॉलिसी को ठीक तरह से फोलो नहीं करते हैं तो गूगल आपके ब्लॉग को डिलिट भी कर सकता है। लेकिन यदि आप सही हैं तो फिर कोई समस्या नहीं होगी ।

‌‌‌ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर कई सारे लोग अच्छे खासे पैसा कमा रहे हैं। और काफी लंबे समय से अपने ब्लॉग को रैंक करवा रहे हैं। यदि आप अच्छा कंटेंट लिखते हैं तो ब्लॉगर पर भी आप रैंक कर सकते हैं।

SEO ‌‌‌ पर भी आपको ध्यान देना होगा । जिसके अंदर आपको कई चीजों पर काम करना होता है। जैसे कि आप अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनानी होगी और पोस्ट के अंदर किस तरह से आपको कीवर्ड को इन्सर्ट करना है ? आदि के बारे मे आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए । ‌‌‌खैर यदि आप अच्छा लिख सकते हैं तो आप कोई भी यूनिक ब्लॉग को शूरू कर सकते हैं।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का तरीका app ‌‌‌बनाकर

‌‌‌दोस्तों यह काफी अच्छा तरीका है। जिसका बहुत से लोग यूज करते हैं। इसमे पैसा भी अच्छा मिल जाता है।इसके लिए आपको करना यह होता है कि अपना एप बनाकर google play store पर डालना होता है। और अपने एप पर एड लगाना होता है। जब कोई यूजर आपके एप को डाउनलोड करता है तो उसे एड दिखता है। उसी के आपको पैसे मिलते हैं। ‌‌‌यदि आप कोई अच्छा एप बना सकते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमे आपको कोई रिस्क नहीं रहता है। लेकिन किसी भी यूजर को गूगल प्ले स्टोर के अंदर अपना एप संबिट करने के लिए एक बार 25$ देने होते हैं। उसके बाद आप चाहे जितने एप गूगल प्ले स्टोर के अंदर संबिट कर सकते हैं।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का तरीका app ‌‌‌बनाकर

गूगल Play Store के बारे मे हम सभी अच्छी तरह से जानते ही हैं। आपने भी कई बार  गूगल Play Store का यूज किया होगा । यह एक ऐसी जगह होती है जहां पर आपको बहुत सारे एप्स मिलते हैं जिनको आप अपने मोबाइल मे इस्टॉल करते हैं। और यदि आपने ध्यान दिया होगा तो आपको पता ही होगा कि कई बार एप्प को आप खोलते

‌‌‌हैं तो उसके अंदर एडस आते हैं। यह एड की कमाई का जरिया होते हैं। जब कोई यूजर इन एड पर क्लि्क करता है तो इससे अर्निंग होती है। आप भी इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप अपना कोई एप्प लॉंच कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपके पास एक यूनिक आइडिया होना चाहिए कि आप किस तरह का एप्प लॉंच ‌‌‌ करेंगे । आपके द्धारा बनाया जाने वाला एप्प इस प्रकार का होना चाहिए कि लोग उसको काफी पसंद करें। यदि आपको आइडिया लेना है तो आप गूगल प्ले स्टोर मे जा सकते हैं। वहां पर आपको हजारों तरह का एप्प बना सकते हैं। यदि आप कोई यूनिक एप्प को बनाने मे सक्षम हैं तो फिर आपकी अर्निंग हो सकती है।

‌‌‌एप्प को बनाने के लिए आप को डवलपर हायर करना होगा।  इसके लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।Top App Development Companies मौजूद हैं जहां पर आपको पहले इन्वेस्ट करना होगा और उसके बाद वे आपकी रिक्वारमेंट के अनुसार एप्प बनाकर देंगे । उसके बाद आप उनको प्ले स्टोर पर publish कर सकते हैं।

‌‌‌आपकी होने वाली कमाई इस बात पर निर्भर करेंगी कि कितने लोग आपके एप्प का यूज कर रहे हैं। यदि आप एप्प के यूज को किसी तरीके से बढ़ा  सकते हैं तो आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी । दोस्तों  यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसे वैसे एप्प को आप बनाकर प्ले स्टोर पर डालदेंगे तो इससे कोई कमाई नहीं होगी । क्योंकि ‌‌‌ इस तरह के एप्प का कोई भी यूज नहीं करेगा ।

आपको कुछ ऐसा एप्प बनाना होगा जोकि आपकी कमाई को बढाए और यूजर के द्धारा सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला हो । अब ऐसा क्या हो सकता है ? इसके बारे मे आपको विचार करना होगा। जैसे कि आप कोई लोकल एप्प बना सकते हैं जिसके अंदर की लोकल मार्केट की न्यूज आती ‌‌‌ हो या फिर आप किसी दूसरे तरीके का आइडिया से एप्प बना सकते हैं। जैसे कि कैलकुलेटर आदि । लेकिन आपका कोई भी सिंपल आइडिया नहीं चलेगा आपको यूनिक आइडिया पर काम करना होगा । जिसका की कोई भी विकल्प भी नहीं हो ।

‌‌‌लेकिन इस काम की कोई भी गारंटी नहीं है। आपको पैसा खर्च करना होगा और उसके बाद भी आप जैसा सोचते हैं वैसा रिजेल्ट ना दिखे तो यह आपके लिए रिस्क का सौदा होता है। लेकिन यदि आपको रिस्क लेना पसंद है तो आप ट्राई कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आपका पहले से कोई ब्लॉग या वेब साइट है तो आप उसका भी एप्प लॉंच कर सकते हैं और उसको कई लोग डाउनलोड करेंगे तो इससे भी आपकी अर्निंग होगी । यह एक अच्छा तरीका है। ‌‌‌एप्प की भी कई सारी कैटेगरी होती हैं। आपको यह भी चुनना होगा कि आप किस कैटेगरी का एप्प बना रहे हैं। उस हिसाब से ही आपके पैसे लगेंगे ।

गूगल Pay से पैसे कमाए

गूगल Pay के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे । और आपने कई बार गूगल Pay  का यूज भी किया होगा । दोस्तों यह एक प्रकार का एप्प होता है जिसकी मदद से आप कुछ पैसा कमा सकते हैं। इस एप्प की मदद से आप पैसा भेज सकते हैं और पैसा मंगवा भी सकते हैं। इसके बदले मे आपको कुछ कैसबेक ‌‌‌ दिया जाता है। इसको आप अपने खाते मे जमा करवा सकते हैं। यदि आप इस एप्प का अधिक यूज करते हैं तो आपको फायदा हो सकता है। गूगल से पैसा कमाने का तरीका यह काफी सरल है। और कई लोग इसका उपयोग कर सकते हैं।

Google द्वारा एक सरल और सुरक्षित भुगतान ऐप, Google Pay से अपने बैंक खाते से UPI स्थानान्तरण करें या व्यवसायों के लिए मोबाइल रिचार्ज, बिल और भुगतान करें।

उन करोड़ों भारतीयों से जुड़ें जो अपनी सभी भुगतान आवश्यकताओं के लिए Google Pay का उपयोग कर रहे हैं।

गूगल Pay से पैसे कमाए

आपको बस इस ऐप पर अपने बैंक खाते को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से लिंक करना है

UPI ID एक विशिष्ट ID है जिसका उपयोग बैंक खाते के विवरण के स्थान पर UPI भुगतान करने के लिए किया जाता है।

UPI पिन आपके डेबिट कार्ड पिन के समान है, एक 4 या 6 अंकों की संख्या जिसे आपको अपना UPI आईडी बनाते समय सेट करने की आवश्यकता होती है। कृपया अपना पिन साझा न करें।

UPI ट्रांसफ़र के ज़रिए सीधे अपने बैंक खाते से किसी भी बैंक खाते में पैसे भेजें, इनमें वे खाते भी शामिल हैं जो Google Pay पर नहीं हैं

एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) भीम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (भीम यूपीआई) का उपयोग करते हुए, Google पे के साथ धन हस्तांतरण सरल और सुरक्षित है।

प्रत्येक लेन-देन आपके यूपीआई पिन के साथ सुरक्षित है, और आप अपने खाते को अपने फिंगरप्रिंट जैसी डिवाइस लॉक विधि से सुरक्षित कर सकते हैं।

आपको बतादें कि गूगल पे भारत के सभी बैंको के साथ काम करता है। और यह अन्य एप्प जैसे भीम आदि का भी समर्थन करता है। डीटीएच, ब्रॉडबैंड, बिजली, फास्टैग, एलपीजी बिल का आप इसकी मदद से भुकतान कर सकत हैं।

‌‌‌इसके अलावा इसकी मदद से आप मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अंदर आपको अच्छा खासा कैसबैक मिल जाता है। आप चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल सिम यूज करते हों आप आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं। इसका यूज करना काफी आसान है।

‌‌‌इसकी मदद से आप अपने बैंक खाते की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको बार बार एटिएम को लेकर बैंक मे जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। बस आप एक दो क्लिक की मदद से अपने बैंक खाते को जांच सकते हैं।

अपनी पसंदीदा ऑफ़लाइन दुकानों और व्यापारियों पर क्यूआर कोड स्कैनर के माध्यम से भुगतान करें।

बुक उड़ानें, बस, ट्रेन टिकट, ऑनलाइन खरीदारी करें और भोजन ऑर्डर करें अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर करें

google se paise kamane ke tarike google opinion rewards 

google opinion rewards  भी एक गूगल का ही एक प्रोडेक्ट होता है। यदि आपको पैसा कमाने मे दिलचस्पी है तो आप इस तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। इस तरीके से भी आप कुछ पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और उसके बाद google opinion rewards को सर्च करना होगा ।वहां पर आपको एक ‌‌‌एप्प मिलेगा उसको आपको डाउनलोड कर लेना होगा । जिसके बाद signup करना होगा । इसके लिए आप अपनी जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद जब आप signup  कर लेंगे तो आपको एक सर्वे मिलेंगा और यदि आप उस सर्वे का सही तरीके से जवाब देते हैं और पास हो जाते हैं तो आपको कई सारे सर्वे देखने को मिलेंगे।

google opinion rewards  से पैसा कमाएं

google opinion rewards के अंदर कई तरह के सर्वें आते हैं। यहां पर मुख्य रूप से दो प्रकार के सर्वे होते हैं जिनके कि आपको पैसे मिलते हैं। एक वे सर्वे होते हैं जोकि फ्री होता हैं। यदि आप इनको पूरा करते हैं तो आपको किसी भी तरह का पैसा नहीं मिलता है। दूसरे वे होते हैं जिनको पूरा करने पर आपको पैसा ‌‌‌ मिलेगा । सभी सर्वे के अंदर पहले ही लिखा होता है कि आपको कितना पैसा मिलेगा ? यह हर किसी के लिए सरल तरीका है। आप इसका यूज कर सकते हैं।

लेकिन आप इसकी मदद से अधिक पैसा नहीं कमा सकते हैं। यदि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको दूसरे तरीकों का प्रयोग करना होगा । ‌‌‌क्योंकि आपको यहां पर कुछ सीमित मात्रा मे ही सर्वे मिलते हैं जिससे कि अच्छा पैसा नहीं कमाया जा सकता है।

Google Opinion Rewards  के अंदर यदि 2$ हो जाता है तो उसके बाद आप उसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक PayPal अकाउंट होना जरूरी होता है। PayPal एक प्रकार की पेमेंट गेटवे है जिसकी मदद से हम पेमेंट हाशिल करते हैं। PayPal  पर आपको सबसे पहले एक अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको वहां पर अपना

‌‌‌वैरिफिकेसन करना होगा । एक बार जब यह सारे स्टेप्स को आप पूरा कर लेते हैं उसके बाद आपको अपना ईमेल Google Opinion Rewards  के अंदर डालना होगा । उसके बाद पेपाल के अंदर जो आपने बैंक अकाउंट को एड किया है उसका वैरिफिकेक्सन करना होगा मतलब पहले आप यह कर सकते हैं। उसके बाद पैसा पेपाल के पास पहुंचेगा ।

PayPal  उसके बाद आपके पैसे को अपने आप ही आपके बैंक अकाउंट के अंदर ट्रांसफर कर देगी । यही तरीका होता है। यदि आपको PayPal  के बारे मे अधिक जानना है तो गूगल कर सकते हैं।

Google Opinion Rewards में आपको किसी सर्वे के 0.10$ से लेकर 1.00$ तक प्राप्त हो सकते है।लेकिन यदि आप ईमानदारी से सवालों का जवाब देते हैं तो आपको कुछ पैसा मिल सकता है। यदि आप चिटिंग करने की कोशिश करेंगे तो आपको कुछ भी पैसा नहीं मिलेगा । इसलिए जो भी सर्वे का उपयोग करें तो पूरी ईमानदारी के साथ ‌‌‌ ही करें चिटिंग करने का प्रयास ना करें वरना कोई फायदा नहीं होगा ।

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कैसे कमाएं ?

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कैसे कमाएं ?

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे  कमाये जा सकते हैं। यदि आपको छोटे सर्वे करना काफी पसंद है तो आपके लिए यह एप्प फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको करना यह होगा कि आपको यह एप्प डाउनलोड कर लेना है।इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से ले सकते हैं।

‌‌‌इस एप्प के अंदर आपको कुछ टास्क दिये जाते हैं जिनको आपको पूरा करना होता है। इसके बदले मे आपको पैसा मिलता है। आप अपनी पसंद के अनुसार टास्क को चुन सकते हैं। यदि आप गलत टास्क को अपलोड करते हैं तो आपको किसी भी तरह का पैसा नहीं मिलेगा ।

‌‌‌इसमे आपको कई तरह के टास्क मिल सकते हैं। जैसे कि आपको यह टास्क दिया जाता है कि अपने आस पास की दुकान की फोटो को अपलोड करें तो आपको अपने पास की दुकान पर जाना होगा और उस दुकान की फोटो आपको खींच कर अपलोड करनी होगी। और जब आप अपलोड को पूर्ण करलेंगे तो उसके बाद इस टास्क के पूर्ण हो जाने पर आपके पास ‌‌‌पैसा भेज दिया जाएगा । यह एप्प पैसा कमाने का काफी आसान तरीका है। यदि आप एक छोटे बच्चे हैं तो आप इस एप्प का इस्तेमाल करके कुछ पैसा बना सकते हैं।

सीटिंग टास्क में record spoken sentences और transcribe sentences जैसे अन्य टास्क देखने को मिलते हैं। इसके अलावा मैप डिटेल को सुधारने के टास्क भी इसके अंदर मौजूद हैं। यदि आपको कोई टास्क पसंद नहीं है तो आप उसे स्कीप कर सकते हैं और दूसरे टास्क को चुन सकते हैं।

सही तरीके से टास्क पूरे करने के बाद, पेमेंट पाएं और Task Mate ऐप्लिकेशन की मदद से स्थानीय मुद्रा में अपने पैसे निकालें. पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए, अपने ई-वॉलेट या बैंक खाते को Task Mate के पेमेंट पार्टनर के साथ रजिस्टर करें।

‌‌‌भारत के अंदर यह टेस्टिंग के लिए चल रहा है तो आने वाले दिनों मे सभी यूजर के लिए इस एप्प को उपलब्ध करवादिया जाएगा । आप ट्राई कर सकते हैं। यदि यह आपको पसंद आता है तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह एक अच्छा एप्प है और इससे पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌यह काफी अच्छा एप्प है और इसके अंदर आपको हिंदी के अंदर ट्रांसलेशन जैसी टास्क भी मिल जाएंगी । यदि आपके पास कुछ अन्य स्कील है तो उससे संबंधित कार्य भी आपको मिल जाएंगे । एक बार इसको अपने मोबाइल मे इस एप्प को इंस्टॉल करने के बाद आप अपना काम शूरू कर सकते हैं।

‌‌‌google se paise kamane ke tarike ई बुक

‌‌‌ई बुक से पैसा कमाएं

Google Play Books & Audiobooks से भी आप पैसा कमा सकते हैं। Google Play Books & Audiobooks एप्प के उपर आप अपनी ई बुक को प्रकाशित कर सकते हैं। आपने यदि इस एप्प का यूज किया होगा तो आपको पता होगा कि यहां पर कई सारी बुक होती हैं। जिनकी प्राइस होती है। यदि आपको बुक ‌‌‌लिखने का शौक है तो आप इस एप्प पर जा सकते हैं और यहां पर अपनी ई बुक को पब्݆िलस कर सकते हैं। यहां पर अपनी बुक का प्राइस सेट कर सकते हैं। यह भी गूगल का ही एक प्रोडेक्ट है जिसका यूज आप कर सकते हैं। यह काफी अच्छी एप्प है जिसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों यदि आप कुछ अच्छा लिख सकते हैं तो यह एप्प आपके लिए ही है और यहां पर आप अच्छी किताबों को बेच सकते हैं। इसके अलावा इसके अंदर आपको कई सारे फैचर भी मिल जाते हैं। जिसके बारे मे गूगल ने ही आपको बताया है यह इस प्रकार से हैं।

  • ऑडियो पुस्तकें खरीदें – किसी सदस्यता की आवश्यकता नहीं है।
  • * खरीदने से पहले नि: शुल्क नमूनों का पूर्वावलोकन करें।
  • * चुनिंदा बंडलों पर अतिरिक्त छूट प्राप्त करें।
  • * अपने पसंदीदा लेखकों से नई रिलीज़ के बारे में ईमेल या सूचनाएं प्राप्त करें और जब आपकी इच्छा-सूची वाली पुस्तकें बिक्री के लिए जाएं।
  • * प्रत्येक खरीदारी के साथ Google Play पॉइंट अर्जित करें, फिर उन्हें Google Play क्रेडिट के लिए एक्सचेंज करें।
  • * अपने नमूनों में कीमतों में गिरावट और अपने पसंदीदा लेखकों और श्रृंखला से नई रिलीज के लिए सूचनाएं या ईमेल प्राप्त करें।
  • * रोमांस, साइंस फिक्शन, मिस्ट्री और थ्रिलर, सेल्फ-हेल्प, धर्म, नॉनफिक्शन, और बहुत कुछ जैसी शैलियों में नई रिलीज़, बेस्ट सेलर और वैयक्तिकृत अनुशंसाएँ खोजें।
  •  
  • कक्षा में सर्वश्रेष्ठ पढ़ने और सुनने का अनुभव।
  • * ऑफ़लाइन होने पर भी Android, iOS या अपने वेब ब्राउज़र पर पढ़ें या सुनें।
  • * उठाएं जहां आपने किसी भी डिवाइस पर छोड़ा था।
  • * अपने पढ़ने के अनुभव को अनुकूलित करें। टेक्स्ट आकार, फ़ॉन्ट प्रकार, मार्जिन, टेक्स्ट संरेखण, चमक और पृष्ठभूमि रंग समायोजित करें।
  • * अपने पढ़ने की प्रगति को ट्रैक करें। देखें कि आपने कितना प्रतिशत पढ़ा है और आपने कितने पृष्ठ छोड़े हैं।

‌‌‌google se paise kamane ke tarike गेमिंग एप्प

दोस्तों गेमिंग एप्प बनाकर भी आप पैसा कमा सकते हैं। यह गूगल से पैसा कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं। यदि आप कुछ अच्छा गेम बना सकते हैं तो उसको बाद मे गूगल प्ले स्टोर पर प्रकाशित कर सकते हैं और उसके अंदर गूगल के एड का यूज ‌‌‌कर सकते हैं। उसके बाद जब लोग उस गेम को खेलेंगे या उसका प्रयोग करेंगे तो उनको एड दिखाई देगा जिससे कि आप पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों यदि आपके पास कोई डवलपर है तो उससे आप गेम को बना सकते हैं।

‌‌‌यदि आप प्ले स्टोर पर देखेंगे तो बहुत सारे गेम आपको मिल जाएंगे । और आप वैसा ही कोई गेमिंग एप्प बना सकते हैं बेहतर यही होगा कि कोई पोपुलर एप्प बनायें । और ऐसा बनाए कि यह लोगों को काफी पसंद आना चाहिए । ‌‌‌यदि लोगों को यह पसंद आता है तो आपको सक्सेस होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

Google web stories ‌‌‌से पैसा कमाना

Google web stories से भी आप एक तरह से पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास एक वर्डप्रेस वेब साइट है तो उसके अंदर Google web stories  का प्लगइन इंस्टॉल कर सकते हैं और उसके बाद आप उससे वेब स्टोरी बना सकते हैं और प्रकाशित कर सकते हैं। एक बार यदि आप वेब स्टोरी को बनाकर प्रकाशित कर देते हैं तो उसके बाद

‌‌‌यह गूगल के वेब ब्राउजर के अंदर दिखाई देने लग जाएगी । और उसके बाद आप इससे अपनी वेबसाइट पर विजिटर को लेकर आ सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ‌‌‌यहां पर आपको एड लगाना होगा । इसके लिए आप गूगल के ही एड का प्रयोग कर सकते हैं।

‌‌‌आजकल कई लोग गूगल के वेब स्टोरी पर काम कर रहे हैं और इससे अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यदि आपको भी पैसा कमाना है तो यह तरीका अजमा सकते हैं।

‌‌‌यदि आप पहले से ही कोई वेबसाइट चला रहे हैं तो वेबस्टोरी से आपके लिए पैसा कमाना सबसे अधिक आसान कार्य हो जाएगा और इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रेफिक आना भी शूरू हो जाएगा । यह एक तरह से काफी अच्छा काम हो सकता है।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने के कुछ टिप्स

दोस्तों अब तक हमने आपको यह बताया कि आप किस तरह से गूगल से पैसा कमा सकते हैं। वे तरीके बताए जिसकी मदद से आप गूगल से पैसा कमा सकते हैं। अब हम आपको कुछ टिप्स के बारे मे बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप गूगल से आसानी से पैसा कमा सकते हैं। और यदि आप टिप्स को ‌‌‌ सही तरीके से फोलो करते हैं तो आप आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आपको एक तरीके से काम करना होगा । यदि आप सही तरीके से काम नहीं करेंगे तो फिर आप गूगल से क्या किसी भी तरीके से कमा नहीं पाएंगे ।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने मे समय लगता है

दोस्तों यदि आप यह सोच रहे हैं कि आज आपने गूगल से पैसे कमाने के तरीकों के बारे मे देखा और आज ही आप कमाना शूरू कर देंगे तो आप गलत सोच रहे हैं। इसके अंदर समय लगता है।

आपको गूगल से पैसा कमाने मे कितना समय लगेगा यह कई चीजों पर निर्भर करता है। जैसे आज आप youtube ‌‌‌चैनल को शूरू करते हैं तो उसको सक्सेस मिलने मे काफी समय लग जाएगा । आपको कम से कम 2 साल तो लग ही जाएंगे । और इतने समय तक आपको खुद का खर्चा करना होगा । इसी तरह से यदि आप ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके उपर आपको पोस्ट डालनी होगी और आपको तो पता ही है कि इसके लिए आपको यूनिक कंटेंट ‌‌‌ लिखना होगा तो इस तरीके से भी पैसा कमाने मे आपको कम से कम 2 साल का तो समय लग ही जाएगा । इसी तरीके से आप कोई दूसरा तरीका ले सकते हैं ।जैसे आप गूगल प्ले स्टोर पर कोई एप्प लॉंच करते हैं तो यदि वह यूजर को पसंद आ जाता है तो उसकी मदद से आपको पैसा कमाने मे 1 साल का समय आसानी से लग जाएगा ।

‌‌‌इसलिए यदि आप यहां से जल्दी पैसा कमाने के बारे मे सोच रहे हैं तो आपको निराश होना पड़ेगा यहां पर आपको पैसा कमाने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए गूगल मे तरीके खोजते हैं। ‌‌‌लेकिन कुछ दिन मेहनत करने के बाद उनको निराश होना पड़ता है क्योंकि यहां पर रिजेल्ट बहुत ही धीरे मिलता है।

‌‌‌यदि आपको कुछ जल्दी रिजेल्ट चाहिए तो आप पैसा कमाने के दूसरे तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। उनसे आप आसानी से और जल्दी पैसा कमा सकते हैं। इस तरह के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने के लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है

दोस्तों यदि आप गूगल से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखने की जरूरत होगी । ऐसा नहीं है कि आप आज ही पैसा कमाने की सोचे और पैसा कमाने लग गए । इसके अंदर समय लगता है। जैसे आप एक ब्लॉग को शूरू करते हैं तो उस ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए ‌‌‌आपको सबसे पहले काम करना होगा। और लगातार ब्लॉग के उपर पोस्ट को डालना होगा। हालांकि यदि आप सब कुछ सही सही करते हैं तो आपको पैसा कमाने मे 2 साल का समय तो आसानी से लग ही जाता है। और कम से कम एक साल का समय इसके अंदर लगता है।

‌‌‌यदि आपके अंदर किसी भी तरह का धैर्य नहीं है और आप जल्दी से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपको करना यह होगा कि आप धैर्य को बनाए रखें और उसके बाद सब कुछ सही हो जाएगा । बस यहां पर जल्दी जल्दी कुछ नहीं होता है। आपको काम करना होगा।  और जो लोग गूगल से पैसा कमाने की सोचते हैं उनमे से ‌‌‌ अधिकतर लोग तो ऐसे ही होते हैं जिनके पास पैसा नहीं होता है। ऐसी स्थिति के अंदर वे कुछ पैसा ही इन्वेस्ट कर पाते हैं। और अधिकतर केस मे खुद ही मेहनत करनी होती है। यदि आप खुद ही मेहनत कर पाते हैं तो आपको गूगल से पैसा कमाने मे काफी समय लग सकता है।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने के लिए तरीकों को सलेक्ट करें

दोस्तों यदि आप गूगल से पैसा कमाने के बारे मे विचार कर रहे हैं तो आपको उपर दिये गए तरीकों मे से एक बेस्ट तरीके को सलेक्ट करना होगा और उसके उपर आप किस तरह से काम करेंगे यह भी आपको सोचना होगा । नहीं तो आप पैसा नहीं कमा पाएंगे । अब यदि ‌‌‌ बोलने मे अधिक माहिर हैं तो आपके लिए youtube अच्छा हो सकता है। लेकिन यदि आप बोलने मे माहिर नहीं है लिख सकते हैं तो फिर आपके लिए ब्लॉग काम करेगा । इसके अंदर भी आप बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप यदि किसी दूसरे तरीके को सलेक्ट करते हैं तो उस पर भी काम कर सकते हैं। ऐसा नहीं ‌‌‌आप दूसरों की देखा देखी करें। आपको अपने टैलेंट पर ध्यान देना होगा ।

‌‌‌लेकिन आपको तरीके को सलेक्ट करने के बारे मे भी इस बात पर ध्यान देना होगा कि वही तरीका सलेक्ट करें जोकि आपके लिए बेस्ट होता है या आप जिसके अंदर कुछ हटकर कर सकते हैं। उस तरीके को ना सलेक्ट करें जिसको कि आप हटकर नहीं कर सकते हैं या जिसकी आपके अंदर योग्यता नहीं हो ।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने के लिए आप पैसा इन्वेस्ट करके भी कमा सकते हैं

दोस्तों कुछ लोग इसी तरीके पर काम करते हैं। वे एक ब्लॉग को बनाते हैं और उसके बाद उसके उपर किसी लेखक को हायर कर लेते हैं। लेखक उसके उपर कंटेंट को लिखता रहता है और उसे महिने की सेलरी मिलती रहती है। और जब गूगल से ट्रेफिक आना ‌‌‌शूरू हो जाता है तो उसके बाद उनकी अर्निग होने लग जाती है। मैंने कई ऐसी ब्लॉग कंपनियों को देखा है जोकि इसी तरीके से करती हैं। वे एक लेखक को हायर करती हैं और उसके बाद पैसा कमाने लग जाती हैं। यदि आपके अंदर कुछ खर्चा करने का दम है तो आप इस तरीके का प्रयोग करके भी गूगल से पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌लेकिन मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि बहुत से लोगों के अंदर पैसा खर्च करने की क्षमता नहीं है। वे बस कमाना चाहते हैं तो उनके लिए यह आवश्यक है कि वे खुद मेहनत करें तभी सब कुछ संभव हो सकता है।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने के लिए आपको क्या चाहिए

दोस्तों यदि हम बात करें कि गूगल से पैसा कमाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए ? तो सबसे जरूरी चीजों की बात करें तो इसके लिए आपके पास एक कम्प्यूटर होना चाहिए । और उसके अंदर इंटरनेट होना जरूरी है। इसके अलावा आपके अंदर टैलेंट । बस यह सारी चीजें ‌‌‌यदि आपके अंदर हैं तो आप गूगल से आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा भी आपका खर्चा हो सकता है। वह निर्भर करता है कि आप गूगल से किस तरह से पैसा कमा रहे हैं ? आपके तरीके पर निर्भर करता है। लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। यदि आप चाहें तो खर्चे को कर सकते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं तो कोई भी ‌‌‌ जरूरी नहीं है। आप इस बात को अच्छी तरह से जान लें ।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने के लिए मोटिवेशनल विडियो देखें

दोस्तों गूगल से पैसा कमाने मे काफी समय लगता है। बहुत से लोग इसके अंदर हार मान जाते हैं और काम छोड़ देते हैं। रोजाना न जाने कितने लोग ब्लॉग शूरू करते हैं लेकिन उनमे से अधिकतर तो ऐसे होते हैं जोकि कुछ दिनों बाद ही ब्लॉग को बंद कर देते है

‌‌‌क्योंकि बहुत से लोगों को इस बात पर यकीन नहीं होता है कि गूगल से पैसा कमाया जा सकता है। उनको पेमेंट दिखना होता है। यदि आप भी इसी तरह से निराश हैं तो आपको इसी तरह के पेमेंट के विडियो को देखना चाहिए । जिससे कि आपको काम करने की उर्जा मिलेगी और आप एक दिन अच्छा पैसा कमा पाओगे ।

‌‌‌गूगल से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?(गूगल से पैसा कमाने का तरीका)

दोस्तों गूगल से कितना पैसा कमाया जा सकता है। इसका जवाब नहीं दिया जा सकता है। कारण यह है कि यह कोई फिक्स नहीं होता है। यदि आपके अंदर दम है तो आप गूगल से मिलियन कमा सकते हैं। लेकिन यदि आपके अंदर दम नहीं है तो आप कुछ नहीं कमा पाएंगे । यदि हम इंडिया ‌‌‌ की बात करें तो यहां पर कई लोग गूगल से महिने का 1 लाख से 4 लाख तक आसानी से कमा रहे हैं। हालांकि इससे कम कमाने वाले लोग भी बहुत अधिक है।

‌‌‌आप गूगल से कितना पैसा कमा सकते हैं ? यह पूरी तरह से आपकी मेहनत और टलैंट पर निर्भर करता है। यदि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अधिक मेहनत करनी होगी और अपना दिमाग लगाना होगा तभी आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे ।

‌‌‌गूगल से पैसा जो कमाते हैं व पैसा गूगल किस तरह से देता है ?

दोस्तों गूगल एडसीन से यदि आप पैसा कमाते हैं तो वह आपके बैंक अकाउंट के अंदर आता है।‌‌‌गूगल हर 21 तारिख को पेमेंट करता है। और यदि आपके अकाउंट के अंदर 100$ हो चुका है तो फिर आपकी बैंक के अंदर पैसा भेज दिया जाता है। आप पैसा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।‌‌‌गूगल आपके अकाउंट के अंदर पैसा भेजने से पहले आपको कई चीजें करनी होती है जैसे कि एडसीन के अंदर आपको अपना बैक डिटेल को एड करना होता है। उसके बाद एक बैंक के अंदर करेंसी कन्वर्जन होता है उसके बाद पैसा आपके खाते मे आ जाता है।

‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का तरीका गूगल से पैसा कमाने वाले टॉप blog  

दोस्तों गूगल से पैसा कमाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन इस सपने को हर कोई पूरा नहीं कर पाता है। बस कुछ ही लोग होते हैं जोकि इस सपने को पूरा करने पाने मे सक्षम होते हैं अब तक हमने यह जाना कि गूगल से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। अब हम आपको यह बताने वाले हैं ‌‌‌कि दुनिया के  टॉप ब्लॉगर गूगल से कितना कमाते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल से कितना पैसा कमाया जा सकता है। हालांकि इंडिया के अंदर आप इनके जितना कभी भी नहीं कमा सकते हैं। कारण यह है कि यहां पर एड पर उतना अधिक पैसा खर्च नहीं किया  जाता है जितना की विदेशों के अंदर खर्च किया ‌‌‌ जाता है। इस वजह से वहां के लोगों को भी अच्छी कमाई होती है। दोस्तों इंडिया के अंदर लोग गूगल से बहुत ही कम पैसा कमाते हैं। लेकिन विदेश के अंदर भले ही ब्लॉगिंग करना उतना आसान कार्य नहीं होता है लेकिन उसके बाद भी वहां के लोग इससे काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं।

2018 के बाद से, टारगेट इंटरनेट ने दुनिया के सबसे अधिक कमाई वाले दस ब्लॉगों में से एक वर्ष में एक बार चेक इन किया है। दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले ब्लॉगर्स की फोर्ब्स रैंकिंग के आधार पर एक सूची का उपयो‌‌‌ ग हम कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं कुछ इसी तरह के ब्लॉग के बारे मे जोकि ऑनलाइन इतना कमाते हैं कि इसके बारे मे आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

HuffPost  $143.1 million

HuffPost  $143.1 million

‌‌‌जब आप इस वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको इसके उपर गूगल एडसीन के एड लेगे दिख जाएंगे । और आप यह भी देख सकते हैं कि यह गूगल एडसीन से कमाई करता है। देखने मे यह एक न्यूज वेब ही है। और यह न्यूज ही पोस्ट करने का काम करती है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इस साइट पर रोजाना 600 से 1000 पोस्ट ‌‌‌ लिखी जाती हैं। जिससे आप समझ सकते हैं कि इस वेब पर कितने लोग काम कर रहे होंगे। इसके अलावा इतनी पोस्ट के अंदर इसके 10 या 100 आर्टिकल वायरल हो जाते हैं जिसके बाद इसके उपर भर भर कर ट्रेफिक आता है जिससे कि यह हर साल $143.1 million की कमाई कर लेती है। क्या आप सोच सकते हैं कि गूगल से इतना ‌‌‌ पैसा भी कमाया जा सकता है। यह आपकी सोच से परे जा सकता है। लेकिन रियल्टी यही है कि गूगल से आप इतना पैसा कमा सकते हैं।जिसके बारे मे आप सोच भी नहीं सकते हैं।

एरियाना हफ़िंगटन ने 2005 और 2011 के बीच एक करंट अफेयर्स कमेंट्री ब्लॉग से अपने व्यवसाय का निर्माण किया, जब द हफ़िंगटन पोस्ट को AOL द्वारा $ 315 मिलियन में अधिग्रहित किया गया था।

Engadget $47.5 million

Engadget $47.5 million

Engadget स्मार्टफोन गेम्स और रोबोटिक्स से लेकर सर्च इंजन और वियरेबल्स तक कई तरह के तकनीकी के उपर लेख लिखा जाता है। और यदि हम इस ब्लॉग की स्थापना की बात करें तो यह 2004 में गिज़्मोडो के पूर्व संपादक पीटर रोजस ने की थी। रोजस ने 2008 में Engadget छोड़ दिया था। उसके बाद इसको  Engadget को 2011 में AOL द्वारा अधिग्रहित किया गया था, और अब इसका स्वामित्व Verizon Media के पास है।

‌‌‌यह भी गूगल से कमाई करता है आप इसके उपर जाकर गूगल के लगे हुए एड को देख सकते हैं। तो दोस्तों इसकी कमाई $47.5 million तक वार्षिक होती है। इस तरह से यह बहुत अधिक कमाई है। जिसके बारे मे आप और हम सोच भी नहीं सकते हैं तो दोस्तों समझ आया गूगल से कितना पैसा कमाया जा सकता है।

Engadget $47.5 million

यह भी गूगल से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग है। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि यह कितना शानदार है। और काफी अच्छा पैसा भी यह कामाता है। ‌‌‌यदि हम इस ब्लॉग के लिखने के विषयों के बारे मे बात करें तो यह कई विषयों पर लिखता है जैसे Entertainment Culture Tech Science Mobility Social Good Podcast। इन से संबंधित पोस्ट को आप इस ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं। और यदि हम बात करें इस ब्लॉग की स्थापना के बारे मे तो यह मीडिया और तकनीकी ब्लॉग Mashable की स्थापना 2005 में एबरडीन के 19 वर्षीय वेब सलाहकार पीट कैशमोर ने की थी।

  • Estimated visits per day:2,862,000
  • Estimated pageviews per day:14,309,531
  • Estimated visits per month:85,860,000
  • Estimated pageviews per month:429,285,930
  • Estimated visits per year 1,030,320,000
  • Estimated pageviews per year:5,151,431,160

‌‌‌आप इस तरह से उपर दिये गए डेटा से इसके स्टेटस को देख सकते हैं। जिससे आपको यह पता चलेगा कि इस ब्लॉग पर कितना ट्रेफिक आता है। इसके अलावा आप इसके उपर गूगल एडसीन लगा भी देख सकते हैं। हालांकि यह सारी अर्निंग गूगल से ही नहीं करते हैं। इसके अलावा भी ‌‌‌ विज्ञापन से इनकी अर्निंग होती है।

Gizmodo: $4.8m

Gizmodo: $4.8m

Gizmodo एक इस प्रकार का ब्लॉग है जोकि विज्ञान और तकनीक के बारे मे जानकारी प्रदान करता है। आप इस ब्लॉग पर जाकर इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह ब्लॉग पीटर रोजस  ने बनाया था। और यह ब्लॉग दुनिया के कई हिस्सों के अंदर पढ़ा जाता है। जिसकी वजह से इस ब्लॉग से काफी भारी कमाई होती है।

‌‌‌यदि हम इस ब्लॉग की रोजाना की कमाई की बात करें तो यह $43,752 तक जाती है। दोस्तों इतनी कमाई बहुत अधिक होती है। खास कर हम जैसे हिंदी ब्लॉगर के लिए यह कमाई काफी अधिक होती है। क्योंकि हिंदी ब्लॉगर इतनी कमाई कभी कर ही नहीं सकते हैं।

‌‌‌गूगल से के अंदर कौनसे जॉब हैं जिनके अधिक पैसा मिलता है ?

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल के अंदर काम करने का कई लोगों का सपना होता है। और लोग इस सपने को पूरा करने के लिए पता नहीं क्या क्या करते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको गूगल के ही कुछ जॉब के बारे मे बताने वाले हैं। जिनकी सैलरी ‌‌‌सुनकर आप शौकड रह जाएंगे तो आइए जानते हैं कि गूगल के वे कौनसे जॉब हैं जिसकी मदद से आप अधिक पैसा कमा सकते हैं। या गूगल के इन पदों पर काम करने वाले इंसानों को कितनी सैलरी मिलती है। इसके बारे मे जानते हैं।

1. Senior Vice President

 Senior Vice President गूगल के अंदर एक पद होता है जिसकी इनकम की बात करें तो यह । $661,000–$710,000 तक होता है। इस पद पर काम करने वाले इंसान के कई कार्य होते हैं। जैसे कि नौकरी की जिम्मेदारियों में राजस्व सृजन की निगरानी करना, संचालन की अध्यक्षता करना, वित्तीय रिपोर्टों का विश्लेषण करना। ‌‌‌और नए व्यवसायिक अवसरों की तलास करना इसके अंदर आता है।और नेत्रत्व करना इसके अंदर शामिल है।

2. Director of Operations

Director of Operations भी गूगल के अंदर एक पद होता है। जिसका वेतन $304,000–$330,000 तक होता है। इस पद पर रहने वाले इंसान का कार्य होता है कि विभिन्न विभागों के कर्मचारियों की निगरानी करना और रणनितिक लक्ष्यों को निर्धारित करता है।और इकाइयों के संचालन और उनकी योजना ‌‌‌ को बनाने का काम इसी पद पर रहने वाले इंसान का होता है। आप इसके बारे मे अच्छी तरह से समझ ही सकते हैं।

3. Director of Engineering

Director of Engineering भी गूगल के अंदर एक पद होता है। यदि इस पद पर रहने वाले इंसान के वैतन की बात करें तो $300,000 तक होता है।यह संचालन की गतिविधियों को निर्णय लेने और यह तकनीकी निर्णय को प्रदान करता है।इसके अलावा यह इंजिनियरिंग टीम के साथ काम करता है और उनका प्रबंध करने का कार्य भी ‌‌‌ यही करता है। एक इंजीनियरिंग निदेशक के रूप में, आप परियोजना लक्ष्यों का प्रबंधन करेंगे, उत्पाद रणनीति में योगदान करेंगे, अपनी टीम को विकसित करने में मदद करेंगे।

4. Senior Director, Product Management

 Senior Director, Product Management की सैलरी की बात करें तो यह  $296,000–$323,000 तक होती है। और इस पद पर काम करने वाले इंसान की यदि हम कार्यों की बात करें तो यह परियोजना के प्रबंधन मे विशेषज्ञता रखता है।गहन विश्लेषणात्मक कौशल, डेटा और ग्राहक बातचीत का उपयोग ‌‌‌ करने का काम करता है।

5. Director, Global Partnership

Director, Global Partnership भी गूगल के अंदर एक पद होता है। यदि हम इसकी सैलरी की बात करें तो यह : $286,000- $314,000 तक होती है।टीमें उत्पाद-सक्षम साझेदारी, बाजार रणनीतियां बनाती हैं, और विभिन्न उत्पादों के लिए व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देती हैं, और नए अवसरों की खोज के अंदर काफी मदद करता है।

6. Senior Director, Talent Management

Senior Director, Talent Management भी गूगल के अंदर एक पद होता है। यदि हम इसके वेतन की बात करें तो यह $282,000–$305,000 तक होता है।लक्ष्य चलाना और मार्गदर्शन प्रदान करना और प्रतिभा का पहचान करना इसका कार्य होता है।

7.Director of Marketing

Director of Marketing का कार्य  मार्केटिंग से जुड़ी रण नितियों को बनाने का काम करता है। इसके अलावा उन रण नितियों को लागू करने के लिए भी यह जिम्मेदार होता है।विपणन निदेशक यह सुनिश्चित करने के लिए भी प्रभारी हैं

8.Global Creative Director

Global Creative Director का कार्य Google ब्रांड को आकार देने वाले डिजाइनरों, प्रौद्योगिकीविदों, रणनीतिकारों, लेखकों और फिल्म निर्माताओं की एक टीम का नेतृत्व करते हैं। और यदि हम इनके सैलरी की बात करें तो यह  $258,000- $280,000 तक का वेतन लेते हैं।

9 director, Product Management

उत्पाद प्रबंधन के निदेशक के रूप में, आप ग्राहकों की ज़रूरतों को समझने और फिर उन्हें उत्पाद मूल्य में बदलने के लिए ज़िम्मेदार होंगे—साथ ही स्केलेबल तरीके से प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण करना।और यदि हम इनके वेतन की बात करें तो यह $268,000–$338,000 तक होता है।

‌‌‌विचार विमर्श

अंत मे हम आपको यही कहना चाहेंगे कि आप तीनों तरीकों का एक साथ यूज करें । ऐसा करने से आप बेहतर इनकम कर पाएंगे वो भी कम समय के अंदर यदि आपको लिखने का शौक नहीं है तो आप youtube चैनल बना कर और एप डालकर पैसा कमा सकते हैं। यदि आप केवल एक चीज पर ही फोक्स करेंगे तो इसमे लंबा समय लग ‌‌‌सकता है।

‌‌‌गूगल ब्लॉग से पैसा कमाने वाले लोगों की लिस्ट

दोस्तों आपको तो पता ही है कि गूगल से पैसा कमाया जा सकता है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जोकि गूगल से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। और आप भी पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों बहुत सारे हिंदी ब्लॉगर हैं जोकि गूगल से पैसा कमा रहे हैं। हालांकि गूगल ब्लॉग से ‌‌‌पैसा कमाना कोई ईजी काम नहीं है। लेकिन यदि आप लगातार मेहनत करते हैं तो उसके बाद आप गूगल ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको कुछ टॉप ब्लॉगर के बारे मे बताने वाले हैं जोकि ब्लॉगर जो प्रति वर्ष $50,000 से अधिक कमा रहे हैं।यह तो वे लोग हैं जोकि काफी अच्छा पैसा कमा रहे ‌‌‌ हैं। वरन इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जोकि महिने के 400$ तक बहुत आसानी से कमा रहे हैं।आमतौर पर आज के समय मे एक ब्लॉग को बनाना बहुत ही ईजी हो हो चुका है। और आपको अनेक ऐसी कंपनी मिल जाएंगी जोकि सस्ती होस्टिंग देती हैं। और सस्ता डोमेन को खरीद कर आप ब्लॉग को शूरू कर सकते हैं।

‌‌‌वैसे एक ब्लॉग को शूरू करना बहुत ही ईजी काम है। आप उसे बहुत ही सरल तरीके से शूरू कर सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि आप इसको किस तरह से सक्सेस की तरफ लेकर जाते हैं। एक ब्लॉग को सक्सेस बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। और यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो उसके बाद आप आसानी से ‌‌‌ अपने ब्लॉग को सक्सेस बना सकते हैं। और उसके बाद आप गूगल से पैसा कमाना शूरू कर सकते हैं। जब आप शूरू के अंदर काम करते हैं तो आपको कुछ भी पैसा नहीं मिलता है। आपको रोजाना 10 घंटे तक भी काम करना पड़ सकता है। लेकिन उसके बाद आप धीरे धीरे ब्लॉग के राजस्व के अंदर बढ़ोतरी को देख सकते हैं।

‌‌‌विश्व के ब्लॉगर की इनकम तो बहुत अधिक होती है। लेकिन यदि आप एक हिंदी के अंदर ब्लॉग को लिख रहे हैं तो आप उतना अधिक पैसा नहीं कमा जाएंगे । क्योंकि हिंदी के अंदर बहुत ही लो सीपीसी मिलती है। इसलिए हिंदी के अंदर उतना अच्छा अर्न नहीं हो पाता है। लेकिन यदि आप अंग्रेजी के अंदर ब्लॉग ‌‌‌ बनाते हैं तो उसके बाद आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। कारण यह है कि अंग्रेजी के अंदर बहुत सारा विदेशी ट्रेफिक आता है और इतने ट्रेफिक के अंदर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

‌‌‌लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि अंग्रेजी के अंदर ब्लॉग बनाना तो बहुत ही आसान होता है। लेकिन इसके अंदर ट्रेफिक बहुत ही कठिन तरीके से आता है। मतलब यही है कि अंग्रेजी मे काफी कंपीटिशन मौजूद है। यदि आप यह सोच रहे हैं कि आप जल्दी से रैंक कर जाएंगे तो आप लगत सोच रहे हैं आप इसमे जल्दी से ‌‌‌रैंक नहीं कर पाएंगे । इसमे आपको काफी समय लगता है। और कई बार तो सही तरीके से काम नहीं कर पाने की वजह से रैंक ही नहीं हो पाता है। और अंग्रेजी के अंदर भारत के अंदर वैसे भी लिखने वाले  लोग बहुत ही कम हैं। पर हिंदी के अंदर अभी भी मेदान खुला हुआ है।

‌‌‌और आप आसानी से कई सारे कीवर्ड पर रैंक कर सकते हैं। यही वजह है कि हिंदी के अंदर न जाने कितने ब्लॉगर रोज ही बन रहे हैं। हालांकि बहुत सारे नए लोग हिंदी ब्लॉगिंग के अंदर आ रहे हैं। लेकिन असल मे इससे भी कमाना आसान नहीं है। यदि अब हिंदी ब्लॉग की बात करें तो उसके अंदर भी बहुत सारा ‌‌‌ कंपीटीशन बढ़ चुका है। लेकिन यदि आप एक जनूनी इंसान हैं तो फिर आप आसानी से ब्लॉग से कुछ पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि यहां पर एक इसी तरह के इंसान की जरूरत पड़ती है जोकि काफी तेजी से लिखता जाता है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि अब हिंदी ब्लॉग के अंदर अनेक तरह की कंपनियां उतर चुकी हैं। और यह कंपनी क्या करती हैं कि दूसरों से कंटेंट को लिखवाती हैं और उसके बाद वे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित कर देते हैं। इस तरह की बहुत सी कंपनी हिंदी ब्लॉग के अंदर आ चुकी हैं। लेकिन अंग्रेजी मे ऐसा बहुत ही कम होता है।

‌‌‌इसका कारण यह है कि अंग्रेजी के अंदर रैंक करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। इस बातको आप भी अच्छी तरह से जानते ही हैं।

‌‌‌वैसे यदि हम ब्लॉगर की बात करें तो कुछ इस प्रकार के इंसान ब्लॉगर बनते हैं जोकि जनूनी होते हैं। आमतौर पर यदि आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए कर रहे हैं तो आपको जल्दी ही निराशा मिलेगी इसका कारण यह है कि इसके अंदर काफी समय लगता है और फिर कई बार तो ब्लॉग फैल हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर आप ‌‌‌ क्या करेंगे ।

फिर भी यदि आप धीरे धीरे इसके उपर काम करते हैं हर सप्ताह के अंदर एक पोस्ट भी डालते हैं तो आपके ब्लॉग पर कई सारी पोस्ट हो जाएगी और उसके बाद बाद आपका ब्लॉग धीरे धीरे रैंक करना शूरू हो जाएगा इस बात को आप अच्छी तरह से समझें ।लेकिन आपको काम तो रेगूलर करना ही होगा । यदि आप ‌‌‌रेगूलर काम नहीं करते हैं तो फिर कोई फायदा नहीं होगा आपको जल्दी ही निराश होना पड़ सकता है।

‌‌‌अक्सर youtube  पर बहुत सारे लोग आपको एक ब्लॉग की इनकम के बारे मे बताते हैं लेकिन आपको इस बात का पता होना चाहिए कि एक ब्लॉग की अनेक तरह की फेक इनकम को शैयर किया जाता है यह अक्सर सही नहीं होती है। बहुत से लोग आपको यह कहते हुए मिल जाएंगे कि एक महिने के अंदर आप लाखों कमा सकते हैं। लेकिन ‌‌‌ हकीकत के अंदर आपको लाखों कमाने के लिए बहुत अधिक समय लग जाता है। जिसके बारे मे बहुत ही कम लोग जिक्र करते हैं। पर यदि आपके अंदर टैलेंट है तो आप बहुत सा पैसा अपने ब्लॉग से छाप सकते हैं। जोकि बहुत सारे लोग पहले से ही ऐसा कर रहे हैं। तो आपको भी एक ब्लॉग बनाना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों आइए अब जानते हैं उन ब्लॉगर के बारे मे जोकि गूगल से पैसा कमा रहे हैं। और इतना पैसा कमा रहे हैं जोकि कम से कम किसी भी नौकरी के अंदर और घर बैठे तो बिल्कुल भी नहीं मिलेगा ।

1.Amit Agarwal

अमित अग्रवाल के बारे मे कौन नहीं जानता है। यह भारत के सबसे बड़े ब्लॉगर मे से एक हैं। और यह एक ब्लॉग चलाते हैं। यदि हम इनकी कमाई की बात करें तो यह 60000 डॉलर से अधिक हो जाती है। वह एक IIT स्नातक है और एक प्रौद्योगिकी से संबंधित ब्लॉग चलाता है और यदि हम इनके इनकम सोर्स की बात करें ‌‌‌तो गूगल एडसीन की मदद से यह पैसा कमाते हैं। इसके अलावा यह अपने ब्लॉग पर कई तरह के एफलिएट की मदद से भी पैसा कमाते हैं। दोस्तों यह काफी शानदार ब्लॉगर हैं और आपने भी इनके अंग्रेजी ब्लॉग को देखा होगा ।‌‌‌इससे आपको एक अंदाजा तो हो ही गया होगा कि गूगल की मदद से कितना पैसा कमाया जा सकता है।

2.हर्ष अग्रवाल

हर्ष अग्रवाल एक दूसरा नाम है। यह अपने ब्लॉग Shoutmeloud के लिए जाने जाते हैं। और इन्होंने अपने ब्लॉग को सन 2008 के अंदर बनाया था।समें प्रतिदिन औसतन 1.5 मिलियन से अधिक पृष्ठ विज़िट होते हैं। फरवरी 2019 तक, वह अपनी वेबसाइट से USD 45,055+ से अधिक की कमाई कर चुके हैं।यदि हम इनके कमाई के ‌‌‌ सोर्स के बारे मे बता करें तो यह भी कई तरीकों से कमाने का कार्य करते हैं। लेकिन इनकी अधिकतर जो इनकम होती है। वह गूगल एडसेंस की मदद से ही आती है। इसके अलावा यह ई बुक को बेचकर और एफलिएट मार्केटिंग की मदद से भी पैसा कमाते हैं।

3. Shradha Sharma

Shradha Sharma के ब्लॉग के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही है।Shradha Sharma के ब्लॉग योवर स्टोरी का नाम आपने सुना ही होगा और आप इस ब्लॉग के उपर गए भी होंगें । Shradha Sharma ने इस ब्लॉग को सन 2008 के अंदर बनाया था और आज यह काफी पोपुलर हो चुका है। अब इस ब्लॉग पर लिखने के ‌‌‌ लिए कई तरह के लेखक काम करते हैं। और आपको बतादें कि यह अपने ब्लॉग से हर महिने 30000 से अधिक डॉलर कमा लेती हैं। जोकि बहुत अधिक मोटी रकम है। और यह इतनी अधिक रकम है कि भारत के अंदर एक नौकरी करने वाला इंसान भी इतने पैसा नहीं कमा सकता है।

4. मालिनी अग्रवाल

मालिनी अग्रवाल काफी फेमस एक भारतिय ब्लॉगर है। और इसके बारे मे आप भी अच्छी तरह से जानते ही हैं। मिसमालिनी नामक एक ब्लॉग यह चलाती है। और इसकी मदद से यह हर साल 30000 से अधिक डॉलर कमा लेती है। और भारत के अंदर इनकी कमाई 22 लाख से अधिक हो जाती है। जोकि अपने आप मे बहुत ही अधिक होती ‌‌‌ है। और यदि हम बात करें ।इनके पाठ वर्ग की तो इनका बहुत ही बड़ा पाठक वर्ग है। और इन्होंने अपने ब्लॉग को सन 2008 ई के अंदर बनाया था। और यह बालिवुड के अंदर भी काफी लोकप्रिय होने की वजह से इनके ब्लॉग को और अधिक पढ़ा जाता है जोकि अपने आप मे एक काफी दिलचस्प बात है।

5. फैसल फारूकी

फैसल फारूकी एक प्रसिद्ध भारतिय ब्लॉगर है जोकि अपने ब्लॉग के लिए खास तौर पर जाने जाते हैं।इन्होंने अपने ब्लॉग को अनेक उत्पादों की समीक्षा के लिए बनाया है।माउथशूट नाम से इस ब्लॉग को जाना जाता है।उनका ब्लॉग भारत में एक शोध उपकरण के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। अमित लगभग 50,000/- प्रति माह की कमाई के साथ सबसे अधिक ब्लॉगर कमाई वाले ब्लॉगर्स में से एक है।

‌‌‌और यदि हम लोग उनके कमाने के तरीकों के बारे मे बात करें तो वे कई तरीकों से कमाने का काम करते हैं। जैसे कि उनकी अर्निंग एडसेंस की मदद से एफलिएट मार्केटिंग की मदद से व इसके अलावा यदि हम बात करें तो यह विज्ञापन अलग से लगाकर भी पैसा कमाते हैं।

6.श्रीनिवास तमदा

वह प्रति माह लगभग 20,000 अमरीकी डालर कमाता है। उनके ब्लॉग में वेबसाइट डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग के साथ-साथ संबंधित विषयों के बारे में जानकारी शामिल है। वह अपने ब्लॉग के जरिए PHP और Ajax भी पढ़ाते हैं।हालांकि उन्होंने अपने ब्लाग से कितनी कमाई होती है ? इसके बारे मे खुलासा नहीं किया है।लेकिन असल ‌‌‌मे यह अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई करते हैं। और काफी फेमस ब्लॉगर भी हैं।

7. वरुण कृष्णन

वरुण कृष्णन के ब्लॉग के नाम की बात करें तो FoneArena है। और यह अपने ब्लॉग की मदद से 22000 $ को कमाते हैं।और इनके ब्लॉग का विषय तकनीकी है। यह अपने ब्लॉग पर अलग अलग स्मार्ट फोन का रिव्यू भी प्रदान करने का कार्य करते हैं।‌‌‌यदि हम उनके अर्निंग सोर्स के बारे मे बात करें तो वे कई तरीकों से कमाते हैं। जैसे कि गूगल एडसेंस इनकी कमाई का प्रमुख साधन है। इसके अलावा एफलिएट मार्केटिंग की मदद से भी यह अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं।

8. Arun Prabhudesai

अरुण प्रभुदेसाई भारत के अंदर रहने वाले एक प्रसिद्ध ब्लॉगर हैं और यह पुणे के अंदर रहते हैं। आपको बतादें कि यह अपने ब्लॉग की मदद से लगभग 15,000 अमरीकी डालर कमाते हैं। आपको बतादें कि इनके ब्लॉग का नाम  Trak.in है। और यह एक youtube  चैनल भी चलाते हैं। जिसके उपर 2 मिलियन से ‌‌‌से अधिक कस्टमर हैं। और दोस्तों इसकी स्थापना दिवस की बात करें तो यह आमतौर पर सन 2007 के अंदर स्थापित किया गया था। और इनके अर्निंग सोर्स की बात करें तो यह आमतौर पर एडसेंस और एफलिएट मार्केटिंग की मदद से सबसे अधिक पैसा कमाते हैं।

9. Ashish Sinha

Ashish Sinha एक भारतिय ब्लॉगर हैं जोकि काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।इनकी कमाई 18,000 $ तक होती है।वह एक आईआईटी और फिर एक आईआईएम स्नातक है। उनके पास बहुत विविध कार्य अनुभव है।और यह तकनीकी के बारे मे जानकारी देते हैं। हालांकि आपको बतादें कि इनकी वेब पर अपग्रेड की सुविधा भी मौजूद ‌‌‌ है।

10. अमित भवानी

अमित भवानी भारत में प्रसिद्ध शीर्ष ब्लॉगर कमाई में से एक है जो YouTube पर अपनी सामग्री के लिए जाना जाता है। और वह एक ट्रेवल ब्लॉग भी चलाता है। जिसके उपर ट्रेवल से जुड़ी जानकारी शैयर की जाती है।AndroidAdvices.com जैसे इनके अन्य ब्लॉग भी हैं। जिनके उपर यह तकनीकी से जुड़े पोस्ट को लिखते हैं। और ‌‌‌अपने विजिटर को इसके बारे मे अच्छी जानकारी प्रदान करते हैं। यह अपने ब्लॉग से 25000$ तक अर्न कर लेता है जोकि अपने आप मे एक बहुत बड़ी इनकम के अंदर आती है।

11. Akanksha Redhu

आकांक्षा रेडू सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ब्लॉगर में से एक हैं। हालांकि, उन्होंने अपनी कमाई का खुलासा नहीं किया है। और वह अपने ब्लॉग के अंदर फैसन से जुड़ी जानकारी प्रदान करने का काम करती है। इसके अलावा उन्होंने अपने ब्लॉग पर लाइफ स्टाइल से जुड़े टिप्स को भी शेयर किया है।

‌‌‌उन्होंने अपना ब्लॉग को सन 2010 ई के अंदर शूरू किया था। और आज वह एक फेमस ब्लॉग बन चुका है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

12. Anuradha Goyal

अनुराधा अपने ब्लॉग से हर महिने लगभग 1300$ कमाती है।वह अपने ब्लॉग के अंदर यात्रा से जुड़े पोस्ट को शैयर करने का काम करती है। और इसकी मदद से वह विभिन्न स्थानों के बारे मे जानकारी देने का काम भी करती है। और पाठकों को यह बहुत अधिक पसंद आता है। इस वजह से यह काफी प्रसिद्ध ‌‌‌ब्लॉगर बन चुकी है। आपको इसके बारे मे समझना चाहिए ।

13. निरंजन दासी

निरंजन दासी भी एक फेमस भारतिय ब्लॉगर है ।और उन्होंने अपने ब्लॉग की कमाई का खुलासा नहीं किया है। पर वे अपने ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमाती हैं। वे यात्रा से जुड़े हुए ब्लॉग को लिखती हैं और यूजर को यह काफी पसंद आता है जिसकी वजह से उनकी अच्छी कमाई हो जाती है। दुनिया के हर देश में जाने, विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने और नए लोगों से मिलने का लक्ष्य रखता है।

14. Jaspal Singh

जसपाल सिंह काफी फेमस ब्लॉगर हैं लेकिन इन्होंने भी अपनी कमाई के बारे मे कोई भी खुलासा नहीं किया है। लेकिन यह काफी फेमस ब्लॉगर हैं और यह अपने ब्लॉग पर कई विषयों के बारे मे विस्तार से लिखते हैं जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ब्लॉग कैसे करें, विभिन्न चल रहे सौदों, वेब होस्टिंग, प्रौद्योगिकी, साथ ही गैजेट्स ‌‌‌आदि के बारे मे विस्तार से लिखते हैं।

15. हेमाप्रिया नतेसन

हेमाप्रिया नटेसन भारत में शीर्ष ब्लॉगर्स की कमाई में से एक है। लेकिन उन्होंने अपने ब्लॉग की कमाई का भी भी खुलासा नहीं किया है। लेकिन उनके बारे मे यह कहा जाता है कि वह अच्छा पैसा कमाती है। वह एक भोजन से जुड़ा हुआ ब्लॉग चलाती है जिसके उपर फूड को किस तरह से बनाना है ? के बारे मे जानकारी दी ‌‌‌ हुई होती है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा ब्लॉग चला रही है जोकि लोगों को काफी अधिक पसंद आ रहा है।

16. नागलक्ष्मी

नागलक्ष्मी हर महिने अपने ब्लॉग से यही कोई 1300$ के आस पास पैसा कमाती है।यह अपने ब्लॉग पर खाने से संबंधित पोस्ट को शैयर करती है। इनके खाना बनाने की जो तकनीक है वह केरल और तमिलनाडू के खाने पीने की चीजों पर विशेष तौर पर बनी है।इनके ब्लॉग पर शाकहारी और मांसहारी दोनों ही तरह के ‌‌‌ भोजन बनाने के तरीकों के बारे मे जानकारी मिल जाएगी । आपको बतादें कि यह अपने ब्लॉग से गूगल एडसेंस की मदद से कमाई करती है। तो गूगल एडसेंस गूगल का ही एक प्रोडेक्ट है। कुल मिलाकर यह अपने ब्लॉग से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

17. श्रीकांत नंदीपति

श्रीकांत नंदीपति एक प्रसिद्ध भारतिय ब्लॉगर हैं जोकि अपने ब्लॉग पर वितिय सलाह देते हैं। यह उन निवेशकों को सलाह देते हैं जोकि अपने धन को सही तरीके से इन्वेस्ट करना चाहते हैं।उनकी प्रति माह लगभग 2,755 अमेरिकी डॉलर की कमाई है।और यह अपने ब्लॉग से गूगल एडसेंस की मदद से ‌‌‌अच्छा पैसा कमाते हैं। दोस्तों इस तरह का एक ब्लॉग आप भी शूरू कर सकते हैं। और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको मेहनत करनी होगी ।

‌‌‌18 प्रदीप कुमार

प्रदीप कुमार अपने ब्लॉग से हर महिने 5000$ तक कमाते हैं। यह एक तरह का रिफ्रेंस ब्लॉग चलाते हैं। और इसकी मदद से अच्छी खासी कमाई करते हैं। हेलबाउंड ब्लॉगर्स नाम से इनका एक ब्लॉग है। और यह अपने ब्लॉग पर कई विषयों पर लिखने का काम करते हैं।मार्केटिंग संसाधन, सोशल नेटवर्किंग विज्ञापन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), वर्डप्रेस आदि के बारे मे लिखते हैं। देखने मे इनके ब्लॉग का लुक काफी अच्छा है।

19 दीपक कनकराजु

 दीपक कनकाराजू बैंगलोर में स्थित हैं और इलेक्ट्रॉनिक मार्केटिंग के साथ-साथ एक विज्ञापन सलाहकार भी हैं पहले वे एक पत्रिका के लिए काम करते थे । उसके बाद उन्होंने अपना एक ब्लॉग शूरू किया और आज वे अपने ब्लॉग से 50000$ से अधिक हर महिने कमा लेते हैं।इनकी वेबसाइट काफी पोपुलर वेबसाइट ‌‌‌मे से एक मानी गई है। कुल मिलाकर यह अपने ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं। जोकि अपने आप मे बहुत ही अधिक बेहतरीन बात है।

20.प्रीतम नागराले

प्रीतम नागराले के दो ब्लॉग हैं और यह दोनों की ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं।इन्होंने अपने ब्लॉग को सन 2004 के अंदर शूरू किया था।वह प्रति माह USD 10,000 से USD 15,000 के बारे में शीर्ष ब्लॉगर की कमाई में से एक हैं। और यदि इनके कमाई के तरीकों की बात करें तो यह आमतौर पर ‌‌‌गूगल एडसेंस से पैसा कमाते हैं। और इसके अलावा एफलिएट मार्केटिंग की मदद से भी पैसा कमाते हैं।

ख्वाब मे अपने मुर्दा बाप को देखने के अर्थ और मतलब

ख्वाब में किसी की शादी देखना khwab mein kisi ki shadi dekhne ki tabeer

आलू की सब्जी खाने के 33 मस्त फायदे aalu ki sabji khane ke fayde

ख्वाब मे मुर्दे को कफन मे देखने का फल क्या होता है ?

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

‌‌‌‌‌‌google se paise kamane ke tarike गूगल से पैसा कैसे कमाएं , ‌‌‌गूगल से पैसा कमाने का तरीका ,दोस्तों हमने आपको पैसे कमाने के कई सारे तरीकों के बारे मे बताया है

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।