गाड़ी के नम्बर से मालिक के नाम और एड्रस का पता कैसे लगाएं

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम Gadi number check karne wala app , gadi ke number se malik ka naam jaane दोस्तों आपको पता ही है कि आजकल कार बाइक और ट्रक यह सभी हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके हैं। असल मे इनके बिना हमारा रोज काम पड़ता है। लेकिन कई बार क्या होता है कि कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं कि हमारे पास गाड़ी का नंबर तो होता है लेकिन हमे यह पता नहीं चल पाता है कि गाड़ी किसके नाम पर ‌‌‌रजिस्टर है। खास कर गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने की जरूरी किसी एक्सीडेंट की स्थिति के अंदर भी होती है। या फिर हम यह जानना चाहते हैं कि यह गाड़ी किसके नाम से है ? तो फिर भी हम इन तरीकों से जान सकते हैं। वैसे आपको पता ही है कि आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है तो आसानी से हम ‌‌‌गाड़ी के नाम से उसके मालिक का नाम पता लगा लेते हैं। इसके लिए कई सारे तरीकें मौजूद होते हैं जिनकी हम मदद ले सकते हैं।

कुछ दिनों पहले हमारे पास मे ही एक घटना हुई। जिसके अंदर क्या हुआ कि एक ट्रक ड्राइवर ने एक गाय का पैर तोड़ डाला उसके उपर ट्रक चढ़ा दिया तो लोगों ने उसका नंबर नोट कर लिया उसके ‌‌‌बाद उन नंबरों को डालकर देखा तो पता चल गया कि गाड़ी किसके नाम पर रजिस्टर है और लोग सीधे उसके घर पर पहुंच गए । इस तरह से दोस्तों गाड़ी के नंबर से आप उसके मालिक का नाम जान सकते हैं और उसके बाद उसके घर तक आप जा सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा कई बार जब आप कोई नई गाड़ी खरीदते हैं तो उसके बारे मे जानने के लिए भी आप उसके असली मालिक का नाम पता कर सकते हैं। जिससे कि उसके बारे मे आपको ठीक जानकारी मिल जाती है। जैसे कि कई बार क्या होता है कि आपको जो गाड़ी बेच रहा है वह चोरी की होती है। लेकिन आपको इसके बारे मे कुछ भी पता ‌‌‌ नहीं होता है। ऐसी स्थिति के अंदर हम गाड़ी के नाम से उसके असली मालिक का नाम पता लगा सकते हैं। वैसे भी चोरी की गाड़ी को खरीदना सही नहीं होता है। क्योंकि यदि पुलिस को इस बात का पता चल जाता है तो फिर पुलिस आपको पकड़ सकती है। ‌‌‌और बाद मे आप बड़ी परेशानी के अंदर फंस सकते हैं।

gadi number se gadi malik ka naam pata karna

Table of Contents

gadi number se gadi malik ka naam pata karna website ‌‌‌की मदद से

‌‌‌दोस्तों सबसे पहला तरीका यह है कि यदि आप गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो आपको उपर दी गई लिंक पर जाना होगा तो आपके सामने एक टेब खुल जाएगा । उस टेब के अंदर आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होगा

gadi number se gadi malik ka naam pata karna website ‌‌‌की मदद से

‌‌‌लेकिन यदि आपने रजिस्टर नहीं करवा रखा है तो आपको NEW USER REGISTRATION पर क्लिक करना होगा ।यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल को डालना होगा ।

‌‌‌उसके बाद जैसे ही आप ओटिपी पर क्लिक करेंगे आप के पास एक ओटिपी आएगा जोकि एक तो मोबाइल नंबर पर आएगा दूसरा आपके इमेल पर आएगा उसको आपको इंटर करना होगा ।

otp

‌‌‌उसके बाद जैसे ही आप वैरिफाई करेंगे आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जहां पर आपको अपना पासवर्ड वैगरह सेट करना होगा और अपना नाम भी देना होगा ।

‌‌‌एक बार जब आप इस वेबसाइट पर अकाउंट बना लेते हैं तो उसके बाद आपको इसके अंदर लॉगइन होना होगा । वहां पर आपको एक वैरिफिकेसन कोड भरना होगा ।उसके बाद यहां पर आपको एक ऑप्सन मिलेगा जिसकी मदद से आप गाड़ी नंबर के मालिक का नाम पता कर सकते हैं। यहां पर कई तरह की जानकारी मिल जाती है जैसे कि

  • गाड़ी मालिक का नाम
  • गाड़ी को खरीदने की दिनांक आदि ।
  • गाड़ी Petrol है या Diesel
  • गाड़ी किस company का और कोनसा Model है
  • गाड़ी का Fitness/REGN
  • गाड़ी का Insurance
  • गाड़ी का MV Tax कौन सी Date
  • गाड़ी का PUC कौन सी Date

‌‌‌इस तरह से दोस्तों एक वेबसाइट की मदद से आप आसानी से गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते हैं। लेकिन इस तरीके से गाड़ी के नंबर से नाम पता करने का तरीका मुझे अधिक पसंद नहीं आया क्योंकि यह तरीका सिंपल नहीं है। और आसानी से किसी को समझ भी नहीं आता है।

‌‌‌तो यदि आपको गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करना है तो आप दूसरे तरीकें का यूज कर सकते हैं। इसमे आपको काफी झंझट करना पड़ता है जोकि आपके बहुत सारे समय को खराब कर देता है। और कई बार वेबसाइट के अंदर एरर भी दिखा देता है।

gadi malik ka name jane गाड़ी नंबर से मालिक का नाम SMS से कैसे पता करें ?

SMS की मदद से भी आप गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं। यह एक बहुत ही सरल उपाय है। और इसको आप कीपैड मोबाइल की मदद से भी कर सकते हैं। काफी आसान तरीका है। ‌‌‌इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल का या Smartphone  का एसएमएस बॉक्स को ओपन करना है और मोबाइल नंबर के स्थान पर टाइप करना होता है 7738299899 और लिखने के स्थान पर आपको वह नंबर टाइप करना होता है जिस गाड़ी के मालिक का नाम आप पता करना चाहते हैं। उसके बाद SMS को सेंड कर देना है। उसके बाद कुछ ही समय के अंदर आपके पास एक SMS  आएगा जिसके अंदर गाड़ी के नाम के बारे मे लिखा होगा । इस तरह से आप SMS  की मदद से भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते हैं।

SMS की मदद से गाड़ी के मालिक का नाम पता करना बहुत ही आसान है। और यह तरीका आपका किसी भी तरह का समय भी खराब नहीं करता है। इसमे आपको अधिक कुछ करने की जरूरत नहीं है। लेकिन इसमे आपको SMS   का चार्ज देना पड़ सकता है। लेकिन मोबाइल के अंदर एक दो रूपये तो आसानी से मिल ही जाते हैं।

gadi number se gadi malik ka naam kaise jane App Car Info

gadi number se gadi malik ka naam kaise jane App Car Info

App Car Info एक प्रकार का सरकारी एप्प तो नहीं है। लेकिन इसकी मदद से आप आसानी से किसी गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान एप्प है।

App Car Info को डाउनलोड करने के लिए आप इसकी वेब पर जा सकते हैं और उसके बाद आप इसको अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं।एक बार मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर लेते हैं तो उसके बाद आपको इसके अंदर बहुत सारे आप्सन मिलेंगे ।

RC Search के Options के अंदर आपको उस गाड़ी का नंबर डालना हैं जिसके बारे मे आप जानकारी हाशिल करना चाहते हैं। बस उसके बाद आपको सर्च आप्सन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको उस गाड़ी के मालिक के नाम के बारे मे पूरी डिटेल मिल जाएगी ।

‌‌‌यहां पर आपको गाड़ी के बारे मे पूरी डिटेल मिल जाएगी जोकि कुछ इस प्रकार से होगी ।

  • गाडी मालिक का नाम
  • गाडी की Ownership detail
  • गाडी की PUC
  • गाड़ी किस कंपनी की है और कौन सा मॉडल है
  • Vehicle Class
  • Fuel Type कौन सा है Patrol/Diesel/CNG
  • गाडी कितने वर्ष, महीने और दिन पुरानी है
  • गाड़ी का Fitness कब Expire होगा
  • गाड़ी का Weight कितना है
  • गाड़ी कौन से शहर और राज्य की है
  • ‌‌‌गाड़ी को किस दिन खरीदा गया था।

‌‌‌दोस्तों गाड़ी के मालिक के बारे मे जानने का यह तरीका बहुत ही अच्छा और सिंपल तरीका है। यदि आपके पास मोबाइल फोन है तो आप इस तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। और इसके अंदर आपको किसी भी तरह के झंझट का सामना करने की जरूरत नहीं है। बहुत से लोग इस एप्प का यूज करते हैं।

gadi ke number se malik ka naam jaane wala apps mParivahan

mParivahan

mParivahan एक प्रकार का  Government App  है। और इसकी मदद से भी आप किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम बहुत ही आसानी से जान सकते हैं। mParivahan को डाउनलोड करना भी बहुत ही आसान कार्य है। इसके लिए आपको करना यह है कि गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर सर्च करना है mParivahan उसके बाद इस ‌‌‌एप्प को अपने मोबाइल के अंदर इस्टॉल कर लेना है फिर आपको RC पर Click करना है फिर आपके सामने एक सर्च बॉक्स आएगा । इस सर्च बॉक्स के अंदर आपको उस गाड़ी का नंबर टाइप करना होगा जिसके मालिक के नाम के बारे मे आपको पता करना है। उस नंबर को टाइप करने के बाद आप सर्च कर सकते हैं। कुछ ही समय के अंदर आपके ‌‌‌पास उस नंबर के बारे मे पूरी डिटेल आ जाएगी । जैसे कि वह गाड़ी किसके नाम पर रजिस्टर है और कौनसे जिले की है आदि ।

यह अखिल भारतीय आरटीओ वाहन पंजीकरण संख्या खोज के लिए एक वास्तविक सरकारी ऐप है। यह भारत में पंजीकृत किसी भी वाहन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है जैसे –

– मालिक का नाम

– पंजीकरण की तारीख

– पंजीकरण प्राधिकरण

– आकृति बनाओ

– ईंधन प्रकार

– वाहन आयु

– वाहन वर्ग

– बीमा वैधता

– फिटनेस वैधता

यह सारी जानकारी विवरण में प्रदर्शित की जाएगी।

इस ऐप के मुख्य लाभ हैं –

1. केवल पंजीकरण संख्या दर्ज करके किसी भी पार्क किए गए, दुर्घटनावश या चोरी के वाहन का विवरण प्राप्त करें।

2. अपनी कार पंजीकरण विवरण सत्यापित करें।

3. पुराने वाहन के विवरण की पुष्टि करें।

4. यदि आप सेकेंड हैंड कार खरीदना चाहते हैं तो आप उम्र और पंजीकरण विवरण सत्यापित कर सकते हैं।

‌‌‌पुलिस कंपलैंट करना

दोस्तों यदि आपके पास किसी गाड़ी के नंबर हैं और उस गाड़ी वाले ने किसी तरह का कांड कर दिया तो फिर आप पुलिस के पास जा सकते हैं और यह डिटेल आप पुलिस स्टेशन के अंदर दे सकते हैं। उसके बाद ना केवल आपको गाड़ी के मालिक का नाम पता चलेगा । वरन आपको  उस गाड़ी के मालिक की ‌‌‌शक्ल देखने को भी मिल जाएगी । हालांकि यह एक लास्ट तरीका है। जिसका उपयोग आप तभी ही कर सकते हैं। जब कि आपके लिए यह करना जरूरी हो गया है । अन्यथा आप यह सब नहीं कर सकते हैं।

‌‌‌कई बार क्या होता है कि गाड़ी वाले काफी तेज गाड़ी चलाते हैं देखते भी नहीं है। ऐसी स्थिति के अंदर एक्सीडेंट हो जाता है तो उसके बाद काफी समस्याएं होती है तो ऐसी स्थिति के अंदर यह तरीका काम आता है। जिसके अंदर गाड़ी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाना होता है।

gadi number se malik ka naam पता करने के क्या क्या लाभ आप उठा सकते हैं

दोस्तों यदि आप gadi number se malik ka naam पता करना चाहते हैं तो इस तरीके की मदद से आपको कई सारे फायदे भी हो सकता है। और इस तरीके का इस्तेमाल करके आप किसी वाहन की पूरी जन्म कुंडली आप निकाल सकते हैं। जिससे कि आपको ‌‌‌गाड़ी के बारे मे पूरी जानकारी मिलती है। तो इसके फायदे के बारे मे भी हम इस लेख के अंदर बात कर लेते हैं।

‌‌‌किसी गाड़ी की सही उम्र का पता चलता है

दोस्तों आमतौर पर हम किसी गाड़ी को देखकर यह नहीं बता सकते हैं कि गाड़ी की सही उम्र क्या है ? जैसे आप कहीं पर गाड़ी खरीद रहे हैं। गाड़ी यदि पुरानी है तो हमे उसकी सही उम्र चाहिए तो हम बस गाड़ी का नंबर डालते हैं । जिससे कि हमे यह पता चल जाता है कि गाड़ी ‌‌‌किस डेट के अंदर खरीदी गई थी ? इससे गाड़ी की सही सही उम्र का पता हम लगाने मे सक्षम हो जाते हैं। हो सकता है कि अगला गाड़ी की सही सही उम्र नहीं बताता हो ।

हालांकि बाद मे आपको पता चल जाएगा लेकिन पहले तो आपको पता चल ही नहीं पाता है। और आप गाड़ी का आधा पेमेंट कर देते हैं तो उसके बाद आप चाह कर भी ‌‌‌ कुछ कर नहीं पाते थे तो । ऐसी स्थिति के अंदर गाड़ी की सही उम्र का पता करने का विकल्प आपके पास रहता है। जिसकी मदद से आप गाड़ी की सही सही उम्र का पता लगा सकते हैं और उसके बाद उसके हिसाब से आप उस गाड़ी की कीमत को भी तय कर सकते हैं।

‌‌‌चोरी किये गए वाहन के बारे मे आपको जानकारी मिल सकती है

दोस्तों आपको पता ही होगा कि भारत के अंदर रोजाना न जाने कितने वाहन चोरी हो जाते हैं।और वाहन के चोरी हो जाने के बाद चोर उसके सारे कागज जाली बनाते हैं और उसके बाद उनको बेचने का प्रयास करते हैं। उसको कम दामों के अंदर बेचने का प्रयास करते हैं।

‌‌‌और कई लोग इस चक्कर के अंदर धोखा खा जाते हैं। और चोरी की गाड़ी लेलेते हैं। और आपको तो पता ही होगा कि चोरी की गाड़ी को लेना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। यदि पुलिस आपके पास चोरी की गाड़ी को देख लेती है और वह उस गाड़ी को पकड़ लेती है तो फिर काफी समस्या हो सकती है।‌‌‌और आपके उपर केस हो सकता है तो चोरी की गाड़ी का उपयोग करना सही नहीं होता है। आप इन एप्प की मदद से चोरी की गाड़ी के बारे मे जान सकते हैं।

बीमा वैधता के बारे मे पता लग जाता है

दोस्तों गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करने वाले एप्प की मदद से आपको गाड़ी की बीमा वैधता के बारे मे पता चल जाता है। दोस्तों ‌‌‌इससे आपको पता चल जाता है कि गाड़ी की इंश्योरेंश कब तक है और उसके बाद आप खुद इंश्योरेंश दुबारा भरवा सकते हैं। इस तरह से एक तरह से यह भी एक फायदा प्रदान करती है।

‌‌‌गाड़ी का मोडल नंबर जान सकते हैं

दोस्तों वैसे तो जो लोग गाड़ी को खरीदने और बेचने का काम करते हैं। उनको तो हर गाड़ी का मोडल नंबर बहुत ही आसानी से पता रहता है। लेकिन जो लोग गाड़ी को खरीदने और बेचने का काम नहीं करते हैं उनको गाड़ी का मोडल नंबर पता नहीं होता है। ऐसी स्थिति के अंदर उनके पास एक ऑप्सन ‌‌‌होता है जिसकी मदद से वे अपनी गाड़ी के मोडल नंबर जान सकते हैं तो इस तरह से भी इस तरह के एप्प काफी फायदे मंद होते हैं।

गाड़ी कौन से शहर और राज्य की है

इन उपर दिये गए तरीकों से आप गाड़ी के मालिक के नाम का ही पता नहीं करते हैं वरन आप कई चीजें कर सकते हैं। जैसे कि आप यह भी पता लगा सकते हैं कि गाड़ी कौनसे शहर की है। जिससे आपको एक आइडिया हो जाता है कि इस शहर की गाड़ी है।

‌‌‌बहुत ही ईजी तरीका है एप्प की मदद से गाड़ी के नंबर से  मालिक का नाम पता करना

दोस्तों उपर हमने कई तरीके बताएं हैं गाड़ी के नंबर से मालिका का नाम पता करने के लिए आप एप्प की मदद से यह पता कर सकते हैं। और यह सबसे अच्छा और बेस्ट तरीका है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। यह काफी आसान तरीका भी है। ‌‌‌इस तरीके अंदर आपको कुछ अधिक करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको फोलो करना हैं कुछ स्टेप्स को और उसके बाद आप इन एप्प का यूज करके गाड़ी के नंबर उसे उसके मालिक का नाम पता कर सकते हैं।

‌‌‌क्या गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का एड्रस पता किया जा सकता है ?

दोस्तों आमतौर पर किसी का एड्रस इन एप्प के अंदर जाहिर नहीं किया जाता है। क्योंकि यह सब प्राइवेट होता है। तो आप किसी भी एप्प के जरिये किसी भी गाड़ी के नंबर का एड्रस पता नहीं कर सकते हैं। यदि आपको एड्रस पता करना है तो ‌‌‌ फिर आपको पुलिस की मदद लेनी होगी । और यदि आप पुलिस की मदद लेते हैं तो आपको यह बताना होगा कि आप किस वजह से अमुक इंसान के बारे मे जानना चाहते हैं। तो इस तरह से आप किसी गाड़ी नंबर से उसके एड्रस तक पहुंच सकते हैं।

‌‌‌कारों के बारे मे रोचक तथ्य

दोस्तों अब तक हमने यह जाना कि हम किसी गाड़ी के नंबर की मदद से उसके मालिक का नाम कैसे पता कर सकते हैं ? अब हम यह जानते हैं कि कारों के बारे मे कुछ रोचक तथ्य क्या हो सकते हैं जोकि आपके लिए काफी मजेदार हो सकते हैं तो आइए इसके बारे मे विस्तार से जानते हैं।

  • दुनिया का पहला ऑटोमोबाइल कार्ल बेंज द्वारा 1885 में विकसित किया गया था । मोटर कार की शीर्ष गति 16 किमी प्रति घंटा थी।इसे बेंज पेटेंट मोटरवेगन के नाम से जाना जाता था।
  • 1908 में, हेनरी फोर्ड द्वारा विकसित मॉडल टी  कार बनाई गई थी यह कार भी जनता के लिए उपलब्ध हो चुकी थी। और यदि इसकी कीमत की बात करें तो उस समय इसकी कीमत 860$ थी।
  • दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैफिक सिग्नल 5 अगस्त 1914 को ओहियो के क्लीवलैंड में यूक्लिड एवेन्यू और ईस्ट 105 स्ट्रीट के कोने  पर लगाया गया था। यह बात है अमेरिका की ।
  • पहला स्व-चालित वाहन-कगनॉट फ़ार्डियर- 1769 में निकोलस-जोसेफ कगनॉट द्वारा बनाया गया था। यह भाप से चलने वाला ट्राइसाइकिल था।
  • दुनिया का पहला आईसी इंजन – द पायरोलोफोर – शायद 1807 में नाइसफोर नीपस द्वारा बनाया गया था।
  • ऑटोमोबाइल के इतिहास में दुनिया की पहली लंबी दूरी की यात्रा  अगस्त 1888 में बर्था बेंज और उनके दो बेटों द्वारा की गई थी।
  • आज दुनिया में अनुमानित 1.2 बिलियन कारें हैं जबकि 1986 में केवल 500 मिलियन थीं। , 2040 तक ग्रह पर कुल 2 बिलियन कारें होंगी।
  • ‌‌‌आपको बतादें कि एक कार का 95 फीसदी समय कार को पार्क करने मे ही बीत जाता है।
  • एक औसत कार का 80% पुनर्चक्रण योग्य होता है। अकेले अमेरिका में, हर साल 1.2 करोड़ वाहनों का पुनर्चक्रण किया जाता है।
  • ‌‌‌आपको बतादें कि दुनिया की 65 फीसदी आबादी सड़क के दांयी और गाड़ी चलाती है।
  • ‌‌‌एक दुर्घटना  आमतौर पर ड्राइवर के विचलित होने के 3 सेकिंड बाद हो जाती है। यदि ड्राइवर खुद को सम्भाल पाते हैं तो वे बहुत ही दुर्घटनाओं को काफी आराम से रोक सकते हैं।
  • मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार को चलाना अमेरिका के लिए आसान कार्य नहीं है। इसलिए वहां पर 95 फीसदी कारें  स्वचालित ट्रांसमिशन वाली  होती हैं लेकिन जापान मे मैनुअल ट्रांसमिशन वाली 85 फीसदी कारें होती हैं।
  • ‌‌‌सन 2013 के अंदर कार का सफेद रंग सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले रंगों के अंदर एक था। यही वजह है कि आज भी सफेद रंग की कारें अन्य कारों के प्रकार की तुलना मे काफी अधिक पसंद की जाती हैं। और इस रंग की कारों के दुर्घटना होने के चांस भी काफी कम होते हैं।
  • 2017 में, टेस्ला दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान कार कंपनी बन गई ।
  • दुर्घटना से बचने के लिए कार के अंदर एयरबैग लगे होते हैं। जोकि फुलने मे 30 सैकिंड का समय लगता है।
  • 1980 में, जापान दुनिया का अग्रणी ऑटो उत्पादक बन गया । हालांकि, वर्तमान में, यह कारों का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।
  • दुनिया की सबसे पसंदीदा कारों में से एक; वोक्सवैगन बीटल दुनिया भर में 20 मिलियन और अधिक यूनिट बेची गई थी और 20 वीं शताब्दी की सबसे लोकप्रिय कार थी।
  • . टोयोटा कोरोला दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है । और यह कार हर 15 सैंकिंड मे एक कार बिक जाती है। और इस कार ने कंपनी की 20 फीसदी कमाई दी है। अब तक इस कार की 44 मिलियन यूनिट बिक चुकी हैं।
  • ‌‌‌आपको बतादें कि रूस के अंदर गंदी कार को चलाना अपराध माना जाता है। और आपके उपर जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • चीन कारों का कुल एक तिहाई उत्पादन करता है।
  • नई कार की गंध वास्तव में विभिन्न वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों की गंध है जिनका उपयोग कार के निर्माण के लिए किया जाता है।
  • ‌‌‌कुछ लोग कारों से बहुत अधिक प्यार करते हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि लॉस एंजिलस के अंदर लोगों से अधिक कारें मौजूद हैं।
  • 1941 में हेनरी फोर्ड ने सोयाबीन से एक कार बनाई। कार का वजन 2000 पाउंड था और इसमें एक ट्यूबलर स्टील फ्रेम था जिसमें 14 प्लास्टिक पैनल लगे थे।
  • तीन सूत्री सीट बेल्ट हर छह सेकंड में एक जीवन बचाती है । वोल्वो द्वारा सीट बेल्ट का आविष्कार किया गया था। और इसका पेटेंट भी नहीं करवाया गया था ताकि कार बनाने वाले इसका उपयोग सुरक्षा के लिए कर सकें ।
  • ‌‌‌यदि आप अमेरिका के अंदर कार के मालिक होना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम  $8,876  तक होने चाहिए ।
  • 2012 में, नेवादा सेल्फ-ड्राइविंग कारों को लाइसेंस जारी करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया । सेल्फ-ड्राइविंग कार स्वायत्त कारें हैं जो बिना ड्राइवर के बिंदु A से बिंदु B तक ड्राइव कर सकती हैं।
  • डेनमार्क के अंदर नई कार खरीदना सबसे अधिक महंगा है। यहां पर आपको एक नई कार को खरीदने पर 150 फीसदी तक टेक्स देना पड़ सकता है।
  • ‌‌‌नार्वे के अंदर जितनी भी कारे बिकती हैं उनमे से अधिकतर कॉल इलेक्ट्रीक कारें ही होती हैं।
  • 3500 ईसा पूर्व मेसोपोटामिया में पहियों का आविष्कार किया गया था और आश्चर्यजनक रूप से कोई नहीं जानता कि उनका आविष्कार कैसे हुआ? इनके आविष्कार के 300 साल बाद इन पहियों का अच्छा उपयोग किया जाने लगा ।
  • 15 सितंबर 1938 को, रेलटन मोबाइल स्पेशल 350 मील प्रति घंटे (563.27 किमी / घंटा) से अधिक तेज चलने वाली इतिहास की पहली कार है और वर्तमान मे भी यह कार इंग्लैंड के एक संग्राहलय के अंदर रखी हुई है।
  • रोल्स रॉयस एचपी-15 दुनिया की सबसे दुर्लभ कारों में से एक है। क्योंकि यह सिर्फ 6 कारों को बनाया गया था। इसके अलावा उनमे से एक कार अभी भी मौजूद है। जिसकी कीमत 35 मिलियन डॉलर आंकी गई है।इस कार की गति जो होती है वह 39 मील प्रति घंटा है।
  • लियोनार्डो दा विंची ने 1478 में कागज पर पहली कार का आविष्कार किया था। 2004 में, कार की एक प्रतिकृति तैयार की गई थी और उसे फ्लोरेंस, इटली में विज्ञान के इतिहास के संस्थान और संग्रहालय में रखा गया था।
  • ‌‌‌सन 1940 ई के अंदर पहली कार का उत्पादन किया गया था। जिसको की जीप के नाम से जाना जाता था।
  • 1974 ई के अंदर एयरबैग का आविष्कार किया गया था।एयरबैग का प्रयोग सुरक्षा के लिए किया जाता है ताकि एक्सीडेंट के अंदर सुरक्षा मिल सके ।
  • फेरारी 458 स्पाइडर, 563 दुनिया की सबसे अधिक दुर्घटना-प्रवण कार है
  • Toyota Motor Corp. दुनिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है। यह दुनिया की सबसे अमीर कार निर्माण कंपनी भी है।
  • दुनिया की सबसे लंबी कार का खिताब कैलिफोर्निया के कार गुरु जे ओहरबर्ग द्वारा कस्टम-निर्मित लिमोसिन द्वारा लिया गया है। और यह कार 100 मीटर लंबी है। और इसके अंदर स्वींगपूल भी बना हुआ है।
  • भारतीय ऑटोमोटिव दिग्गज टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित टाटा नैनो दुनिया की सबसे सस्ती कार है।लेकिन नैनों कार मार्केट के अंदर अधिक कमाल नहीं दिखाई पाई थी और जल्दी ही लोगों के अंदर इसको लेकर क्रेज कम हो गया ।
  • स्विट्जरलैंड में रात 10 बजे के बाद कार का दरवाजा पटकना गैरकानूनी है। मतलब यह है कि कार का दरवाजा यदि आपको वहां पर रात को 10 बजे के बाद बंद करना ही है तो आपको सावधानी पूर्वक बंद करना होगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • ‌‌‌वैसे तो कार जब नई नई होती है तो कार सभी लोग धोते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि 16 फीसदी कार मालिक ऐसे होते हैं जोकि अपनी कार को कभी भी नहीं धोते हैं। पता नहीं उनके पास समय नहीं होता है या वे ऐसा करना नहीं चाहते हैं।

जिओ का नेट क्यों नहीं चल रहा है jio phone ka net nahi chal raha hai

टाइगर क्रीम क्या होती है ? टाइगर किंग क्रीम कैसे इस्तेमाल करें

खुजली की दवा का नाम लिस्ट खुजली की दवा का उपयोग

फेसबुक का मालिक कौन है facebook ke malik ka kya naam hai

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

मौसम की जानकारी क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

सेसा तेल के फायदे और नुकसान benefits of sesa oil in hindi

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

तुलसी अर्क के 18 फायदे और नुकसान tulsi ark ke fayde in hindi

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

chhoti ee ki matra wale 300 shabd और उनके अर्थ और मतलब

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।