web series kya hota hai or best ott platform list

web series kya hota hai , web series kya hota h web series का नाम तो आपने सुना ही होगा web series  आजकल काफी अधिक आ रही हैं। एक जमाना हुआ करता था कि लोग फिल्मों को देखने के लिए हॉल के अंदर जाते थे लेकिन अब यह सब कुछ बदल चुका है। और यह भी हो सकता है कि आने वाले दिनों मे लोग फिल्मों को देखने के लिए होल के अंदर जाएं और उसके बाद फिल्म की ‌‌‌टिकट खरीदें ।क्योंकि अब ott platform आ चुके हैं। आप समझ सकते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर  आपको काफी समय खराब हो जाता था लेकिन अब सब कुछ बदल चुका है।

 और समय खराब होने जैसा कुछ नहीं है। आप अब ओटीटी प्लेटफोर्म पर अपने घर बैठे ही फिल्मों को देख सकते हैं। दोस्तों पहले आमतौर पर हम जब टीवी देखते ‌‌‌थे तो कुछ भी अपनी मर्जी से नहीं देख सकते थे । यदि फिल्म के अंदर गाना आ जाता था तो हम बस चैनल ही बदल सकते थे या फिर एड आ जाता था तो चैनल बदलने के अलावा हम कोई भी काम नहीं कर सकते थे । लेकिन अब सब कुछ बदल चुका है। आप ओटीटी प्लेटफोर्म पर आ चुके हैं। और ऐसी स्थिति के अंदर किसी भी तरह के एड ‌‌‌ की समस्या नहीं है।

‌‌‌वैसे वेब सीरीज कोई अलग नाम नहीं है। इसका मतलब होता है वेब पर देखी जाने वाली फिल्में जिनको वेब सीरीज के नाम से जाना जाता है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादें कि यहां पर भी टीवी के अंदर किसी धारावाहिक की तरह ऐपिसोड होते हैं। लेकिन आपको यहां पर सभी ऐपिसोड एक साथ ही मिल जाते हैं और उसके बाद ‌‌‌ आप उन सभी ऐपिसोड को एक साथ ही देख सकते हैं। यह एक यूजर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यहां पर आपको कई सारी फिल्में भी मिल जाती हैं। उनको भी आप देख सकते हैं। कुल मिलाकर आपने एक पुस्तकालय का नाम तो सुना ही होगा । जिसके अंदर आपको एक महिने की फीस चुकानी होती है।

 उस फीस को चुकाने के ‌‌‌ बाद आप आसानी से उसके अंदर मौजूद किसी भी तरह की किताब को पढ़ सकते हैं उसी प्रकार से ओटीटी प्लेटफोर्म होता है जिसके अंदर कई सारी फिल्में होती हैं यदि आप एक बार इसके प्लान को खरीद लेते हैं तो उसके बाद उसके अंदर मौजूद फिल्में देख सकते हैं जिनको वेब सीरीज कहा जाता है। आजकल कई फिल्मे रीलीज ‌‌‌होती हैं तो उनको ओटीटी प्लेटफोर्म पर ही रीलिज किया जाता है। और वहां से कमाई होती है। वैसे देखा जाए तो यह यूजर के लिए काफी सस्ता होता है। वह एक बार पैसा देने के बाद उसके अंदर पड़ी किसी भी तरह की फिल्मों को देख सकता है।

‌‌‌इस तरह से आप समझ ही गए होंगे कि ott platform क्या होता है और उसके उपर वेब सीरीज क्या होती हैं? ott platform के अपने फायदे हैं जिनके बारे मे हम आपको नीचे बताने वाले हैं ।वैसे आपको बतादें कि कुछ वेब सीरीज कुछ इस प्रकार की होती हैं जोकि इतनी अधिक पोपुलर हो जाती हैं कि उसके बाद उनको टीवी पर ‌‌‌भी दिखाया जा सकता है। कुल मिलाकर वेब सीरीज वे फिल्में और सिरियल होते हैं जोकि हम टीव पर देखते हैं या उसी तरह के यह सब होते हैं।

‌‌‌इस तरह से किसी फिल्म या कहानी को वेब के माध्यम से दिखाया जाता है तो उसके बाद हम उसे वेब सीरीज के नाम से जानते हैं । यह किसी टीवी की फिल्म की तरह ही होता है। आप इसको मोबाइल और टीवी के अंदर भी देख सकते हैं। लेकिन इनको देखने के लिए आपको अपना डेटा खर्च करना पड़ता है।

Table of Contents

Best ott platform in india

ott platform के बारे मे भी हम आपको बतादेंते हैं। जिनके उपर आपको वेब सीरीज उपलब्ध होती हैं। वे वेब जिनके उपर फिल्म और सीरियल को स्टोर किया जाता है उनको ott platform  के नाम से जाना जाता है। ‌‌‌इंडिया के अंदर कौनसे प्लेट फोर्म काफी बेहतर होते हैं। इसके बारे मे भी हम आपको बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं बेस्ट ott platform   के बारे मे ।

BigFlix भारत में पहला OTT प्लेटफॉर्म था जिसे रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा वर्ष 2008 में लॉन्च किया गया था। जिसको लोकप्रियता सन 2013 के अंदर मिली थी। और उसके बाद वर्ष 2015 में Disney Hotstar की लॉन्चिंग देखी गई। यह हाल के दिनों में सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन गया है। नेटफ्लिक्स ने भारत में अपना परिचालन वर्ष 2016 में शुरू किया था।

Amazon Prime और Disney Hotstar  जैसे कुछ अन्य ओटीटी प्लेटफोर्म हैं जिनके बारे मे भी आपको पता होना चाहिए ।

Disney Hotstar 

Disney Hotstar 

Disney Hotstar कंपनी एक भारत की कंपनी है। और इसका स्वामित्व जो है वह स्टार इंडिया के पास ही है।मार्च 2020 के आंकड़ों के अनुसार प्लेटफॉर्म में कम से कम 300 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। सुपर प्लान की लागत INR 899 प्रति वर्ष और प्रीमियम की लागत INR 1499 प्रति वर्ष है या उपयोगकर्ता INR 299 की मासिक योजना का लाभ उठा सकता है। ‌‌‌इस कंपनी के 26 मिलियन कस्टमर हैं जोकि शुल्क देकर इस पर मूवी देखते हैं।

‌‌‌आप इसकी वेब पर जा सकते हैं और यहां पर आपको नई नई देशी और विदेशी फिल्मे मिलती हैं जिनको आप देख सकते हैं। हालांकि आपको फिल्मों को देखने के लिए प्लान को खरीदने की जरूरत होगी । कुल मिलाकर यह एक अच्छा ओटीटी प्लेट फोर्म है।

Amazon Prime Video

Amazon Prime Video

Amazon Prime Video का नाम तो आपने सुना ही होगा और Amazon Prime Video के ऐड भी आपको बहुत अधिक देखने को मिलते हैं। यह कंपनी अमेरिका की एक कंपनी है अमेज़ॅन स्टूडियो द्धारा निर्मित फिल्मों को यह प्रदान करती है। इसके उपर आप कई तरह की बालुवुड और हॉलिवुड फिल्में देख सकते हैं।

इसे 2016 में लॉन्च किया गया था और इसका मुख्यालय यूएसए में है। इसके आप स्मार्ट फोन और टेबलेट आदि से फिल्में देख सकते हैं आप समझ ही गए होंगे । इसके अलावा ।उपयोगकर्ता कम से कम INR 179 प्रति माह या INR 1499 वार्षिक सदस्यता योजना के लिए सामग्री का लाभ उठा सकते हैं।वैसे यह शुल्क हमेशा स्थिर नहीं ‌‌‌रहते हैं वरन बदलते रहते हैं।

भारत में Amazon Prime के 10 मिलियन यूजर्स हैं। Amazon Prime की भारत में साल 2020 में रिकॉर्ड ग्रोथ सेल है।।

‌‌‌इसके अंदर आपको 30 दिन का फ्री ट्रायल भी मिल जाता है। यदि आपको यह पसंद आता है तो आप कोई प्लान खरीद सकते हैं और यदि आपको यह पसंद नहीं आता है तो फिर कोई बात नहीं है।

Netflix

Netflix

Netflix का नाम भी आपने बहुत सुन रखा होगा । यह एक अमेरिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय अमेरिका के अंदर है। इसकी स्थापना सन 1997 ई के अंदर हुई थी।2012 से, कंपनी ने अपने ऑनलाइन पुस्तकालय के माध्यम से सामग्री की पेशकश की है। और वैसे देखा जाए तो यह काफी सस्ता प्लेटफोर्म है। इसके उपर फिल्में ‌‌‌ देखने के लिए मोबाइल के लिए आपको महिने का 149 और टेबलेट के लिए 199 रूपये और स्टैंडर्ड प्लान की कीमत 499 है, और यह एक बार में 2 डिवाइस तक एक साथ एक्सेस प्रदान करता है। 649 के प्रीमियम प्लान का इस्तेमाल करके आप एक ही समय में 4 डिवाइस पर वीडियो देख सकते हैं। और यदि हम इसके कस्टमर की बात करें

‌‌‌सन 2020 ई की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के अंदर इसके  4.6 मिलियन कस्टमर मौजूद हैं।और कंपनी की जो आय थी वह 1.2 बिलियन डॉलर थी।

Aha

Aha

Aha एक प्रकार का भारतिय ओटीटी प्लेटफोर्म है।जिसका स्वामित्व अरहा मीडिया एंड ब्रॉडकास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के पास है । हालांकि यह सभी भाषाओं के अंदर नहीं आता है यह सब तेलगू भाषा के अंदर काम करता है।इसके अलावा आप यदि आप पर किसी भी तरह की वेब सीरीज को देखते हैं तो उसके बीच मे किसी भी तरह के ‌‌‌ विज्ञापन भी नहीं दिये जाते हैं।आप इस के उपर वेब सीरीज को देखना चाहते हैं तो इसके ऐप को मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद 3 महिने के लिए 199 रूपये  और 12 महिने के लिए 400 रूपये के अंदर बहुत ही आसानी से सब फिल्में देख सकते हैं। मंच के 2.5 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। मंच के 2.5 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Voot

Voot

Voot का नाम तो आपने भी सुना होगा । क्योंकि इसका कई बार ऐड आता है। टीवी और मोबाइल पर तो इसको देखा जा सकता है। ‌‌‌यह एक भारतिय कंपनी है जिसको सन 2016 के अंदर भारत मे देखा गया था। यह प्लेटफोर्म कई तरह की भाषाओं को स्पोर्ट करता है जैसे कि  हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, गुजराती, बंगाली, मराठी और कन्नड़  आदि ।

‌‌‌इसके मुख्यालय की यदि हम बात करें तो यह मुम्बई के अंदर पड़ता है।इसके अंदर मासिक रूप से 100 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। और इसका मासिक शुल्क 99 और साल का 999 है। ‌‌‌हालांकि जो शुल्क होते हैं वे समय समय पर बदलते रहते हैं।

‌‌‌हालांकि इसके अंदर आपको 14 दिनों का ट्रायल मिलता है। जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। और उसके बाद यदि आपको पसंद आता है तो फिर आप इसे खरीद सकते हैं ।

ALTBalaji

ALTBalaji

 ALTBalaji का नाम भी शायद आपने सुना ही होगा । यह एक इंडियन कंपनी है जिसका नाम तो आपने सुना ही होगा । यह मूल रूप से बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड के स्वामित्व में है और इसको सन 2017 ई के अंदर लांच किया गया था।

2 महीने (सिंगल स्क्रीन) के लिए 100 रुपये और 12 महीने (सिंगल स्क्रीन) के लिए 300 रुपये हैं और इसके अंदर आपको कई सारी नई वेबसीरीज भी मिल जाती हैं। जिनका उपयोग आप कर सकते हैं। और देख भी सकते हैं।

प्लेटफॉर्म के लगभग 34 मिलियन सशुल्क उपयोगकर्ता होने की सूचना है। ALTBalaji ने FY20 में INR 20 करोड़ की राजस्व इसको प्राप्त हुआ है। यदि आप भी इस ओटीटी का प्रयोग करते हैं। तो इसके साथ आपका अनुभव कैसा रहा । इसके बारे मे हमें भी बताने का प्रयास करें ।

SonyLiv

SonyLiv के बारे मे शायद आप नहीं जानते होंगे। लेकिन आपको बतादें कि यह भी एक भारतिय ओटीटी कंपनी है जोकि Sony Pictures Networks India Pvt के पास है। इसका मुख्यालय मुंबई में है।इसकी जो स्थापना है वह सन 2013 के अंदर हुई थी। यह अंगेजी के साथ ही कई तरह की भाषाओं के अंदर भी उपलब्ध है।

प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ सामग्री को बिना पंजीकरण के प्राप्त किया जा सकता है। इसके अंदर आपको विज्ञापन बीच मे आकर किसी भी तरह की खलल पैदा नहीं करते हैं।

प्रति माह 299 रुपये, 6 महीने के लिए 699 रुपये और 12 महीने के लिए 999 रुपये देकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

प्लेटफॉर्म की सक्रिय उपयोगकर्ता सदस्यता 70-80 मिलियन मासिक और 14-20 मिलियन का भुकतान किया जा चुका है।

ZEE5

ZEE5 का नाम भी शायद आपने सुना होगा । यह भी एक भारतीय कंपनी है जोकि एस्सेल ग्रुप के पास अपनी सहायक कंपनी Zee एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की है।यह आमतौर पर 12 भाषाओं के अंदर अपनी सेवा प्रदान करने का काम करती है। आप इसके अंदर टीवी पर या मोबाइल पर फिल्में देख सकते हैं।

‌‌‌यह जो प्लेटफोर्म है वह फ्री और पेड दोनों ही तरह की सेवाएं प्रदान करने का काम करता है। जोकि कुल मिलाकर अपने आप मे एक अच्छी बात होगी ।प्लेटफ़ॉर्म 1 महीने के लिए INR 99 और 12 महीने के लिए INR 999 का मामूली सदस्यता शुल्क प्रदान करता है।

प्रीमियम सदस्यता की यदि हम बात करें तो यह दो तरह के प्लान पर काम करता है। एक होता है ऑल एक्सेस और दूसरा होता है क्लब प्लान ।क्लब प्लान सालाना 365 रुपये में उपलब्ध है और यह एक बार में 5 डिवाइस को सपोर्ट करता है। ऑल एक्सेस एक लचीली योजना है और इसमें 3 महीने के लिए INR 299 ‌‌‌रूपये देने होते हैं ।

इस मंच के प्रति माह 76.4 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Sun NXT

Sun NXT एक भारतिय ओटीटी प्लेटफोर्म है जोकि एक सन टीवी के द्धारा चलाया जाता है। तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और तमिल आदि भाषाओं के अंदर यह काम करता है। और यदि हम इसकी स्थापना की बात करें तो यह आमतौर पर 4 भाषओं के अंदर काम करता है।इसका मुख्यालय चैन्न्ई भारत के अंदर पड़ता है।

‌‌‌इसकी दो सदस्यता होती हैं। एक तो बेसिक होती है। और एक प्रिमियिम भी होती है।एक सामान्य मोबाइल के लिए 50 रूपये प्रतिमाह और 480 रूपये प्रतिमाह आपको शुल्क देना होगा ।यह आमतौर पर 30 दिन के ट्रायल के साथ आता है। उसके बाद आपको इसका प्लान खरीदना होगा ।यदि इसके यूजर की बात करें तो इसके 20 से 25 ‌‌‌ मिलियन यूजर हैं। आप एक बार इसको ट्रायल वर्जन के अंदर ट्राई करके देख सकते हैं । यह आमतौर पर आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। यदि आपको यह पसंद आता है तो फिर आप इसका कोई प्लान खरीद सकते हैं।

Eros Now

Eros Now इरोस नाउ एक भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है जिसे वर्ष 2012 में स्थापित किया गया था।लेकिन इसका नियंत्रण इंटरनेशनल स्तर पर होता है। इसका जो मुख्यालय है वह भारत के अंदर स्थित है।

उपयोगकर्ता असीमित फिल्मों, टीवी शो, इरोज ओरिजिनल और गानों का आनंद ले सकते हैं।  और यदि हम इसकी सदस्यता की बात करें तो यह अलग अलग होती है जैसे कि ; 1 महीने के लिए 49 रुपये, 3 महीने के लिए 79 रुपये और 12 महीने के लिए 399 रुपये है। और इसके उपयोग कर्ता की बात करें तो यह 18 मिलियन है। और 155 मिलियन ‌‌‌इसके सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

‌‌‌कुछ फ्री ओटीटी सदस्यता

दोस्तों आप जिस भी कंपनी की सिम यूज करते हो वह कंपनी भी आपको कुछ प्लान इस तरह से देती है कि उसके साथ ही ओटीटी प्लेटफोर्म की सदस्यता भी काफी अधिक आता है तो यदि आप सिम का यूज करते है। तो उनके प्लान ले सकते हैं जिससे कि आपको ओटिटी सदस्यता फ्री के अंदर मिल जाती ‌‌‌ है। आप यदि जीयो की सिम का यूज कर रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप माई जीयो एप्प पर जाकर चैक करें कि किस रीचार्ज पर आपको फ्री मे ओटीटी की सुविधा मिल जाती है। इसी तरीके से आप दूसरी कंपनियों के प्लान को चैक कर सकते हैं। और उसके बाद ‌‌‌आप किसी भी प्लान का रिचार्ज करवा सकते हैं। इसी तरह से एयरटेल आदि के एप्प या वेब पर आप इन सबके बारे मे चैक कर सकते है।। हम यहां पर आपको नहीं बता सकते हैं क्योंकि कंपनियों के प्लान निरंतर बदलते रहते हैं।

‌‌‌भारत के अंदर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बारे मे

दोस्तों भारत के अंदर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स काफी प्रचलित हो चुके हैं। और आजकल अनेक ऐसी बड़ी फिल्में हैं जिनको ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रीलिज किया जा रहा है। आजकल यह काफी अधिक प्रसिद्ध हो चुके हैं।और जब से भारत के अंदर डेटा काफी सस्ता हुआ है ओटीटी ‌‌‌जैसे प्लेटफोर्म का विकास काफी तेजी से हुआ है। आप इसके बारे मे अच्छी तरह से समझ सकते हैं। क्योंकि आजकल हर इंसान तक मोबाइल की पहुंच है। ऐसी स्थिति के अंदर यदि उसे कुछ भी फिल्म वैगरह देखना होगा तो वह आसानी से मोबाइल पर देख लेगा ।

‌‌‌यदि भारत के अंदर हम ओटीटी प्लेटफोर्म के भविष्य की बात करें तो यह आमतौर पर काफी उज्जवल दिखाई दे रहा है। और आने वाले दिनों के अंदर यह काफी प्रगति कर सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। लोग मूवी देखने के लिए गाने देखने और सीरियल देखने के लिए इनका काफी अधिक इस्तेमाल करने लग जाएंगे ।

ओटीटी प्लेटफॉर्म किस तरह से पैसा कमाते हैं जरा इसके बारे मे बताएं

यह कमाने का तरीका बहुत ही सरल है। सबसे पहले ओटिटी प्लेटफोर्म आमतौर पर फिल्मों और टीवी सीरियल को खरीदने के लिए पैसा लगाते हैं और उसके बाद कस्टमर से वे पैसा को वसूल कर लेते हैं। इस तरीके से उनकी काफी अधिक कमाई हो सकती है।‌‌‌लेकिन कई बार इस तरीके के अंदर उनको घाटे का भी सामना करना पड़ता है।

ओटीटी केबल टीवी दोनों के अंदर क्या अंतर है ?

दोस्तों देखने मे यह एक जैसे होते हैं। लेकिन ओटीटी आमतौर पर आपको हर किसी फिल्म को देखने की आजादी देता है जोकि उसके उपर मौजूद है। लेकिन एक केबल के अंदर आप वही देख सकते हैं जोकि आपको दिया जा रहा है आप उससे अलग कुछ भी नहीं देख सकते हैं। बस चैनल ही बदल ‌‌‌ सकते हैं। इसके अलावा कुछ भी नहीं कर सकते हैं। आपको इस बात को अच्छी तरह से समझना चाहिए ।

‌‌‌क्या एक टीवी को ओटीटी प्लेटफोर्म से कनेक्ट किया जा सकता है ?

दोस्तों यदि आपके पास एक साधारण टीवी है तो उसके लिए आपको कई डिवाइस का प्रयोग करना होगा । लेकिन यदि आपके पास एक स्मार्ट टीवी है तो उसके अंदर इंटरनेट चलता है तो आप आसानी से ओटीटी से कनेक्ट कर सकते हैं और कोई भी प्लान खरीद सकते ।

‌‌‌भारत के अंदर सस्ते ओटिटी प्लेट फोर्म कौनसे हैं उनके बारे मे बताएं ?

दोस्तों भारत के अंदर कई सारे ओटिटी प्लेटफोर्म हैं जोकि काफी सस्ते होते हैं। Zee5 ,Disney + Hotstar VIP  आदि हैं। इसके अलावा आप उपर देख सकते हैं। कइयों के बारे मे हमने उपर बताया है । हालांकि इनकी जो कीमते होती हैं। वो ‌‌‌समय समय पर बदलती रहती हैं आपको इसके बारे मे भी पता होना चाहिए ।

टेलीकॉम ऑपरेटर जो सबसे अधिक सबक्रिप्सन को ऑफर देता है

दोस्तों वैसे तो इसके अंदर कई सारे आते हैं लेकिन जीयो इसके अंदर सबसे अच्छा है जोकि आपको कोई सारे  सबक्रिप्सन को ऑफर करने का काम करता है। आप इसके बारे मे अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे । बाकि आप टेलीकॉम की वेब पर जाकर चैक कर सकते हैं जो ‌‌‌ अधिक अच्छे से ऑफर करता है आप उसके लिए प्लान को खरीद सकते हैं। आपको इसके बारे मे समझ आया होगा ।

मोबाइल पर ओटीटी प्लेटफॉर्म किस तरह से चला सकते हैं ?

तो दोस्तों यदि आप मोबाइल पर ओटीटी प्लेटफॉर्म को चलाना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही सरल प्रक्रिया होती है। जिसकी मदद से आप यह चला सकते हैं। इसके लिए आपको जाना है गूगल प्ले स्टोर पर और उसके बाद आपको नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन और दूसरे ओटीटी ने ‌‌‌ अपने ऐप को लांच किया है जिनको आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद आसानी से चला सकते हैं।

ओटीटी प्लेटफोर्म कानूनी होता है या नहीं ?

हां दोस्तों ओटीटी प्लेटफोर्म कानूनी होता है। और भारत के अंदर कई तरह की कंपनियों ने ओटीटी को लांच किया है इसका पता आपको होना चाहिए ।भारत के अंदर एयरटेल और जीयो आदि ने अपना ओटीटी को लांच किया है। आप समझ सकते हैं।

नेटफ्लिक्स के बारे मे आप क्या कहना चाहेंगे ?

दोस्तों नेटफ्लिक्स एक काफी फेमस ओटिटी प्लेटफोर्म है जोकि भारत के बाजार मे काफी अधिक उभरा है। और इसके उपर सबसे अधिक कंटेंट हैं और यह वैसे काफी अधिक पोपुलर भी है आप समझ सकते हैं कि यह कितना पोपुलर है ? इसके बारे मे हम आपको उपर बता चुके हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म बच्चों के लिए कौनसे बेहतर हैं

दोस्तों कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं जोकि बच्चों के लिए भी काफी उपयोगी होते हैं। यदि उनको बच्चे देखना चाहें तो वहां पर कई तरह की सामग्री मिल जाती है ।डिज़्नी+हॉटस्टार, सोनीलिव और ज़ी5  हैं जोकि बच्चों के लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं।

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म शुरू करने की प्रक्रिया  क्या हो सकती है ?

ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत के अंदर शूरू करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आपको किसी भी ऐसी वेब पर साइनअप करना होगा जोकि विडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा प्रदान करती है। और उसके बाद आपको वहां पर अपना ओडियो विडियो को अपलोड कर देना है। ‌‌‌बस आप यह सब कर लेते हैं तो उसके बाद आप कमाना शूरू कर सकते हैं। लेकिन यह दिखता है उतना आसान नहीं है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदे और नुकसान ?

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म के भी कुछ अपने फायदे होते हैं। तो आज हम जानने का प्रयास करते हैं कि इनके क्या क्या फायदे होती हैं जिनकी वजह से आमतौर पर यह काफी अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं । मनोरजंन के दूसरे तरीके टीवी आदि उतने अधिक लोकप्रिय नहीं रहे हैं। खास कर ‌‌‌केबल टीवी जैसी चीजें । अब उतनी अधिक लोकप्रिय नहीं रही हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदे कम पैसे मे सदस्यता

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म  का जो सबसे बड़ा फायदा मुझे नजर आया वह है कि आप बस कम पैसे के अंदर इनकी सदस्यता ले सकते हैं जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात ही है। और इससे भी बड़ी बात तो यह है कि आपको यहां पर कई टेलिकॉम कंपनियां भी फ्री सब्क्रीप्सन प्रदान ‌‌‌ करती हैं। जोकि वैसे भी आपके लिए फायदेमंद है। आपको अलग से पैसा नहीं देना होता है। यह आपके इंटरनेट के प्लान के साथ ही मिल जाता है जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात है

    ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदे अपने मोबाइल मे देखें

दोस्तों इससे भी बड़ा जो ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदा है वह यह है कि आप इसकी मदद से अपने मोबाइल के अंदर फिल्में देख सकते हैं।और आज आपको पता ही है कि समय बदल चुका है। हर इंसान के पास आजकल मोबाइल तो कम से कम बहुत ही आसानी से मिल जाता है। ओटीटी प्लेटफॉर्म की मदद से आप आसानी से कहीं पर भी फिल्मे देख सकते हैं। हर घर के अंदर कई सारे मोबाइल होते हैं तो हर मोबाइल पर आप आसानी से अपनी पसंद के अनुसार फिल्मे देख सकते हैं जोकि ओटीटी प्लेटफॉर्म  को और अधिक पोपुलर बनाने के पीछे काम करता है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदे  कई सारी चीजें देखने की आजादी

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदा एक यह भी है कि एक बार यदि आप इसके प्लान को खरीद लेते हैं तो आपको कई सारी फिल्मों सीरिल आदि को देखने की आजादी मिल जाती है। ‌‌‌जिस तरीके से youtube होता है। उसी प्रकार से ओटिटी प्लेटफोर्म होता है। वहां पर आप कई सारी चीजों को देख सकते हैं और जो आपको पसंद आती है उसे देख सकते हैं जो आपको पसंद नहीं आती है। उसको आपको देखने की जरूरत नहीं है।

‌‌‌यह एक टीवी की तरह नहीं होता है कि आपको बस वही चीजें देखनी पड़े जोकि आपको दिखाई जा रही हैं। यह बुक लाइब्रेरी की तरह होता है जहां पर आप अपनी पसंद की बुक पढ़ सकते हैं। इसकी वजह से यह काफी अधिक लोकप्रिय है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म हर जगह पर उपलब्ध

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म का एक बड़ा फायदा यह होता है कि यह हर जगह पर काफी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसका मतलब यह है कि जिस जगह पर आपका इंटरनेट चलता है उस जगह पर आप इसको देख सकते हैं। लेकिन आप एक टीवी के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं। आप कार बस या और कहीं पर टीवी ‌‌‌ को ले जार नहीं देख सकते हैं। इसके अंदर मूवी आदि को देखने के लिए बस मोबाइल की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास मोबाइल है तो फिर आप आसानी से अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म आपके समय को बचाता है

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म  आपके समय को बचाने का काम भी करता है। आमतौर पर जब आप फ्री होते हैं तो आपके पास मोबाइल तो होता ही है तो आप इसके उपर फिल्मे देख सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से किसी तरह के समय निकालने की जरूरत नहीं होती है। जैसे यदि आप बस मे सफर कर ‌‌‌ रहे हैं या फिर ट्रेन के अंदर सफर कर रहे हैं तो ओटिटी प्लेटफॉर्म पर फिल्मे देखने का लाभ उठा सकते हैं। जोकि एक तरह से आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म के फायदे विज्ञापन रहित

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म  पर यदि आप पैसा देखकर फिल्मे देखते हैं तो उसके बाद आपके और आपकी फिल्म को देखने के बीच मे विज्ञापन खलल डालने के लिए नहीं जाते हैं जोकि अपने आप मे एक बहुत ही बड़ा फायदा होता है। आप इसको समझ सकते हैं। ‌‌‌यदि आप एक साधारण टीवी के अंदर फिल्में देखते हैं तो फिर बार बार आने वाले विज्ञापन आपको परेशान कर सकते हैं लेकिन इसके अंदर ऐसा कुछ भी नहीं होता है विज्ञापन बार बार नहीं आते हैं और ना ही आपको परेशान करते हैं।

भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी ‌‌‌और भूत प्रेत को भगाने का मंत्र

महाशिवरात्रि  क्यों मनाया जाता है ‌‌‌शिव पूजा के फायदे

शरीर में भूत होने के 16 लक्षण  sarir me bhoot hone ke 16 lakshan

इंदौर की लड़कियों के नंबर  लड़कियों का नंबर कैसे निकाले

‌‌‌ bf को इमोशनल करने के बेहतरीन तरीके जानें bf ko emotional kaise kare

सांप की खेती कहां होती है sanp ki kheti ki jankari

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे aloe vera juice ke fayde patanjali

‌‌‌मोबाइल गुम हो जाने के बाद क्या करें ? phone kho jane par kya karen

दुनिया के 18 खतरनाक खेल duniya ke sabse khatarnak khel

‌‌‌पढ़ाई मे मन लगाने के जबरदस्त टोटके padhai me man lagane ke totke

सांप की खेती कहां होती है sanp ki kheti ki jankari

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे aloe vera juice ke fayde patanjali

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।