कैसे बेरोजगार से करोड़पति बने संतोष

कभी संतोष के पास दो वक्त की रोटी भी नहीं थी । उन्होंने कई जगह पर नौकरी की किंतु कोई फायदा नहीं हुआ । बिजनेस भी किया किंतु वह डूब गया ।

‌‌‌गाय पालने से बदली किस्मत

एक बिजनेस मे असफलता हाथ लगने के बाद उन्होंने डेरी का बिजनेस किया । परिचितों ने तो उनका मजाग तक उड़ाया । किंतु उन्होंने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया । अंत मे उनको सयफलता भी मिली आज उनकी सालाना इनकम 1 करोड़ के आस पास है।
‌‌‌

रोजाना 550 लिटर दूध का उत्पादन

संतोष ने पहले अपना बिजनेस 2 गायों से शूरू किया । बाद मे धीरे धीरे उनके पास 100 गायें हो गई। वे आज रोजाना 550 लिटर दूध का उत्पादन करते हैं। और कई लोगों को रोजगार भी दे रखा है। कभी काम मांगते फिरने वाले संतोष लोगों के लिए एक मिशाल बन गए हैं। साथी वे‌‌‌कम्पोस्ट खाद भी तैयार करते हैं।

50 हजार से शूरू किया बिजनेस

 संतोष को इस कामयाबी को पाने मे काफी समय लग गया । वे ग्रेजुएशन करने के बाद कई जगह पर नोकरी करने भी गये पर इसमे कोई फायदा नहीं हुआ । लेकिन दूध के बिजनेस ने उनकी किस्मत ही बदल दी ।
‌‌‌

 

किसी ने सही कहा है जहां पर चाह होती है वहीं राह भी होती है। यदि आप एक बार सच्चे मन से किसी काम के लिये प्रयास करते हैं। उसको अपना सब कुछ अपर्ण कर देते हैं तो आप करोड़पति ही नहीं अरब पति भी बन सकते हैं। किंतु कुछ लोगों की कमी होती है कि वे करोड़पति तो बनना चाहते हैं किंतु मेहनत नहीं‌‌‌ करना चाहते ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।