‌‌‌जाट को काबू कैसे करें jaat ko kabu kaise karna hai ‌‌‌औकात मे रहकर सर्च करें

‌‌‌‌‌‌जाट को काबू कैसे करें jaat ko kabu kaise kare  दोस्तों जाट प्राचीन काल से ही एक जाति रही है। और यह क्षेत्रिय वंश से आते हैं। हालांकि आजकल जाति ही बची हुई हैं। पहले यह सब गुणों के आधार पर होता था। जाट समाज की गोत्र और खाप व्यवस्थाएं अति प्राचीन हैं और आज भी इनका पालन हो रहा है। जाट समाज में अपने वंश गोत्र के लोग परस्पर भाई-भाई की तरह मानते है।

‌‌‌दोस्तों जाटों का यदि आप इतिहास देखते हैं तो यह पता चलता है कि प्राचीन काल से ही जाट काफी वीर रहे थे ।और कई राज्यों पर शासन भी किया करते थे । वैसे आपको बतादें कि उस समय जो वीर योद्धा थे वे खुद को जाट कहते थे हालांकि यह अन्य जातियों से अलग थे ।और वर्तमान मे सब कुछ सिस्टम अलग हो चुका है।

‌‌‌यदि आपको लेख से आपत्ती है तो नीचे कमेंट करें

‌‌‌अब सेना के लिए योग्यता की जरूरत होती है। किसी वंश की जरूरत नहीं होती है। लेकिन प्राचीन काल मे देश की रक्षा के लिए क्षेत्रियों को ही पनाह दी जाती थी । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । इसलिए राज्य की रक्षा करने का भार भी जाटों पर ही था। भारत के अंदर हरियाणा एक ऐसा राज्य है ‌‌‌ जिसके अंदर जाट सबसे अधिक हैं। अन्य राज्यों के अंदर भी जाट हैं लेकिन उतनी अधिक मात्रा मे नहीं हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जाट को काबू कैसे करें इस तरह से कई लोग गूगल पर सर्च करते हैं तो इस तरह के लोगों को मैं यही कहना चाहता हूं ।कि बात सिर्फ जाट की नहीं है क्योंकि गुणात्मक सिस्टम इतना अच्छा अब नहीं रह गया है। जैसे कि धोबी है तो वह सिर्फ कपड़े धोने का काम ही नहीं करता है वह नौकरी करता है। अच्छे पदों पर ।

‌‌‌यदि आप किसी जाट को काबू करना चाहते हैं या किसी और को काबू करना चाहते हैं। जात पात से इसका कोई लेना देना नहीं है।यदि आपके अंदर दम नहीं है तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। और यदि आपके अंदर दम है तो आप देश की सत्ता पर भी कब्जा कर सकते है।

‌‌‌यहां पर हम आपको किसी जाट को काबू करने के ट्रिक नहीं बताने वाले हैं । क्योंकि ऐसा कोई ट्रिक नहीं होता है। हां यदि आपके उपर कोई अन्याय करता है आपके साथ किसी भी  जाति का इंसान गलत करता है तो आपको उसे रोकने के लिए कुछ करना होगा । आपको कदम उठाने होंगे ।

‌‌‌‌‌‌जाट को काबू कैसे करें

‌‌‌इसके लिए आपके सामने कई सारे रस्ते हैं जिनके उपर हम बात करते हैं।लेकिन जहां तक जाट की बात है तो अधिकतर जाट किसी के साथ पंगा नहीं करते हैं। वे पहले पंगा करने वाले नहीं होते हैं। यदि आप उनके साथ पहले पंगा करते हैं तो उसके बाद आपको अधिक समस्या हो सकती है। क्योंकि फिर वे कुछ भी कर गुजरने ‌‌‌ की क्षमता रखते हैं। आपने कई जाट गैंगेस्टर को भी देखा होगा लेकिन उनमे से अधिकतर ऐसे होते हैं जोकि अच्छे लोगों को कभी भी नहीं सताते हैं तो आप समझ सकते हैं कि वे बिना किसी वजह से आपको परेशान नहीं करेंगे । लेकिन यदि आप उनके साथ पंगा करते हैं तो फिर आपके लिए समस्या हो सकती है।‌‌‌इसलिए किसी भी जाट से बिना वजह उलझने से आपको बचना चाहिए ।

Table of Contents

‌‌‌जाट को काबू कैसे करें यदि आपकी गलती है तो माफी मांगे

दोस्तों यदि आपने गलती से किसी जाट से पंगा लेलिया है तो आपको इसके लिए माफी मांग लेनी चाहिए । क्योंकि सब जानते हैं कि लड़ाई से किसी का कोई भी फायदा नहीं होने वाला है। उल्टा आपको ही नुकसान होगा । क्योंकि जाट काफी डेंजर हो सकते हैं। यदि आप उनको नुकसान ‌‌‌ पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो वे प्रतिक्रिया करेंगे और यह प्रतिक्रिया आपके लिए घातक साबित हो सकती है। वैसे भी अधिकतर जाट पैसे वाले होते हैं तो  आपको उनसे नहीं लड़ना चाहिए । और बिना वजह वे आपको कभी भी परेशान नहीं करेंगे। जाटों के गांव और शहर के अंदर आप रात को अकेले आसानी से निकल सकते हैं

‌‌‌बिना वजह वे आपको छूएंगे तक नहीं । हमारे पास मे ही जाटों का एक गांव है वहां पर अधिकतर लोग जाट हैं। मैं कई बार वहां पर जाता हूं । अच्छे लोग हैं। लेकिन यदि वहां पर कोई जाकर पंगा करता है तो फिर उसके को छठी का दूध याद दिलाने मे कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

‌‌‌यदि आपने भी कोई गलती करदी है तो उनसे माफी मांगलें आपकी गलती माफी लायक है तो वे आसानी से आपको माफ करदेंगे और पंगा होने से बच जाएगा ।

‌‌‌जाट को काबू कैसे करें उनसे उलझने से बचें

जैसे कि आप कहीं पर जा रहे हैं और गलती से आपने किसी जाट को छेड़ दिया या अपनी कार या बाइक से उनको नुकसान पहुंचाया तो हो सकता है कि आपकी भयंकर पीटाई हो जाए ।

‌‌‌इसलिए बेहतर यही होगा कि आपको उनसे उलझने से बचना होगा । यदि आप उनसे उलझते हैं तो फिर यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। छोटी मोटी गलती पर यह लोग तब तक हाथ नहीं उठाते हैं जब तक आप इनसे उलझते नहीं हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके आप वहां से निकल जाएं । इसी के अंदर आपकी भलाई है।

‌‌‌jaat ko kabu kaise kare यदि आपकी गलती नहीं है तो उनको समझाएं

दोस्तों यदि आपकी तरफ से कोई गलती नहीं है और उसके बाद भी आपका पंगा हो रहा है तो उसके बाद आपको उनको समझना चाहिए।  हालांकि ऐसा बस रेयर केस के अंदर होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जब आप कुछ समझाएंगे तो मामला अपने आप ही शांत हो जाएगा । और इस तरह ‌‌‌ आप जाटों को शांत कर पाएंगे । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जाटों को काबू कर लिया है। इसका मतलब यह है कि जाट महान लोग होते हैं जोकि बिना किसी की गलती के उसके साथ कोई भी पंगा नहीं करते हैं। यह लोग अच्छे ईमान वाले होते हैं। यदि आप ऐसे ही इनके घर चले जाएंगे और खाना पीना मागेंगे तो देदेंगे।

‌‌‌यदि समझाने से मामला शांत हो जाता है तो फिर लड़ाई करने का कोई भी तुक नहीं होता है। तो बेहतर यही है कि शांत रहे और समझाने का प्रयास करें। जिससे कि सब कुछ शांत हो जाएगा ।

‌‌‌जाट को काबू कैसे करें  ‌‌‌पंचायत मे पंच के सामने अपनी बात रखें

‌‌‌दोस्तों जाटों की पंचायत होती है। इनके कुछ मुख्यिा होते हैं और यह मुख्या ही सब कुछ करते हैं। यदि आपके साथ कोई जाट गलत कर रहा है तो आप अपनी समस्या को लेकर इन मुख्यिा के पास जाएं । यदि आपने सब कुछ सही किया है और इसके अंदर आपकी कोई गलती नहीं है तो मुख्यिा अपने आप ही ‌‌‌उस इंसान को सजा देंगे जो गलत करता है। इसलिए आप जा सकते हैं। इसके अलावा यदि  पंचायत नहीं है तो फिर उस इंसान के परिवार के लोगों के पास भी आप जा सकते हैं वे भी आसानी से आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह अच्छे लोग होते हैं और बुराई को पसंद नहीं करते हैं।

‌‌‌पुलिस से संपर्क करना

jaat ko kabu kaise kare

वैसे तो इंडिया पुलिस से संपर्क करना बेकार होगा । आपको यदि कोई इंसान अधिक परेशान करता है । और इसके अंदर आपकी कोई गलती नहीं है और आपने अन्य तरीके आजमा कर देखलिया । लेकिन उसके बाद भी वह नहीं मान रहा है तो फिर आप पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। पुलिस को उस इंसान के बारे ‌‌‌ बताएं और इसके लिए आपको सबूत भी देना होगा कि किसी ने आपके साथ गलत किया है। उसके बाद ही पुलिस कार्यवाही करती है। कई बार जमीन विवाद हो जाता है या फिर अन्य किसी तरह का विवाद दूसरी जाति वाले लोगों के साथ हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको पुलिस की मदद ही लेनी चाहिए ।

‌‌‌हालांकि पुलिस केस के अंदर भी आपको जाट से जितना मुश्किल होता है क्योंकि अधिकतर जाट पैसे वाले होते हैं और आपको पता ही है कि सारा कानून पैसा पर चलता है। हां यह अलग बात है कि आपके पास अगले की गलती के पूरे सबूत हैं तो कुछ बात बन सकती है।

‌‌‌बाकि आप भी केस कबाड़ों के बारे मे अच्छी तरह से जानते ही हैं । उनसे किसी का कोई फायदा नहीं होता है । और छोटी मोटी नोंक झोंक होती ही रहती हैं ऐसी स्थिति के अंदर आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। आप इनको बहुत ही आसानी से सुलझा सकते हैं।

‌‌‌यदि आप पुलिस के पास जाते हैं तो आपको काफी अधिक पैसा खर्च करना होगा जोकि आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है और घर मे पैसा नहीं है तो ब्याज पर लेकर आना पड़ सकता है।‌‌‌यह सब आपकी स्थिति को और अधिक खराब कर सकते हैं।

‌‌‌उनके रस्ते मे आना बंद करदें

दोस्तों यदि आप कोई गलत काम करते हैं और आप उनके रस्ते मे आ रहे हैं तो आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो फिर पंगा हो सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । जैसे ही आप उनके रस्ते मे आते हैं तो वे पहले आपको चेतावनी देते हैं ‌‌‌ यदि आप उनकी चेतावनी को समझ जाते हैं और उसके बाद अपना रस्ता अलग कर लेते हैं तो फिर समस्या का यहीं पर समाधान हो जाता है। लेकिन चेतावनी के बाद आप रस्ता अलग नहीं करते हैं और आपके अंदर दम भी नहीं है तो फिर आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं और आपका काम निबटाया जा सकता है।

‌‌‌और आपको पता ही है कि जिस तरह से जंगल के अंदर शेर सबसे ताकतवर होता है। शेर से लड़ने की हिम्मत कोई नहीं कर सकता है। उसकी प्रकार से जाट भी काफी ताकतवर होते हैं यदि आपके अंदर दम नहीं है तो आप नहीं लड़ सकते हैं और  अपने रस्ते को अलग कर सकते हैं।

‌‌‌बुरे लोगों को सबक सिखाना जरूरी

दोस्तों ऐसा नहीं है कि बुरे लोग किसी एक ही जाती के होते हैं । हर जाति के अंदर बुरे लोग होते हैं वह चाहे हिंदु हो या मुस्लमान हो । बुरे लोग सब के अंदर होते हैं। कुछ दिनों पहले की बात है हमारे यहां पर पास मे ही किसी लड़के का चक्कर एक लड़की के साथ चल रहा था ‌‌‌ लड़की मेघवाल थी और लड़का जाट था। लड़का रात मे लड़की के घर मे घुस गया और दोनों के बीच प्रेमलीला चलने लगी और उसके बाद घरवालों ने लड़के को पकड़ लिया तो देखा कि वह शराब के नशे के अंदर था और उसके बाद उसकी पिटाई करदी ।

‌‌‌इसी तरह की अन्य एक घटना मे लड़का मुस्लिम था और लड़की हिंदु थी । दोनों का आपस मे अफेयर चल रहा था। जबकि दोनों की उम्र ही अभी प्यार करने की नहीं हुई थी दोनों घर से भाग गए और उसके बाद जब घरवालों को पता चला तो लड़की ‌‌‌ के घरवाले तो उसे लेकर आ गए लेकिन लड़के के घरवालों ने उसको काफी पीटा जिससे लड़का काफी डर गया और सुसाइड कर लिया तो इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं। गलत लोगों को सबक सीखाना जरूरी होता है।

‌‌‌एक बुरे इंसान से लड़ने के लिए आपके अंदर क्या होना चाहिए ?

दोस्तों हम आपको यही कहते हैं कि किसी भी अच्छे इंसान को परेशान नहीं करें। जब तक कि वह आपका बुरा नहीं करता है। लेकिन यदि कोई भी बुरा इंसान है तो फिर उससे आपको लड़ना ही होगा । बुराई के लिए यदि आप लड़ेंगे नहीं तो फिर बुराई आपके ‌‌‌ उपर हावी हो सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप एक बुरे इंसान से लड़ें अपने हक के लिए लड़ें। यह बात अलग है कि आपको अपने हक के लिए लड़ने मे कई बार जान की बाजी लगानी पड़ती है

 लेकिन दोस्तों यहां पर वही लोग जिंदा रहते हैं जो खून बहाना जानते हैं। यदि आप खून नहीं बहा सकते हैं तो आप जल्दी ही ‌‌‌ विनाश की ओर चले जाएंगे । आप यदि एक जंगल की बात करें तो हायना का नाम आपने सुना ही होगा ।

हायना शेर के सामने कुछ भी नहीं होता है लेकिन वे एक झुंड के अंदर रहते हैं और झुंड की वजह से ही वे काफी अधिक ताकतवर हो जाते हैं।और उसके बाद तो शेर भी उनका सामना करने से बचता है। क्योंकि वे शेर को भी मार ‌‌‌ देते हैं लेकिन शेर और हायना की इस लड़ाई के अंदर कई हायना को शेर मौत की नींद सुला देता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक अच्छी बात है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌निडर बनें

दोस्तों यदि आप किसी भी इंसान से लड़ना चाहते हैं या फिर परेशानियों से लड़ना चाहते हैं तो फिर आपको निडर बनना होगा । निडरता ही एक ऐसी चीज है जोकि आपको विजय दिला सकती है। यदि आप मेरे जैसे हैं जो चूहे से भी डर जाता है तो कोई कारण नहीं है कि आप जीत सकते हैं। आपको निडर बनना होगा ‌‌‌तभी आप जीत सकते हैं। निडरता ऐसे ही नहीं आती है। इसके लिए आपको अनुभव भी होना चाहिए । यदि आपने देखा होगा कि आम लोग जेल जाने से डरते हैं लेकिन जो अपराधी होते हैं

उनको इसका कोई भी खौफ नहीं होता है। क्योंकि वे कई बार जेल के अंदर रहकर आ चुके होते हैं। उनको इसकी कोई चिंता नहीं होती है। उनको तो ‌‌‌ यही लगता है कि जेल ही उनका घर है। लेकिन यदि आप निडर नहीं हैं तो आपको हर काम करने मे डर लगेगा और आप किसी भी काम को नहीं कर पाएंगे । इसलिए यदि आप किसी भी तरह की परेशानी से लड़ना चाहते हैं तो फिर आपको निडर बनना ही होगा इसके अलावा आपके पास और कोई चारा ही नहीं है।

‌‌‌अब आपके दिमाग के अंदर यह भी आता होगा कि हम किस तरह से निडर बन सकते हैं तो निडर बनने के कई सारे उपाय हैं जोकि आप कर सकते हैं। एक तो आप मरने का जो डर है उसको छोड़ दें । इंसान को मौत का डर सबसे अधिक लगता है। यदि इंसान मौत से नहीं डरता है तो फिर कोई भी और चीज नहीं है जोकि उसे डरा सकती है।

‌‌‌यदि आप मौत के डर पर विजय प्राप्त कर सकते हैं तो आप हर किसी के उपर विजय प्राप्त कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  इसके लिए आपको अपने मन के अंदर धारणा बनानी होगी कि आप कभी भी मरते नहीं हैं क्योंकि आप एक रूह हैं शरीर आपका नहीं है। आप बस शरीर का कपड़े की तरह ‌‌‌इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आप समझ सकते हैं कि धीरे धीरे आपके मन से डर निकलने लगेगा । रात को अंधेरे मे यदि आपको डर लगता है तो डर पैदा करने वाली जगहों पर आपको जाना चाहिए । जिससे कि धीरे धीरे आपका सारा डर निकल जाएगा ।

‌‌‌लेकिन यह सब बस एक दिन के अंदर ही नहीं होगा । इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी और इसमे समय लगेगा इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । लेकिन यदि आप प्रयास करते है तो उसके बाद आप आसानी से सफल हो सकते हैं।

‌‌‌अपने अंदर आत्मविश्वास को विकसित करें

Aapna Confidence badhane

दोस्तों जीवन के अंदर कई तरह की परेशानियां आती रहती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इन परेशानियों से लड़ने का दम हर किसी के अंदर नहीं होता है। आपको अपने अंदर आत्मविश्वास को विकसित करना चाहिए । इसका मतलब यह है कि आप खुद को इस तरह से ‌‌‌ काबिल बनाएं कि आप समस्याओं से लड़ सकें । यदि आपके अंदर आत्मविश्वास नहीं होता है तो उसके बाद आप किसी भी तरह की समस्याओं से नहीं लड़ पाएंगे । क्योंकि आप पहले ही हार मानलगें । जीवन वैसे तो समस्यओं का ही घर होता है। इसके बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं।

‌‌‌अब आप यह पूछ सकते हैं कि हम किस तरह से आत्मविश्वास को विकसित कर सकते हैं तो इसका सबसे सरल तरीका है कि आपके अंदर जनून होना चाहिए समस्याओं से लड़ने का तभी आपके अंदर आत्मविश्वास विकसित होगा ।

आपने देखा होगा कि एक बिल्ली जब चूहे को देखती है तो वह उसे पकड़ने के लिए तब तक प्रयास करती ‌‌‌ है जब तक कि वह उसको पकड़ नहीं लेती है। वह अपनी हिम्मत को आसानी से नहीं हारती है। क्योंकि वह पहली बार चूहे नहीं पकड़ रही होती है उसको इसका अनुभव होता है। तो दोस्तों यदि आप खुद के अंदर आत्मविश्वास को विकसित होते हुए देखना चाहते हैं तो फिर ‌‌‌ आपको अपना अनुभव पैदा करना होगा आपके पास जितना अधिक अनुभव होगा आपके अंदर उतना ही अधिक आत्मविश्वास होगा इसके बारे मे आपको बताने की जरूरत नहीं है। आप खुद ही समझ सकते हैं।

‌‌‌यह अनुभव परेशानियों से लड़ने का होता है यदि आपको परेशानियों से लड़ने का अधिक अनुभव है तो फिर आपके अंदर आसानी से आत्मविश्वास अधिक हो ही जाएगा लेकिन यदि आपको परेशानियों से लड़ने का किसी तरह का अनुभव नहीं है तो फिर आपके अंदर किसी भी तरह का आत्मविश्वास नहीं होगा । और आपके कदम डगमगाने ‌‌‌ लग जाएंगे । इसलिए यदि आपको आत्मविश्वास चाहिए तो अनुभव हाशिल करना होगा । एकउदाहरण से हम आपको समझाने का प्रयास करते हैं। जैसे कि एक इंसान होता है उसने आज तक कोई भी अपराध नहीं किया होता है। अचानक गलती से उसे किसी तरह का अपराध हो जाता है। और पुलिस उसको पकड़ कर ले जाती है। उसके बाद

‌‌‌कुछ समय के लिए उसे जेल के अंदर रहना होता है। फिर जब वह जेल से जमानत करवा कर बाहर आता है तो वह पूरी तरह से बदल चुका होता है। उसे अनुभव हो चुका होता है कि जेल के अंदर क्या होता है ?और उसके बाद लोग भी उससे डरने लग जाते हैं कि  ‌‌‌ जेल जाकर आया है। और उसे भी इस बात का पता चल जाता है और उसके बाद वह और न जाने कितने अपराध करता है। आपने क्या सोचा लोग अपराधी बनते क्यों हैं ? क्योंकि पुलिस उनका साथ देती है वरना अपराधी की हिम्म्त नहीं होती है कि एक बार अपराध करने के बाद ‌‌‌ वह दुबारा अपराध कर सके । आप योगी मॉडल को देख सकते हैं वहां पर किस तरह से अपराधियों के अंदर पुलिस का खौफ समाया हुआ है। इसका कारण यही है कि सरकार का ही सब कुछ किया धरा होता है।

‌‌‌इस तरह का सिस्टम बनाया गया है कि एक अपराधी कोई अपराध कर देता है तो उसके बाद वह जेल चला जाता है और जेल के अंदर वह सबक नहीं सीखता है वरना और बड़ा अपराधी हो कर निकलता है। तो आप समझ सकते हैं कि अपराधियों के अंदर और अधिक आत्मविश्वास आ जाता है।‌‌‌अपराधियों के मनोबल को तोड़ना सरकार का मकसद होना चाहिए लेकिन हमारी सरकारें तो कुछ और ही कर रही हैं। तो आप समझ सकते हैं कि आत्मविश्वास किस तरह से आता है।

‌‌‌आपके पास काफी पैसा होना चाहिए

दोस्तों पैसा आजकल एक बहुत ही बड़ी चीज है बिना पैसा के कुछ भी नहीं होता है यह तो आप भी अच्छी तरह से जानते ही हैं। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आप बुरे इंसान से लड़ तो सकते हैं लेकिन इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी आपको पड़ती है।

‌‌‌जैसे कि आपने किसी को पीट दिया तो वह जाएगा पुलिस के पास आपके खिलाफ केस दर्ज होगा केस के अंदर आपको पैसा लगाना पड़ेगा वकील आपसे फीस लेगा और यदि आपके पास अच्छा पैसा होगा तो फिर आप महंगे से महंगा वकील करेंगे और आपको कम से कम सजा मिलेगी । यदि आपके पास पैसा नहीं है तो फिर कोई फायदा नहीं होगा ।

‌‌‌आपको केस लड़ने के लिए सरकार की तरफ से वकील तो मिलेगा लेकिन कोई भी फायदा नहीं होगा । क्योंकि वह उतना अच्छा नहीं करेगा जितना कि आप एक पैसा देने वाले वकील से करवाते हैं तो यहां पर आपने देखा होगा कि अच्छे पैसे वाले लोग किसी बड़े से बड़े गुनाह के अंदर फंस भी जाते हैं तो अपने पैसे के दम पर वे ‌‌‌ अपनी सजा को कम करवा लेते हैं। और यदि आपको जेल भी हो गया तो फिर आपको इसके लिए पैसा की जरूरत होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि जेल के अंदर दूसरे कैदी आपको परेशान करेंगे । यदि उनको कुछ दाना पानी देदिया जाता है तो फिर वे आपको किसी भी तरह से परेशान नहीं करेंगे ।

‌‌‌इस तरह से बुराई से लड़ने के लिए आपको पैसा की जरूरत होगी । तो आपको अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहिए तभी आप जीत सकते हैं। और यही आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इस बात को आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌आपके पास कई लोग होने चाहिए

दोस्तों किसी भी बुरे इंसान से लड़ने के लिए आप अकेले काफी नहीं होते हैं। क्योंकि अक्सर जो बुरे लोग होते हैं वे अकेले नहीं होते हैं वरन उनकी पूरी गैंग होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके पास लौंग नहीं हैं तो वे कभी भी आपकी पिटाई कर सकते हैं।

‌‌‌लेकिन जब वे देखेंगे कि आपके साथ काफी अधिक लोग हैं तो फिर किसी की हिम्मत नहीं पड़ेगी कि वे आपकी पिटाई करे या आपके गिरेबान पर हाथ डालें । और इस तरह के कामों के अंदर अधिकतर वे लोग साथ देते हैं जोकि शराब वैगरह पीते हैं या फिर नशा करते हैं वे लोग ही आपके काम आ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से आप समझ सकते हैं कि आपके पास काफी अधिक लोग होने चाहिए । जितने अधिक लोग आपके पास होंगे आपका पक्ष उतना ही अधिक मजबूत होता चला जाएगा ।

‌‌‌आपके पास हथियार भी होने चाहिए खुद की सुरक्षा के लिए

दोस्तों यदि आपकी किसी के साथ बड़ी दुश्मनी हो चुकी है तो आपको अपनी सुरक्षा के लिए अपने पास हथियार रखने की जरूरत हो सकती है। जैसे कि आप अपने पास एक लाइसेंसी गन को भी रख सकते हैं जोकि मुश्बित के अंदर आपके लिए काम करेगी ।

‌‌‌इसके अलावा आप देख सकते हैं कि सामने वाला कितना ताकतवर है उसके हिसाब से आप अपने पास हथियार रख सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होगा । यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी होता है। यदि अचानक से आपके उपर कोई हमला कर देता है तो हथियार ही आपकी

‌‌‌मदद करेगा । इसके अलावा कोई भी आपकी मदद करने के लिए नहीं आने वाला होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए तो आप समझ सकते हैं ।

‌‌‌हालांकि कुछ लोग शौक से भी अपने पास हथियार रखते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपको शौक है तो फिर आपके पास हथियार मिल भी जाएंगे । लेकिन यदि शौक नहीं है और आपको किसी से खतरा है तो भी आप हथियार रख सकते हैं आप किस तरह के हथियार रखते हैं ? इसके उपर तो आपको सोचना होगा ।

‌‌‌खुद की सुरक्षा के गुर सीखें

दोस्तों यदि आप खुद को ताकतवर बनाना चाहते हैं तो खुद की सुरक्षा के गुर सीखना बहुत ही जरूरी है। यहां पर गुर का मतलब होता है कुछ टिप्स जेसे कि आप किस तरह से लाठी चला सकते हैं और किस तरह से तलवार चला सकते हैं। यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसके बारे ‌‌‌ मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि खुद की सुरक्षा के लिए गुर को सीखने के लिए आपको और कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होती है। आजकल मोबाइल के अंदर सब कुछ मिल जाता है। मोबाइल के अंदर आपको तलवार चलाना भी सीखाया जाता है और लाठी किस तरह से चलाते हैं उसके बार मे भी बताया जाता है।

‌‌‌विडियो के अंदर कई तरह के एक्सपर्ट होते हैं जोकि आपको यह सब करना बताते हैं और आप उन विडियों को देख सकते हैं और उसके बाद धीरे धीरे अभियास कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप लंबे समय तक प्रयास करते हैं तो फिर आप ट्रेंड भी हो सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌हालांकि पुरूषों को इसकी इतनी जरूरत नहीं होती है लेकिन जो महिलाएं होती हैं उनको इसकी सबसे अधिक जरूरत होती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कारण यह है कि जो महिलाएं होती हैं उनको हमेशा डर बना रहता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि इस देश के अंदर महिलाएं सुरक्षित नहीं है। यहां पर इतना अधिक माहौल खराब है कि रात को महिलाएं अकेली घर से नहीं निकल सकती हैं। क्योंकि उनको लूट लिया जाता है और जो महिलाएं रात के अंदर काम करती हैं उनको सबसे अधिक खतरा होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌अपने दुश्मनों से सावधान और सर्तक रहें

दोस्तों दुश्मन हर इंसान के होते हैं आपके भी दुश्मन हैं और मेरे भी तो दुश्मन ही वह चीज होते हैं जोकि किसी ना किसी समय आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं। वे कुछ ऐसा करते हैं जिससे कि आपको नुकसान हो जाए । इसके लिए वे कई तरह के जाल फैलाते हैं तो ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं तो आप अपने दुश्मनों से सावधान रहें । यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । जिन लोगों से आप दुश्मनी रखते हैं या फिर कोई आप से दुश्मनी रखता है तो फिर आपको उनसे दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि यदि आप उनसे दूरी बनाकर नहीं रखेंगे तो वे आपके लिए काफी अधिक घातक साबित हो सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। तो आपको चाहिए कि आप अपने दुश्मनों से सावधानी बरतें यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌आपके पास प्रूफ होना चाहिए

दोस्तों यदि आप अपने किसी दुश्मन के उपर केस भी करना चाहते हैं तो आपके पास प्रूफ होना चाहिए कि अगला ने आपके साथ गलत किया है। यदि आपके पास प्रूफ नहीं है तो उसके बाद कोई भी फायदा नहीं होगा । आपको पता है कि कोर्ट के अंदर जब आप जाते हैं तो कोर्ट आपके पक्ष को भी ‌‌‌ सुनता है और दूसरे पक्ष को भी सुनता है। यदि आपके पास कोई प्रूफ नहीं है तो फिर कोई भी फायदा नहीं होगा । और सामने वाला झूठे गवाह भी दे सकता है और आप केस हार सकते हैं इसके लिए आपको चाहिए कि आप ओडियो और विडियो के रूप मे अपने पास कोई प्रूफ रखें । यही आपके लिए काफी फायदेमंद है।

‌‌‌आप अपने शरीर को किसी भी हालत मे नहीं बचा सकते हैं

दोस्तों यदि आप यह सोच रहे हैं कि आप बुराई के खिलाफ नहीं लड़ेंगे तो आपको बतादें कि आप उसके बाद भी अपने शरीर को किसी भी हालत मे नहीं बचा सकते हैं। आप चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌असल मे शरीर को एक ना एक दिन नष्ट होना ही है आप चाहकर भी उसे नहीं बचा सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप बुराई के साथ लड़ें और यदि आप बुराई के खिलाफ लड़ते हुए शहीद भी हो जाएंगे तो भी कुछ नहीं होगा । क्योंकि आपका कोई भी तलवार और कोई भी हथियार कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता है। इसके बारे मे ‌‌‌ आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपने शरीर को किसी भी तरह से बचाने का प्रयास ना करें। यह अपने कर्मों से अपने आप ही समाप्त हो जाएगा । और कर्मों की वजह से ही यह आपको मिलता है।

‌‌‌खुद की मेहनत का खाए

दोस्तों यदि आप एक सच्चे इंसान हैं एक अच्छे इंसान हैं तो आपके लिए यह प्रकृति सदैव ही अच्छा ही करेगी । इसके अंदर कोई शक नहीं है। लेकिन यदि आप एक बुरे इंसान हैं मानवता के लिए काम नहीं करते हैं तो आपका मन ही उसी प्रकार का हो जाएगा । आप लौंगों को लूटते हैं तो फिर आपके ‌‌‌पास कितना भी पैसा क्योंना हो आपका नीचे योनियों के अंदर जाएंगे और वहां पर अपने कर्मों की सजा भोगेंगे । जब अबह्राम लिंकन जैसा इंसान मरने के बाद प्रेत बनकर भटक सकता है तो सोचे आपका क्या होगा । प्रकृति किसी को माफ नहीं करती है। अपने बुरे कर्मों का दंड भुगतने के लिए तैयार रहें ।

‌‌‌भले ही आप कोर्ट से छूट गए हैं लेकिन वहां पर आपके पक्ष को नहीं सुना जाता है बस सजा तय की जाती है। इसलिए अपनी कमाई की रोटी खाएं और चैन से रहें । किसी के हक को छीनने की कोशिश ना करें और बिना वजह आप किसी भी जीव को ना सतायें यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस बात को दिमाग से निकालदें कि आपके बुरे कर्मों का कोई हिसाब नहीं रखता है आपका दिमाग सब रिकोर्ड कर लेता है। और आप चाहकर भी इसके प्रभाव से बच नहीं सकते हैं।

‌‌‌फालतू मे किसी से दुश्मनी मोल ना लें

दोस्तों दुश्मनी बुरी चीज होती है। लेकिन कुछ लोग क्या करते हैं कि किसी से फालतू के अंदर ही दुश्मनी मोल ले लेते हैं। यदि आप किसी को बेवजह परेशान करते हैं तो यह एक तरह से फालतू की दुश्मनी होती है। इस वजह से वे लोग आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बारे ‌‌‌ मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए ऐसा कोई काम ना करें कि किसी से आपकी दुश्मनी हो जाए । इसलिए बेहतर यही होगा कि फालतू के अंदर दुश्मनी मोल ना लें । यदि आप किसी से फालतू के अंदर दुश्मनी मोल लेते हैं तो यह आपके लिए काफी अधिक घातक साबित हो सकता है।

‌‌‌और यह भी हो सकता है कि आप जिस किसी से दुश्मनी को मोल ले रहे हैं वह काफी अधिक ताकतवर हैं और वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप किसी से फालतू मे दुश्मनी मोल ना लें। यही आपके लिए सही होगा और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌jaat ko kabu kaise kare खुद को शांत रखने का प्रयास करें

दोस्तों यदि आप लड़ाई से बचना चाहते हैं तो फिर आपको खुद को शांत रखने का प्रयास करना चाहिए । मतलब यही है कि जहां तक हो सके आपको शांत ही रहना चाहिए । यदि कोई समस्या शांति से सुलझ सकती है तो इसके लिए शांत रहना ही बेहतर होता है। लेकिन यदि समस्या शांति से ‌‌‌ नहीं सुलझती है तो फिर शांत रहने का कोई भी फायदा नहीं होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। दोस्तों शांत रहना तब तक ही अच्छी बात है जब तक कि आपके उपर कोई हमला नहीं करता है। बातों से जहां पर काम चलता है वहां पर काम चलाने का काम करें ।

‌‌‌अक्सर कुछ लोगों का स्वाभाव इस प्रकार का होता है कि वे खुद को शांत नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से वे उल्टे सुलटे कदम उठा लेते हैं और बाद मे उनको ही काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । आप जो भी कदम उठाएं वह पूरी तरह से सोच समझ कर ही कदम उठाएं

‌‌‌jaat ko kabu kaise kare अपनी अच्छी सोचन शक्ति को विकसित करें

दोस्तों सोचन शक्ति बहुत ही अधिक उपयोगी होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके अंदर अच्छी सोचने की क्षमता है तो आप अच्छे अच्छे प्लान बना सकते हैं लेकिन यदि आपके अंदर सोचने की क्षमता नहीं है तो फिर आप कोई भी अच्छा प्लान नहीं बना ‌‌‌ सकते हैं और आपको तो पता ही है कि आजकल वेही लोग विजेता होते हैं जिनके पास अच्छी सोचने की शक्ति होती है। इसलिए अपने अंदर सोचने की शक्ति को विकसित करने का प्रयास करें यह बहुत ही जरूरी है।

‌‌‌यदि आपके पास अच्छी सोचने की शक्ति नहीं है तो उसके बाद आप धीरे धीरे दुश्मन के जाल मे फंसते चले जाएंगे और आपको इस बात का एहसास भी नहीं होगा कि क्या होने वाला है ? बस यही आपके लिए सबसे अधिक जरूरी चीज है।

‌‌‌जाट को काबू कैसे करें ? लेख  के अंदर हमने कुछ बुरे लोगों के बारे मे बताया है। यदि आप सोच रहे हैं कि महान जाटों को आप काबू कर सकते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं उल्टा आपको ही मैदान छोड़कर भागना पड़ सकता है। क्योंकि जाटों मे दम काफी अधिक होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।‌‌‌इसलिए बेहतर यही होगा कि आप जाट को काबू कैसे करें पर अधिक विचार ना करें । और खुद को सही दिशा की तरफ ले जाएं । जाट अपने आप आपको छोड़ देंगे। यदि आप सही हैं तो फिर जाट आपको कुछ नहीं कहेंगे।

‌‌‌भाषा के कितने रूप होते हैं उदाहरण सहित समझाएं bhasha ke kitne roop hai

‌‌‌मक्खियों को भगाने के 16 उपाय  makkhi kaise bhagaye

  मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं  ‌‌‌30 उपाय के बारे मे विस्तार से जानें

गोबर खाने के फायदे क्या सच मे फायदे मंद है गाय का गोबर

पत्नी से पहले पति की मौत क्यों हो जाती है ‌‌‌इसके वैज्ञानिक कारण

‌‌‌ ‌‌‌चेहरे पर बर्फ लगाने के जबरदस्त फायदे chehre par barf lagane ke fayde

‌‌‌तुलसी की पूजा करने से होते हैं यह फायदे tulsi ki puja ke fayde

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।