‌‌‌atm कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। atm के फायदे और नुकसान debit card kitne prakar ke hote hain

debit card kitne prakar ke hote hain ,atm card kitne prakar ke hote hain sbi atm card kitne prakar ke hote hai    एटीएम कार्ड के बारे मे आज लगभग सभी लोग जानते हैं। क्योंकि एटिएम कार्ड जो होता है वह हमको कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। और जब पहले बैंक एटिएम कार्ड जारी नहीं करते थे तो पैसे को निकालने के लिए बैंक के अंदर लंबी लाइन लगानी होती थी। लेकिन अब यह सिस्टम समाप्त हो चुका है। अब आपको पैसा ‌‌‌निकालने के लिए बैंक के अंदर किसी भी तरह की लाइन लगाने की जरूरत नहीं होती है।बस आपको एटिएम मे जाना होता है और उसके बाद आप पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा पैसा को जमा करने के लिए भी मशीन आ चुकी है। उस मशीन के अंदर आप पैसा जमा कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोग आज भी ऐसे हैं

 जोकि एटिएम का यूज करना ‌‌‌ नहीं जानते हैं। जिसके चलते उनको बैंक के अंदर से ही पैसा निकालना पड़ता है। खैर एटिएम से बैंक पर लोड काफी कम हो गया है। वरना बैंक के कर्मचारियों को पैसा निकालने मे  ही समय लग जाता था। इसी तरीके से आजकल कैसलेश ट्रांजेक्सन को भी बढ़ावा मिला है। आजकल लोग फोन पे और दूसरी चीजों से भी पेमेंट ‌‌‌करते हैं। जिसके चलते काफी फायदा हो चुका है। एटीएम कार्ड को लगभग सभी तरह के बैंक यूज करते हैं। आपका किसी भी बैंक के अंदर खाता क्योंना हो आपको हर बैंक एटिएम कार्ड की सुविधा प्रदान करता है।

‌‌‌जब आप बैंक के अंदर खाता खोलते हैं तो आप उसके साथ ही एटिएम कार्ड का फोर्म भरकर दे सकते हैं। और यदि आपने बैंक खाता खोलते समय एटिएम कार्ड का फोर्म नहीं दिया था तो आप बाद मे भी एटिएम कार्ड का फोर्म भरकर दे सकते हैं। और एटिएम कार्ड 10 दिनों के अंदर आपके घर पहुंच जाता है। हालांकि कई बार एटिएम ‌‌‌कार्ड बैंक आपके घर पर नहीं भेजता है वरन यह आपको बैंक के अंदर ही दिया जाता है। उसके बाद आपको अपने एटिएम कार्ड का पिन सैट करना होगा । पिन को सेट करने के लिए आपको उसी बैंक के एटिएम के अंदर जाना होता है जिसका आपका खाता है।

‌‌‌पहले तो एटिएम पिन को बैंक खुद ही प्रिंट करके देता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। आपको खुद ही  अपना एटिएम पिन को सेट करना होता है। इसके अलावा यदि आपके पास नेट बैंकिंग है तो उसकी मदद से भी आप अपना पिन सेट कर सकते हैं।

debit card kitne prakar ke hote hain

‌‌‌नेट बैंकिंग की मदद से एटिएम पिन को सेट करना और ही आसान कार्य हो जाता है।और आज कल कई बैंक एटिएम के मामले मे काफी अच्छी सुविधाएं प्रदान करने का कार्य करती हैं। जैसे कि यदि आपका एटिएम कार्ड एक्सपायरी हो जाता है तो उसके बाद अपने आप ही बैंक आपको नया एटिएम कार्ड जारी कर देता है। ‌‌‌हालांकि इस तरह की सुविधा हर बैंक के लिए अलग अलग हो सकती है।

‌‌‌यदि आपके पास एटिएम कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग का होना जरूरी होता है। तभी आप एटिएम कार्ड को अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप एसबिआई एटिएम कार्ड के लिए अप्लाई करना है तो आपको Yono SBI App  के अंदर लॉगइन करना होगा उसके बाद ATM/Debit Card ‌‌‌के अंदर क्लि्क करना होगा और वहां पर आप एक नये एटिएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।आमतौर पर बैंक के अंदर जो आपका पता रजिस्टर्ड होता है उसी पते पर एटिएम कार्ड को भेजा जाता है लेकिन यदि एटिएम कार्ड आप तक नहीं पहुंचता है तो उसके बाद वह बैंक के अंदर चला जाता है और आप बैंक से अपने एटिएम ‌‌‌कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।

Table of Contents

एटिएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं debit card kitne prakar ke hote hain

‌‌‌एटिएम कार्ड अलग अलग प्रकार के होते हैं। यदि आपने अपने एटिएम कार्ड को ध्यान से देखा होगा तो आपको पता चलेगा कि उसके उपर कुछ लिखा होता है। जैसे कि मास्टर कार्ड या विजा कार्ड । इस आधार पर एटिएम कार्ड अलग अलग प्रकार के होते हैं। यहां पर हम आपको एटिएम कार्ड के अलग अलग प्रकार के बारे मे ‌‌‌ विस्तार से बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं कि एटिएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं।

Visa Debit cards

Visa Debit cards

Visa Debit cards भी एटिएम कार्ड का एक प्रकार है। जो कार्ड विजा टाइप के होते हैं उनके उपर यह Visa Debit cards नाम लिखा होता है। आप अपने कार्ड को चैक कर सकते हैं।वीज़ा द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुरक्षा के साथ, सीधे अपने खाते से भुगतान करने की सुविधा का आनंद लें। यह कार्ड आपके ‌‌‌बैंक के द्धारा जारी किये जा सकते हैं।और सीधे वितिय लेनदेन के अंदर काम आते हैं।यह कार्ड दुनिया भर के अंदर स्वीकार किये जाते हैं और यह पैसो को त्वरित उपयोग करने के काम मे आते हैं।

Visa Debit cards भी कई तरह के होते हैं जोकि अलग अलग उदेश्यों के लिए प्रयोग मे लिये जाते हैं तो आइए जानते हैं Visa Debit cards के अलग अलग प्रकार के बारे मे ।

Visa Classic

‌‌‌यात्रा खरीददारी और भोजन के लिए दुनिया भर के अंदर यह कार्ड स्वीकार किये जाते हैं।आप इन कार्ड का प्रयोग अपनी इच्छा अनुसार किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है।यदि आपको चलते फिरते नगद चाहिए तो यह आपके लिए काम करता है और दुनिया के 200 से अधिक देशों के अंदर वीजा कार्ड का प्रयोग किया जाता ‌‌‌हर वीजा कार्ड पूरी सुरक्षा के साथ आता है तो आपको सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह से डरने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

‌‌‌विजा कार्ड के फायदे कि यदि हम बात करें तो यह कुछ इस प्रकार से हैं।

  • दुनिया में कहीं से भी सामान्य पूछताछ और सहायता, दिन के 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन, वीज़ा की वैश्विक ग्राहक सहायता सेवाओं द्वारा प्रदान की जाती है
  • आपातकालीन कार्ड प्रतिस्थापन
  • आपातकालीन नकद अग्रिम

sbi atm card kitne prakar ke hote hai Visa Gold

यदि आपने ध्यान से देखा होगा तो आपको पता होगा कि कुछ एटिएम कार्ड के उपर Visa Gold कार्ड लिखा होता है। जब आप यात्रा कर रहे हैं तो इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।और अपातकालीन कार्ड का प्रतिस्थापन करना भी काफी आसान होता है। आपको यात्रा सहायता, चिकित्सा और कानूनी रेफरल और सहायता, साथ ही वीज़ा की वैश्विक ग्राहक सहायता सेवाओं तक टोल-फ्री एक्सेस, 24 घंटे, वर्ष में 365 दिन भी प्राप्त हो सकते हैं।

‌‌‌दुनिया भर के अंदर लाखों स्थानों के अंदर इस कार्ड को स्वीकार किया जाता है।, जिसमें वीज़ा ग्लोबल एटीएम नेटवर्क में 1.9 मिलियन एटीएम शामिल हैं।और दुनिया भर के अंदर यात्रा मनोरंजन और भोजन के लिए इस कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

Visa Platinum

  • वीज़ा प्लेटिनम कार्ड दुनिया भर के लाखों व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • यदि आपने अपने वीजा कार्ड को खो दिया है तो हम आपके खाते को ब्लॉक करने मे मदद करते हैं और आपको दूसरा कार्ड भेजते हैं जिसकी वजह से आप आसानी से  अपने पैसा का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका वीज़ा प्लेटिनम कार्ड दुनिया भर में 1.9 मिलियन से अधिक एटीएम स्थानों पर स्वीकार किया जाता है।
  • और इस कार्ड के अंदर आपको कई तरह की छूट भी मिल जाती है।

Visa Signature

  • Visa Signature कार्ड दुनिया भर के करोड़ों व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • यदि आपने अपना वीज़ा कार्ड खो दिया है, तो हम आपके खाते को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं, एक प्रतिस्थापन कार्ड भेज सकते हैं और आपातकालीन नकद प्रदान कर सकते हैं।
  • आपका वीज़ा सिग्नेचर कार्ड दुनिया भर में 1.9 मिलियन से अधिक एटीएम स्थानों पर स्वीकार किया जाता है। और जरूरत पड़ने पर आप नगदी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको वीजा कार्ड की मदद से किये जाने वाले सौदों के अंदर कई तरह की छूट भी मिलती है।
  • 24/7  आपको इस कार्ड के अंदर मदद की सुविधा मिलती है। यदि आपको इस कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है तो आप संपर्क कर सकते हैं।

Visa Infinite

Visa Infinite कार्ड आपको अलग तरह का अनुभव देता है। हालांकि भारत के अंदर हम लोगों के पास इस तरह का कार्ड कम ही देखने को मिला है।

  • Visa Infinite कार्ड दुनिया भर के अंदर लाखों व्यापारियों के द्धारा स्वीकार किया जाता है।
  • यदि आपने अपना वीज़ा कार्ड खो दिया है, तो हम आपके खाते को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं, एक प्रतिस्थापन कार्ड भेज सकते हैं और आपातकालीन नकद प्रदान कर सकते हैं।
  • आपका वीज़ा अनंत कार्ड दुनिया भर में 1.9 मिलियन से अधिक एटीएम स्थानों पर स्वीकार किया जाता है।और जरूरत पड़ने पर आप नगदी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको अनेक तरह के सौदों पर छूट भी मिलती है।
  • इसके अलावा आपको यदि इस कार्ड के संबंध मे किसी तरह की मदद चाहिए तो आप 24 /7 मदद प्राप्त कर सकते हैं।

MasterCard debit cards

MasterCard debit cards

MasterCard debit cards भी एक प्रकार का कार्ड होता है जोकि आपके वीजा कार्ड की तरह ही होता है।और यह आपको वीजा कार्ड की तरह की सुविधा प्रदान करता है। यदि आपने देखा होगा कुछ एटिएम कार्ड के उपर भी मास्टर कार्ड लिखा होता है। डेबिट मास्टरकार्ड दुनिया

  • भर में लाखों व्यापारी स्थानों पर स्वीकार किया जाता है ‌‌‌आप एक मास्टर कार्ड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। सामान खरीद सकते हैं और भोजन पानी का बिल पे कर सकते हैं।इसके अलावा मासिक बिल के भुकतान के लिए भी आप इस कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।
  • चाहे आप ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए डेबिट मास्टरकार्ड का उपयोग करें, फोन द्वारा या किसी स्टोर में, प्रत्येक खरीदारी शून्य देयता संरक्षण द्वारा समर्थित है। इसका मतलब है कि अगर कोई आपके कार्ड से अनधिकृत खरीदारी करता है तो आपको जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।‎
  • ‌‌‌यदि आपका मास्टर कार्ड खो जाता है तो आप दूसरा कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। और मास्टर कार्ड के संबंध मे 24 घंटा आपको हेल्प मिलती है।और कार्ड से संबंधित आप कस्टमर केयर के अंदर बात कर सकते हैं। वह आपकी सभी समस्याओं को हल करेगा ।
  • दुनिया भर में 450 से अधिक गंतव्यों पर प्रस्थान, आगमन या किसी भी कनेक्टिंग फ्लाइट, 24/7/365 पर हवाई अड्डे के माध्यम से आपको यह उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • जब भी संदिग्ध गतिविधि का पता चलता है तो अलर्ट सूचनाएं भेजता है ताकि संभावित नुकसान को कम करने के लिए आप तत्काल कार्रवाई कर सकें। यह टूल आपके द्वारा चुनी गई व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, पता, ईमेल पता, सामाजिक सुरक्षा नंबर, जन्म तिथि, डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर, या अन्य संवेदनशील डेटा से संबंधित संदिग्ध गतिविधि पर नज़र रखता है।

MasterCard debit cards मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है।

WORLD DEBIT MASTERCARD

‌‌‌जैसा कि इस कार्ड के नाम से ही पता चलता है। यह कार्ड पूरी दुनिया के अंदर मान्य होता है।होटल, हवाई यात्रा, पर्यटन, परिभ्रमण, कार किराए पर लेने आदि में आप इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आपकी सुविधानुसार, 24 घंटे एक दिन, सप्ताह में 7 दिन। आपको इस कार्ड के संबंध मे हेल्प मिलती है। यदि आपको ‌‌‌हेल्प चाहिए तो आप इसके लिए संपर्क कर सकते हैं।

  • दुनिया भर में 2500+ से अधिक संस्थानों के द्धारा यह स्वीकार किया जाता है।और आप इन संस्थानों के अंदर आनन्द उठा सकते हैं।
  • कार, वायु, क्रूज और अवकाश पैकेज आदि का आप आनन्द उठा सकते हैं।
  • दुनिया भर में 700 से अधिक गंतव्यों पर प्रस्थान, आगमन या किसी भी कनेक्टिंग फ्लाइट, 24/7/365 पर हवाई अड्डे के माध्यम से आपको एस्कॉर्ट करने के लिए एक व्यक्तिगत एजेंट की व्यवस्था करता है।
  • यदि कोई व्यक्ति आपके कार्ड से अनधिकृत खरीदारी करता है, तो उस स्थिति में आपको जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।
  • खोए और चोरी हुए कार्ड की रिपोर्टिंग, आपातकालीन कार्ड बदलने, आपातकालीन नकद अग्रिम के साथ-साथ एटीएम का पता लगाने और कार्ड से संबंधित प्रश्नों में सहायता के लिए चौबीसों घंटे ग्राहक सेवा सहायता प्राप्त करें।‎
  • ‌‌‌यदि आप इस कार्ड का उपयोग करने के 90 दिन के भीतर इससे संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप इस कार्ड को वापस कर सकते हैं।
  •  संदिग्ध गतिविधि का पता चलता है तो अलर्ट सूचनाएं भेजता है ताकि नुकसान को कम किया जा सके और यह आपके व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, पता, ईमेल पता, सामाजिक सुरक्षा नंबर, जन्म तिथि, डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर, या अन्य संवेदनशील डेटा से संबंधित संदिग्ध गतिविधि पर नज़र रखता है।

ENHANCED DEBIT MASTERCARD

WORLD DEBIT MASTERCARD की सुविधाओं के साथ ही यह आता है। यह भी काफी अच्छा एटिएम कार्ड होता है।

           debit card kitne prakar ke hote hain RuPay debit cards

           debit card kitne prakar ke hote hain RuPay debit cards

           RuPay debit cards आपके पास भी होगा क्योंकि कई जो बैंक होते हैं वे RuPay debit cards को ही जारी करते हैं। यह एक अच्छा किस्म का डेबिट कार्ड है जिसका उपयोग आप कई तरह के उदश्यों के लिए कर सकते हैं। पहनने योग्य उपकरणों के आगमन के साथ संपर्क रहित भुगतान का प्रचलन काफी बढ़ चुका है। आप स्मार्टवॉच, एक्टिविटी ट्रैकर्स आदि का उपयोग करके भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। अब दुनिया काफी बदल चुकी है। लोग अपने पास कम ही केस लेकर घूमना पसंद करते हैं।

पिछले एक साल में वैश्विक डिजिटल भुगतान के रिकॉर्ड उच्च लेनदेन मूल्यों के साथ, डिजिटल भुगतान बाजार धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिखा रहा है।RuPay  की मदद से आप डिजिटल पिओएस की मदद से भी भुकतान कर सकते हैं।यह मध्यम और छोटे व्यापारियों के लिए एकदम से सही चीज है।

केवल एक ऐप इंस्टॉल करके और अपने मौजूदा स्मार्टफोन को पीओएस मशीन में बदलकर, व्यापारी और छोटे व्यवसाय के मालिक चलते-फिरते भुगतान स्वीकार कर सकते हैं।

RuPay AutoPay की सुविधा के साथ आता है। जिसके अंदर आप अपने बिलों के भुगतान को और अधिक सुविधाजनक बना सकते हैं। और एक तरह से यह सुविधा छोटे व्यापारियों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

RuPay भारत का अपनी तरह का पहला वैश्विक कार्ड भुगतान नेटवर्क है, जिसे पूरे भारत में एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर व्यापक स्वीकृति मिली है।और RuPay  का मतलब होता है रूपया ।और यह जो कार्ड है यह भारत की अपनी पहल से ही आया है।

यह एक अत्यधिक सुरक्षित नेटवर्क है जो एंटी-फ़िशिंग से बचाने का काम भी करता है।

‌‌‌यह कार्ड भारतिय राष्ट्रीय भुकतान निगम का उत्पाद है।सन 2007 के अधिनियम के तहत भारत के अंदर स्वतंत्र भुकतान प्रणाली को बनाने का अधिकार देता है।वर्तमान में, RuPay कार्ड 1,100 से अधिक बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं जिनमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण और सहकारी बैंक शामिल हैं।

RuPay कार्ड को वर्तमान मे जो बैंक जारी करती हैं उनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिटी बैंक एनए और एचएसबीसी  ‌‌‌यह सभी RuPay  कार्ड को प्रदान करती हैं।

RuPay  कार्ड भी मुख्य रूप से दो प्रकार के आते हैं। इनके बारे मे भी आपको जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है।

RuPay Classic

RuPay Classic कार्ड के साथ कई कार्ड ले जाने की परेशानी को कम करें। ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करते समय यह ऑल पर्पस कार्ड काम आता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह के मर्चेंट से खरीदारी करना चाहते हैं, रुपे क्लासिक कार्ड आपको विशेष मर्चेंट ऑफ़र के साथ भुगतान करने में मदद कर सकता है। ‌‌‌ और आप एटिएम से पैसा को निकालने के लिए इसका प्रयोग कर सकतें हैं।

RuPay Platinum

ह कार्यक्रम उपयोगकर्ता को उनके दैनिक जीवन में विशेष और सुविधाजनक लाभ प्रदान करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। RuPay प्लेटिनम के साथ, आप अपने पसंदीदा व्यापारियों से छूट का आनंद ले सकते हैं और उपयोगिता बिल भुगतान पर नकद वापस कमा सकते हैं।

RuPay Platinum कार्ड के अंदर कई सारी सुविधाएं आती हैं जिनकी मदद से आप अच्छा फायदा उठा सकते हैं।

  • अमेज़न पे ऑफर आपको मिलता है जिसका पूरा फायदा आप उठा सकते हैं। अपने आप मे यह एक अच्छी बात है।
  • अपने RuPay प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर विशेष स्विगी ऑफ़र के साथ पूरे साल जश्न मनाएं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको दो लाख तक का बीमा कवर मिलता है। यदि दुर्घटना के अंदर मौत होने पर या फिर किसी वजह से स्थाई विकलांगता होने की स्थिति मे आपको इसका फायदा मिल सकता है।
  • अपने रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर उपलब्ध एक्सक्लूसिव मर्चेंट ऑफर्स के साथ मजे ले सकते हैं जोकि अपने आप मे काफी अदभुत होगा ।
  • यात्रा सहायता से लेकर होटल आरक्षण से लेकर परामर्श सेवाओं तक 24/7 रेफ़रल सेवाओं का लाभ उठाएं।

Contactless Debit Cards

Contactless Debit Cards आमतौर पर वितिय लेनदेन के लिए होता है। भारत के अंदर 60 फीसदी वितिय लेनदेन ऐसे होते हैं जोकि 2000 से कम रूपये के होते हैं। और कम रूपये के वितिय लेनदेन के लिए  बिना पिन आधारित डेबिट कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। ‌‌‌इस वजह से Contactless Debit Cards का उपयोग होने लगा है।कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड आम डेबिट कार्ड से अलग तरीके से काम करते हैं। इसके अंदर होता यह है कि जब पीओएस टर्मिनल के पास कार्ड लाया जाता है तो संपर्क स्थापित करने के लिए रेडियो ट्रांसमिशन का प्रयोग करेगा । और इस कार्ड की मदद से कार्डधारक ‌‌‌ बिना किसी तरह के संपर्क के भी लेनदेन कर सकेगा । इसी प्रकार से कार्डधारक कार्ड को स्वाइप करके भी लेनदेन कर सकेगा ।

  • कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड नकद लेन देन के लिए एक आम कर्ड की तुलना मे 60 फीसदी तक तेज होते हैं ।
  • यह कार्ड गुम हो जाने या चोरी होने का खतरा काम होगा क्योंकि यह कस्टमर के हाथ मे रहकर ही सारी प्रोसेस करेगा ।
  • कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भारत में 10 लाख से अधिक मर्चेंट स्टोर्स और दुनिया भर में 30 मिलियन से अधिक मर्चेंट प्रतिष्ठानों में किया जा सकता है।
  • इस कार्ड की मदद से आसानी से आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं ई कॉमर्श पर भुकतान कर सकते हैं और नकद पैसा भी निकाल सकते हैं।
  • SBI बैंक कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड  की सुविधा प्रदान करता है और कई कस्टमर को यह कार्ड दिया गया है।
  • संपर्क रहित डेबिट कार्ड का उपयोग सभी वीज़ा/मास्टरकार्ड सक्षम आउटलेट्स पर भी नियमित कार्ड के रूप में किया जा सकता है

Maestro Debit Card

Maestro आमतौर पर पूरी दुनिया के अंदर सुविधा प्रदान करने का काम करता है।इसको सन 1992 ई के अंदर स्थापित किया गया था।यह कार्ड आमतौर पर उपयोग कर्ता के चालू खाते से जुड़े हो सकते हैं। इसके अलावा आप इस कार्ड की मदद से आप स्टोर के मालिक दुकानदार कैशियर और स्वाइप मशीन की मदद से पेमेंट कर सकते हैं। ‌‌‌लेकिन इसके लिए आपके बैंक अकाउंट के अंदर पैसा होना चाहिए तभी यह आपके लिए काम करेगा । यदि आपके बैंक अकाउंट के अंदर पैसा नहीं है तो यह कार्ड की सुविधा आपके लिए काम नहीं करेगी । इसके अलावा आपको एक गुप्त पिन भी प्रदान किया जाता है।

‌‌‌जिसकी मदद से आप अपने Maestro Debit Card से पेमेंट कर सकते हैं। यूरोप और कुछ अन्य देशों में, मेस्ट्रो मास्टरकार्ड का मुख्य डेबिट ब्रांड है  और मेस्ट्रो की तुलना हम वीजा से कर सकते हैं।इसके अंदर जो चुंबकिय पट्टी पर डेटा होता है उसको पढ़ा जाता है और उसके बाद धन के हस्तांतरण पर कार्य किया जाता है।

‌‌‌यदि मशीन डेटा को नहीं पढ़ पाती है तो उसके बाद धन का हस्तांतरण संभव नहीं हो पायेगा ।जैसा कि Maestro को 1.5 करोड़ से अधिक बिक्री बिंदु पर मान्यता प्राप्त है।ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ राजस्थान और सिंडिकेट बैंक और एसबिआई आदि बैंक इस कार्ड की सुविधा प्रदान करने का काम करते ‌‌‌ हैं।

  • यूनाइटेड किंगडम में लगभग दस लाख स्थान Maestro में आते हैं।
  • इस कार्ड का इस्तेमाल आप विदेश यात्रा के दौरान भी कर सकते हैं।
  • यह आपके खर्चों पर भी नजर रखने का काम करता है आपके मोबाइल के अंदर बैक स्टेटमेंट भेज दिया जाता है।
  • ‌‌‌और यदि आपका कार्ड किसी वजह से चोरी हो जाता है तो आपको अपने बैंक से जल्दी से जल्दी संपर्क करना चाहिए और अपने कार्ड को अस्थाई तौर पर ब्लॉक करवा सकते हैं ताकि समस्या सही हो जाए और बाद मे आप एक नया कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेस्ट्रो का लॉगो लगा होता है और उसकी मदद से आप अपने कार्ड को अच्छी तरह से पहचान सकते हैं। या फिर आप अपनी बैंक से भी इसके बारे मे बात कर सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से Maestro Debit Card  के अंदर भी आपको एक आम डेबिट कार्ड की तरह ही सुविधाएं मिलती हैं जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। और कई बैंक इस कार्ड की सुविधाएं देती हैं आप अपी बैंक से इसके बारे मे बात कर सकते हैं।

Visa Electron Debit Cards

Visa Electron Debit Cards एक अलग किस्म का डेबिट कार्ड होता है जिसके अंदर आप सिर्फ उतना ही पैसा खर्च कर सकते हैं जितना कि आपने अपने खाते के अंदर डाला है। आप उससे अधिक खर्च नहीं कर सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो यह कार्ड आपके पैसों को बचाने का काम भी करता है।वीज़ा इलेक्ट्रॉन एक डेबिट कार्ड है जिसे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका को छोड़कर सार्वभौमिक रूप से प्राप्त किया जा सकता ‌‌‌ है। और इसकी यदि हम स्थापना की बात करें तो यह सन 1985 ई के अंदर स्थापित किया गया था।इसके अलावा इस कार्ड के आवेदन के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगाया जाता है या फिर आपको सिर्फ मामूली आवेदन शुल्क देना पड़ सकता है। कुल मिलाकर यह काफी शानदार सुविधा है।

‌‌‌जब आप किसी को ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो उसके बाद पैसा सीधे आपके खाते से काट लिया जाता है। और यह कार्ड एक तरह से आपके बैंक अकाउंट के ऑपरेशन को काफी आसान बनाने का काम भी करता है। कुल मिलाकर यह सुविधा काफी अच्छी है।

  • वीज़ा इलेक्ट्रॉन डेबिट कार्ड चोरो के लिए काफी कठिन हो सकता है। चोर आसानी से आपके खोते के बारे मे जानकारी हाशिल नहीं कर सकते हैं। इस तरह से देखा जाए तो यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है।
  • इसके अलावा यदि आपसे अधिक पैसा खर्च हो जाता है तो यह कार्ड एक तरह से आपके लिए काफी फायदेमंद होता है और आप अपने ‌‌‌ फालतू के खर्चों पर बहुत ही आसानी से लगाम लगा सकते हैं।
  • वीज़ा इलेक्ट्रॉन डेबिट कार्ड आपको केवल तभी पैसा खर्च करने की अनुमति देते हैं जब यह पहले से ही खाते में जमा हो यदि आपके खाते के अंदर कोई भी पैसा नहीं है तो आप इस कार्ड का यूज नहीं कर सकते हैं।
  • वीज़ा इलेक्ट्रॉन डेबिट कार्ड के आवेदन के लिए आपको किसी भी तरह के क्रेडिट इतिहास की जरूरत नहीं है। आप बस इस कार्ड को बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह एक अच्छा तरीका है।

एटिएम कार्ड के फायदे debit cards benefits

‌‌‌दोस्तों एटिएम कार्ड काफी फायदे मंद होता है। इसके फायदे की वजह से ही तो आजकल हर इंसान एटिएम कार्ड का यूज कर रहा है। और इसका एक नहीं वरन अनेक फायदे होते हैं। इस लेख के अंदर हमने अब तक तो यह जाना कि एटिएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ? अब हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि एटिएम कार्ड के ‌‌‌कितने फायदे होते हैं। दोस्तों आजकल हर इंसान के पास एटिएम कार्ड होने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह त्वरित केस देने का काम करता है। आप इसके यहां से त्वरित केस प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अधिक समय बैंक के अंदर नष्ट करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। ‌‌‌तो आइए जानते हैं एटिएम कार्ड के फायदों के बारे मे विस्तार से ।

एटिएम कार्ड के फायदे ‌‌‌कहीं पर भी केस निकालने की आजादी

दोस्तों एटिएम कार्ड का जो सबसे बड़ा फायदा होता है वह कहीं पर भी आपको केस निकालने की आजादी देता है। इसका मतलब यह है कि आप दुनिया के किसी भी कोने के अंदर क्यों ना हो आपको हर जगह पर केस मिल ही जाएगा । एटिएम कार्ड का यह फायदा है। और एक ‌‌‌तरह से देखा जाए तो आपका एटिएम कार्ड एक चलती फिरती बैंक की तरह होता है आप जरूरत के अनुसार पैसा निकाल सकते हैं। यदि आप कहीं पर भी गए हैं और आपको अधिक पैसा की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए आप अपने एटिएम का यूज कर सकते हैं। और आपको तो पता ही है कि हर जगह पर आपको पैसा निकालने के लिए एटिएम काफी ‌‌‌आसानी से मिल जाएगा । और एक बैंक का एटिएम दूसरे बैंक के अंदर भी काम करता है। जोकि अपने आप मे एक बड़ी बात है। इस तरह से दोस्तों एटिएम आपको कहीं पर भी पैसा को निकालने की आजादी प्रदान करता है। इस तरह से आप समझ सकते हैं कि यह एटिएम का बहुत बड़ा फायदा है।

‌‌‌एटिएम की चोरी होने के बाद भी सुरक्षित

दोस्तों एटिएम केस की तरह नहीं होता है। यदि आप कहीं पर एक लाख रूपये लेकर जा रहे हैं और यदि कोई एक लाख रूपये चोरी कर लेता है तो उसके बाद वह सारे रूपयों को ही डकार सकता है। लेकिन एटिएम के साथ ऐसा नहीं है। यदि आपका एटिएम चोरी भी हो जाता है तो उसके बाद ‌‌‌भी चोर आपके खाते को खाली नहीं कर सकता है।

जैसे कि  आप तुरंत एक एसएमएस की मदद से अपने एटिएम को ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने से बस चोर कुछ भी नहीं कर पाएगा । इसके अलावा आप अपने एटिएम के अंदर ट्रांजेक्सन लिमिट लगा सकते हैं। जैसे कि यदि कोई आपके एटिएम को चोरी करने के बाद ऑनलाइन यूज करता है तो

‌‌‌ ट्रांजेक्सन लिमिट यदि 5000 हजार है तो वह उससे अधिक पैसा नहीं निकाल सकता है और इतने मे आपको पता चल जाता है। इस तरह से दोस्तों एटिएम की चोरी हो जाने के बाद भी आपके पैसे काफी सुरक्षित रहते हैं। एक तरह से यह केस को कैरी करने की तुलना मे काफी सुरक्षित होते हैं।

‌‌‌वैसे भी आजकल यदि कोई केस लेकर सफर करता नहीं है। क्योंकि केस लेकर सफर करना वाकाई मे कोई अच्छी बात नहीं होती है। और इस चक्कर के अेदर हो सकता है कि आपके साथ लूट हो जाए तो फिर आपको बचकर रहना होगा ।

‌‌‌एटिएम कार्ड के फायदे यूज करने के लिए बहुत ही कम शुल्क

दोस्तों एटिएम कार्ड किसी भी क्रेडिट कार्ड की तुलना मे काफी सस्ता होता है। और इसको यूज करने का शुल्क भी काफी कम होता है। जोकि आमतौर पर साल के अंदर एक बार ही देना होता है। और यदि इसके शुल्क की तुलना मे इसकी सुविधाओं की बात करें तो ‌‌‌ यह काफी अधिक सुविधाएं प्रदान करने का काम करता है। अभी का तो पता नहीं लेकिन आमतौर पर ट्रांजेक्सन चार्ज भी इसके अंदर कुछ लिमिट के बाद ही लगता है। यदि आप उसी बैंक के एटिएम के अंदर कार्ड का यूज करते हैं तो एक लिमिट तक किसी भी तरह का शुल्क आपको देने की आवश्यकता नहीं होती है।

‌‌‌और जब आप बैंक के अंदर जाते हैं और एटिएम कार्ड की रिक्वेस्ट करते हैं तो वह भी फ्री होती है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क देने की आवश्कता नहीं होती है। आप बस बैंक के अंदर जाकर फार्म भरकर एटिएम को अपने घर पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

‌‌‌एटिएम यूज करने मे बहुत ही आसान है

atm

दोस्तों एटिएम कार्ड की खास बात तो यह है कि यह यूज करने मे बहुत ही आसान होता है इसका मतलब यह है कि इसको कोई भी थोड़ा पढ़ा लिखा इंसान भी बहुत ही आसानी से यूज कर सकता है। बस इसके लिए आपको किसी एटिएम मशीन के पास जाना होता है और उसके अंदर अपना कार्ड लगाना ‌‌‌ होता है। फिर यह आपको भाषा को चुनने के लिए कहता है और फिर आपको पिन इंटर करने के लिए कहेगा फिर आपको अमाउंट भरना होगा । बस यह सिंपल स्टेप की मदद से आप आसानी से एक एटिएम का यूज कर सकते हैं हालांकि जिन लोगों को पढ़ना लिखना नहीं आता है उनके लिए एटिएम का यूज करना काफी कठिन हो सकता है।

‌‌‌लेकिन जिन लोगों ने थोड़ो भी पढ़ाई की है उनके लिए एटिएम का यूज करना बहुत ही आसान काम हो सकता है।वैसे आपको किस तरह से पैसा निकालना है। यह सारे इंस्ट्रेक्सन एटिएम के अंदर ही लिखे हुए आते हैं तो आपको अलग से कुछ करने की आवश्यकता नहीं है।

‌‌‌एटिएम कार्ड के फायदे कोई ब्याज दर नहीं

दोस्तों यदि हम एटिएम कार्ड के फायदे की बात करें तो इसके अंदर आपको किसी भी तरह का ब्याज चुकाने की जरूरत नहीं होती है। मतलब यह है कि जब आप अपने एटिएम कार्ड से कुछ भी खरीदते हैं तो पैसा आपके बैंक अकाउंट से कट जाता है तो आपको किसी तरह का ब्याज देने की ‌‌‌आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यदि बात करें क्रेडिट कार्ड की तो इसके अंदर आपको 10 फीसदी तक ब्याज देना पड़ सकता है।और यदि आप देर से पैसा भरते हैं तो आपको अधिक आर्थिक नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा यदि आप अधिक आर्थिक नुकसान से बचना चाहते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड का यूज ‌‌‌ नहीं करना चाहिए आप डेबिट कार्ड का यूज कर सकते हैं। जिसके अंदर आपको किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होगा और आपके लिए यह काफी फायदे मंद भी रहेगा । इसी वजह से अधिकतर लोग डेबिट कार्ड का यूज करना पसंद करते हैं।

ईएमआई विकल्प

EMI  नाम तो आपने सुना ही होगा ।EMI आजकल काफी लोकप्रिय हो रही है। लोग EMI  पर अनेक चीजें खरीद रहे हैं। EMI  पर चीजें पहले ऑनलाइन खरीदने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना जरूरी होता था। लेकिन अब डेबिट कार्ड की मदद से भी आप EMI  पर चीजों को खरीद सकते हैं। इस तरह से डेबिट कार्ड ‌‌‌क्रेडिट कार्ड की तुलना मे काफी सस्ता होता है और इएमआई जैसे विकल्प प्रदान करता है। कुल मिलाकर यह एक सस्ता और बेहतरीन तरीका है जिसको आप अपना सकते हैं। आपको चाहिए कि आप इएमआई पर यदि चीजें खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं। ‌‌‌अब आपको किसी भी तरह का डेबिट कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं है। बस आप ऐसे ही चीजों को खरीद सकते हैं।

‌‌‌एटिएम कार्ड के फायदे आपको तेज भुगतान प्राप्त करने का विकल्प भी देता है

दोस्तों एटिएम आपको जल्दी से केस निकालने की सुविधा प्रदान करने का काम करता है। यदि आपके पास एटिएम कार्ड है और आपके बैंक खाते के अंदर पैसा है तो आप एटिएम कार्ड की मदद से आसानी से पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन इसके ‌‌‌विपरित यदि आप बैंक से पैसा निकालने के लिए जाएंगे तो आपको एक लंबी लाइन के अंदर लगना होगा और उसके बाद आपको पैसा मिलेगा । उसकी भी कोई गारंटी नहीं होती है क्योंकि कई बार बैंक वाले भी पैसा देने से मना कर देते हैं।

‌‌‌लेकिन एटिएम कार्ड के साथ ऐसा नहीं है। आप शहर के अंदर कहीं पर भी जाकर नगदी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको तेज भुकतान का साधन चाहिए तो एटिएम से अच्छा विकल्प आपको नहीं मिलेगा ।

‌‌‌कैरी करने मे बहुत ही आसान है

दोस्तों यदि हम एटिएम कार्ड के फायदो की बात करें तो एटिएम कार्ड को कैरी करना बहुत ही आसान काम होता है। आप इसको अपनी जेब के अंदर रखकर कहीं पर भी बहुत ही आसानी से लेकर जा सकते हैं। और इसके अंदर कितने भी पैसे एक साथ रखकर कैरी कर सकते हैं। आप इसको कहीं पर भी छुपा कर ‌‌‌ले जा सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो कैस की तरह एटिएम कार्ड का किसी भी तरह का झंझट नहीं है। आप इसको आसानी से इधर उधर लेकर जा सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। तरह से आप इसको अपनी पेंट की जेब मे छुपा सकते हैं या फिर आप इसको अपने बैग के अंदर भी आसानी से छुपा सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा यह कैस की तरह कोई वजनी चीज नहीं है कि आपको इसको उठाने के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े । आप आसानी से इसको उठाकर लेकर जा सकते हैं। इस तरह से देखा जाए तो कैरी करने मे आसान एटिएम का बड़ा फायदा है। तो यह एक तरह की चलती फिरती बैंक होती है।

‌‌‌24/7 स्पोर्ट सुविधा उपलब्ध

दोस्तों यदि आपको एटिएम को लेकर किसी भी तरह की समस्या है तो आप स्पोर्ट पर कॉल कर सकते हैं। जैसे कि आपको एटिएम के बारे मे कुछ जानना है तो आप कॉल कर सकते हैं और यदि आप अपने एटिएम को ब्लॉक करना चाहते हैं तो भी आप कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं। इस तरह से ‌‌‌एटिएम कार्ड आपको अलग तरह की सुविधा प्रदान करता है। और आप इसकी मदद से हेल्प ले सकते हैं। दोस्तों इस तरह की सुविधा प्रदान करने की वजह से यह कार्ड काफी अधिक लोकप्रिय हो चुका है।

‌‌‌एटिएम कार्ड आपको दुनिया भर के अंदर पेमेंट करने की सुविधा देता है

दोस्तों आपको यह जानकार हैरानी होगा कि आप अपने एटिएम कार्ड के अंदर दुनिया भर के अंदर पेमेंट करने की सुविधा होती है। आपकी बैंक इस कार्ड की मदद से ही आपको दुनिया भर मे पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है। यदि आप विदेश मे ‌‌‌ यात्रा करते हैं तो आप अपने एटिएम कार्ड का यूज कर सकते हैं और कुछ चीजों को खरीद सकते हैं। क्योंकि जो एटिएम कार्ड होते हैं वे दुनिया भर के अंदर एक्सेप्ट किये जाते हैं। इस तरह से दोस्तों दुनिया भर के अंदर आप घूमने मनोरंजन और भोजन का मजा ले सकते हैं।

‌‌‌यदि बैंक आपको यह सुविधा प्रदान करती है तो वह सब एटिएम कार्ड की वजह से ही तो प्रदान कर रही है। इसके  अलावा आप अपने एटिएम कार्ड की मदद से दुनिया भर की शॉपिंग साइट के उपर अलग अलग तरीके से पेमेंट कर सकते हैं।

‌‌‌जैसे कि आप पेपाल का नाम तो जानते ही होंगे । पेपाल एक प्रकार का पेमेंट गेटवे होता है। जिसकें अंदर यदि आपने अकाउंट बनाया है तो उसकी मदद से आप किसी भी करेंसी के अंदर पेमेंट कर सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो यह एक बहुत ही सुंदर तरीका है जिसकी मदद से आप पूरी दुनिया के अंदर उसकी करैंसी के अंदर ‌‌‌पेमेंट कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आपके पास एटिएम कार्ड है तो फिर आपको किसी भी तरह की करेंसी को बदलवाने की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है। बस आप अपने पेपाल अकाउंट से पैसा प्राप्त कर सकते हैं और उसके बाद उसको अपने बैंक अकाउंट के अंदर मंगवा सकते हैं। और पैसा किसी को भी भेज भी सकते हैं।

‌‌‌यह सारी सुविधा आपको एटिएम कार्ड की वजह से ही मिलती हैं तो इन सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आपके पास एटिएम कार्ड का होना बहुत ही जरूरी होता है।

‌‌‌एटिएम कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट भी  कर सकते हैं

दोस्तों एटिएम कार्ड ने ऑनलाइन पेमेंट को और अधिक आसान कर दिया है। जैसे कि आप ऑनलाइन किसी भी तरह का पेमेंट गेटवे का यूज करते हैं तो उस पेमेंट गेटवे के अंदर पैसा को एड करने के लिए एटिएम कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं। ‌‌‌और एटिएम कार्ड की मदद से आप उसके अंदर पैसा एड कर सकते हैं फिर उस पैसा का आप कहीं पर भी यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह भी कर सकते हैं कि आप अपने कार्ड का यूज करके भी आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

‌‌‌आपने देखा होगा कि कार्ड के पीछे एक 3 अक्षर आते हैं वे सब ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ही होते हैं। उसकी मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और किसी को पेमेंट कर सकते हैं। इस तरह से एटिएम कार्ड ने पेमेंट सिस्टम को भी काफी सरल बना दिया है।

‌‌‌बैंक की लंबी लाइन मे लगने की कोई समस्या नहीं

दोस्तों यदि आप किसी भी बैंक के अंदर पैसा निकालने के लिए यदि पासबुक्स लेकर जाते हैं तो उसके बाद आपका काम इतनी आसानी से नहीं होगा । क्योंकि आपको वहां पर कुछ समय इंतजार करना होगा और आपका काफी समय ऐसे ही खराब हो जाएगा । लेकिन यदि आप एटिएम का ‌‌‌यूज करते हैं तो फिर आपको किसी भी तरह से समय को खराब करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। आप केस निकालने के लिए बस किसी भी एटिएम मशीन के पास जा सकते हैं और वहां से आसानी से केस निकाल सकते हैं। यदि ‌‌‌ आपके पास एटिएम नहीं है तो बैंक वाले आपको केस देने मे आनाकानी कर सकते हैं क्योंकि उनको यह लगता है कि आप जानबूझकर एटिएम का यूज नहीं कर रहे हैं। क्योंकि आजकल हर किसी के पास एटिएम होता ही है।‌‌‌बस जो अनपढ़ होते हैं उनके पास एटिएम नहीं होता है। उनको पैसा को निकालने के लिए बैंक की लंबी लाइन के अंदर लगना होता है और उसके बाद अपनी बारी का इंतजार करना होता है।

‌‌‌एटिएम मशीन की सुविधा हर शहर मे मौजूद है

दोस्तों एक शहर के अंदर आपको बस एक ही बैंक की शाखा मिलेगी लेकिन यदि हम बात करें एटिएम की तो एटिएम आपको कई सारे मिल जाएंगे । आप किसी भी एटिएम से पैसा निकाल सकते हैं जोकि आपके नजदीग पड़ता है।‌‌‌इस तरह से एटिएम आपको बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है जिसकी मदद से आप पैसा निकाल सकते हैं। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि हर शहर के अंदर आपको न जाने कितने एटिएम मिल जाएंगे । हर बैंक का एटिएम अलग अलग होता है।

‌‌‌एटिएम कार्ड बुजुर्ग लोंगों के लिए काफी सुविधा जनक होता है

दोस्तों यदि बात करें एटिएम कार्ड के फायदे की तो यह उम्रदराज लोगों के लिए काफी सुविधाजनक होता है। उम्र के अधिक होने की वजह से उनको चलने फिरने मे काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस वजह से यदि उनके पास एटिएम कार्ड है तो वे बस ‌‌‌उस कार्ड को लेकर घर के किसी सदस्य को पैसा निकालने के लिए भेज सकते हैं और वह उनको पैसा निकाल कर दे सकता है। एक तरह से देखा जाए तो उनको बैंक की लंबी लाइन का सामना नहीं करना पड़ता है।

‌‌‌एक बार जब मैं बैंक के अंदर काम कर रहा था तो वहां पर कई सारे उम्रदराज  व्यक्ति आते थे उनमे से अधिकतर को तो ठीक से चलने मे भी काफी परेशानी आरही थी। इस तरह के लोगों के पास यदि एटिएम कार्ड होगा तो उनको बार बार बैंक के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी ।

‌‌‌एटिएम कार्ड से लूट का खतरा नहीं होता है

दोस्तों यदि आप कहीं पर अधिक केस लेकर जाते हैं तो आपको लूटे जाने का खतरा होता है। लेकिन यदि आप कहीं पर एटिएम कार्ड को लेकर जाते हैं तो आपको लूट का खतरा नहीं होता है। कारण यह है कि एटिएम कार्ड आपके पास है या नहीं इसके बारे मे कुछ भी पता नहीं चल पाता ‌‌‌और यदि कोई एटिएम कार्ड किसी वजह से गुम हो जाता है या फिर उसको लूट लिया जाता है तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपके पास ऑप्सन होता है कि आप उस एटिएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। और यदि उसके अंदर इंटरनेट से पेमेंट करने की लिमिटेशन होती है तो बस आपको कुछ ही पैसों का ‌‌‌ नुकसान होता है। उसके बाद आप अपने कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। इस तरह से आप समझ सकते हैं कि एटिएम कार्ड सबसे सुरक्षित तरीका होता है। और इसके अंदर किसी तरह के लूट का खतरा कम से कम होता है।

ATM card ‌‌‌के नुकसान

‌‌‌दोस्तों अब तक हमने ATM card  के फायदों के बारे मे विस्तार से जाना अब हम आपको बताने वाले हैं कि एटिएम कार्ड के नुकसान क्या क्या होते हैं। और यदि आप जरा भी असावधानी बरतते हैं तो फिर आपको क्या नुकसान हो सकता है ? और कौनसे बड़े नुकसान हैं जोकि एटिएम कार्ड की वजह से हुए हैं।

‌‌‌एटिएम कार्ड की जानकारी के चोरी होने का डर

दोस्तों यदि आप एटिएम कार्ड को लेकर किसी एटिएम मशीन के अंदर जाते हं और वहां पर आप अपने एटिएम कार्ड को डालते हैं तो वहां पर एक विशेष प्रकार की डिवाइस चोर यूज करते हैं उसकी मदद से वे आपके एटिएम कार्ड के डेटा को पढ़ सकते हैं और उसके बाद आपके एटिएम ‌‌‌कार्ड की चोरी वो कर सकते हैं। तो दोस्तों आपको हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए । जिस भी एटिएम मशीन के पास जाएं वहां पर यह देखें कि किसी तरह के डिवाइस तो नहीं लगी है। यदि एटिएम कार्ड नहीं मान रहा है तो हो सकता है कि मशीन के अंदर डिवाइस लगी हो । इसके अलावा एक छोटे कैमरे की मदद से भी चोरी आपकी ‌‌‌ सिक्रेट पिन की चोरी कर सकते हैं। इस तरह से भी आपको अच्छी तरह से सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

‌‌‌एटिएम कार्ड से ऑनलाइन फ्राड होने का डर

दोस्तों एटिएम कार्ड की मदद से ऑनलाइन कई तरीकों से फ्राड हो सकता है। और इस तरह की खबरे सबसे आम होती हैं। आमतौर पर होता यह है कि जब हम ऑनलाइन एटिएम की मदद से किसी भी तरह की खरीददारी करते हैं तो एटिएम की डिटेल को इंटर करते हैं। और कई बार हमारी ही गलती ‌‌‌ की वजह से यह डिटेल किसी गलत इंसान के हाथ लग जाती है तो उसके बाद पैसा निकल जाता है। और जब तक हम कार्ड को ब्लॉक करवाते हैं तब तक बंटाधार हो चुका होता है। इसके अलावा पेटिएम और दूसरे पेमेंट गेटवे के अंदर हम पेमेंट को एटिएम कार्ड के द्धारा एड करते हैं। तो चोर लोगों की इसके उपर भी नजर होती है।

‌‌‌आमतौर पर इसमे होता यह है कि चोर लोग आपको पैसे कि रिक्वेस्ट भेजते हैं और आप उसे एक्सेप्ट कर लेते हैं। और आपका पैसा कट जाता है। या फिर आपके फोन के अंदर कुछ इस प्रकार का एप्प इंस्टॉल कर दिया जाता है कि उसकी मदद से आपके पूरे फोन को ही हैक कर लिया जाता है।

‌‌‌कुछ समय पहले इस तरह की घटना हुई थी । जिसके अंदर एक महिला के 90 हजार रूपये चोरी हो गए थे । और बेचारी महिला कुछ नहीं कर पायी । क्योंकि इस तरह के मामलों मे पुलिस भी मदद नहीं कर सकती है।

‌‌‌एटिएम कार्ड चोरो के लिए एक आसान शिकार है

दोस्तों एटिएम कार्ड की यदि हम बैंक पासबुक से तुलना करें तो बैंक पासबुक एटिएम कार्ड की तुलना मे अधिक सुरक्षित होती है। एक बैंक पासबुक की मदद से चोर पैसा नहीं निकाल सकता है। लेकिन यदि आप एटिएम कार्ड को किसी एटिएम मशीन के अंदर लेकर जाते हैं और ‌‌‌यदि कोई उसको लेकर भाग जाता है तो फिर सो फीसदी आपके अकाउंट के अंदर से पैसा निकाला जा सकेगा । और आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे ।

‌‌‌इसी तरह की घटना कुछ दिन पहले हुए । एक व्यक्ति एटिएम से पैसा निकालने के लिए गया और जब उसने पैसा निकालने के लिए जैसे ही अपना एटिएम हाथ मे रखा दो इंसान आए और उसके एटिएम को ले गए । उसके बाद उसके अंदर से लगभग 1 लाख रूपये निकाल लिये । बस उसके बाद उसने एटिएम को ब्लॉक करवा दिया । ‌‌‌इस तरह की यह एक ही घटना नहीं है।

 बहुत सारी ऐसी घटनाएं हैं जोकि इस तरह की हैं और हो चुकी हैं। यही घटना एक महिला के साथ हुई । महिला एटिएम लेकर बैंक से पैसा निकालने के लिए गई तो उससे पैसा नहीं निकला तो पास मे खड़ा एक व्यक्ति उसे एटिएम से पैसा निकालने मे मदद करने के लिए बोला और उसका ‌‌‌एटिएम कार्ड लेकर भाग गया । बाद मे उसने ऑनलाइन एटिएम कार्ड से पैसा निकाल लिया।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों एटिएम कार्ड के प्रकार लेख के अंदर हमने एटिएम कार्ड के बारे मे विस्तार से जाना उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं ।

दोस्तों जहां पर ATM के अनेक फायदे हैं वही इसके कई सारे नुकसान भी है जिसमें सबसे बड़ा नुकसान तो यह है की कुछ शातिर लोग आप भी एटीएम का पासवर्ड हैक कर उससे बहुत सारा पैसा निकाल लेते हैं और आप कुछ नहीं कर पाते ज्यादातर एटीएम चोरी के मामले मैं बहुत कम लोग पकड़े  जाते हैं इसकी वजह भी है

क्योंकि एटीएम के पासवर्ड चुराने वाले चोरों को पकड़ना इतना आसान काम नहीं होता इसलिए सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पैसे निकालते समय कहीं कोई कैमरा या फिर कोई Skinner जैसी चीज ATM में लगी तो नहीं है

1.फर्जी फोन कॉल से

आपने सुना होगा की चोर बैंक अधिकारी बनकर आप से फोन कर बोलते हैं की आपको अपना एटीएम पिन हमें बताना होगा ताकि आप का ATM परमानेंट चालू रह सके जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती वह चोरों को अपना एटीएम पिन बता देते हैं और पैसे उनके अकाउंट से चोरी हो जाते हैं

2.Skimer की मदद से

दोस्तों यह एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि ATM कार्ड डालने की जगह feet हो जाती है और जब कोई व्यक्ति अपना
ATM इसके अंदर डालता है तो उस ATM का डाटा चोरी हो जाता है और जोर सफाई से डुब्लीकेट ATM बना लेते हैं

3.ड्राई glow

यह मशीन के अंदर कीपैड पर लगता है जब कोई व्यक्ति पैसे निकालने की कोशिश करता है तो वह पैसे इसकी वजह से नहीं निकाल पाता और उसके पीछे खड़ा व्यक्ति सब कुछ जान जाता है और वह उसके खाते से पैसे चोरी कर लेता है

4.वेबकैमरे की मदद से

यह ATM के ऊपर लगता है जब कोई व्यक्ति अपना पासवर्ड एटीएम के अंदर इंटर करता है तो सारी चीजें इसके अंदर रिकॉर्ड हो जाती है और चोर रिकॉर्ड डिटेल के आधार पर उसके ATM से पैसे निकाल लेते हैं

तो दोस्तों यह था हमारा आज का लेख यदि आपको अच्छा लगा तो इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए

जिओ का नेट क्यों नहीं चल रहा है jio phone ka net nahi chal raha hai

टाइगर क्रीम क्या होती है ? टाइगर किंग क्रीम कैसे इस्तेमाल करें

खुजली की दवा का नाम लिस्ट खुजली की दवा का उपयोग

फेसबुक का मालिक कौन है facebook ke malik ka kya naam hai

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

मौसम की जानकारी क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

सेसा तेल के फायदे और नुकसान benefits of sesa oil in hindi

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।