‌‌‌दुनिया के खतरनाक हैकर के बारे मे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

top hacker in world in hindi , दुनिया में सबसे बड़ा हैकर कौन है  हैकिंग के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते हैं।दोस्तों दुनिया के अंदर दो प्रकार के हैकर होते हैं। एक प्रकार के हैकर को व्हाइट प्रकार के हैकर का जाता है। इसका मतलब यह है कि यह हैकर किसी भी तरह से किसी वेब को या कम्प्यूटरों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से काम नहीं करते हैं। यह लोग बस कंपनियों ‌‌‌के अंदर काम करते हैं। और कंपनी के अंदर मौजूद किसी भी तरह के साफटवेर और दूसरी चीजों की कमजोरी को तलास करके उसको ठीक करते हैं। लेकिन दूसरे हैकर वे होते हैं जोकि ब्लैक वर्ड के अंदर काम करते हैं इनका काम ही होता है किसी वेबसाइट को या फिर किसी प्रोग्राम को नुकसान पहुंचाना । आपको यह पता होना ‌‌‌ चाहिए कि दुनिया की एक बड़ी आबादी ब्लैक हैकर के तौर पर काम करती है। और यह आमतौर पर नए नए हैकिंग के तरीकों को ईजाद करने का काम करते हैं और इसकी मदद से किसी खास प्रकार के सर्वर को हैक कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह हैकर बहुत ही डेंजर होते हैं। और इनकी वजह से सिक्योरिटी कंपनियों को हर साल ‌‌‌करोड़ों रूपये खर्च करने पड़ते हैं।

CPO मैगज़ीन के अनुसार , 2021 तक, हैकिंग हमलों में कुल $6 ट्रिलियन का खर्च आएगा, 2019 में रिपोर्ट किए गए नुकसान में $ 2 ट्रिलियन से अधिक का खर्च आएगा । दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि हैकिंग का नया तरीका ईजाद करने मे हैकर को काफी अधिक समय लगता है यह रातों रात नहीं होता है। इस लेख के अंदर हम दुनिया में सबसे बड़ा हैकर कौन है के बारे मे विस्तार से जानेंगे। ताकि आपको हैकिंग के बारे मे ठीक से पता चल जाए ।

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत से गलत काम भी होते हैं। यदि आपका नेट पर कोई बिजनेस है। और आपने कोई वेबसाईट बना रखी है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।  ‌‌‌हैकर आपके पास र्वड को चुराने के लिए आपके वेबसाईट जैसी ही एक और वेबसाईट बनाते हैं। और उसे आनलाईन कर देती हैं। और जब आप अपनी वेबसाईट के पासवर्ड गलती सेइस वेबसाईट पर डाल देते हैं तो लॉग इन तो नहीं होता पर आपका पासवर्ड   चलाजाता है।    

blog hacker

‌‌‌इसको phishing  कहते हैं ।जिसका मतलब होता है मछली पकड़ना। इससे बचने का बस एक ही उपाय है और वो है अपनी साईट को लॉग इन करने से पहले देख ले उपर का यूआएल ताकि आपकी वेबसाईट हैक होने से बच सके । ‌‌‌यदि आपके साथ ऐसा हो भी जाए तो तुरंत अपने पासवर्ड चैंज करले।

Table of Contents

दुनिया में सबसे बड़ा हैकर कौन है Kevin Mitnick

‌‌‌इनका जन्म जन्म 6 अगस्त, 1963 को हुआ था और हैकिंग की वजह से इनको 5 साल तक जेल के अंदर भी रहना पड़ा था।वह अब सुरक्षा फर्म मिटनिक सिक्योरिटी कंसल्टिंग, एलएलसी चलाते हैं। वह सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण कंपनी KnowBe4 के मुख्य हैकिंग अधिकारी और आंशिक मालिक भी हैं।

मिटनिक का जन्म 6 अगस्त 1963 को कैलिफोर्निया के वैन नुय्स में हुआ था और बाद मे वे शौकिया रेडियो ऑपरेटर भी बन गए थे ।12 साल की उम्र में मे इन्होंने एक टिकट कंपनी के टिकट सिस्टम को ही हैक कर लिया था। उसके बाद मिटनिक ने पहली बार 1979 में 16 साल की उम्र में कंप्यूटर नेटवर्क को हैक किया था। उसके डीईसी के कंप्यूटर नेटवर्क में सेंध लगाई और कंपनी के सॉफ्टवेयर की नकल की,

उस समय DEC एक अग्रणी कंप्यूटर निर्माता था बाद मे उनको पकड़ लिया गया और जेल भेज दिया गया ।इस काड के लिए उनको 12 महिने की सजा हुई और 3 साल तक उनकी निगरानी हुई ।पैसिफिक बेल के वॉइसमेल सिस्टम को हैक कर लिया। और बाद मे उनको खिलाफ वारंट जारी गिया गया तो वह भाग निकला और 3 साल के लिए कहीं पर छुपा ‌‌‌रहा बाद मे उनको पकड़ लिया गया । पकड़े जाने पर, उन्होंने वायर धोखाधड़ी और कंप्यूटर धोखाधड़ी के कई मामलों में जेल में समय बिताया।

अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार , जब वह भगोड़ा था तब मिटनिक ने दर्जनों कंप्यूटर नेटवर्क तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त की। उन्होंने अपने स्थान को छिपाने के लिए क्लोन किए गए सेलुलर फोन का इस्तेमाल किया और जब वह भगोड़ा था तो उसने दर्जनों कम्प्यूटर तक अपनी पहुंच प्राप्त करली थी। इसके अलावा कम्प्यूटर के ‌‌‌नेटवर्क को बदलकर ईमेल को पढ़ा ।

एफबीआई ने मिटनिक को 15 फरवरी, 1995 को उत्तरी कैरोलिना के रैले में अपने अपार्टमेंट में, कंप्यूटर हैकिंग की ढाई साल की अवधि से संबंधित संघीय अपराधों पर गिरफ्तार किया गया । दिसंबर 1997 में Yahoo! वेबसाइट को हैक कर लिया गया था । और वहां पर एक संदेश दिखाया गया कि जब तक हैकर को रिहा नहीं किया जाता ऐसा ‌‌‌ही होता रहेगा और यूजर का कम्प्यूटर एक प्रकार के वायरस से संक्रमित हो जाएगा । हालांकि मिटनिक अब मिटनिक सिक्योरिटी कंसल्टिंग एलएलसी चलाता है, जो एक कंप्यूटर सुरक्षा कंसल्टेंसी है और KnowBe4 का हिस्सा है, जो सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण और नकली फ़िशिंग परीक्षण के लिए एक एकीकृत मंच प्रदाता है।

ASTRA हैकर

ASTRA हैकर के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसको पुलिस ने सन 2008 ई के अंदर पकड़ा था लेकिन इसके बारे मे अधिक जानकारी सर्वाजनिक नहीं की गई थी।इसकी  पहचान 58 वर्षीय यूनानी गणितज्ञ के रूप में हुई थी।

फ्रांसीसी विमान कंपनी डसॉल्ट समूह के कंप्यूटरों को हैक करने और हथियार प्रौद्योगिकी डेटा चोरी करने के लिए था । और उसने इस डेटा को चोरी किया और उसके बाद दूसरे देशों को बेच दिया गया । और वह 5 साल तक छुपा रहा । और जब वह पकड़ा गया तो विमान कंपनी को $360 मिलियन तक का नुकसान हो चुका था। लेकिन कुछ भी ‌‌‌हो इस हैकर ने अच्छा पैसा कमाया और इतना पैसा कमाया कि इसकी जिंदगी के अंदर ही पैसा खत्म नहीं होगा ।

दुनिया में सबसे बड़ा हैकर कौन है  Jonathan James

जोनाथन जोसेफ जेम्स (दिसंबर 12, 1983 – 18 मई, 2008) एक अमेरिकी हैकर  था।और इस हैकर ने अमेरिका रक्षा विभाग के कम्प्यूटरों को ही हैक कर लिया था।नकी हैकिंग ने उन्हें सरकारी कर्मचारियों, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और अन्य संवेदनशील डेटा के 3,000 से अधिक संदेशों तक पहुंचने की अनुमति दी। और उसके बाद इस ‌‌‌हैकर को पकड़ लिया गया और 6 महिने की सजा सुनाई गई और कम्प्यूटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया । 2007 में, एक डिपार्टमेंटल स्टोर TJX को हैक कर लिया गया था । हालांकि अधिकारियों को इस बात के सबूत नहीं मिले कि यह इसके अंदर शामिल हो सकता है। लेकिन उसके बाद 18 मई, 2008 को, जोनाथन जेम्स अपने शॉवर में मृत पाए गए थे, जिसके सिर पर खुद को गोली मार दी गई थी।

‌‌‌वहां पर मिले एक सुसाइड नोट मिला जिसके अंदर जेम्स ने लिखा वो कुछ इस प्रकार से था।

“ईमानदारी से, ईमानदारी से, मेरा टीजेएक्स से कोई लेना-देना नहीं था, मुझे ‘न्याय’ प्रणाली में कोई विश्वास नहीं है। शायद मेरे आज के कार्य और यह पत्र जनता को एक मजबूत संदेश भेजेगा। किसी भी तरह से, मैंने इस स्थिति पर नियंत्रण खो दिया है, और नियंत्रण पाने का यही एकमात्र तरीका है।”

Kevin Poulsen

Kevin Poulsen भी दुनिया के सबसे बड़े हैकर के अंदर आते हैं।उनका जन्म 30 नवंबर 1965 को कैलिफोर्निया के पासाडेना में हुआ था।1983 में, एक 17 वर्षीय पॉल्सन, उर्फ डार्क डांटे का उपयोग करते हुए, पेंटागन के कंप्यूटर नेटवर्क ARPANET में हैक कर लिया। हालांकि वह उस समय नाबालिग होने की वजह से ‌‌‌उसके उपर सरकार ने किसी भी तरह का मुकदमा नहीं चलाया और उसको चेतावनी देकर छोड़ दिया गया ।लेकिन इसने इस चेतावनी पर किसी भी तरह का ध्यान नहीं दिया और फिर 1988 में, पॉल्सन ने एक संघीय कंप्यूटर को हैक कर लिया और फिलीपींस के अपदस्थ राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस से संबंधित फाइलों को हाशिल कर लिया।

‌‌‌और जब उसको पुलिस ने पकड़ने का प्रयास किया तो उसके बाद वह भूमिगत हो गया इसी तरीके से 1990 में, उन्होंने एक रेडियो स्टेशन प्रतियोगिता को हैक किया और सुनिश्चित किया कि वह 102वें कॉलर थे और इस प्रतियोगिता के अंदर उन्होंने 20000 से अधिक डॉलर को जीत लिया ।

Kevin Poulsen को बाद मे पुलिस ने पकड़ लिया और उनको कुल 3 साल की सजा हुई और जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने हैंकिग को करना बंद कर दिया और एक पत्रकार के तौर पर अपना जीवन बिताना शूरू कर दिया । उनके अधिकतर लेख हैकिंग से जुड़े होने की वजह से बहुत से लोग उनके लेख को पढ़ना पसंद करते थे ।

Michael Calce

‌‌‌इनका जन्म 1984, के अंदर हुआ था और इनको माफियाबॉय के नाम से भी जाना जाता है।विश्वविद्यालय के कंप्यूटरों के नेटवर्क को कैसे संभाला जाए इसके बारे मे उन्होंने खोज की थी।डेल, ईबे, सीएनएन और अमेज़ॅन और याहू आदि के सर्च को बाधित करने के लिए एक कोड़ का प्रयोग किया है।यह प्रयोग साइबर अपराध था और इंटरनेट के निवेशकों को सबसे अधिक परेशान करने वाला ही था।

कैल्स का जन्म मॉन्ट्रियल , क्यूबेक के पश्चिमी द्वीप क्षेत्र में हुआ था । जब वह पांच साल का था, उसके माता-पिता अलग हो गए और प्राथमिक हिरासत के लिए लंबी लड़ाई जीतने के बाद वह अपनी मां के साथ रहता था।और मात्र 6 साल की उम्र मे ही कप्यूटर पर अपनी पकड़ को बना लिया था।

Yahoo पर इस साइबर हमले की वजह से याहू एक घंटे तक के लिए बंद हो गया ।Calce ने प्रयास किया लेकिन इस DDoS हमले के दौरान Dell को नीचे लाने में असफल रहे।हालांकि यह साइबर हमला उन्होंने अनजाने के अंदर ही किया था।कैल्स ने शुरू में जिम्मेदारी से इनकार किया लेकिन बाद में अपने खिलाफ लाए गए अधिकांश आरोपों के लिए दोषी ठहराया।और इस हमले के दौरान 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान कंपनियों को हुआ था।

hacking virus computer

Jeanson James Ancheta

जीनसन जेम्स एंचेता जन्म 1985 को हुआ था। यह बॉटनेट की मदद से कम्प्यूटर को नियंत्रित करने वाले पहले इंसान बने थे ।एंचेता 2001 तक डाउनी, कैलिफ़ोर्निया में डाउनी हाई स्कूल जा रही थी, जब उसने स्कूल छोड़ दिया। बाद में उन्होंने अकादमिक या व्यवहार संबंधी समस्याओं वाले छात्रों के लिए एक वैकल्पिक कार्यक्रम में प्रवेश किया।

जून 2004 के आसपास उन्होंने rxbot की खोज के बाद बॉटनेट के साथ काम करना शुरू किया और एक प्रकार का कम्प्यूटर वर्म होता है जोकि दूसरे कम्प्यूटरों को संक्रमित कर सकता है।

वह 2005 में 400,000 से अधिक कम्प्यूटरों को संक्रिमत कर दिया और बाद मे उनको पुलिस ने भी पकड़ लिया और 57 साल की सजा सुनाई गई थी। यह पहली बार था कि किसी हैकर को बॉटनेट की वजह से सजा सुनाई गई ।

Matthew Bevan and Richard Pryce

Matthew Bevan and Richard Pryce भी एक हैकर का नाम है।

जिन्होंने 1996 में ग्रिफिस एयर फ़ोर्स बेस, रक्षा सूचना प्रणाली एजेंसी और कोरियाई परमाणु अनुसंधान संस्थान (KARI) सहित कई सैन्य नेटवर्क को हैक किया था।

1996 में उन्हें कुजी हैंडल के तहत सुरक्षित अमेरिकी सरकार के नेटवर्क में हैकिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । और वह उन दो हैकरों मे से एक था जिसके बारे मे यह कहा जाता है कि उसने तीसरा विश्व युद्ध शुरू कर दिया था।

‌‌‌जब वह स्कूल के अंदर था तो उसने फोन को ही हैक कर लिया था और अपने फोन की मदद से बिना किसी शुल्क के कॉल करता था।वूलविच क्राउन कोर्ट में, शुक्रवार 21 नवंबर 1997, लगभग 18 महीने बाद, सीपीएस ने फैसला किया कि अब इस मामले को आगे बढ़ाना जनहित में नहीं है। उन्होंने ‘कोई सबूत नहीं’ की पेशकश की जिसके परिणामस्वरूप एक पूर्ण बरी हो गया। वह डेविस, विल्टशायर में रहता था।

Albert Gonzalez

अल्बर्ट गोंजालेज (जन्म 1981) एक अमेरिकी कंप्यूटर हैकर और कंप्यूटर अपराधी है, जिस पर संयुक्त क्रेडिट कार्ड की चोरी का मास्टरमाइंड करने और बाद में 2005 से 2007 तक 170 मिलियन से अधिक कार्ड और एटीएम नंबरों की पुनर्विक्रय करने का आरोप है और इसके घर यदि कोई देखता तो वह बहुत ही मामूली था लेकिन इसके पास ‌‌‌ पैसा कि किसी भी तरह की कमी नहीं थी। और इन्होंने अपने जन्मदिन पर  $ 75,000 तक की पार्टी दी थी।25 मार्च 2010 को, गोंजालेज को संघीय जेल में 20 साल की सजा सुनाई गई थी।

गोंजालेज ने अपना पहला कंप्यूटर 12 साल की उम्र में खरीदा था और 14 साल की उम्र तक वह नासा में हैक करने में कामयाब रहे।  उन्होंने मियामी, फ्लोरिडा में साउथ मियामी हाई स्कूल में पढ़ाई की की थी और 2000 ई के अंदर न्यूर्याक चले गए जहां पर वे तीन महिने रहे ।

गोंजालेज को 7 मई 2008 को न्यूयॉर्क के आइलैंडिया में एक रेस्तरां में बिक्री के स्थान से डेव एंड बस्टर के कॉर्पोरेट नेटवर्क में हैकिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । घटना सितंबर 2007 की है।इन्होने लगभग 5,000 कार्ड नंबर  को चोरी कर लिया जिसके अंदर कि $600,000  तक की संपति थी।

गोंजालेज को मियामी बीच, फ्लोरिडा में नेशनल होटल से इसको पुलिस ने पकड़ लिया और इनके पास एक गन को भी पुलिस ने जब्त किया था।लैपटॉप कंप्यूटर, एक ग्लॉक 27 बन्दूक, एक नोकिया सेल फोन, एक टिफ़नी हीरे की अंगूठी और तीन रोलेक्स घड़ियाँ को पुलिस ने जब्त कर लिया और इसको 20 साल की सजा हुई ।‌‌‌अब यह हैकर 20 साल की सजा काट रहा है और यह 2025 के अंदर जेल से बाहर आएगा ।

‌‌‌हैकिंग के बारे मे कुछ मजेदार तथ्य

दोस्तों अब तक हमने दुनिया के सबसे बड़े हैकर के बारे मे जाना इन सभी हैकर को देखने पर एक बात जोकि सबसे कॉमन दिखाई देती है वह यह है कि सभी हैकर को एक ना एक दिन जेल जाना ही पड़ता है। इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। और कुछ हैकर तो ऐसे भी होते हैं ‌‌‌जिनको अपनी पूरी जिदंगी अपनी जेल के अंदर ही बितानी पड़ती है। तो आप समझ सकते हैं कि हैकर की जिदंगी क्या होती है ? भले ही कुछ हैकर करोड़ो कमाने मे कामयाब हो जाते हैं लेकिन उनकी अंतिम जिदंगी बहुत ही कठिन होती है। और कई हैकर को तो मौत तक का सामना करना पड़ता है।

‌‌‌तो आइए जानते हैं हैकिंग के बारे मे कुछ रोचक तथ्यों को उम्मीद करते हैं कि यह रोचक तथ्य आपको पसंद आएंगे ।

हर 39 सेकेंड में एक हैकर अटैक होता है।

दोस्तों यदि हम दुनिया भर के अंदर हैकर हमले की बात करें तो आपको पता होना चाहिए कि हर 39 सैकिंड के अंदर एक हैकर अटैक होता है। भले ही हैक करने मे कामयाबी नहीं मिलती हो । लेकिन अटैक तो होता ही है।

‌‌‌नशीली दवाओं की तुलना मे साइबर अपराध मे अधिक पैसा है ?

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि नशीली दवाओं की तुलना मे साइबर अपराध के अंदर अधिक पैसा है। हालांकि अलग बात है कि हर कोई हैकर नहीं बन सकता है। लेकिन इसके अंदर इतना पैसा है कि यह नशीली चीजों के सैल करने की तुलना मे बहुत ही अधिक है। एक ‌‌‌रिपोर्ट के अनुसार अवैध दवा उद्योग से सालाना लगभग 400 बिलियन डॉलर का लाभ होता है। तुलना के लिए, साइबर अपराधियों ने 2018 में कुल $600 बिलियन की कमाई की है।इससे देखकर लगता है कि सब को हैकर बन जाना चाहिए लेकिन हैकर बनना भी कोई आसान काम नहीं होता है।

‌‌‌इस काम को वही लोग कर सकते हैं जोकि कोडिंग को बारिकी से समझते हैं । वैसे हम जैसे लोग कभी भी हैकर नहीं बन सकते हैं।

हैकर्स हर सेकेंड में 75 रिकॉर्ड चुराते हैं।

दोस्तों यदि हम ऑनलाइन रिकॉर्ड की चोरी की बात करें तो हैकर हर सेकेंड में 75 रिकॉर्ड चुराते हैं।यह रिकॉर्ड कुछ भी हो सकते हैं जैसे कि आपका ईमेल एड्रस और आपके एटिएम कार्ड का नंबर भी इसके अंदर हो सकता है तो आपको अब से अपनी जानकारी को सुरक्षित कर लेना

‌‌‌ चाहिए । क्योंकि आपको लगता है कि ऑनलाइन सब कुछ सेफ है लेकिन वास्तव मे ऑनलाइन कुछ भी सेफ नहीं है। बहुत सी गुप्त चीजें भी ऑनलाइन चोरी हो जाती हैं दोस्तों ।

‌‌‌इसलिए यदि आप अपनी नीजी चीजों को इंटरनेट पर सुरक्षित मानते हैं तो आप कि यह गलत सोच है। इंटरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं है।

66% व्यवसायों के पास हैकिंग से लड़ने के लिए कोई भी साधन नहीं है

दोस्तों आजकल आपको यह तो पता ही है कि हर काम ऑनलाइन हो रहा है और इसी तरीके से अनेक व्यवसाय भी ऐसे हैं जिनको ऑनलाइन ऑपरेट किया जा रहा है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि इनमे से 66 फीसदी व्यवसाय ऐसे हैं जिनके पास हैकर से लड़ने ‌‌‌के लिए किसी भी तरह के साधन मौजूद नहीं हैं। ऐसी स्थिति मे आप समझ सकते हैं कि क्या हो सकता है।

73% ब्लैक हैट हैकर्स का मानना है कि हैकिंग मनुष्य की गलतियों से होती है

दोस्तों 73% ब्लैक हैट हैकर्स का यह मानना है कि इंसानों की किसी ना किसी गलती से ही हैकिंग होती है। हम किसी चीज को भूल जाते हैं या फिर उसके उपर ध्यान नहीं देते हैं। इस वजह से हैकिंग होने की संभावना बढ जाती है।

2019 में अमेरिका में साइबर सुरक्षा बजट 14.98 अरब डॉलर था।

दोस्तों 2019 में अमेरिका में साइबर सुरक्षा बजट 14.98 अरब डॉलर था। इतना सारा सुरक्षा बजट सिर्फ साइबर अपराधों को रोकने के लिए अमेरिका खर्च कर रहा है तो आप समझ सकते हैं कि भारत की स्थिति क्या है ? और भारत के पास क्या किसी भी हैकिंग ‌‌‌के हमले का जवाब देने की शक्ति है या नहीं ? इसके बारे मे हमे नहीं पता लेकिन विकसित देश साइबर सुरक्षा पर काफी अधिक बजट खर्च करते हैं।केवल दो वर्षों में, अमेरिकी साइबर सुरक्षा बजट में लगभग 14% की वृद्धि हुई  है।

‌‌‌दुनिया का सबसे पहला हैक

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे पहला हैक 1903 में गुग्लिल्मो मार्कोनी (आधुनिक रेडियो के जनक) पहली वायरलेस प्रसारण तकनीक के माध्यम से एक संदेश प्रसारित किया गया जिसको हैक कर लिया गया था।

माइस्पेस को भी हैकर ने हैक कर लिया

दोस्तों माइस्पेस  के बारे मे आपको पता ही होगा । यह बात है सन 2005 ई कि सैमी कामकर ने माइस्पेस  को बंद कर दिया । हालांकि उसका मकसद यह नहीं था कि वह उसे बंद करें लेकिन यह हो गया और सैमी कामकर को अपने पेज पर एक लाख दोस्त बनाने मे एक दिन का समय लगा

‌‌‌ईरान की परमाणु सुविधाओं को हैक कर लिया गया

दोस्तों ईरान की परमाणु सुविधाओं को 2012 में किसी हैकर ने हैक कर लिया बाद मे उनके उपर कंट्रोल स्थापित कर लिया गया। इस तरह से दोस्तों आप समझ सकते हैं कि हैकर क्या कर सकते हैं।

‌‌‌ट्रम्प के टविटर अकाउंट को हैक कर लिया

दोस्तों ट्रम्प के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके हैं। उनके टविटर अकाउंट को हैक कर लिया गया और यह बात है सन 2013  की और उनके अकाउंट से लिरिक्स को पोस्ट किया गया था।

‌‌‌हैकरों ने अलकायदा को भी नहीं छोड़ा

दोस्तों आपको पता ही है कि अलकायदा एक ऐसा संगठन है जोकि दुनिया के अंदर अशांति को बनाने का काम करता है। एक अलकायदा की ऑनलाइन पत्रिका पर बम बनाने के तरीके के बारे मे लिखा गया था। सन 2011 के अंदर हैकरों ने उसकी वेबसाइट को हैक कर लिया और उसके बाद उसके उपर ‌‌‌ सब्जी बनाने के तरीकों को पोस्ट कर डाला । हुआ ना कमाल का तरीका ।

अकेले अमेरिका में 715,000 से अधिक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ कार्यरत हैं।

दोस्तों आपको यह जानकार हैरानी होगी कि अकेले अमेरिका के अंदर हैकिंग को रोकने के लिए 715,000 से अधिक विशेषज्ञ काम पर रखे हुए हैं। और यह आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ सकता है। इसके बारे मे आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं।‌‌‌हर साल हैकिंग के क्षेत्र के अंदर नौकरी की बढ़ोतरी हो रही है क्योंकि हैकिंग हमले पहले की तुलना मे काफी तेजी से बढ़ने  लगे हैं।

रूसी हैकर्स 18 मिनट में एक कंप्यूटर नेटवर्क में घुसपैठ कर सकते हैं।

दोस्तों यदि हम पूरी दुनिया के हैकरों की बात करें तो रूसी हैकर सिर्फ 18 मिनट के अंदर एक कम्प्यूटर के अंदर आसानी से घुसबैठ कर सकते हैं। जबकि चीन के हैकर किसी कप्यूटर को हैक करने के लिए सिर्फ 4 घंटे का समय लेते है। है ना ‌‌‌ कमाल की चीज । उत्तर कोरियाई हैकरों को केवल ढाई घंटे से कम समय चाहिए किसी कम्प्यूटर को हैक करने के लिए ।

हैकर्स से अमेरिका के लोगों को डर बना रहता है

दोस्तों हैकर्स  से अमेरिका के लोगों को सबसे अधिक डर बना रहता है।71% अमेरिकी हैकर्स से उनके क्रेडिट कार्ड या वित्तीय जानकारी चुराने से सावधान हैं। क्योंकि वहां पर निरंतर साइबर हमले होते रहते हैं इस वजह से अमेरिका के लोगों के मन मे हमेशा डर बना रहता ‌‌‌ है।

2018 में दुनिया भर में 444,259 रैंसमवेयर हमले हुए।

रैंसमवेयर एक प्रकार का वायरस होता है। और 2018 में दुनिया भर में 444,259 रैंसमवेयर हमले हुए।रैनसमवेयर एक ऐसा वायरस होता है जोकि एक बार आपके कम्प्यूटर पर आने के बाद आपके कम्प्यूटर की सभी फाइलों पर अपना अधिकार जमा लेता है और उनको इनक्रिप्ट  कर ‌‌‌ देता है।

धमकी देता है कि यदि उतनी राशि नहीं चुकाई तो वह कंप्यूटर के सभी फाइलों को बर्बाद कर देगा। इसके बाद इन फाइलों तक कंप्यूटर उपयोगकर्ता तब तक देख या उपयोग नहीं कर सकता जब तक वह फिरौती में मांगी गई राशि का भुगतान न कर दे।

और इसकी एक खास बात यह होती है कि इसके अंदर फिरौती चुकाने का समय होता है। ‌‌‌यदि तय समय सीमा के भीतर फिरौती को नहीं चुकाया गया तो यह फिरौती की रकम को बढ़ा देता है।

‌‌‌इस तरह से यह वायरस काम करता है। आप समझ सकते हैं कि यह कितना खतरनाक वायरस होता है।

92% एटीएम हैकर के हमलों की चपेट में हैं।

‌‌‌दोस्तों आज के जमाने मे हम सभी लोग एटिएम का यूज करते ही हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि 92 फीसदी एटिएम हैकर की चपेट मे हैं। तो यदि आप भी एटिएम का यूज करते हैं तो आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नहीं तो आपके लिए भी काफी समस्याएं हो सकती हैं।

कम से कम $1.25 में आप नेटफ्लिक्स खाता प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग मानक हैकिंग सेवाओं में से एक है नेटफ्लिक्स के लिए आप बस एक छोटा सा शूल्क दे सकते हैं और उसके बाद आप आसानी से किसी का नेटफ्लिक्स  खाता प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह से दोस्तों हैकर यहां पर भी अपनी धाक जमाए

‌‌‌हुए हैं।

गिरोह ने कुल मिलाकर $1 बिलियन से अधिक की चोरी की है

दोस्तों आपको यह जानकार हैरानी होगी कि हैकरों ने $1 बिलियन से अधिक की चोरी की है।और इसके लिए उन्होंने कई बैंक को चूना लगाया और एक बैंक से पैसा को हैक करने के लिए 3 से 4 महिने का समय लग गया ।

हैकर्स ने भारत में कॉसमॉस बैंक से $13.4 मिलियन की हेराफेरी की।

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सन 2018 ई के अंदर हैकर ने बैंक के पूरे सर्वर को ही हैक कर लिया और उसके बाद 12,000 कार्ड का विवरण प्राप्त कर लिया और उसके बाद $13.4 मिलियन की हेराफेरी की यदि आप सोच रहे हैं कि बैंक के अंदर आपका ‌‌‌पैसा सुरक्षित है तो आप गलत सोच रहे हैं। आपका पैसा ना तो बैंक के अंदर ही सुरक्षित है और ना ही कहीं और सुरक्षित है। यदि आप घर मे रखते हैं तो वैसे चोर ले जाने का खतरा है ।और बैंक मे रखते हैं तो बैंक से भी चोर उड़ा सकते हैं।

‌‌‌याहू से हैक हो गए थे 3 अरब समझौता खाते

दोस्तों यदि आप याहू को सुरक्षित समझते हैं तो आप गलत समझते हैं। याहू से भी कई सारे खातों को हैकर कर लिया गया था। हालांकि यह कंपनियां इस तरह के हमलों को सर्वाजनिक नहीं करती हैं।

2014 में 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं के खातों से छेड़छाड़ की गई थी। इसके अलावा सन 2017 मे याहू ने कहा कि कुल 3 बिलियन उपयोगकर्ता खातों से हैकरों ने छेड़छाड किया था।‌‌‌इस तरह से हैकिंग से कुछ भी सुरक्षित नहीं है। समझें ।

75% हैकिंग ईमेल की मदद से होती है

दोस्तों ईमेल के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। ई मेल का उपयोग हम संदेशों को भेजन और प्राप्त करने के लिए करते हैं। ईमेल की मदद से हैकिंग भी की जा सकती है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । मैं खुद इसका शिकार होते होते बचा हूं। असल मे एक बार मेरे पास ‌‌‌एक ई मेल आया जिसके अंदर कहा गया था कि आपके गूगल का पास वर्ड आपको बदलना चाहिए । और ईमेल को देखने मे ऐसा लगता था कि यह पूरी तरह से गूगल ने ही भेजा है। लेकिन बाद मे मैं समझ गया और सब सच सामने आ गया ।

‌‌‌यदि आप ईमेल का उपयोग करते हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि हो सकता है कि कोई आपका अकाउंट हैक करने की फिराक मे हो । इस तरह से दोस्तों आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

हैकर्स रोजाना 300,000 नए मालवेयर बनाते हैं।

दोस्तों हैकर का काम ही मालवेयर बनाना होता है। वे रोजाना अलग अलग तरीके के मालवेयर बनाने का काम करते हैं। और उसके साथ कुछ परीक्षण करते रहते हैं। उनमे से कुछ तो सफल हो जाते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे होते हैं जोकि सफल नहीं हो पाते हैं।

शनिवार को सांप देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जानें

अकाल मृत्यु से बचने के कुछ बेहतरीन उपाय के बारे मे जानें

मौसम की जानकारी क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

पंच तुलसी ड्रॉप्स के 13 फायदे panch tulsi drops benefits and side effect

डाबर तुलसी ड्रॉप्स के 11 फायदे dabur tulsi drops benefits in hindi

ब्रह्मचर्य का पालन करने के तरीके और ब्रह्मचर्य के नुकसान

काले हकीक के 23 फायदे hakik stone benefits in hindi

landmark ka matlab लैंडमार्क का हिंदी अर्थ landmark type or use

कस्तूरी की गोली किस काम में आती है kasturi tablet uses in hindi

औरतों को शनि देव की पूजा नहीं करनी चाहिए 7 कारण

मोर के पंख के 23 फायदे mor pankh ke fayde in hindi

उल्लू को मारने के 8 नुकसान ullu ko marne se kya hota hai

भूत कैसे दिखते हैं दिखाइए bhoot kaise dekhte hain

चीन में लोग क्या क्या खाते हैं china food list

सपने मे मूली देखने के 15 मतलब sapne mein muli dekhna

साइबर अपराध से बचाव के उपाय type of cyber crime in hindi

Refurbished Meaning in Hindi Refurbished प्रोडेक्ट कैसे खरीदे

गाना कैसे लिखना है ,गाना लिखने का तरीका song writing tips

बजरंग बाण सिद्ध करने की विधि और इसके फायदे

गन्ने की खेती कैसे करें ? गन्ने की खेती का वैज्ञानिक तरीका

सूर्य की उत्पति कैसे हुई ? सुरज के बारे मे रोचक तथ्य

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु बेहतरीन उपाय

सरपंच की सैलरी कितनी होती है सरपंच के रोचक तथ्य

कोयले से बिजली कैसे बनती है coal power plant

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।