आपके पास सफल होने के सिर्फ 4 तरीके हैं

दोस्तों इस दुनिया के अंदर सफलता दो प्रकार से मिलती है। एक बाप दादा की मेहनत से मिली सफलता और दूसरी खुद के दमों पर अर्जित सफलता । पहली सफलत बहुत ही आसान है। और इसमे आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी । यदि मैं कहूं कि सचिन का बेटा यदि‌‌‌क्रिकेट मे आना चाहे तो यह उसके लिए काफी आसान काम हैं किंतु यदि उसमे टेलेंट है तो वह खुद आसानी से अपना नाम कमा सकता है। अभिताबचन के बेटे को देख लिजिए ।जिसके अंदर कोई मजेदार बात नहीं है जाहिर है वह कुछ फिल्मे सिर्फ अपने बाप की वजह से कर पाया है।

‌‌‌यदि आप भी सफल होना चाहते हैं तो इस लेख के अंदर हम आपको सफल होने के तीन तरीकों के बारे मे बताने जा रहे हैं। यकीन मानिए हर इंसान इन तीन तरीको मे से किसी एक का यूज कर ही सफल होता है। आपके लिए जो तरीका बेस्ट हो उसे आजमाएं और सफल हो जाएं ।

सफल होने के सिर्फ 4 तरीके हैं

‌‌‌निश्चय ही हम मजाक नहीं कर रहे हैं। यदि आप इतरीको पर गहराई से सोचोगे तो आपको अपने आप ही पता चल जाएगा कि यह वास्तव मे सच हैं। और दुनिया मे सफलता के रस्ते इन्हीं तीन तरीको मे हैं।

‌‌‌1.सर पर हाथ वाला तरीका

जिस इंसान के सर पर किसी का हाथ हो वह यह तरीका काम मे ले सकता है। कहने का मतलब है कि आपके पास कोई ऐसा अहम इंसान होना चाहिए जिसके पास पावर हो और वह पावर का इस्तेमाल करके आपको सफल बना दे । वर्तमान मे यह तरीका बहुत अधिक प्रयोग मे लिया जाता है।

‌‌‌कई लोग सरकारी नौकरी पाने के लिए अपने मंत्री को कहकर पद हाशिल कर लेते हैं। जैसे अभिताबच्चन और अभिषेक बच्चन और कई एक्टर की बेटे बेटियां अपने पिता के नाम का प्रयोग करके बॉलिउड के अंदर एंट्ररी लेती हैं। जबकि कुछ नई एक्टर भी पूराने एक्टर के सर्पोट से बॉलिउड मे आती हैं।

‌‌‌अब तो आप समझ ही गए होंगे कि इस तरीके के अंदर क्या होता है। यदि आपके पिता कोई सरकारी या बड़े पद पर हैं और उनका सिक्का चलता है तो आप सफल हो सकते हैं। या आपकी किसी राजनेता के साथ उठक बैठक है तो भी आप सफल हो सकते हैं। लेकिन इस तरीके का प्रयोग आप तभी कर सकते हैं जब काम उनके बस के अंदर हो ।

‌‌‌भारत के अंदर मेरे हिसाब से यह तरीका लोग सरकारी नौकरी लगने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी सरकारी नौकरी करने की सोच रहे हैं तो यह तरीका आजमा सकते हैं। यदि आपके पास कोई जुगाड़ है तो ।

‌‌‌2.सिर्फ एक ऑपशन

यह तरीका सबसे डेंजर तरीका होता है। दुनिया के अंदर जितने भी महान काम होते हैं वो सिर्फ इसी तरीके से किये जाते हैं। यह सबसे ईमानदार तरीका होता है। इसके अंदर आपके पास कोई अन्य ऑपशन नहीं होता है। आप के पास सिर्फ जाने का रास्ता होता है। आपस मुड़ने का कोई भी रास्ता नहीं होता ।

‌‌‌कहने का मतलब है आप यदि इस तरीके के अंदर एक बार फंस गए तो फंसते ही चले जाओगे क्योंकि यह तरीका काफी भयंकर होता है। लेकिन इसकी सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि आप जो कुछ इस तरीके से करते हो वह हमेशा दूसरो से अलग होता हैं । यही वजह है कि आप इससे महान भी बन सकते हो ।

‌‌‌इस तरीके से काम जितना कठिन होता है उसके परिणाम उतने ही सुखदायी होते हैं। आप इस तरीके से जमकर मेहनत तो करते हैं किंतु बाद मे आपको जमकर सुख भी मिलता है। आइए इस तरीके को समझते हैं।

‌‌‌पीछले दिनों मैने एक बड़ी चिंटी को लिया और एक गहरे गढढे के अंदर फेंक दिया । वह गढ़ा काफी चिकना था । चिंटी जैसे ही वापस उपर आने की कोशिश करती फिसल कर गिर जाती । बहुत कोशिश की किंतु सफल नहीं हो सकी । लेकिन उसके पास सिर्फ ऑपशन ही एक था। और वह था गढ़े से बाहर निकलना ।

‌‌‌दूसरा ऑपशन था वहीं मर जाना लेकिन इसका कोई मतलब नहीं है। और अंत मे वह चिंटी किसी तरह गढ़ढे से बाहर निकल ही गई । तो दोस्तों इस तरीके से इंसान जिस काम को करता है। वह बाद मे उसे छोड़ नहीं पाता है। जब तक की सफल नहीं हो जाता है। केवल जनूनी लोग ही यह तरीका अपनाते हैं‌‌ और वे चारों तरफ के मनौवेज्ञानिक दबाव रूपी गढ़े से घिर जाते हैं । और सफल होने के बाद ही उससे बाहर निकल पाते हैं

‌‌‌3.तुक्कमार तरीका

यह तरीका वैसे देखा जाए तो कोई तरीका नहीं है। कई लोग सफल होने के लिए इस तरीके को काम मे लेते हैं। वैसे वे कुछ तैयारी भी करते हैं और कुछ समय ऐसे ही मजे लेते रहते हैं। और कई बार उनको सफलता मिल जाती है। वैसे यह एक संयोग ही होता है। लेकिन इस तरीके से आप छोटीमोटी ‌‌‌सफलता ही हाशिल कर सकते हैं। इससे आप बड़ी सफलता हाशिल नहीं कर सकते । ‌‌‌दूसरी बात इस तरीके का कोई भरोसा नहीं होता है कि इसमे सफलता मिलेगी या नहीं मिलेगी । यह भगवान भरोसे चलता है।

‌‌‌4.रिश्वत देकर

‌‌‌भारत के अंदर काफी सारे भ्रष्ट कुत्ते मौजूद हैं जोकि रिश्वत लेते हैं। यदि आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति है जोकि रिश्वत लेकर आपका काम कर सकता है तो आप इस तरीके से भी सफल हो सकते हैं। इसकेलिएआपके पास कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जोकि पेसे लेकर आपका काम करदे । ‌‌‌लेकिन इस तरीके के अंदर आपके बहुत सारे पेसे लगते हैं और कई बार तो आपके पेसे रिश्वत खोर खा भी जाते हैं । बहुत से ऐसे मामले सामने आते हैं कि नौकरी के नाम पर कई लोग ठगे जाते हैं।

‌‌‌कौनसा तरीका सबसे अधिक बेहतर है

यदि आपका लक्ष्य कुछ ऐसा है कि बिना मेहनत करके ही काम चल सकता है तो आप जाहिर है आसान तरीकों का प्रयोग करोगे । लेकिन कुछ लक्ष्य ऐसे होते हैं जिनको पाने के लिए आपको सिर्फ मेहनत ही करनी होगी । उनमे किसी प्रकार की रिश्वत भी नहीं चलती तो आपको सिर्फ एक ऑपशन ‌‌‌ही प्रयोग करना होगा ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।