‌‌‌पाइप के प्रकार के बारे मे जानकारी pipe kitne prakar ke hote hain

 

 

pipe kitne prakar ke hote hain ,जब हम किसी चीज का नाम लेते हैं तो उसके बारे मे हमे पता चल जाता है। पाइप के बारे मे वैसे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं।पाइप आमतौर पर किसी भी प्रकार के तरल या गैस पदार्थ को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए प्रयोग मे लिये जाते हैं। जैसे कि हम अपने घरों के अंदर पानी लेना चाहते हैं तो ‌‌‌उसके लिए एक प्रकार के पतले पाइप का इस्तेमाल करते हैं। पतले पाइप की मदद से हम अपने घरों मे पानी को लेकर आते हैं। दोस्तों देखने मे पाइप टयूब के जैसा ही होता है। लेकिन टयूब काफी लोचदार होती है। और वह व्यास के अंदर आती है। टयूब आमतौर पर टाइर आदि के अंदर डाली जाती है।

‌‌‌लेकिन पाइप का इस्तेमाल बाहरी तौर पर किया जाता है। और यह अलग अलग मोटाई के अंदर आते हैं। मतलब यही है कि इनकी मोटाई अलग अलग होती है। जितना मोटा हमको पाइप चाहिए होता है वह साइज मार्केट के अंदर बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

pipe kitne prakar ke hote hain पाइप कितने प्रकार के होते हैं। इस लेख के अंदर हम काफी विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।और आपको बताएंगे कि यह पाइप किस तरह से प्रयोग मे लिये जाते हैं।जिस प्रकार से पाइप की बनावट अलग अलग होती है उसी प्रकार से यह अलग अलग मैटेरियल के भी बनाए जाते हैं। जैसे आम ‌‌‌ पाइप जो होते हैं वे रबर के बने होते हैं। लेकिन कई पाइप लौहे के भी बने होते हैं। इसके बारे मे भी आपको पता ही होगा ।

pipe kitne prakar ke hote hain Cast iron pipe  या ढलवां लौहे से बना हुआ पाइप

Cast iron pipe 

Cast iron pipe  पाइप का एक प्रकार होता है जोकि ढलवां लौहे की मदद से बनाया जाता है।वैसे यह पाइप गैस के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा पानी के लिए भी इस पाइप का इस्तेमाल किया जाता है।

ढलवां लोहे के पाइप को अक्सर बिना ढके इस्तेमाल किया जाता था, हालांकि बाद में कोटिंग्स और लाइनिंग ने जंग को कम कर दिया और हाइड्रोलिक्स में सुधार किया। और यदि हम सबसे पुराने कच्चे लौहे के पाइपों की बात करें तो यह आमतौर पर बगीचों के अंदर पानी को वितरित करने के लिए प्रयोग मे लिये जाते थे ।

‌‌‌इन पाइप के सीरों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए (socket) , फ्लैंज (flange) और दूसरे सिरे पर स्पाइगोट (spigots) बना होता है।

‌‌‌यदि हम कास्ट आयरन के पाइप की उम्र की बात करें तो यह आमतौर पर 70 से 100 साल तक सही रहता है। हालांकि इसकी रियल मे उम्र काफी  अधिक होती है।और यह जल के दबाव को बहुत ही आसानी से सहन कर सकता है। हालांकि अधिक समय तक यूज करने की वजह से इसको जंग आ जाता है।

‌‌‌हालांकि जंग की गति को धीमा करने के लिए इस पाइप के उपर एक विशेष प्रकार की परत का लेप किया जाता है जोकि जंग को धीमा कर देता है। हालांकि समय के साथ यह परत काफी आसानी से हट जाती है। जिसकी वजह से इस पाइप को जंग लग जाता है।

‌‌‌ढलवां लौहे से बने पाइप आसानी से जलरोधी सील बनाने का काम करते हैं और भूकंप को भी यह बहुत ही आसानी से सहन कर सकते हैं। लेकिन जब जंग इसको लगती है तो इसकी दीवारें कमजोर हो जाती हैं और बाद मे इससे लीकेज हो जाता है।

‌‌‌ और यदि पाइप काफी पुराना हो चुका है तो उसके बाद इसके लीकेज हिस्से को ही रिपेयर कर दिया जाता है। और इसके स्थान पर तब नया पाइप बदल दिया जाता है जब लीकेज को रिपेयर करना संभव नहीं हो पाता है।

pipe kitne prakar ke hote hain Acrylonitrile butadiene styrene pip

Acrylonitrile butadiene styrene pip

Acrylonitrile butadiene styrene pip भी पाइप का एक प्रकार होता है। जोकि आमतौर पर देखने मे काले रंग का होता है। हालांकि यह पूरी तरह से पीवीसी पाइप की तरह नहीं दिखता है। लेकिन देखने मे यह ऐसा ही लगता है।लेकिन इसकी बनावट की बात करें तो यह काफी सख्त होता है और ‌‌‌ अधिक ठंडे इलाकों के अंदर यह काफी बेहतर तरीके से काम करता है। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए । ‌‌‌और यदि हम इस पाइप के उपयोग की बात करें तो यह घरों के अंदर अवशिष्ट जल को बाहर निकालने के लिए भी किया जाता है।

ABS पाइप और फिटिंग मूल रूप से 1950 के दशक की शुरुआत में तेल क्षेत्रों और रासायनिक उद्योग में उपयोग के लिए विकसित किए गए थे। पहली बार जब इस पाइप का प्रयोग किया गया तो 25 साल बाद जमीन के अंदर इसको खोद कर देखा गया तो पता चला कि इसको जंग के किसी भी तरह के निशान नहीं थे ।

एबीएस पाइपिंग सिस्टम के फायदे के बारे मे हम बात करें तो यह कई तरह से फायदेमंद होता है। जिसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि यदि आपको इसके फायदे के बारे मे कोई पता नहीं होगा तो फिर आप इसका यूज कैसे कर सकते हैं ?

  • सड़ांध, जंग, खुरचना या कचरा इकट्ठा होने की समस्या कम होती है।
  • किसी भी तरह की जंग नहीं लग पाती है जोकि अपने आप मे अच्छी बात है।
  • 140 डिग्री फ़ारेनहाइट तक के तापमान को सहन कर सकता है।
  • यह काफी हल्का होता है जिसको कोई भी व्यक्ति काफी आसानी से लेकर जा सकता है।

‌‌‌इसके अलावा इस पाइप का फायदा यह है कि यह आग से भी काफी सुरक्षित होता है।871 डिग्री फ़ारेनहाइट से इसको अधिक गर्म किया जा सकता है।और घर मे जो हम लकड़ी इस्तेमाल करते हैं वह 500F के आस पास प्रज्जवलित हो सकती है।

ABS पाइप जलने से बहुत पहले पिघल जाएगा और ढह जाएगा, जिससे लौ को ऊर्ध्वाधर ढेर या क्षैतिज अपशिष्ट लाइनों के साथ फैलने से रोका जा सकेगा।और इसके अलावा यदि यह पाइप किसी वजह से जल भी जाता है तो फिर यह किसी भी तरह की जहरीली गैसे कम ही छोड़ता है।

‌‌‌और यदि हम इसके स्टोर की बात करें तो इसको सीधे धूप से बचाया जाना चाहिए । इसलिए यह सिर्फ जमीन के अंदर ही काम देता है। इसको किसी गोदाम के अंदर बहुत ही आसानी से स्टोर किया जा सकता है।

‌‌‌यह पाइप काफी सहनशील होता है। और घर के अंदर जो हम रसायनों का यूज करते हैं उनसे यह किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होता है। इन तरल के बारे मे हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • ज्वार डिटर्जेंट
    • सॉइलैक्स क्लींजर
    • बोरेक्स क्लीनर
    • कैलगॉन पानी सॉफ़्नर
    • अमोनिया 5% घोल
    • रेनुजिट स्पॉट रिमूवर
    • Drano
    • तरल
    • तरल प्लम्बर
    • लाइसोल बाउल क्लीनर
    • वैनिश बाउल क्लीनर
    • लिक्विड वैनिश बाउल क्लीनर
    • स्नो-बोल बाउल क्लीनर

Brass pipe

Brass pipe

Brass pipe आमतौर पर पितल का बना होता है। और यह काफी महंगा होता है। इसलिए कम इस्तेमाल किया जाता है। इसके अंदर तांबा भी मिलाया जा सकता है। इसके अलावा यह पतिल के जो पाइप होते हैं उनको किसी भी तरह के जंग लगने का खतरा नहीं होता है। घरों के अंदर हम जो नल का इस्तेमाल करते हैं वह पितल का ही बना होता ‌‌‌ है। ‌‌‌इस पाइप का कुछ खास जगहों पर ही इस्तेमाल किया जाता है। जहां पर जंग लगने का खतरा काफी अधिक होता है। वहां पर इसका खासतौर पर इस्तेमाल होता है।

‌‌‌यह जिंक और कॉपर मिश्र धातु का उपयोग सदियों से अपने अद्वितीय गुणों के कारण किया जाता रहा है जो इसे विभिन्न प्रकार के उपयोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।और पितल की पाइप का प्रयोग नल फिटिंग के अंदर खासतौर पर किया जाता है। और यह आमतौर पर अपने गतिशील और टीकाउ गुणों की वजह से सबसे अधिक पसंद ‌‌‌ किया जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात तो यह होती है कि यह जंग का प्रतिरोधी होता है। इसका उपयोग पानी, रसायन, ज्वलनशील गैसों, घोल और अन्य प्लंबिंग पदार्थों को ले जाने के लिए किया जाता है।इसके अलावा पितल के पाइप का उपयोग एयर ब्रेक, होज़ एंड और फ्यूल लाइन वाल्व। आपको बॉलकॉक एडेप्टर, रेफ्रिजरेटर कूलर फिटिंग और कम्प्रेशन ‌‌‌ आदि के अंदर आपको पितल की पाइप ही मिलेगी । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए।

इसकी संरचना में 70% तांबा और 30% जस्ता है। पीतल C23000 SMLS पाइप पीतल के पाइपों का एक गढ़ा हुआ ग्रेड है।

Copper pipe

Copper pipe

Copper pipe के बारे मे तो आपने सुना ही होगा Copper pipe काफी महंगा होता है। इस वजह से इसका यूज कम किया जाता है। लेकिन फ्रीज आदि के अंदर Copper pipe का ही यूज किया जाता है। इसका यूज खास जगहों पर किया जाता है। लेकिन यह अधिक टिकाउ और इसको जंग भी नहीं लगता है।

लाल पीतल C23000 सीमलेस पाइप ठंडा खींचा गया है और इसमें 85% तांबा और 15% जस्ता है। इसका उपयोग गैस और तेल को पास करने के लिए भी किया जाता है।और इसकी तापिय चालकता होती है। इस वजह से यह गर्म पानी के अंदर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आसानी से इसको जोड़ा भी जा सकता है।

सीजेड 110 ब्रास ईआरडब्ल्यू पाइप एक विद्युत प्रतिरोध वेल्डेड ग्रेड है और इसका उपयोग हीट एक्सचेंजर्स, बाष्पीकरणकर्ताओं और सतह कंडेनसर में किया जाता है।और समुद्री उधोगों के अंदर खासतौर पर पीतल के पाइप का इस्तेमाल किया जाता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

सामान्य तौर पर पीतल के पाइपों को स्थापित करना आसान होता है, इसमें उत्कृष्ट संक्षारण प्रतिरोध गुण होते हैं और खारे पानी और अम्लीय परिस्थितियों को बनाए रख सकते हैं।

Copper pipe आपको अलग अलग रेट के अंदर मिल जाते हैं। आपको जिस तरह का पाइप चाहिए होता है आप उसी तरह का पाइप उपयोग मे ले सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता ही होगा ।इसकी कीमत इनके व्यास के आधार पर और लंबाई के आधार पर अलग अलग होती है।

Aluminum Pipe

Aluminum Pipe

एल्युमीनियम के यह बने होते हैं। इन पाइप का उपयोग बड़े बड़े जहाज और बगीचों के अंदर पानी को छिड़कने के लिए होता है।हालांकि यह काफी महंगे होते हैं। इस वजह से इनको कम ही यूज किया जाता है।

एल्युमिनियम पाइप जो होता है वह पितल के पाइप की तुलना मे काफी सस्ता होता है। हालांकि इनका उपयोग पानी को ले जाने के लिए नहीं किया जाता है क्योंकि पानी के अंदर यह बहुत ही आसानी से खराब हो जाते हैं।

एल्युमिनियम पाइप जो होते हैं वे अलग अलग आकार के अंदर आते हैं और जरूरत के अनुसार आप इन पाइप का उपयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए ।

एल्युमीनियम पाइप आमतौर पर हल्के होते हैं। तो इन पाइप का प्रयोग उन प्रणाली के अंदर भी किया जाता है जहां पर हमें वजन को कम करना होता है।  दो पाइपों की स्थिरता थ्रेडेड जोड़ों के साथ की जा सकती है। थ्रेडेड एल्यूमीनियम पाइप वेल्डिंग की आवश्यकता के बिना संयुक्त हो सकते हैं।

‌‌‌बड़े व्यास के जो पाइप होते हैं उनको सहारा देने के लिए एक जाली का प्रयोग किया जाता है ताकि पाइप किसी भी तरह से पिचके नहीं ।हालांकि छोटे पाइप को इस प्रकार के सहारे की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है।

Steel Pipe

Steel Pipe

Steel Pipe  काफी हल्के होते हैं और स्टील से बने होते हैं। हालांकि महंगे भी होते हैं। लेकिन इन पाइप का यूज उन स्थानों पर किया जाता है जहां पर दबाव की अधिक आवश्यकता होती है।किसी भी ग्रेड के स्टेनलेस स्टील पाइप के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले तत्व इसके कई गुणों जैसे संक्षारण प्रतिरोध, तन्य शक्ति और स्थायित्व को बढ़ाने ‌‌‌के लिए खासतौर पर बनाया जाता है। इसके बारे मे आपको भी पता होगा । यदि हम स्टील के पाइप के यूज की बात करें तो यह कई तरह की चीजों के अंदर काम मे आता है जैसे कि रासायनिक प्रसंस्करण, तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल्स आदि के अंदर होता है। इसके अलावा स्टील पाइप का उपयोग बॉयलर के निर्माण मे भी किया जाता ‌‌‌ है। यह उच्च तापमान को सहन कर सकता है। और आसानी से इसका क्षरण भी नहीं होता है।स्टेनलेस स्टील पाइप ने जंग के प्रतिरोध में सुधार किया है और इसे अक्सर समुद्री ग्रेड स्टेनलेस स्टील मिश्र धातु के रूप में जाना जाता है।और स्टील पाइप एक इस प्रकार का पाइप होता है जिसको डेयरी के अंदर दूध के संचरण के लिए ‌‌‌ भी प्रयोग किया जा सकता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।स्टील पाइप जो होता है वह तापमान स्टेनलेस स्टील सीमलेस पाइप को उच्च और साथ ही निम्न तापमान सेटिंग्स का सामना करने में सक्षम होना चाहिए।

Chlorinated poly vinyl chloride pipes  cPVC pipes

‌‌‌यह पाइप – पॉलिविनाइल क्लोराइड पॉलिविनाइल क्लोराइड के क्लोरीनीकरण द्वारा निर्मित थर्मोप्लास्टिक हैं।इस पाइप का प्रयोग ठंडे वह गर्म पानी के लिए किया जाता है।आमतौर पर यह प्लास्टिक का होने की वजह से काफी टिकाउ होता है। और इसको किसी भी तरह का जंग भी नहीं लगता है। सस्ता होने की वजह से इसका ‌‌‌प्रयोग घरों के अंदर बहुत अधिक किया जाता है। यह कई साइज के अंदर आते हैं। और आप इसको मार्केट से बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं।

Un plasticized polyvinyl chloride pipes

Un plasticized polyvinyl chloride pipes आमतौर पर एक प्रकार के पाइप ही होते हैं। लेकिन यह काफी कठोर होते हैं। और इनका जो इस्तेमाल है वह फिटिंग के अंदर किया जाता है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन इन पाइपों का उपयोग आमतौर पर कैमिकल्स फैक्ट्री के अंदर किया जाता है। यह अन्य प्रकार के पाइप की तुलना मे काफी अधिक सस्ते होते हैं जिसकी वजह से इनका काफी अधिक मात्रा मे प्रयोग किया जाता है। आप समझ सकते हैं।

polyvinyl chloride pipes | PVC pipe

polyvinyl chloride pipes | PVC pipe

यह भी पीवीसी पाइप ही होते हैं। लेकिन यह बहुत ही पतले होते हैं। इन पाइप का उपयोग घरों से बाहर निकलने वाले पानी के रूप मे किया जाता है। इसके अलावा छते पानी को नीचे लाने के लिए भी पाइप का प्रयोग किया जाता है। इस तरह से आप इन पाइप का प्रयोग कर सकते हैं।

‌‌‌यह पाइप खासतौर पर पानी को बाहर निकालने के लिए या फिर पानी को इधर उधर भेजने के लिए प्रयोग मे लिये जाते हैं। तो आप समझ ही गए होंगे कि इन पाइप का प्रयोग किस उदेश्य के लिए किया जाता है।

Reinforced Cement concrete pipes

Reinforced Cement concrete pipes

Reinforced Cement concrete pipes के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे हमारा जो टायलेट होता है उसके अंदर भी कॉकंरेट का पाइप प्रयोग मे लिया जाता है। इसके अलावा इन पाइपों का प्रयोग काफी घरों की छतों के पानी को निकालने के लिए भी किया जाता है। इनकी सबसे बड़ी ‌‌‌ जो खास बात होती है वह यह है कि यह लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि इनको सूर्य की रोशनी के अंदर भी रखा जाता है तो उसके बाद यह सालों साल तक चलते हैं। इसके बारे मे भी आपको पता होना चाहिए ।

Galvanized iron pipe

Galvanized iron pipe

Galvanized iron pipe आमतौर पर ढलवां लौहे के बने होते हैं और नल के पीछे इस्तेमाल किये जाते हैं। इसके अलावा घरों के उपर पानी को पहुंचाने के लिए भी इन पाइप का प्रयोग किया जाता है। इनके आगे के सिरों पर चुड़ी बनी होती है। इसकी मदद से दूसरे पाइप को इनके साथ जोड़ा जा सकता है। कुल ‌‌‌मिलाकर यह पाइप कीमत के अंदर काफी महंगे होते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

Lead pipe

Lead pipe  काफी महंगे होने की वजह से इनका प्रयोग हर जगह पर नहीं किया जाता है। आमतौर पर इन पाइप का प्रयोग पानी को शुद्ध करने वाले यंत्रों के अंदर किया जाता है।

Low-density polyethylene pipes

Low-density polyethylene pipes  को आपने भी देखा होगा । यह खास तौर पर पानी को ट्रांसफर करने के लिए बने होते हैं। और इनको किसी एक बंडल की तरह रखा जा सकता है। और एक स्थान पर टांगा जा सकता है। जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सकता है। आग वैगरह बुझाने के लिए इस तरह के ‌‌‌ पाइप का प्रयोग किया जाता है यह पाइप काफी अधिक लोचदार होते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

High-density polyethylene pipes

High-density polyethylene pipes आमतौर पर प्लास्टिक के बने होते हैं। लेकिन इनकी मोटाई अलग अलग होती है। और पानी के दबाव के अनुसार इनकी मोटाई की मांग की जाती है। अधिक मोटे पाइप आमतौर पर पानी के अधिक दबाव को सहन कर सकते हैं। ‌‌‌इस तरह से इन पाइप का उपयोग पानी को इधर से उधर भेजने के लिए किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता ही होगा । खास कर नहरों के पानी को गांवों मे दूर तक भेजने के लिए किया जाता है।

Polythene pipe

Polythene pipe

Polythene pipe आमतौर पर घरों के अंदर पाइप लाइन को लेने के लिये किया जाता है। इन पाइप की खास बात यह होती है कि यह काफी सस्ते होते हैं। और जमीन के अंदर सालों साल चलते हैं। इनको किसी भी तरह की जंग भी नहीं लगती है। लेकिन यदि यह सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क मे आते हैं तो उसके बाद यह ‌‌‌ खराब हो सकते हैं। इसलिए इनको सूर्य की सीधी रोशनी से बचाया जाना चाहिए यही आपके लिए सही होगा । और इसकी लागत कम होने की वजह से इनका उपयोग घरों मे नल लेने के लिए किया जाता है।

rubber or nylon pipe

rubber or nylon pipe

 rubber or nylon pipe के बारे मे तो आप भी अच्छी तरह से जानते ही हैं। इन पाइप का उपयोग घरों के अंदर नल से पानी लेने के लिए किया जाता है। आपके पास भी इस तरह के रबर के पाइप होंगे जिनको आप अपने नल के अंदर जोड़ते हैं और उसके बाद उसकी मदद से अपने घर की टंकी आदि के अंदर पानी भरते ‌‌‌यह पूरी तरह से रबर के बने होते हैं और काफी लोचदार होते हैं। लोचदार होने की वजह से यह आसानी से टूटते नहीं हैं। लेकिन सर्दियों के अंदर इन पाइप के टूट जाने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। ‌‌‌उपयोग मे लेने के बाद आप इन पाइप को आसानी से एक जगह पर एकत्रित करके रख सकते हैं।

Canvas pipe

Canvas pipe

Canvas pipe आमतौर पर कपड़े से बने होते हैं। और इन पाइप का उपयोग उस स्थान पर किया जाता है जिस स्थान पर कुछ समय के लिए पानी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाना होता है। आग बुझाने के लिए इस तरह के पाइप खासतौर पर इस्तेमाल किये जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌कपड़े के बने होने की वजह से यह काफी सस्ते आते हैं।हालांकि इनकी मदद से लंबे समय तक पानी को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

Stoneware pipe

Stoneware pipe आम तौर पर सीवर और नाली के काम के लिए अन्य प्रकार के पाइपों पर स्टोनवेयर पाइप को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि वे अधिक प्रभावी होते हैं जहां एसिड प्रवाह या एसिड उप-मिट्टी की स्थिति का सामना करने की संभावना होती है।

पतंजलि आंवला जूस के फायदे amla juice patanjali benefits in hindi

क्या भगवान सच में होते हैं  kya bhagwan sach mein hote hain

‌‌‌पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे और नुकसान व लेने का तरीका

भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी ‌‌‌और भूत प्रेत को भगाने का मंत्र

महाशिवरात्रि  क्यों मनाया जाता है ‌‌‌शिव पूजा के फायदे

This Post Has 5 Comments

  1. Om prakash

    6377966636

  2. Manoj

    Manoj

  3. Pk

    9414876152/ 9783705816

  4. Mukesh

    Might

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।