मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं ‌‌‌12+ best viedo editing app

‌‌‌ mobile se video kaise banaye , मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं , jio मोबाइल फोटो से वीडियो कैसे बनाएं  दोस्तों आपको पता ही है कि आजकल विडियो का जमाना है।और लगभग हर इंसान के पास एक मोबाइल बहुत ही आसानी से मिल ही जाएगा । पहली बार जब हमारे पास कैमरे वाला फोन लगा था तो हमे उससे फोटो खेंचना भी बहुत अच्छा लगता था। उसके बाद विडियो बनाने वाला फोन आया और हमने उससे कई तरह के विडियो को बनाया । ‌‌‌दोस्तों आजकल मोबाइल से विडियो बनाना काफी आसान हो चुका है। कैमरे से लोग विडियो कम बनाते हैं। क्योंकि आजकल इस तरह के मोबाइल भी आ चुके हैं। जिनके अंदर कि कैमरे पर काफी अधिक फोक्स किया जाता है। तो उसकी मदद से आप आसानी से विडियो बना सकते हैं। और आपको किसी तरह के अलग से कैमरे को खरीदने की ‌‌‌ जरूरत नहीं है। हम लोग दो youtube चैनल चलाते हैं। और आज तक हमने विडियो बनाने के लिए कैमरे का उपयोग नहीं किया है। क्योंकि कैमरा काफी महंगा आता है और इतना महंगा कैमरा खरीदना हमारे बस की बात नहीं है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सबसे  पहले तो जब हमने विडियो को बनाना शूरू किया तो उसके बाद एक 5000 रूपये का फोन हमारे पास था उसकी मदद से विडियो बनाना शूरू कर दिया कुछ app होती हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अच्छे विडियो को बना सकते हैं। और उसके बाद जब चैनल थोड़ा चलने लगा तो फिर हमने विडियो बनाने के लिए एक 17 हजार का ‌‌‌एक दूसरा फोन खरीद लिया । और उसके बाद हम उसी से विडियो बनाने का काम करते हैं। फोन से विडियो तो आप बना ही सकते हैं इसके अलावा आप आसानी से फोन की मदद से विडियो को एडिट भी कर सकते हैं जोकि अपने आप मे काफी फायदेमंद चीज होती है।

मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं ? इसके बारे मे हम यहां पर आपको कुछ एप्प के बारे मे बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप मोबाइल से भी विडियो को बना सकते हैं।

‌‌‌मोबाइल से विडियो बनाने का चलन काफी अधिक हो चुका है। जब हम किसी अलग अलग जगहों पर जाते हैं तो वहां पर मोबाइल से विडियो बनाने का काम करते हैं। और अपने गैलरी के अंदर स्टोर कर लेते हैं। एक तरह से हर यूजर के पास कई सारे विडियो मिल जाएंगे ।

‌‌‌इसके अलावा कुछ जो यूजर होते हैं वे सोसल मिडिया पर अपने विडियो को शेयर करने के लिए भी बनाते हैं। और यह लोग अलग अलग जगहों से विडियो बनाने के बाद उनको सोसल मिडिया पर पोस्ट कर दिया जाता है। इस तरह से दोस्तों आप भी मोबाइल से विडियो बना सकते हैं और आनन्द ले सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि विडियो के एडिटिंग के अंदर मोबाइल काफी उपयोगी चीज होती है। लेकिन यदि आपको पूरे फंक्सन चाहिए तो फिर कम्प्यूटर आपके लिए काफी उपयोगी चीज हो सकती है। क्योंकि यहां पर आपको विडियो एडिटिंग के पूरे फंक्सन मिल जाते हैं।

Best Video Editing Apps मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं ?

दोस्तों हम आपको मोबाइल से विडियो बनाने के एप्प के बारे मे पूरे विस्तार से बता रहे हैं तो आप इन एप्प की मदद से अपने मोबाइल से विडियो को बना सकते हैं। कुछ खास एप्प हैं जिनको आप अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर सकते हैं और उसके बाद इनसे ‌‌‌विडियो को बना सकते हैं। वैसे आपको बतादें कि विडियो बनाने के लिए आप अपने मोबाइल के कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आप एक विडियो की सही साइज चुन सकते हैं। बाकि आप चाहें तो नीचे दिये गए एप्प के अंदर मोबाइल कैमरा को ऑपन करके भी विडियो बना सकते हैं यह आपके लिए अच्छा हो सकता है।

‌‌‌इस तरह से जो तरीका आपको ठीक लगता है आप वही कर सकते हैं। बाकि हम आपको नीचे कुछ एप्प की लिस्ट के बारे मे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल के अंदर विडियो एडिटिंग कर सकते हैं। और इनमे से कुछ एप्प पेड वर्जन भी आते हैं तो कुछ एप्प फ्री वर्जन भी आते हैं।

‌‌‌लेकिन पहले आपको इन एप्प को अपने मोबाइल के अंदर  इंस्टॉल करके कार्य प्रणाली को समझना होगा एक बार यदि आप कार्य प्रणाली को ठीक तरीके से समझ जाते हैं तो उसके बाद आप एक अच्छा विडियो भी एडिट कर पाएंगे तो आइए जानते हैं ।

आज Play Store पर वैसे तो आपको अनेक ऐसे एप्प मिल जाएंगे जोकि विडियो एडिटिंग की सुविधा देते हैं लेकिन हम आपको कुछ फेमस एप्प के बारे मे बताने जा रहे हैं जोकि सबसे अधिक पोपुलर हैं । और कई यूजर उनका विडियो को एडिट करने मे उपयोग करते हैं तो आइए जानते हैं इन एप्प के बारे मे ।

1. mobile se video kaise banaye Filmr विडियो बनाने वाला एप्प

mobile se video kaise banaye

दोस्तों  Filmr एक बहुत ही शानदार एप्प है। यदि आपको विडियो के बारे मे कुछ भी पता नहीं है। आप नहीं जानते हैं कि विडियो को किस तरह से एडिट करना है तो यह एप्प आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह सरल इंटरफेस के साथ आता है और इसको हर कोई यूजर आसानी ‌‌‌से उपयोग कर सकता है।इसके अंदर आपको विडियो एडिट करने के कुछ फंक्सन भी आसानी से मिल जाते हैं। ट्रांज़िशन, प्रभाव, फ़िल्टर  और इमेज एडिटिंग जैसा आपको इसके अंदर बहुत कुछ मिल जाता है।: 8,126 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर Filmr ने 4.4/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है और Playstore पर इसके 1 मिलियन और बढ़ते हुए डाउनलोड हैं।

‌‌‌वैसे तो यह एप्प फ्री है लेकिन यदि आप इसका प्रेडवर्जन लेना चाहते हैं तो यह आपको 15$ के आस पास मिलता है और यह कीमत आपको महिने टू महिने चुकानी पड़ती है।अपने वीडियो को आसानी से उल्टा, घुमाएं और फ्लिप करें

  • वीडियो, क्लिप और फोटो को फिर से व्यवस्थित करें
  • अपने आप को कई फोंट के साथ व्यक्त करें
  • ‌‌‌आप इस एप्प की मदद से अपने विडियो की गति को कम या अधिक कर सकते हैं।
  • आपको यहां पर कई तरह के रायल्टी फ्री संगीत मिल जाते हैं जिनको कि आप अपने विडियो के अंदर बहुत ही आसानी से यूज कर सकते हैं।
  • हमारे संग्रह से फ़िल्टर चुनें
  •  अद्वितीय बदलाव के साथ गतिशील क्लिप बनाएं

Youtube, Instagram, Facebook, Twitter, Whatsapp आदि पर आप अपने विडियो को शैयर कर सकते हैं।आपको इसके अंदर 7 दिन का ट्रायल दिया जाता है। जिसके अंदर आप चीजों को टेस्ट करके देख सकते हैं। लेकिन यदि आपको यह पसंद नहीं आता है तो कोई बात नहीं है। और यदि यह आपको पसंद आ जाता है तो फिर आप इसको खरीद सकते ‌‌‌ हैं।

‌‌‌यदि आप पेड वर्जन लेते हैं तो फिर आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। और आप कई चीजों का लाभ उठा सकते हैं।

  • यदि आप पेड वर्जन खरीद लेते हैं तो उसके बाद आपको किसी भी तरह के विज्ञापन नहीं देखने को मिलेंगे जोकि एक तरह से अच्छी बात है।
  • इसमें एक वर्टिकल एडिटिंग टाइमलाइन है जो वीडियो एडिटिंग को अन्य ऐप्स के विपरीत सुपर सुविधाजनक बनाती है।
  • गैलरी के अंदर आप इसके एक्सपोर्ट को सेव कर सकते हैं। और उसके बाद उसे सीधे ही वहीं से फिर से उपयोग मे ले सकते हैं।
  • ट्रांज़िशन की अवधि को विशिष्ट सेकंड तक सेट करें
  • और इस विडियो एडिटर से सीधे ही ‌‌‌आप विडियो को सूट कर सकते हैं।

Filmr ऐप का उपयोग करके आप देख सकते हैं। एक बार जब आप इसका उपयोग करते हैं तो आपको इसके बारे मे पता चलेगा । अनुभव से ही सब कुछ जाना जा सकता है। बाकि आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसके बारे मे और अधिक जान सकते हैं।

2. Quik

Quik

Quik भी एक प्रकार का विडियो एडिटिंग एप्प है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। GoPro ने इसको बनाया है और यह फ्री के अंदर एक विडियो एडिटिंग एप्प है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। और मुझे यह काफी अच्छा एप्प लगा तो आप एक बार ट्राई करके देख सकते है। हो सकता है कि आपको भी यह एप्प काफी पसंद आए।

  • क्विक ने 476,637 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर 4.4/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है, क्विक एंड्रॉइड फोन के लिए एक मुफ्त वीडियो संपादन ऐप है।
  • क्विक सब्सक्रिप्शन से आपको 100% गुणवत्ता पर असीमित म्यूरल बैकअप मिलता है।
  • आप इस एप्प के अंदर कहीं से भी अपनी फोटो या विडियो को जोड़ सकते हैं या फिर इस एप्प के अंदर से कैमरा को ऑन करके भी फोटो या विडियो को ले सकते हैं।
  • आपको इसके अंदर अपने विडियो की गति को बढ़ाने का या अपनी गति को कम करने का ‌‌‌ आप्सन भी मिल जाता है तो आप अपनी पसंद के अनुसार इसको चुन सकते हैं।
  • गोप्रो-एक्सक्लूसिव वीडियो फिल्टर आपको इसके अंदर मिल जाता है।
  • इसके अलावा फ़्रेम ग्रैब के साथ वीडियो को फ़ोटो में बदलें।
  • अपने वीडियो से सबसे आकर्षक फ़ोटो को पूर्ण रिज़ॉल्यूशन में कैप्चर करें, चाहे आपने किसी भी कैमरे का उपयोग किया हो।
  • इसके अंदर आप ऑरेजनल संगीत को भी बहुत ही आसानी से जोड़ सकते है। ‌‌‌इसकी लाइब्रेरी के अंदर कई तरह के संगीत आपको मिल जाते हैं।
  • ऑटो-अपलोड” के लिए कैमरा को क्विक ऐप या वाई-फाई से कनेक्ट करना आवश्यक है।
  • ‌‌‌इसके अलावा यह एप्प पिछले 72 घंटों के विडियो को भी स्टोरेज करने का काम भी करता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा इसके अंदर आपको 23  थीम भी बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों इस एप्प के कुछ नुकसान भी होते हैं जिनके बारे मे आप जान सकते हैं । तो आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे मे ।

– आपकी परियोजना को केवल सीमित समय के लिए क्लाउड स्टोरेज पर रखता है ताकि आप जब चाहें वापस न जा सकें और इसे संपादित न कर सकें

इसके अलावा इसके अंदर पीछले संपादन पर वापस जाना मुश्किल होता है।

इसके अलावा आप सहायता की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। मतलब कस्टमर आपकी मदद नहीं करेंगे ।

3. FilmoraGo

FilmoraGo

FilmoraGo एक बहुत ही शानदार एप्प होता है जोकि एंड्रोयड और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है । दोस्तों आपको यह बतादें कि यह एप्प आपके विडियो पर किसी भी तरह का वाटरमार्क नहीं लगाता है और आपको इसके अंदर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।

‌‌‌विडियो बनाने के बाद आप यहां से सीधे ही Youtube, Instagram, Facebook, WhatsApp आदि पर शैयर कर सकते हैं।FilmoraGo ने 626,723 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर 4.6/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है।FilmoraGo पेड और फ्री वर्जन के अंदर मिल जाता है।

‌‌‌यदि आपको इसकी सर्विस पसंद आती हैं तो आप इसका पेड वर्जन भी खरीद सकते हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होंगें और आप इसकी मदद से विडियो एडिटिंग कर सकते हैं।

  • जर्मन, इतालवी, तुर्की, जापानी, कोरियाई, अरबी, रूसी, फ्रेंच, स्पेनिश आदि भाषाओं के अंदर आप विडियो बना सकते हैं।
  • आप विडियो की गति को बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं।
  • विभिन्न आयामों में वीडियो बनाएं – स्क्वायर, सिनेमा
  • इसके अलावा आपको फ्री के अंदर गीत को चुनने की आजादी देती है।
  • उपयोग में आसान और मुफ्त सुविधाओं से भरा हुआ
  • पेशेवर रूप से किया गया, उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो
  • प्रो संस्करण में उच्च गुणवत्ता वाले प्रीसेट टेम्पलेट्स तक पहुंच
  • ‌‌‌विडियो को अलग दिखाने के लिए इसके अंदर अलग अलग रंग के फिल्टर भी लगाये गए हैं।
  • वीडियो को क्रॉप करें और इसे एचडी क्वालिटी में एक्सपोर्ट करें
  • धुंधली पृष्ठभूमि, आवाज में वृद्धि, और ऑडियो गति समायोजन सुविधाएँ उपलब्ध हैं।
  • इसके अलावा आप अपनी फोटो और विडियो के अंदर कई तरह के टेक्स्ट जोड़ सकते हैं।
  • बहु-दृश्य वीडियो संपादन के लिए 200 से अधिक स्टिकर और इमोजी, लोकप्रिय मीम्स, और Gif आपके वीडियो में हास्य को बनाए रखने के लिए काफी उपयोगी हैं।

4. . KineMaster

KineMaster

KineMaster के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते हैं कि यह एक तरह से काफी शानदार विडियो को एडिट करने का एप्प है और इसका यूज मैंने भी कई बार किया है। इसके अंदर आपको विडियो को एडिट करने के कई सारे ऑप्सन भी मिल जाते हैं ।‌‌‌और आप इस एप्प की मदद से विडियो को एडिट करने का एक नया अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जोकि अपने आप काफी अच्छा होगा ।इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल कर सकते हैं। यह फ्री वर्जन और पेड वर्जन दोनो ही तरह का आता है।

 जब आप फ्री वर्जन को अच्छे तरीके ‌‌‌से खीख लेते हैं तो उसके बाद आप पेड वर्जन को भी खरीद सकते हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादें कि यह एप्प यूज करने मे इतना सरल नहीं है। आपको इसको पूरी तरह से यूज करना सीखना है तो प्रयास करना होगा और youtube पर अनेक चैनल हैं जोकि काइनमास्टर की एडिटिंग को सीखाते हैं तो आप वहां से सीख सकते हैं।

KineMaster के फंक्सन की बात करें तो इसके अंदर आपको कई सारी चीजें मिल जाती हैं। जैसे कि इसकी मदद से आप फोटो से विडियो बना सकते हैं या फिर आप अपने विडियो के अंदर टेक्स्ट को एड कर सकते हैं। आपको कई तरह के फ्री सॉंग भी मिल जाते हैं जिनको भी आप अपने विडियो के अंदर एड कर सकते हैं। और एक सुंदर ‌‌‌विडियो को कई तरह की क्वालिटी के अंदर एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

4,511,621 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर किनेमास्टर ने 4.4/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है। और यदि एक साल की इसके सदस्यता शुल्क की बात करें तो यह अधिक नहीं है। बस 18$ ही है। और आप इसको महिने भर के लिए भी खरीद सकते हैं।

‌‌‌हालांकि इस एप्प को चलाने के लिए आपके पास एक अच्छा फोन होना चाहिए । यदि आपके पास इस एप्प को चलाने के लिए अच्छा फोन नहीं है तो फिर यह सपोर्ट नहीं करेगा और फिर कोई भी फायदा नहीं होगा क्योंकि आधें फंक्सन इसके अंदर आएंगे ही नहीं। ‌‌‌तो आपको इस एप्प को चलाने के लिए अच्छे फोन की जरूरत है। लेकिन यदि अच्छा फोन आपके पास नहीं है तो भी आप इसे चला सकते हैं। लेकिन यह अच्छी तरह से काम नहीं करेंगा ।

YouTube, Facebook, Dropbox आदि के उपर आप विडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात होगी ।

  • KineMaster के नुकसान की यदि हम बात करें तो इसके द्धारा एक्सपोर्ट किये जाने पर वार्टमार्क आता है जोकि एक बड़ी समस्या है।
  • इसके अलावा इसके अंदर विडियो को क्राप करना कठिन होता है। इसमे समय लग सकता है।

5. mobile se video kaise banaye VivaVideo

mobile se video kaise banaye VivaVideo

VivaVideo एडिटर भी काफी शानदार एप्प है जिसका यूज आप कर सकते हैं और इसके अंदर काइनमास्टर से भी अच्छी चीजें मिल सकती हैं। लेकिन दोनों के अपने अपने फायदे नुकसान हैं यदि आपको एक सिंपल विडियो एडिटर चाहिए तो आपको VivaVideo को चुनना चाहिए । आप इसको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

VivaVideo एडिटर काफी सिंपल है। और इसी वजह से इसको यूज करना काफी आसान होता है। और इसको चलाने के लिए आपके पास भारी मोबाइल का होना जरूरी नहीं है। आप इसका यूज हल्के मोबाइल के अंदर भी कर सकते हैं।

VivaVideo के अंदर कई सारे फैचर आपको मिल जाते हैं। जैसे कि आप ईमेज से विडियो बना सकते हैं। और उसके अंदर गाना भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा यह विडियो के अंदर एनिमेशन जोड़ने की अनुमति प्रदान करता है। इसमे आपको स्टिकर भी मिल जाते हैं। ‌‌‌इसके अलावा बनाए गए विडियो को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर सकते हैं। और उसके बाद सोसल मिडिया के उपर शैयर भी कर सकते हैं।

12,970,605 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर VivaVideo ने 4.6/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है। और यह वैसे तो आपको फ्री वर्जन के रूप मे मिलता है। लेकिन यदि आपको इसका पेड वर्जन चाहिए तो साल का आपको 11 $ के आस पास चुकाना होता है और महिने का 2$ तक चुकाना पड़ सकता है।

  • 720p, 1080p, 4K जैसे रित्यालुशन को आप अच्छी तरह से चुन सकते हैं।
  • एक विडियो के अंदर कई सारे विडियो क्लिप को जोड़ सकते हैं।
  • आप एक विडियो के अंदर संगीत भी जोड़ सकते हैं।
  • इसमें एक इनबिल्ट स्लो-मोशन वीडियो क्रिएटर है
  •  उपयोग करने में सुपर आसान, यहां तक कि एक शौकिया के लिए भी
  •  क्लिप को काटें और उन्हें अपनी इच्छानुसार कहीं भी रखें।
  • इसकी मदद से आप एक छोटी क्लि्प को भी क्रियट कर सकते हैं।

‌‌‌यदि हम इस एप्प के दोषों की बात करें तो यह एक एडवांस लेवल का एप्प नहीं है। और कुछ ऑप्सन इसके अंदर आपको नहीं मिलेंगे। लेकिन यदि आपको सिंपल विडियो एडिटर चाहिए तो आपको इससे अच्छा एप्प नहीं मिलेगा ।

WeVideo

WeVideo

 WeVideo  एडिटर एक काफी अच्छा एप्प है जोकि एंड्रोयड के लिए आपको मिलता है। और आप इसको गूगल प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह काफी अच्छा एप्प है।यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के लिए आप इस विडियो एडिटर से विडियो बना सकते हैं। और उसके बाद सोसल मिडिया ‌‌‌ पर उसे अपलोड कर सकते हैं।

वीवीडियो प्रोफेशनल या बिजनेस प्लान के और भी अधिक लाभ हैं जैसे विस्तारित संगीत और थीम लाइब्रेरी, पेशेवर-गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स, वीवीडियो वॉटरमार्क नहीं होता है। यदि हम बात करें इनके रेटिंग की तो वीवीडियो ने 164,724 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर 4.0/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है।

‌‌‌वैसे देखा जाए तो इसका जो पेड वर्जन होता है वह कई तरह की कीमतों के साथ आता है। लेकिन एक मोबाइल के लिए आपको यह साल मे बस 3$ के अंदर आसानी से मिल जाएगा । बाकि यह काफी महंगा होता है।

  • 4K अल्ट्रा हाई डेफिनिशन वीडियो को इसकी मदद से आप एडिट कर सकते हैं।
  • इसके अंदर आपको अच्छी थीम और विडियो फिल्टर बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं।
  • इसके अंदर यदि आप चाहें तो अपना खुद का संगीत जोड़ सकते हैं या फिर लाइब्रेरी की मदद से भी इसमे जोड़ सकते हैं।
  • YouTube, ड्रॉपबॉक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक, आदि पर प्रकाशित और अपलोड करें
  • स्लाइडशो  आप इसके अंदर बना सकते हैं।
  • इसके अलावा आप बनाये गए विडियो को सोसल मिडिया पर शैयर कर सकते हैं।
  • मुफ्त खाते में बहुत सीमित संगीत, टेक्स्ट फोंट और
  • थीम
  • आप मुफ्त संस्करण में वॉटरमार्क नहीं हटा सकते
  • फ्री के अंदर आपको सारे फंक्सन नहीं दिये जाते हैं।

WeVideo को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यदि आपको यह प्ले स्टोर पर नहीं मिलता है तो उसके बाद आप इसको उपर दी गई लिंक की मदद सेइनकी वेब है वहां पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। और वहां पर आप यह देख सकते हैं कि यह आपको किस तरह के ‌‌‌फैचर देने का काम करता है। आप समझ गए होंगे ।

7. VideoShow

VideoShow एक प्रकार का एप्प होता है जोकि आसान विडियो एडिटिंग की सुविधा प्रदान करता है और एक तरह से सिंपल इंटरफेस के साथ आता है। आप एक बार इसका उपयोग करके देख सकते हैं हो सकता है कि यह आपको काफी पसंद आए ।

VideoShow  की मदद से आप कई सारे कार्य कर सकते हैं। विडियो को एडिट कर सकते हैं या फिर आप उसको कट कर सकते हैं। उसके अंदर फोटो और अन्य विडियेा को जोड़ सकते हैं। ‌‌‌यह किस तरह से काम करता है? इसके बारे मे आपको जानने के लिए इसको गूग ल प्ले स्टोर के अंदर जाना होगा और उसके बाद आप इसको इंस्टॉल कर सकते हैं। और एक बार जूज करके देख सकते हैं यदि यह आपको पसंद आता है तो ठीक है नहीं तो आप इसको वापस अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

5,704,936 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर वीडियोशो ने 4.6/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है। और यदि हम इसके प्राइस वाले प्लान की बात करें तो यह काफी महंगा होता है। एक साल के अंदर आपको इसके 12 हजार रूपये चुकाने पड़ सकते हैं।

‌‌‌इस एप्प के अंदर आप कई तरह के विडियो का संपादन कर सकते हैं जोकि काफी उपयोगी होता है। इसके अलावा यह मौजूदा विडियो के अंदर ऑडियो की नकल कर सकता है।

यदि हम इस एप्प के अन्य फायदों की बात करें तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिल जाते हैं जिनके बारे मे भी आपको पता होना चाहिए ।

  • ‌‌‌आपको इसके अंदर संगीत को जोड़ने के कई सारे विकल्प मिल जाते हैं ।
  • आप इसके अंदर कई सारी संगीत को जोड़ सकते हैं। और उन संगीत को आप बाद मे कहीं पर भी यूज कर सकते हैं इस तरह से यह काफी फायदेमंद होगा ।
  • ‌‌‌इसके अलावा एक ही कल्पि के अंदर कई सारे विडियो शामिल हो सकते हैं।
  • और इसके अलावा आप किसी भी विडियो के ओडियो को भी बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं।
  • सोशल मीडिया पर सीधे वीडियो साझा करने के लिए इस एप्प को यूज करने मे काफी समस्याएं हो सकती हैं।
  • निःशुल्क संस्करण में वॉटरमार्क आपको मिल जाता है।
  • 2K+ उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो को मुफ्त संस्करण में संपादित नहीं किया जा सकता है

VideoShow एप्प को आप प्रयोग मे एक बार जरूर लें। यदि आप एक बार प्रयोग मे लेते हैं तभी आपके सही सही चीजों के बारे मे पता चलेगा । और आप यह जान पाएंगे कि आप किस तरह से इस एप्प का प्रयोग कर सकते हैं। और कौनसे फंक्सन आपके लिए सूट करते हैं ?

8. Magisto

8. Magisto

Magisto एक प्रकार का अन्य एप्प है जिसका उपयोग आप विडियो को एडिट करने के लिए कर सकते हैं। इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।फ़िल्टर ऑब्जेक्ट डिटेक्शन, प्रभाव और ऑटो-क्रॉप जैसी चीजों का इसके अंदर उपयोग किया जाता है। यह स्लाइड शो को बनाने मे खासतौर पर प्रयोग मे ‌‌‌ लिया जा सकता है।

24/7 व्यक्तिगत मूवी एडिटर के रूप में डिज़ाइन किया गया, और इसकी मदद से फोटो विडियो और संगीत को आपस मे जोड़कर एक तरह की अच्छी मूवी आप तैयार कर सकते हैं जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होगी ।1,133,767 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर मैजिस्टो ने 4.1/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है। और आप इस एप्प ‌‌‌की वार्षिक और मासिक सदस्यता खरीद सकते हैं। वार्षिक सदस्यता 18$ के आस पास आपको मिल जाती है।इसके अलावा आप बस कुछ ही टैप की मदद से सोसल मिडिया पर सामग्री को सांझा कर सकते हैं।शैली, मनोदशा और श्रेणी से विभाजित रॉयल्टी-मुक्त संगीत को आप चुन सकते हैं। जोकि आपके विडियो को काफी शानदार बनादेगा ।

  • क्लिप, फोटो, स्टिकर, संगीत, टेक्स्ट, फिल्टर आदि को मिलाएं। एक शानदार वीडियो बनाएं।
  • इसके अलावा आप इसकी फीड की मदद से अन्य उपयोगकर्ताओं के द्धारा विडियो जो पोस्ट किये गए हैं आप उनको भी देख सकते हैं।
  • एक साफ और सरल इंटरफ़ेस मिलता है।
  • यह बिना अनुभव के बस शुरूआती लोगों के लिए काफी अच्छा होता है।
  • मैनुअल वीडियो संपादन के लिए ज्यादा जगह नहीं है
  • यह एक तरह से सहायता भी प्रदान करता है लेकिन इनसे संपर्क करना कोई आसान काम नहीं है तो आप इससंबंध मे क्या कर सकते हैं।

Magisto को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको यह वहां पर आसानी से मिल जाएगा । और यदि आपको यह वहां पर नहीं मिलता है तो फिर आप इसको गूगल पर सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर यह आपको काफी आसानी से मिल जाएगा । ‌‌‌लेकिन जहां तक संभव हो सके आपको इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए । क्योंकि एप्प को डाउनलोड करनें का सबसे सुरक्षित तरीका भी यही है।

9. InShot

InShot भी एक प्रकार का विडियो एडिटिंग एप्प है जिसकी मदद से आप विडियो को बना सकते हैं। और पहले से बने हुए विडियो को एडिट कर सकते हैं।

इनशॉट ट्रिम एंड कट वीडियो/मूवी, एड म्यूजिक, टेक्स्ट, स्टिकर्स और ग्लिच इफेक्ट्स, ब्लर बैकग्राउंड और नो क्रॉप जैसी सभी सुविधाएं आपको इस एप्प पर आसानी से मिल जाती हैं।आपको बतादें कि यह जो भी विडियो एडिटिंग की सुविधाएं प्रदान करता है वे बुनियादी होती हैं लेकिन काफी प्रभावशाली होती हैं।

TikTok, YouTube, Instagram, WhatsApp, Twitter आदि के लिए आप इस एप्प की मदद से आसानी से विडियो बना सकते हैं। और इनके उपर विडियो बनाने के बाद शैयर कर सकते हैं।

इनशॉट ने 11,994,317 उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं के आधार पर 4.8/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है। और बस आप इसको 27 डॉलर के अंदर एक बार मे ही खरीद सकते हैं। और उसके बाद आपको अपडेट मिलता रहेगा । आपको कोई पैसा हर महिने नहीं देना होगा ।

InShot भी एक प्रकार का फोटो एडिटिंग एप्प है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी फोटो को एडिट कर सकते हैं। इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास एक एंड्रोयहड स्मार्टफोन है तो आप इस एप्प का उपयोग कर सकते हैं।

  • ट्रिम फ़ंक्शन इसके अंदर आता है तो आप जितनी चाहें उतनी विडियो को काट सकते हैं। और जितने चाहें उतने भागों के अंदर आप आसानी से विडियो को काट सकते हैं।
  • वीडियो विलय और स्लाइड शो निर्माता। कई क्लिप को एक में मिलाएं, बिना गुणवत्ता खोए वीडियो को मिलाएं और संपीड़ित करें।
  • आपको इस एप्प के अंदर विडियो कों ‌‌‌क्राप करने की सुविधा भी मिल जाती है आप आसानी से विडियो को क्राप कर सकते हैं।
  • वॉटरमार्क या किसी अवांछित हिस्से को हटाने के लिए वीडियो क्रॉप करें।
  • आप इस एप्प की मदद से विडियो को घूमा सकते हैं।
  • आप एक विडियो के अंदर संगीत को जोड़ सकते हैं।
  • अन्य विडियों के संगीत को अलग कर सकते हैं।
  • रिकॉर्डर की तरह इसकी मदद से अपनी आवाज को जोड़ सकते हैं जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात होगी ।
  • मूवी स्टाइल वीडियो फिल्टर और कूल इफेक्ट्स जैसे ग्लिच, स्टॉप मोशन, ओल्ड टीवी, आरजीबी, एक्ट जोड़ें।
  • वीडियो चमक, कंट्रास्ट, संतृप्ति, आदि अनुकूलित वीडियो फिल्टर और वीडियो प्रभाव समायोजित करें।
  • ‌‌‌आप इस विडियो क्लिप एडिटर से दो क्लिप को मर्ज कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप दो क्लि्प को बहुत ही आसानी से जोड़ सकते हैं जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात है।
  • वीडियो पर टेक्स्ट जोड़ें, टेक्स्ट एडिटिंग के लिए कई फॉन्ट। संगीत और पाठ के साथ, आप इस एमवी स्थिति निर्माता के साथ गीतात्मक वीडियो बना सकते हैं।
  •  एनिमेटेड स्टिकर और इमोजी जोड़ें। 1000+ स्टिकर चुने जा सकते हैं
  • और आप एनिमेशन टेक्स्ट और स्टीकर को समायोजित कर सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आप विडियो की गति को भी समायोजित कर सकते हैं। मतलब यह है कि आप विडियो की गति को कम या अधिक कर सकते हैं।
  • स्क्वायर वीडियो, नो क्रॉप वीडियो मेकर और प्रो वीडियो एडिटर ऐप।
  •  विभिन्न सीमाएँ जोड़ें। बैकग्राउंड कलर और वीडियो ब्लर एडिटर
  • इस एप्प के अंदर आप अपनी फोटो को स्लाइड कर सकते हैं और एक बहुत ही अच्छा विडियो आप इसकी मदद से बना सकते हैं।
  • आसानी से वीडियो को MP4 फॉर्मेट में बदलें। मुफ्त वीडियो कटर ऐप।
  • आपको बतादें कि विडियो को बनाने के बाद आप इसे YouTube, Instagram, TikTok, Facebook, Twitter आदि के उपर शेयर कर सकते हैं। इस तरह से यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

11. मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं PowerDirector

PowerDirector

PowerDirector विडियो एडिटर का नाम आपने भी सुना होगा । और मैंने तो इस विडियो एडिटर का काफी उपयोग किया है। यदि आपके पास एक पीसी है तो आप उसके अंदर भी इस विडियो एडिटर एप्प को इंस्टॉल कर सकते हैं। यह काफी शानदार एप्प है आपको एक बार यूज करके देखना चाहिए ।

अपने नवीनतम साहसिक कार्य के वीडियो बना रहे हों या रोमांचक, यादगार पलों को साझा करने के लिए क्लिप का संयोजन कर रहे हों, PowerDirector एकदम सही मोबाइल संपादन ऐप है। और आप इस विडियो एडिटर की मदद से बनाए गए विडियो को आसानी से YouTube, Instagram, Tik Tok, Facebook और Snapchat आदि पर शैयर कर सकते हैं । ‌‌‌आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं जोकि  आपको फ्री के अंदर मिल जाता है। एक बार आपको इसको यूज करके देखना चाहिए तभी इसके बारे मे आपको पता चलेगा ।

PowerDirector को गति और उपयोगिता को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 64-बिट उपकरणों पर अनुकूलित, संपादन आसान, तेज़ और अधिक मज़ेदार है। और यदि हम इसकी कुछ खास बातों की बात करें तो यह खास बातें कुछ इस प्रकार से हैं। जिनके बारे मे सभी को पता होना चाहिए । यदि आपको नहीं पता है तो आप नीचे दिये गए चीजों ‌‌‌ को पढ़ सकते हैं। यह आपके लिए काफी सही होगा ।

  • अधिकतम 4K रिज़ॉल्यूशन में वीडियो संपादित और निर्यात करें
  • आप विडियो की गति को कम या अधिक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप विडियो के टाइटल को ऐनिमेटेड बना सकते हैं।
  • क्रोमा-की का उपयोग करके बैकग्राउंड को ग्रीन स्क्रीन एडिटर से बदलें
  • आप सोसल मिडिया पर विडियो को अपलोड कर सकते हैं।
  • साधारण टैप से वीडियो को ट्रिम, स्प्लिस और रोटेट करें
  • • सटीकता के साथ चमक, रंग और संतृप्ति को नियंत्रित करें
  • • ड्रैग एंड ड्रॉप के साथ जबड़ा छोड़ने वाले प्रभाव और संक्रमण लागू करें
  • • मल्टी-टाइमलाइन का उपयोग करके चित्रों और वीडियो को एक क्लिप में संयोजित करें
  • • सेकंड में अपने वीडियो में टेक्स्ट या एनिमेटेड शीर्षक जोड़ें
  • • अपने मोबाइल डिवाइस पर रिकॉर्ड किए गए वॉयसओवर को एक अंतर्निहित संपादक जोड़ें

12.GoPro Quik: Video Editor & Maker

GoPro Quik भी एक प्रकार का विडियो एडिटर एप्प है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।म्यूरल आपके बेहतरीन शॉट्स का संग्रह है जिसे आप अपने विडियो के अंदर जोड़ सकते हैं।

  • 100% गुणवत्ता पर असीमित बैकअप आपको मिल जाता है।
  • इस एप्प के अंदर कहीं से भी फोटो और विडियो को आप ले सकते हैं।
  • किसी भी रेज्यूलेशन के अंदर आप अपनी फोटो को ले सकते हैं।
  • ऑटो-अपलोड को सक्षम करने के लिए क्विक का उपयोग करें और कहीं से भी आसान बैकअप और एक्सेस के लिए अपने गोप्रो को क्लाउड से कनेक्ट करें
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको इस एप्प को एक बार यूज करके देखना चाहिए । यदि आपको यह पसंद आता है तो फिर आप इसको आगे के लिए यूज कर सकते हैं। लेकिन यदि यह आपको पसंद नहीं आता है तो फिर आप इसको आगे यूज नहीं कर सकते हैं।

मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं लेख के अंदर हमने आपको कुछ खास प्रकार के विडियो ऐप के बारे मे जाना इसका इस्तेमाल करते हुए आप अपने मोबाइल से ही अच्छा विडियो बना सकते हैं दोस्तों आज भी बड़े बड़े चैनल वाले मोबाइल से विडियो बनाते हैं तो आप भी अपने मोबाइल का कैमरा खोलकर उसके अंदर विडियो बना सकते हैं। ‌‌‌उसके बाद उस विडियो को आप इन एप्प के अंदर डालें और फिर एडिट कर सकते हैं। फिर सोसल मिडिया पर शैयर भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह काफी अच्छा तरीका है।

‌‌‌मोबाइल के कैमरे से बना सकते हैं विडियो

दोस्तों आजकल हर मोबाइल के अंदर कैमरा तो दिया हुआ आता ही है। आप कैमरे की मदद से मोबाइल से विडियो बना सकते हैं। और उसके बाद जब आप विडियो को सूट कर लेते हैं तो फिर उपर दिये गए किसी विडियो एडिटर की मदद से विडियो को एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल ‌‌‌ से विडियो बनाने के लिए दूसरा तरीका यह है कि आप एप्प का भी यूज कर सकते हैं। एप्प के बारे मे हमने आपको उपर बताया है। एप्प की मदद से आप सीधे ही विडियो को सूट कर सकते हैं और उसके बाद विडियो को एडिट कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी आसान होगा ।

‌‌‌अपने लिए एक अच्छा विडियो एडिटर चुनें

दोस्तों उपर हमने कई सारे विडियो एडिटर के बारे मे आपको बताया है। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी विडियो एडिटर को चुन सकते हैं। खास कर विडियो एडिटर ऐसा होना चाहिए जोकि आपके विडियो को ठीक तरह से एडिट करदे ।

‌‌‌आप कई विडियो एडिटर को गूगल प्ले स्टोर मे जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद उनके अंदर अपने हिसाब से चीजों को देख सकते हैं। जो विडियो एडिटर आपको ठीक लगता है उसको ही आप चुन सकते हैं।

‌‌‌ऐप की मदद से विडियो एडिटिंग करना सीखें

दोस्तों आपको सिर्फ ऐप के बारे मे जानकारी होने से कुछ होता नहीं है। आपको विडियो एडिटिंग करना भी आना चाहिए । और आपको विडियो एडिटिंग को ठीक तरह से सीखना होगा यह तभी संभव है और विडियो को एडिट करना सीखना के लिए आपको कुछ भी पैसा देने की जरूरत नहीं है। ‌‌‌ऑनलाइन आपको बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे जोकि आपको विडियो को एडिट करना सीखाने का काम करते हैं तो उनके विडियो को देखकर आप यह सब सीख सकते हैं।

‌‌‌यदि आपको जरा भी विडियो एडिटिंग करना नहीं आता है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप इसको सीखने का प्रयास करें । आप धीरे धीरे सब कुछ सीख लेंगे ।

‌‌‌अपने विडियो को सोसल मिडिया पर शेयर करें

दोस्तों आजकल सोसल मिडिया का जमाना है। तो ऐसी स्थिति के अंदर यदि आप विडियो बनानते हैं तो उनको सोसल मिडिया पर शेयर करना जरूरी होता है। कारण यह है कि हो सकता है कि आप जो विडियो बना रहे हैं वह काफी अच्छा हो और लोगों को पसंद आ जाए । ‌‌‌यदि ऐसा है तो आपके लिए फायदा ही फयदा होगा आप एक फैमस इंसान बन जाएंगे और आपको काफी पैसा भी मिलेगा । कुल मिलाकर आप समझ सकते हैं।

‌‌‌एक बेहतर कंटेंट विडियो के अंदर जान डालने का काम करता है

दोस्तों विडियो के अंदर यदि कंटेंट दमदार होता है तो फिर वह विडियो लोगों के द्धारा काफी अधिक पसंद किया जाता है। लेकिन यदि विडियो के अंदर कंटेंट दमदार नहीं होता है तो फिर लोग उसे पसंद नहीं करते हैं।

‌‌‌यदि आप विडियो बनाने की दिशा के अंदर आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अपने कंटेंट को बेहतर बनाना होगा । यदि आप इसके अंदर सक्षम होते हैं तो आपको अधिक से अधिक लोग पसंद करेंगे।

‌‌‌विडियो कंटेंट का मतलब होता है आप किस तरह से विडियो बना रहे हैं और किस तरह से विडियो की स्टोरी बना रहे हैं उसके उपर आपको ठीक से काम करने की आवश्यकता है।

मोबाइल से वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा मोबाइल होना चाहिए

दोस्तों वैसे तो आप किसी भी कैमरे वाले फोन से विडियो बना सकते हैं। लेकिन विडियो मोबाइल से बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा फोन होना चाहिए । कुछ इस प्रकार का होना चाहिए कि उसका कैमरा काफी अच्छे तरीके से काम करता हो । और ‌‌‌वह काफी अधिक मैगाफिक्सल का हो । दोस्तों आजकल मार्केट के अंदर कई इस तरह के फोन आ चुके हैं जोकि आमतौर पर खास तौर पर कैमरे के लिए बनाये गए हैं आप उनको अपने लिए खरीद सकते हैं और उसके बाद विडियो को बना सकते हैं। इस तरह का मोबाइल थोड़ा महंगा आता है लेकिन ‌‌‌बाद मे आपको किसी भी तरह के कैमरे को लाने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी तो आप इस तरह का फोन खरीद सकते हैं और उसके अंदर एप्प को इंस्टॉल करके विडियो को एडिट भी कर सकते हैं।

मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं लेख के अंदर इसके बारे मे हमने विस्तार से जाना और उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आयेगा । यदि इस संबंध मे आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके बताएं । उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि हां तो हमें इसके बारे मे बताएं ।

सपने मे हरी मिर्च देखना sapne mein hari mirch dekhna

पॉलिटेक्निक के बाद क्या करें ? polytechnic ka fayde nuksan

सपने मे नींबू देखने का अर्थ और मतलब sapne mein nimbu dekhna

विमल खाने से क्या फायदा होता है vimal khane ke nuksan

चालू खाता किसे कहते हैं ? चालू खाते के फायदे और नुकसान

सपने मे खीरा देखने का अर्थ और मतलब sapne me khira dekhna

सपने मे जामुन देखने का अर्थ और मतलब sapne mein jamun dekhna

सपने मे आलू देखने का अर्थ और मतलब

सपने मे बांस देखने के अर्थ और मतलब sapne mein bans ka ped dekhna

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।