‌‌‌गैस लीक हो रही है तो क्या करें ? क्या नहीं करें What to do if gas is leaking? do not what

दोस्तों आजकल हर घर के अंदर घरेलू गैस सिलैंडर का यूज किया जाता है। और कई बार ध्यान नहीं रखने की वजह से सिलैंडर के अंदर आग लग जाती है। और बड़ी दु्रघटना हो जाती है। इस लेख के अंदर हम आपको बताएंगे कि सिलैंडर से गैस लीक हो रही है तो क्या करना ‌‌‌और क्या करना है। इस लेख का मकसद आपको सजग करना है ताकि किसी भी प्रकार के हादसे से बचा जा सके ।

‌‌‌सबसे पहले बर्नर नाब्स को बंद करें First stop the burner nabs

‌‌‌सबसे पहले बर्नर नाब्स को बंद करदें । कई बार सिलैंडर की गैस वाली पाईप कट जाने की वजह से भी गैस लीक होने लग जाती है। इस वजह से सबसे पहले रेगूलेटर को बंद करदें । यदि गैस नलकी से लीक हो रही है तो अब गैस निकलना बंद हो जाएगी । ‌‌‌बंद करने की स्थिति के अंदर रेगूलेटर को घड़ी कि दिसा के अंदर घूमाएं ।

‌‌‌सभी तरह की आग जलने वाली चीजों को बुझाएं Extinguish all types of fire burning

यदि आपको लगे कि कमरे के अंदर गैस की गंध आ रही है तो तुरन्त आग जलने वाली वस्तुओं को बुझादें । और गैस चूल्हे के पास किसी भी तरह की आग जलाने वाली चीज ना लाएं । क्योंकि यदि कमरा गैस से भर जाता है तो पूरे कमरे के अंदर विस्फोट हो सकता है।

‌‌‌लाईट और माचिस की तीली ना जलाएं Do not burn lights and matchies

कुछ लोगों को लगता है कि गैस लीक होने पर लाईट से गैस आग नहीं पकड़ती है। यह सोचना सरा सर गलत है। जिस कमरे के अंदर गैस लीक हो रही है। उस कमरे की लाईट सबसे पहले बंद करदें । क्योंकि लाईट की वजह से भी सिलैंडर आग पकड़ सकता है।

‌‌‌और माचिस की तीली जलाने की वजह से भी सिलैंडर आग पकड़ सकता है। इस वजह से यह गलती तो भूल कर भी नहीं करें ।

‌‌‌सब दरवाजे और खिड़कियों को खुला छोड़दे ।All the doors and windows leave open.

जब गैस लीकेज की स्थिति के अंदर हम कमरे की दरवाजे और खड़िकियों को बंद करके रखते हैं तो यह काफी डेन्जर होता है। क्योंकि ऐसी स्थिति के अंदर पूरे कमरे मे गैस भर जाती है। और आग पकड़ने पर पूरे कमरे के अंदर विस्फोट हो सकता है। जो एक बम धमाके से भी ‌‌‌ज्यादा पॉवर फुल होता है।

‌‌‌रेगुलेटर को निकालदें Remove regulator

यदि आपको लगता है कि गैस लीक हो रही है तो तुरन्त ही रेगुलेटर को निकाल कर सिलैंडर से अलग करदें । और सिलैंडर के उपर जो टॉपी आती है। उसको पहना दें ।

‌‌‌सिलैंडर को किसी खुले स्थान पर ले जाएंगेTake the cylinders to an open space

यदि गैस लीक हो रही है तो सिलैंडर को जितना जल्दी हो सके । खुले स्थान पर लेकर जाएं । जिससे यह फायदा होगा कि सिलैंडर के अंदर आग लगने की संभावना भी कम हो जाएगी । गैस लीक की स्थिति के अंदर आप सिलैंडर को बाहर लेकर जा सकते हैं क्योंकि खुले के अंदर ‌‌‌उसमे आग लगने की संभावना ना के बराबर हो जाती है। खुले स्थान पर सिलैंडर डालने से अब आपको किसी प्रकार का खतरा होने की संभावना नहीं रहती है। यदि गैस लीक हो रही है तो सिलैंडर अवश्य ही दूर खुले स्थान पर डाल आएं ।

‌‌‌अपातकालीन नम्बरों पर कॉल करें Call emergency numbers

सारी प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद आप अपातकालीन नम्बरों पर फोन कर सकतें हैं। यदि आप पहले ही फोन करदें तो और भी अच्छा है। लेकिन केवल अपातकालीन टीम के भरोसे आपको नहीं बैठे रहना चाहिए । क्योंकि अपातकालीन टीम को पहुंचने मे समय लग सकता है। ‌‌‌आप अपातकालीन नम्बर 1906 पर संपर्क करें या फिर अपने वितरक के दिये हुए हेल्प लाइन नम्बर पर संपर्क करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *