हाथ की नस काटने से क्या होता है cutting the vein an easy death

 

‌‌‌कई बार हम लोग किसी चीज से बहुत अधिक परेशान हो जाते हैं। इस वजह से कई गलत कदम उठा लेते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे भी होते हैं। जो अपनी जिंदगी को खत्म करने की कोशिश करते हैं। इस लेख मे हम जानेगे कि हाथ की नस काटने से क्या होता है। हाथ कि नस काटने पर क्या किया जा सकता है।

व्यक्ति जानबूझ कर हाथ की नस काटना यह साबित करता है कि व्यक्ति मानसिक रूप से काफी परेशान है। और उसको ईलाज की जरूरत है। यदि आपके घर या परिवार के अंदर ऐसा कोई व्यक्ति है तो आपको उसे जल्दी से जल्दी किसी मैंटल अस्पताल के अंदर दिखाना चाहिए ताकि उसकी जिंदगी बच सके।

‌‌‌नपुंसक बना सकती है आपको प्लास्टिक

मोबाइल रेडिएशन से स्वास्थ्य पर पड़ते हैं यह 7 बुरे प्रभाव

ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान history of bra

हाथ की नस काटने से क्या होता है

हाथ की नस काटने का मतलब है व्यक्ति ने सुसाइड करने का प्रयास किया है। व्यक्ति उल्लेखनीय मात्रा में एड्रिनलिन और एंडोर्फिन के स्राव का अनुभव कर सकता है।और निरंतर खून बहने से हृदय अतालता जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है। क्योंकि शरीर मे खून की कमी हो सकती है। ‌‌‌यदि रक्त का बहाव नहीं रूकता है तो हाइपोवोलेमिया आधात हो जाता है। जिससे हर्ट कि गति रूक जाती है।हर्ट वाहिनियां काम करना बंद करदेंगी और व्यक्ति की मौत हो जाएगी ।यदि व्यक्ति आत्महत्या का असफल प्रयास करता है तो बाहरी फ्लेक्सर मांसपेशियों के टेंडन जोकि हाथ की मांसपेशी को नियंत्रित करने ‌‌‌वाली होती है।को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा शरीर के अंदर तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। ‌‌‌रोगी इससे बेहोश भी हो सकता है। और रोगी का उपचार करने के लिए उसे होश मे लाना आवश्यक होता है।

‌‌‌धमनी मे रक्त स्त्राव की पहचान धमनी के रंग से होती है। धमनी या नस से पैदा होने वाले रक्त की धार को नियंत्रित करना काफी कठिन होता है। कलाई काटने पर रक्त की धार को अप्रत्यक्ष दबाव के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ‌‌‌लेकिन इसके अंदर भी यदि जरा सी चूक हो जाती है। तो व्यक्ति के शरीर को गम्भीर नुकसान हो सकता है।

हाथ की नस काटने

 

‌‌‌क्या हाथ की नस काटना मरने का एक आसान तरीका है ?

नहीं हाथ की कलाई काटना मरने का कोई आसान तरीका नहीं है।यह काफी बेकार और घटिया तरीका है।

‌‌‌जैसे जैसे आपके शरीर से रक्त बाहर निकलता है। वैसे वैसे आपके शरीर का तापमान गिरता जाता है। और दिमाग रक्तचाप को नियंत्रित करने की काफी कोशिश करता है।रक्त की हानि होने की वजह से आप काफी ठंडे हो जाते हैं और यदि आप इसका अनुभव करना चाहते हैं तो कुछ समय ठंडे पानी के अंदर बैठ कर देखें ।

‌‌‌यही कारण है कि जिसने हाथ की कलाई काट ली हो वह खुद को गर्म रखने की हर संभव कोशिश करता है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। आप अभी भी ठंडा ही महसूस करेंगे ।

शायद बदतर, क्योंकि आपका शरीर आपको जीवित रखने के लिए बेताब है, यह रक्तचाप को स्थिर करने का प्रयास करता है और जितना संभव हो सके अपने मस्तिष्क को यथासंभव सर्वोत्तम कार्य करने की कोशिश करता है। इसका मतलब है कि आप भयानक चक्कर आना और मतली महसूस करते हैं जैसे कि पक्षाघात में नशे में, जबकि पूरी तरह से जागरूक और जागरूक रहते हैं

‌‌‌जैसे जैसे आप और अधिक कमजोर होते जाते हैं । आपके शरीर मे एड्रेनालाईन पंप हो जाता है।और आप और भी घबराहट करते हैं। ठंडा चरम और कच्चे, अक्षम, चक्करदार आतंक को ठंडा करने का यह संयोजन तब तक जारी रहता है जब तक कि रक्त का नुकसान इतना ज्यादा ना हो जाए कि आपका दिमाग ही बंद हो जाए। ‌‌‌कुल मिलाकर इसमे इंसान तड़प तड़प कर मरता है। यदि कुछ समय या सही समय पर रोगी को उपचार नहीं मिलता है तो उसकी मौत हो ही जाती है। लेकिन यह शायद आत्महत्या करने का सबसे बुरा तरीका नहीं है मैं कहूंगा कि डेथ कैप्स खाने का सबसे बुरा तरीका है, क्योंकि आपके शरीर में धीरे-धीरे जिगर और गुर्दे की विफलता के कारण मरने के लिए ‌‌‌कुछ हप्तों का समय लगता है।

‌‌‌इस लेख मे हमने जाना की हाथ की नस काटने से क्या होता है ? कैसे हाथ की नस काटने से इंसान की मौत हो जाती है?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *