हाथ की नस काटने से क्या होता है cutting the vein an easy death

‌‌‌कई बार हम लोग किसी चीज से बहुत अधिक परेशान हो जाते हैं। इस वजह से कई गलत कदम उठा लेते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे भी होते हैं। जो अपनी जिंदगी को खत्म करने की कोशिश करते हैं। इस लेख मे हम जानेगे कि हाथ की नस काटने से क्या होता है। हाथ कि नस काटने पर क्या किया जा सकता है।

हाथ की नस काटने से क्या होता है cutting the vein an easy death

व्यक्ति जानबूझ कर हाथ की नस काटना यह साबित करता है कि व्यक्ति मानसिक रूप से काफी परेशान है। और उसको ईलाज की जरूरत है। यदि आपके घर या परिवार के अंदर ऐसा कोई व्यक्ति है तो आपको उसे जल्दी से जल्दी किसी मैंटल अस्पताल के अंदर दिखाना चाहिए ताकि उसकी जिंदगी बच सके।जब आप एक रक्त वाहिका को काटते हैं, तो एक प्रकार का रक्त कोशिका, जिसे प्लेटलेट्स कहा जाता है, दृश्य के लिए दौड़। वे एक थक्का बनाने के लिए चोट की जगह पर एक साथ आते हैं और रक्तस्राव को समाप्त करते हैं।जैसे ही cut ठीक होने लगती है, आपका शरीर धीरे-धीरे थक्के को घोलता है। यह है कि रक्त के थक्के, जिसे जमावट के रूप में भी जाना जाता है.

हाथ की नस काटने से क्या होता है

cut viens

हाथ की नस काटने का मतलब है व्यक्ति ने सुसाइड करने का प्रयास किया है। व्यक्ति उल्लेखनीय मात्रा में एड्रिनलिन और एंडोर्फिन के स्राव का अनुभव कर सकता है।और निरंतर खून बहने से हृदय अतालता जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है। क्योंकि शरीर मे खून की कमी हो सकती है। ‌‌‌यदि रक्त का बहाव नहीं रूकता है तो हाइपोवोलेमिया आधात हो जाता है। जिससे हर्ट कि गति रूक जाती है।हर्ट वाहिनियां काम करना बंद करदेंगी और व्यक्ति की मौत हो जाएगी ।यदि व्यक्ति आत्महत्या का असफल प्रयास करता है तो बाहरी फ्लेक्सर मांसपेशियों के टेंडन जोकि हाथ की मांसपेशी को नियंत्रित करने ‌‌‌वाली होती है।को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा शरीर के अंदर तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। ‌‌‌रोगी इससे बेहोश भी हो सकता है। और रोगी का उपचार करने के लिए उसे होश मे लाना आवश्यक होता है।

‌‌‌धमनी मे रक्त स्त्राव की पहचान धमनी के रंग से होती है। धमनी या नस से पैदा होने वाले रक्त की धार को नियंत्रित करना काफी कठिन होता है। कलाई काटने पर रक्त की धार को अप्रत्यक्ष दबाव के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ‌‌‌लेकिन इसके अंदर भी यदि जरा सी चूक हो जाती है। तो व्यक्ति के शरीर को गम्भीर नुकसान हो सकता है।

हाथ की नस काटने

‌‌‌क्या हाथ की नस काटना मरने का एक आसान तरीका है ?

death

नहीं हाथ की कलाई काटना मरने का कोई आसान तरीका नहीं है।यह काफी बेकार और घटिया तरीका है।

‌‌‌जैसे जैसे आपके शरीर से रक्त बाहर निकलता है। वैसे वैसे आपके शरीर का तापमान गिरता जाता है। और दिमाग रक्तचाप को नियंत्रित करने की काफी कोशिश करता है।रक्त की हानि होने की वजह से आप काफी ठंडे हो जाते हैं और यदि आप इसका अनुभव करना चाहते हैं तो कुछ समय ठंडे पानी के अंदर बैठ कर देखें ।

‌‌‌यही कारण है कि जिसने हाथ की कलाई काट ली हो वह खुद को गर्म रखने की हर संभव कोशिश करता है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। आप अभी भी ठंडा ही महसूस करेंगे ।

शायद बदतर, क्योंकि आपका शरीर आपको जीवित रखने के लिए बेताब है, यह रक्तचाप को स्थिर करने का प्रयास करता है और जितना संभव हो सके अपने मस्तिष्क को यथासंभव सर्वोत्तम कार्य करने की कोशिश करता है। इसका मतलब है कि आप भयानक चक्कर आना और मतली महसूस करते हैं जैसे कि पक्षाघात में नशे में, जबकि पूरी तरह से जागरूक और जागरूक रहते हैं

‌‌‌जैसे जैसे आप और अधिक कमजोर होते जाते हैं । आपके शरीर मे एड्रेनालाईन पंप हो जाता है।और आप और भी घबराहट करते हैं। ठंडा चरम और कच्चे, अक्षम, चक्करदार आतंक को ठंडा करने का यह संयोजन तब तक जारी रहता है जब तक कि रक्त का नुकसान इतना ज्यादा ना हो जाए कि आपका दिमाग ही बंद हो जाए। ‌‌‌कुल मिलाकर इसमे इंसान तड़प तड़प कर मरता है। यदि कुछ समय या सही समय पर रोगी को उपचार नहीं मिलता है तो उसकी मौत हो ही जाती है। लेकिन यह शायद आत्महत्या करने का सबसे बुरा तरीका नहीं है मैं कहूंगा कि डेथ कैप्स खाने का सबसे बुरा तरीका है, क्योंकि आपके शरीर में धीरे-धीरे जिगर और गुर्दे की विफलता के कारण मरने के लिए ‌‌‌कुछ हप्तों का समय लगता है।

‌‌‌हाथ की नस कट जाने के बाद क्या करें ?

‌‌‌हाथ की नस कट जाने के बाद क्या करें ?

दोस्तों हाथ की नस वैसे कई कारणों से कट सकती है। जैसे यदि आप कहीं पर काम कर रहे हैं और अचानक से आपके हाथ के उपर कोई नुकुली चीज आकर गिर जाती है तो उससे भी आपकी नस कट सकती है। कई बार किसी गाड़ी वैगरह के एक्सीडेंट होने की वजह से भी हाथ की नस कट जाती है।‌‌‌इसके अलावा कुछ लोग जानबूझ कर ब्लेड से अपने हाथ की नस काट लेते हैं। दोस्तों यदि किसी ने जान बूझ कर या अनजाने के अंदर हाथ की नस काट ली है तो उसका खून रूकना मुश्किल हो जाता है। और ऐसी स्थिति के अंदर मरीज का तुरन्त उपचार किया जाना आवश्यक हो जाता है।‌‌‌हाथ की नस कट जाने के बाद मरीज का उपचार कैसे करना है। आइए इस बारे मे थोड़ा जान लेते हैं।

‌‌‌मरीज को सबसे पहले सही स्थिति के अंदर करें

यदि मरीज के हाथ की नस कट गई है तो उसके हाथ को नीचे लटकाए ना रखें ऐसा करने से अधिक खून बह सकता है। यह सबसे पहला काम है कि आप मरीज के हाथ को सीधे पकड़लेवे और आप उसे किसी जगह पर लिटा सकते हैं।

‌‌‌मरीज के हाथ पर पटटी बांधें

दोस्तों यदि किसी के हाथ की नस कट चुकी हैं तो उसका खून रूकना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर उसके हाथ के उपर पटटी बांधें आप इसके लिए किसी गिले कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। पटटी कस कर बांध सकते हैं। ताकि खून ना निकले ।

‌‌‌एंबुलेंस को कॉल करें

दोस्तों यदि किसी की हाथ की नस कट जाती है। और उसे जल्दी ही अस्पताल नहीं पहुंचाय जाता है। तो उसकी मौत भी हो सकती है।ऐसी स्थिति के अंदर किसी एंबुलेंस को कॉल करें । या फिर आप खुद भी उसे गाड़ी के अंदर अस्पताल मे लेकर जा सकते हैं।‌‌‌इसके अलावा यदि आपके आस पास कोई डॉक्टर है तो आप उसे भी कॉल कर सकते हैं ताकि वह मरीज का तुरन्त उपचार कर सके ।

‌‌‌हाथ की नस काटने के बाद जिंदा बचे लोग क्या कहते हैं ?

दोस्तों कई बार लोग अपने हाथ की नस काट लेने के बाद भी जिंदा बंच जाते हैं। और इसकी वजह होती है उनको समय पर उपचार मिल जाना लेकिन इसके पीछे के जोखिम को आप नहीं जानते हैं कि अधिक खून बहने से क्या समस्या हो सकती है? आइए जानते हैं ऐसे ही ‌‌‌कुछ लोगों के विचारों को

————मैं मर गया, दोनों कलाई को काटते हुए, आर एक रक्त को पल्स दर के रूप में खारिज नहीं कर रहा था, लेकिन मेरा बायां एक रक्त उच्च थूक रहा था, मेरे दिल की धड़कन की दर से, मुझे 1 घंटे के भीतर हृदय का पूर्ण पतन हो गया था, उन्होंने मुझे वापस लाया, धमकाया 6 दिनों के लिए 2 सर्जरी ICU के बाद मैं अब 6 महीने बाद एक खराब हाथ और दर्द के साथ छोड़ दिया गया हूँ .. मुझे अपने कृत्य पर पछतावा है।—-‌‌‌गुमनाम

‌‌‌इस लेख मे हमने जाना की हाथ की नस काटने से क्या होता है ? कैसे हाथ की नस काटने से इंसान की मौत हो जाती है?

This Post Has 11 Comments

  1. Gupta

    Mujhe lagta hai suside sahi faisala hota hai or sayad ye mera faisla accha hai
    Is choti si life ne pareshan ker ke rakha hai

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।