स्पर्म डोनर इन इंडिया बनकर पैसे कैसे कमाएं

स्पर्म डोनर जॉब इन देल्ही , स्पर्म डोनेट हॉस्पिटल,  स्पर्म बैंक आदि वर्ड गूगल पर काफी अधिक सर्च हो रहे हैं। यह लेख इसी बारे मे है।आजकल स्पर्म डोनेशन का बिजनेस भी कुछ लोग कर रहे हैं। हो सकता है कुछ लोगों को अपना स्पर्म डोनेट करने मे बुरा लगे । किंतु वैसे देखा जाए तो यह एक पुण्य का काम ही है। विदेशों के अंदर तो युवा अपना स्पर्म बेचकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। कई लोग सोसियल ‌‌‌मिडिया पर भी स्पर्म बेच रहे हैं।

pays photo

भारत के अंदर भी स्पर्म बेचना लिगल है। इसे कानूनी मान्यता प्राप्त है। कोई भी व्यक्ति अपना स्पर्म बेच सकता है। ‌‌‌खास कर विदेसों के अंदर स्पर्म डोनेटर का धंधा काफी अच्छा चल रहा है। इसकी वजह है कि वहां पर स्वस्थ स्पर्म पैदा करने वाले पुरूषों की संख्या बहुत ही कम रह गई है। जबकि भारत के अंदर नौजवान आबादी ज्यादा है।  ‌‌‌आइए जानते हैं। स्पर्म डोनेटर बनने से जुड़े कुछ सवाल और उनके हल‌‌‌नए शोधों के अंदर पता चला है कि एक मिलियन पुरूष स्पर्म के अंदर कमी की वजह से बच्चे पैदा करने मे असक्षम हैं।

‌‌‌संतानहीन जोड़ों को स्पर्म प्रदान करने के लिए यह फर्टिलिटी क्लीनिक 3 लाख रूपये तक चार्ज करते हैं और  स्पर्म डानेशन का प्रयोग पुरूषबांझपन की वजह से बच्चे पैदा करने मे किया जाता है।यह विषमलैंगिक जोड़ों के लिए होता है। जैसे कि पुरुष साथी बिना शुक्राणु एज़ोस्पर्मिया पैदा करता है उसी तरह से अब ‌‌‌महिलाएं भी एकल ही बच्चा पैदा कर सकती हैं। शिवानी गौर बताती हैं कि एकल माताओं की संख्या मे बढ़ोतरी होने की वजह से भी स्पर्म डोनेशन की मांग बढ़ी है। और बदलती जीवन शैली की वजह से पुरूष बांझपन भी बढ़ा है। जिससे भी स्पर्म की मांग के अंदर बढ़ोतरी हुई है।

‌‌‌इसके अलावा फेयर-स्किन वाले और अच्छी शिक्षण योग्यता वाले डोनर की मांग तेजी से बढ़ रही है। हालांकि अच्छे घर के लोग की स्पर्म डोनेशन की संख्या बहुत ही कम है। ‌‌‌डॉक्टर बताते हैं कि आज डोनर रैकेट पनपने का जो मुख्य कारण है। उसकी वजह है इस संबंध मे कोई भी कानून का ना होना । असिस्टेंट रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल, 2010 को लागू  करने की जरूरत है। यदि यह लागू होता है। तो उसके बाद कानून तोड़ने का मतलब प्रजनन क्लीनिक का लाइसेंस रद्द करना और यहां तक कि कारावास भी होगा।

‌‌‌स्पर्म डोनेट करके पैसा कमा रहे हैं छात्र

दिल्ली के अंदर कई स्कूली छात्र अपना स्पर्म बेचकर पैसा कमा रहे हैं। हालांकि उनको स्पर्म डोनेशन का 1000 से 2000 रूपये प्रति शीशी ही मिल रहा है। यह छात्र आईवीएफ  केंद्रों पर अपना स्पर्म डोनेट कर रहे हैं। ‌‌‌हालांकि यह सब अवैध रूप से हो रहा है।तनाव और अन्य बिमारियों की वजह से बढ़ते बांझपन की वजह से अच्छे स्पर्म की कमी है। और इसी वजह से यह कारोबार फल फूल रहा है।इसमे सबसे ज्यादा स्कूल और कॉलेज के लड़के हैं जोकि आईवीएफ क्लीनिक पर फोन करके पूछ रहे हैं कि क्या वे यहां पर स्पर्म डोनेट कर सकते हैं?

फर्टिलिटी क्लीनिकों के अंदर प्रतिदिन 15 से 20 लोग अपना स्पर्म दान कर रहे हैं।कक्षा बारहवीं के छात्र अरूण कहते हैं … “शुक्राणु दान करने के बाद यह मेरा दूसरा शॉट है। चूंकि मेरे पास अब आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है, इससे मुझे पैसे कमाने में मदद मिलती है।”

हरियाणा के एक स्कूली छात्र कहते हैं: “मैं एक दूर स्थान से आता हूं और मेरा उद्देश्य अच्छा पैसा कमाना है।”

‌‌‌इस संबंध मे एक छात्र कहते हैं कि “यह सब  एक अच्छे कारण के लिए है। अगर मैं लोगों की मदद कर सकता हूं, तो क्यों नहीं?”

‌‌‌डॉक्टर बता रहे हैं कि अब ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब दिल्ली के मेडिकल कॉलेजों के स्टूडेंट ने स्पर्म दान देने के लिए हम लोगों से संपर्क किया है।हालांकि 18 साल से कम उम्र के लड़कों का स्पर्म डोनेट नहीं किया जा सकता है। क्योंकि यह अनैतिक है।

‌‌‌कौन बेच सकता है अपना स्पर्म

कोई भी पुरूष अपना स्पर्म बेच सकता है। जिसके पास अच्छे शुक्राणुओं की संख्या मौजूद हो । और स्पर्म बेचने वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई बिमारी नहीं होनी चाहिए । कोई भी शारीरिक और मानसिक बिमारी नहीं हो । क्योंकि यह बिमारियां व्यक्ति के स्पर्म ‌‌‌से होकर बच्चे के अंदर चली जाती हैं।  एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और सी, एड्स या एचटीएलवी या कोई गुप्‍त रोग नहीं होना चाहिए।  उसे कैंसर या मधुमेह भी नहीं होना चाहिए।
साथ ही व्यक्ति रहन सहन भी अच्छा होना चाहिए । वह कोई अपराधी प्रव्रति का व्यक्ति नहीं होना चाहिए । स्पर्म डोनेट करने से पहले आपसे कई प्रकार के सवाल पूछे जा सकते हैं। यानि आपकी लाईफ से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। ‌‌‌आपका स्किन कलर आदि भी इसमे दर्ज किया जाता है। ‌‌‌व्यक्ति की उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए क्योंकि 40 साल के बाद व्यक्ति का स्पर्म सही मिलना मुश्किल होता है। ‌‌‌इसके साथ ही व्यक्ति समलैंगिक नहीं होना चाहिए ।

Ages 22-38.

‌‌‌स्पर्म डोनेट करने के लिए सबसे पहली कंडिशन तो यह है कि स्पर्म डोंनर की आयु कम से कम 21 से 22 साल होनी चाहिए और अधिकतम आयु 38 से 40 के आस पास हो सकती है।  मिनिमम आयु से कम आयु को स्वीकार नहीं किया जाता है।

Healthy: No significant illness or conditions.

स्पर्म डोनेट करने के लिए आपके अंदर यह योग्यता होना भी जरूरी है कि आपको किसी भी प्रकार की मानसिक या शारिरिक बिमारी नहीं होनी चाहिए। खास कर HIV जैसी बिमारियां तो बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए । हालांकि स्पर्म बैंक इन सभी को चैक करने के बाद ही स्पर्म लेती हैं।

No family history of genetic diseases.

‌‌‌कोई भी जेनेटिक बिमारियां नहीं होनी चाहिए ।Turner syndrome (45,X0),

Klinefelter syndrome,heart disease,high blood pressure,Alzheimer’s disease,arthritis,diabetes,cancer, and obesity. जैसी बिमारियां नहीं होनी चाहिए।

Ability and willingness to produce a specimen 4-6 times per month in the laboratory.

‌‌‌स्पर्म डोनेशन के लिए आपके अंदर कम से कम एक महिने के अंदर 6 बार स्पर्म के नमूने देने की क्षमता होनी चाहिए । क्योंकि इसके लिए कई प्रकार के परीक्षण करने होते हैं।

Ability and willingness to make a minimum 6-month commitment.

‌‌‌इसके अलावा स्पर्म डोनेशन के लिए आपको कम से कम 6 महिने तक किसी भी तरीके से अपना स्पर्म नाश नहीं करना है। जैसे आप स्पर्म डानेट करने के लिए 6 महिने तक आपको कोई भी संबंध नहीं बनाना है।

‌‌‌रखी जाती है पहचान गुप्त

जो डोनर स्पर्म को डोनेट करता है। उसकी पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाती है। जिसका बड़ा फायदा डोनर को मिलता है। इसके अलावा जो परिवार स्पर्म को लेता है। और उसे विशेष विधि से महिला के गर्भाश्य के अंदर ट्रांसफर करवाया जाता है। उसकी पहचान भी गुप्त रखी जाती है। यानि ‌‌‌किसी को पता नहीं चल पाता है कि किसके स्पर्म से किसको बच्चा पैदा हो रहा है। इसकी वजह से दाता और ग्राही हो कोई समस्या भी नहीं होती है।

‌‌‌क्या स्पर्म बेचना सही है

कुछ लोग मानते हैं कि स्पर्म बेचने से नुकसान होता है। लेकिन हमारा मानना है कि इसमे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। वैसे देखा जाए तो बहुत से लोग जो बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं। अपने स्पर्म‌‌‌ को  बेकार मे नष्ट कर देते हैं। चाहें तो वे अपने स्पर्म  ‌‌‌को बेच सकते हैं। और कमजोरी की बात है तो वे सेक्स तो हर रोज कर लेते हैं। क्या उसकी वजह से वे कमजोर नहीं होते हैं। जो लोग अपने स्पर्म को डोनेट करना चाहते हैं। उनके लिए  काफी फायदा है। वे पैसा और पुण्य दोनों कमा सकते हैं।

‌‌‌कैसे डॉक्टर एकत्रित करते हैं आपका स्पर्म

डॉक्टर आपको एक पात्र देते हैं। और आपको एक ऐसे स्थान पर भेजा जाता है जहां पर चारोओर उतेजक महिलाओं के चित्र बने होते हैं। वहां पर आपको हस्तमैथुन कर अपना स्पर्म एक पात्र के अंदर एकत्रित करना होता है। उसके बाद आपके स्पर्म को कई टेस्ट करने के बाद ‌‌‌सहेज कर रखा जाता है।

‌‌‌स्पर्म कहां पर डोनेट करें

http://indianspermtech.in  पर आपको स्पर्म डोनेशन से जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिल जाती है। लेकिन जानकारी अंग्रेजी के अंदर दी हुई है। आप ईंडिया मार्ट पर भी कई स्पर्म बैंक के बारे मे देख सकते हैं। आप इनका फोन नम्बर लेकर बात कर सकते हैं। ‌‌‌यदि आप नेट पर स्पर्म डोनेशन के बारे मे सर्च करते हैं। तो आपको कई स्पर्म बैंक भी मिल जाती है। आप यहां पर अपना स्पर्म दे सकते हैं। यदि आपका स्पर्म अच्छा है तो उसकी मांग भी अधिक होती है।

Fertility Foundation & Bansal Hospital or

‌‌‌कितना पैसा मिलता है

पैसा वैसे कोई फिक्स नहीं है। आपका स्पर्म यदि अच्छी क्वालिटी का है तो आपको एक बार मे इंडिया के अंदर 10000 हजार तक मिल सकते हैं। यदि आपके स्पर्म की क्वालिटी कमजोर है तो आपको 5000 ही मिलते हैं। यानि आपको मिलने वाले पैसे आपके स्पर्म की क्वालिटी पर निर्भर करते हैं।

‌‌‌मैंने जब नेट पर स्पर्म डानेट वर्ड लिखकर सर्च किया तो पता चला कि बहुत से लोग इस बारे मे जानना चाहते हैं लेकिन हिंदी के अंदर इसपर कुछ खास नहीं लिखा गया है तो मैंने सोचा चलो इसपर मैं कुछ अच्छा लिखकर डाल देता हूं ताकि लोगों की मदद हो सके । ‌‌‌तो दोस्तों आपने भी स्पर्म डोनेट करने का मन बनाया है तो आपको हम एक बाद जरूर बतादें कि किसी भी जगह पर अपना स्पर्म डोनेट करने से पहले उस जगह के बारे मे विस्तार से जानकारी हाशिल करले जैसे कि वो अस्पताल फर्जी तो नहीं है। पूरी जानकारी लेने के बाद ही अपना स्पर्म डोनेट करें।

Indian Council of Medical Research की गाइड लाइन स्पर्म डोनेट

Indian Council of Medical Research ने स्पर्म डोनेशन के लिए कुछ गाइड लाइन जारी की हैं। तो अब आइए जान लेते हैं कि वे क्या गाइड लाइन हैं ?

  • ‌‌‌पति या पत्नी के रिश्तेदार या कोई मित्र से स्पर्म प्राप्त करने की अनुमती नहीं है ।
  • स्पर्म  बैंकों से शुक्राणु प्राप्त करना एआरटी क्लिनिक की जिम्मेदारी होगी, न तो क्लिनिक और न ही दंपति को दाता की पहचान जानने का अधिकार होगा
  • क्लिनिक दाता के संबंध मे निम्न जानकारी रख सकता है जैसे ऊंचाई, वजन, त्वचा का रंग, पेशा, पारिवारिक पृष्ठभूमि, बीमारियों से मुक्ति, जातीय मूल और डीएनए फिंगरप्रिंट।
  • ‌‌‌एक स्पर्म डोनेटर की आयु 21 से 45 वर्ष के आस पास हो सकती है
  • एआरटी क्लिनिक के द्वारा प्रदान किये गए स्पर्म के लिए दंपति को उचित शुल्क देना होगा । और इस संबंध मे आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी ।

स्पर्म बैंक इन जयपुर

जयपुर के अंदर भी कई ऐसे  सेंटर हैं जहां पर आप अपना स्पर्म डोनेट कर सकते हैं। हालांकि यह कितने सही हैं ? और क्या पैसा देते हैं इसकी बात तो आपको खुद ही करनी पड़ेगी । हम यहां पर इनका एड्रस और नाम वैगरह दे रहे हैं।

Tagore Hospital And Research Institute

  • पता …. Tagore Lane, Sector 7, Shipra Path, Mansarovar, Jaipur, Rajasthan, India
  • ई मेल एड्रस .    info@tagorehospital.org
  • वेबसाइट .    http://www.tagorehospital.org

Apex International Fertility Centre

  • पता … विध्यांचल मार्ग के पास निरजा मोदी कॉलेज के विपरित मानसरोवर जयपुर
  • ईमेल ….mail@internationalfertilitycentre.com
  • वेब .  https://www.internationalfertilitycentre.com

अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर जाकर इनसे कान्टेक्ट कर सकते हैं।

Vivekanand Hospital & Fertility Centre

  • पता .. 62, Dhuleshwar Garden, C-Scheme

Behind Volkswagen Ajmer Road, Hathroi

Jaipur-302001 (Rajasthan) INDIA

Genesis Fertility Centre

  • Address:  sk सोनी हॉस्पिटल विध्याधरनगर विश्वकर्मा इंड्रस्ट्रीयल एरिया
  • Email:     GenesisFertility@gmail.com

Vasundhara Hospital And Fertility Research Centre

  • address :  B-9 (D), Govind Marg, Adarsh Nagar,

Jaipur-302004 Rajasthan, India.

human sperm bank in rajasthan

वैसे तो राजस्थान के अंदर अनेक स्पर्म बैंक मिल जाएंगे और जिनमे से कुछ ईलिगल तरीके  से चल रहे हैं तो कुछ लिगल तरीके से चल रहे हैं। आइए जानते हैं राजस्थान के कुछ टॉप स्पर्म बैंक के बारे मे ।

R K Hospital & Test Tube Baby Center

  • address: 5A Madhuban, Udaipur City, Udaipur-Rajasthan – 313001, Opposite RSEB Office
  • website : www.rkivf.com
  • Email: rk_hospital@hotmail.com , info@rkivf.com

Indira Ivf Hospital Pvt Ltd

  • address: 44, Amar Niwas, Airport Road Kumharo Ka Bhatta, Udaipur HO, Udaipur-rajasthan
  • website : www.indiraivf.com
  • email: help@indiraivf.in
  • Neelkanth Fertility and Women Care Hospital
  • address: 10-11, Swami Nagar, Doctor, Udaipur City, Udaipur-Rajasthan – 313001
  • website: http://www.neelkanthivfcentre.co.
  • e-mail: Neelkanthpt.queries@gmail.com

‌‌‌स्पर्म डोनेट हॉस्पिटल कैसे ढूंढे ? किसी भी राज्य के अंदर

उपर हमने कुछ हॉस्पिटल के बारे मे बताया है। पूरे भारत के अंदर हजारों स्पर्म डोनेशन हॉस्पिटल मौजूद हैं और उन सब के बारे मे लिखना यहां पर संभव नहीं है। तो बेहतर होगा आप जिस राज्य और शहर के अंदर रहते हैं। तो गूगल के अंदर सर्च करें ‌‌‌कि स्पर्म donear bank in xxx state । और आपके सामने कई सारे गूगल सर्च रिजेल्ट आ जाएंगे । बस आपको उनमे से रियल हास्पिटल का पता लगाना है। आप फोन करके भी पूछ सकते हैं। बस उसके बाद आप अपना स्पर्म डोनेट कर सकते हैं।

92 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!