स्पर्म डोनर इन इंडिया बनकर पैसे कैसे कमाएं

स्पर्म डोनर जॉब इन देल्ही , स्पर्म डोनेट हॉस्पिटल,  स्पर्म बैंक आदि वर्ड गूगल पर काफी अधिक सर्च हो रहे हैं। यह लेख इसी बारे मे है।आजकल स्पर्म डोनेशन का बिजनेस भी कुछ लोग कर रहे हैं। हो सकता है कुछ लोगों को अपना स्पर्म डोनेट करने मे बुरा लगे । किंतु वैसे देखा जाए तो यह एक पुण्य का काम ही है। विदेशों के अंदर तो युवा अपना स्पर्म बेचकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। कई लोग सोसियल ‌‌‌मिडिया पर भी स्पर्म बेच रहे हैं।

pays photo

भारत के अंदर भी स्पर्म बेचना लिगल है। इसे कानूनी मान्यता प्राप्त है। कोई भी व्यक्ति अपना स्पर्म बेच सकता है। ‌‌‌खास कर विदेसों के अंदर स्पर्म डोनेटर का धंधा काफी अच्छा चल रहा है। इसकी वजह है कि वहां पर स्वस्थ स्पर्म पैदा करने वाले पुरूषों की संख्या बहुत ही कम रह गई है। जबकि भारत के अंदर नौजवान आबादी ज्यादा है।  ‌‌‌आइए जानते हैं। स्पर्म डोनेटर बनने से जुड़े कुछ सवाल और उनके हल‌‌‌नए शोधों के अंदर पता चला है कि एक मिलियन पुरूष स्पर्म के अंदर कमी की वजह से बच्चे पैदा करने मे असक्षम हैं।

‌‌‌कौन बेच सकता है अपना स्पर्म

 

कोई भी पुरूष अपना स्पर्म बेच सकता है। जिसके पास अच्छे शुक्राणुओं की संख्या मौजूद हो । और स्पर्म बेचने वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई बिमारी नहीं होनी चाहिए । कोई भी शारीरिक और मानसिक बिमारी नहीं हो । क्योंकि यह बिमारियां व्यक्ति के स्पर्म ‌‌‌से होकर बच्चे के अंदर चली जाती हैं।  एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और सी, एड्स या एचटीएलवी या कोई गुप्‍त रोग नहीं होना चाहिए।  उसे कैंसर या मधुमेह भी नहीं होना चाहिए।
साथ ही व्यक्ति रहन सहन भी अच्छा होना चाहिए । वह कोई अपराधी प्रव्रति का व्यक्ति नहीं होना चाहिए । स्पर्म डोनेट करने से पहले आपसे कई प्रकार के सवाल पूछे जा सकते हैं। यानि आपकी लाईफ से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। ‌‌‌आपका स्किन कलर आदि भी इसमे दर्ज किया जाता है। ‌‌‌व्यक्ति की उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए क्योंकि 40 साल के बाद व्यक्ति का स्पर्म सही मिलना मुश्किल होता है। ‌‌‌इसके साथ ही व्यक्ति समलैंगिक नहीं होना चाहिए ।

 

Ages 22-38.

Individual who were not adopted.

Healthy: No significant illness or conditions.

No family history of genetic diseases.

Ability and willingness to produce a specimen 4-6 times per month in the laboratory.

Ability and willingness to make a minimum 6-month commitment.

 

‌‌‌रखी जाती है पहचान गुप्त

जो डोनर स्पर्म को डोनेट करता है। उसकी पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाती है। जिसका बड़ा फायदा डोनर को मिलता है। इसके अलावा जो परिवार स्पर्म को लेता है। और उसे विशेष विधि से महिला के गर्भाश्य के अंदर ट्रांसफर करवाया जाता है। उसकी पहचान भी गुप्त रखी जाती है। यानि ‌‌‌किसी को पता नहीं चल पाता है कि किसके स्पर्म से किसको बच्चा पैदा हो रहा है। इसकी वजह से दाता और ग्राही हो कोई समस्या भी नहीं होती है।

 

‌‌‌क्या स्पर्म बेचना सही है

कुछ लोग मानते हैं कि स्पर्म बेचने से नुकसान होता है। लेकिन हमारा मानना है कि इसमे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। वैसे देखा जाए तो बहुत से लोग जो बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं। अपने स्पर्म को सेक्स के समय बेकार मे नष्ट कर देते हैं। चाहें तो वे अपने स्पर्म  ‌‌‌को बेच सकते हैं। और कमजोरी की बात है तो वे सेक्स तो हर रोज कर लेते हैं। क्या उसकी वजह से वे कमजोर नहीं होते हैं। जो लोग अपने स्पर्म को डोनेट करना चाहते हैं। उनके लिए  काफी फायदा है। वे पैसा और पुण्य दोनों कमा सकते हैं।

 

‌‌‌कैसे डॉक्टर एकत्रित करते हैं आपका स्पर्म

 

डॉक्टर आपको एक पात्र देते हैं। और आपको एक ऐसे स्थान पर भेजा जाता है जहां पर चारोओर उतेजक महिलाओं के चित्र बने होते हैं। वहां पर आपको हस्तमैथुन कर अपना स्पर्म एक पात्र के अंदर एकत्रित करना होता है। उसके बाद आपके स्पर्म को कई टेस्ट करने के बाद ‌‌‌सहेज कर रखा जाता है।

 

‌‌‌स्पर्म कहां पर डोनेट करें

 

http://indianspermtech.in  पर आपको स्पर्म डोनेशन से जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिल जाती है। लेकिन जानकारी अंग्रेजी के अंदर दी हुई है। आप ईंडिया मार्ट पर भी कई स्पर्म बैंक के बारे मे देख सकते हैं। आप इनका फोन नम्बर लेकर बात कर सकते हैं। ‌‌‌यदि आप नेट पर स्पर्म डोनेशन के बारे मे सर्च करते हैं। तो आपको कई स्पर्म बैंक भी मिल जाती है। आप यहां पर अपना स्पर्म दे सकते हैं। यदि आपका स्पर्म अच्छा है तो उसकी मांग भी अधिक होती है।

 

Fertility Foundation & Bansal Hospital or

https://www.babyquest.in

 

 

‌‌‌कितना पैसा मिलता है

पैसा वैसे कोई फिक्स नहीं है। आपका स्पर्म यदि अच्छी क्वालिटी का है तो आपको एक बार मे इंडिया के अंदर 10000 हजार तक मिल सकते हैं। यदि आपके स्पर्म की क्वालिटी कमजोर है तो आपको 5000 ही मिलते हैं। यानि आपको मिलने वाले पैसे आपके स्पर्म की क्वालिटी पर निर्भर करते हैं।

 

‌‌‌मैंने जब नेट पर स्पर्म डानेट वर्ड लिखकर सर्च किया तो पता चला कि बहुत से लोग इस बारे मे जानना चाहते हैं लेकिन हिंदी के अंदर इसपर कुछ खास नहीं लिखा गया है तो मैंने सोचा चलो इसपर मैं कुछ अच्छा लिखकर डाल देता हूं ताकि लोगों की मदद हो सके । ‌‌‌तो दोस्तों आपने भी स्पर्म डोनेट करने का मन बनाया है तो आपको हम एक बाद जरूर बतादें कि किसी भी जगह पर अपना स्पर्म डोनेट करने से पहले उस जगह के बारे मे विस्तार से जानकारी हाशिल करले जैसे कि वो अस्पताल फर्जी तो नहीं है। पूरी जानकारी लेने के बाद ही अपना स्पर्म डोनेट करें।

45 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *