गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे और नुकसान सेब खाने का समय

‌‌‌इस लेख के अंदर हम आपको गर्भावस्था के दौरान सेब खाने के फायदों और सेब खाने के समय के बारे मे बताएंगे ।

सेब एक फल ही नहीं है। वरन यह एक पोषक तत्व होता है। इसके अंदर विटामिन  और खनीज पाए जाते हैं। यदि आप रोज एक सेव का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को अच्छी एनर्जी मिलती है। इस लेख के अंदर हम आपको सेव के फायदों के बारे मे बताने जा रहे हैं।

सेब खाने के फायदे और नुकसान

Table of Contents

‌‌‌सेब के फायदे हर्ट को अच्छा बनाने मे Benefits of apple to make the heart good

सेब हमारे हर्ट के लिए बहुत फायदे मंद होता है। हर्ट पर oxidation से होने वाली क्षति को कम करता है।यह शरीर के अंदर कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटाता है। यह शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। और हर्ट अच्छे से खून के प्रवाह को बनाए रखता है। वैज्ञानिक रिसर्च के ‌‌‌मुताबिक दो सेव रोजाना खाने से अच्छे रिजेल्ट मिलते हैं।

‌‌‌सेब खाने के फायदे वजन घटाने मे मददगार Benefits of eating apple’s diet are helpful in weight loss

 

यदि आपका वजन काफी अधिक बढ़ चुका है तो आपको रोजाना 2 सेबों का सेवन करना चाहिए । सेब कैलोरी को कम करने मे मददगार होता है। इस बात को अनेक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर प्रमाणित किया जा चुका है।

जब आपके पित्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है, और यह ठोस होता है। वे मोटापे से ग्रस्त लोगों में विशेष रूप से प्रचलित हैं। गैल्स्टोन को रोकने के लिए, डॉक्टर आपके वजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता के लिए फाइबर में उच्च आहार की सलाह देते हैं। सेब पेक्टिन फाइबर में समृद्ध हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं।

मधुमेह की समस्याओं को कम करने मे Reducing Diabetes Problems

सेब रक्त के अंदर शुगर की मात्रा को कम करता है। जिससे शुगर होने की संभावना कम हो जाती है। रक्तप्रवाह के अंदर सुधार होता है। इंसूलीन के उत्पादन को भी कंट्रोल करता है। जो लोग प्रति दिन सेब का सेवन करते हैं उनके अंदर मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है।

 

‌‌‌सेब खाने के फायदा कैंसर के उपचार मे सहायक Advantages of eating apple the treatment of cancer

 

सेब के अंदर एंटीओक्सिडेंट और फैटोकेमिक्लस पाए जाते हैं। यह कैंसर की संभावनाओं को खत्म करता है। यह कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने मे मददगार होता है। सेब खाने से स्तन कैंसर पेट कैंसर और फेंफड़ों का कैंसर नहीं होता है।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च के वैज्ञानिक, दूसरों के बीच, इस बात से सहमत हैं कि फ्लैवोन-समृद्ध सेब की खपत 23 प्रतिशत तक अग्नाशयी कैंसर के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

ट्राइटरपेनोइड्स नामक सेब पीलों में संलग्न कई यौगिकों ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने जाने वाले कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ इसके अलावा, फाइबर के सेवन के कोलोरेक्टल कैंसर ठीक हो सकता है

‌विरोधी गतिविधियों को विकसित करके दिखाया है।

 

‌‌‌सेब दिमाग को अच्छा बनाने मे फायदे मंद है Benefits of Apple’s making  brain good

सेब खाने के फायदे और नुकसान

सेब के अंदर एक विशेष प्रकार का तत्व होता है। जो अल्जाइमर जैसे रोग की संभावना को कम करता है। यह दिमाग को पोषित करता है। और मैमोरी पॉवर को बढ़ाने मे मददगार होता है। यह दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाता है।

चूहों पर किए गए एक प्रयोग में पाया गया कि नियमित आहार में सेब की खपत न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलॉक्लिन की उच्च खुराक में होती है। इसके अलावा, अल्जाइमर में, मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है, और सेब का रस जिसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं, क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। इसलिए, सेब का रस पीने से अल्जाइमर का खतरा कम हो सकता है

 

‌‌‌सेब के फायदे लिवर को साफ करता है।The benefits of apples clears the liver.

सेब के अंदर विषाक्तहर पदार्थ पाए जाते हैं। जोकि लिवर के अंदर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं। प्रतिदिन एक सेब का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया अच्छी बनी रहती है। और खून सही से दौरा भी करता है।

‌‌‌सेब खाने के फायदे हडियां मजबूत बनती हैं।

Benefits of Eating Apples Bones are strengthened

सेब के अंदर कैल्शियम पाया जाता है जोकि आपकी हडियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा हडियों को टूटने से भी बचाते हैं। हडियों से जुड़े रोगों की संभावना को भी कम करता है।

 

‌‌‌अस्थमा के बचाव मे उपयोगी Useful in asthma prevention

सेब के अंदर फलैवोनाइडस एवं फलेनालिक जैसे तत्व पाए जाते हैं।जोकि फेफड़ों की प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी बनाते है। सेब अस्थमा से ग्रस्ति रोगी को अच्छे से सांस लेनेमे मदद करते हैं।शोध से पता चलता है कि सेब के रस का उपभोग करने वाले बच्चे नियमित रूप से अस्थमा के दौरे और घरघराहट की समस्याओं से पीड़ित होने के जोखिम को कम करते हैं इसके विपरित यदि आप पूरा सेब खाते हैं तो भी आपको फायदा मिलता है। यह भी सेब खाने के फायदों मे से एक है।

 

‌‌‌सेब के फायदे दांतों के लिए Advantages of apple for teeth

सेब को चबा चबा कर खाने से दांतों के दाग को साफ करता है। सेब भी आपके दांतो के पेस्ट की भांति काम करता है। यदि आपके दांत पीले पड़ चुके हैं तो आपको सेब का सेवन करना चाहिए ।

‌‌‌पाचन मे मददगार
Helpful in digestion

 

सेब के अंदर बहुत अच्छा फायबर पाया जाता है। यदि सेब को छिलकों सहित खाया जाए तो कब्ज ठीक हो जाती है। यह पाचन मे गड़बड़ी को रोकता है।  सेब के अंदर सोरबिटॉल होता है। जो इस प्रोब्लमस को दूर करने मे मददगार होता है।यह कब्ज और दस्त को रोकने मे भी मददगार होता है।

आंखों की रोशिनी को बढ़ाने मे फायदेमंद

Beneficial to enhance eyesight

सेब के अंदर विटामिन ए पाया जाता है। जोकि आंखों की रोशनी को बढ़ाने मे मददगार होता है। यदि आपकी आंख के चश्मा लग चुका है तो रोज एक सेब का सेवन करें आपको अपनी आंखों की रोशनी के अंदर फर्क देखने को मिलेगा ।

 

‌‌‌सेब के फायदे किडनी स्टोन के लिए Benefits of Apple for Kidney Stone

सेब के अंदर साइडर विनिजर नामक तत्व होता है। जो किडनी के अंदर पैदा होने वाले स्टोन को रोकता है। वैसे आजकल हर दूसरे इंसान को पत्थरी की समस्या होती है। ऐसी स्थिति के अंदर सेब का सेवन करना चाहिए ।

 

‌‌‌इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है make  immune system is strong

सेब के रोजाना खाने से आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत होता है। यह आपके शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया और जर्म्स को खत्म करता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक लाल सेब के अंदर एंटिएक्सीडेंट तत्प पाए जाते हैं जो आपकी बोड़ी को रोगों से लड़ने की क्षमता भी ‌‌‌बढ़ाते हैं।

 

‌‌‌एक मडियम साईज apple  के अंदर पोषक तत्व

Calories 52
Water 86 %
Protein 0.3 g
Carbs 13.8 g
Sugar 10.4 g
Fiber 2.4 g
Fat 0.2 g
Saturated 0.03 g
Monounsaturated 0.01 g
Polyunsaturated 0.05 g
Omega-3 0.01 g
Omega-6 0.04 g
Trans fat 0.0g

 

इर्रेबल बाउल सिंड्रोम को बेअसर करें

आंत्र सिंड्रोम कब्ज, दस्त, और पेट दर्द आदि चीजों के नियंत्रण हेतु डॉक्टर आपको फायबर खाने की सलाह देते हैं। सेब फायबर का अच्छा स्त्रोत है। सो इसके सेवन से यह रोग दूर हो जाते हैं। यह भी सेब खाने का फायदा है।

Benefits Of Apple For Skin सेब के फायदे त्वचा के लिए

‌‌‌अनेक शोध यह प्रुव कर चुके हैं कि सेब खाने से त्वचा भी नर्म और मुलायम बनती है। आइए जान लेते हैं। सेब खाने से त्वचा के फायदों के बारे मे।

‌‌‌सेब त्वचा को चमकदार बनाता है।

सेब खाने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। क्योंकि सेब के अंदर कोलेजन होता है जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने मे मददगार होता है। लाल सेब त्वचा को गुलाबी रंग प्रदान करते हैं।

हाइड्रेट त्वचा

सेब आपकी त्वचा को साफ करने मे भी मदद करता है। एक सेब का टुकड़ा अपने चेहरे पर मले उसके बाद देखें आपको अलग ही महसूस होगा । सेब को exfoliant के रूप मे इस्तेमाल किया जा सकता है।

झुर्रियों को समाप्त करने मे मददगार

सेब त्वचा की झुर्रियों को समाप्त करने मे भी मददगार है। यह एक अच्छा एंटी-एजिंग मास्क है। सेब की के टुकड़े को अपनी त्वचा पर रगड़ें और उसके बाद 10 से 20 मिनट ऐसे ही रहने दे । उसके बाद अपनी त्वचा को धो लें। रोज ऐसा करने से झुर्रियां खत्म होती हैं।

UV की सुरक्षा हेतु

सुर्य की किरणों से त्वचा की रक्षा करने मे भी सेब काफी मददगार होता है।सेब की लुगदी के साथ एक चम्मच ग्लिसरीन का मिलाकर उसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद धों ले यह आपकी त्वचा को सुर्य की किरणों से बचाता है।

मुँहासा, दोष, और डार्क स्पॉट मे सेब के फायदे

मुँहासे, दोष, और काले धब्बे से छुटकारा पाने के लिए, आप दूध क्रीम के साथ एक सेब की एक चौथाई मैश कर सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐप्पल मुँहासे और सनबर्न से भी राहत प्रदान करता है

‌‌‌त्वचा को कसने मे मददगार

सेब अद्भुत टोनर्स हैं जो आपकी त्वचा को कसने में मदद करते हैं और त्वचा की सतह पर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं।यह आपके त्वचा के छिद्रों को साफ करता है। एक कपास बॉल को उच्च मूल्य वाले सेब साइडर सिरका में डुबोएं और इसे अपने चेहरे पर लागू करें। यह टोनर के समान प्रभाव होगा

‌‌‌सेब खाने के नुकसान

अब तक तो हमने सेब खाने के फायदों के बारे मे जाना । लेकिन जैसाकि आपको पता नहीं होगा कि सेब खाने के भी कुछ नुकसान होते हैं। यदि आप इन नुकसानों के बारे मे परिचित नहीं हैं तो आपको भी एक बार अवश्य ही जान लेना चाहिए ।

‌‌‌सेब खाने के नुकसान रक्त मे शुगर की मात्रा अधिक होना

इसमे कोई शक नहीं है कि सेब कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है । लेकिन यदि आप अधिक मात्रा के अंदर सेब का सेवन करते हैं तो रक्त के अंदर शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। यह बढ़ी हुई मात्रा नुकसानदायक होती है। ‌‌‌इस वजह से खाली पेट सेब नहीं खाना चाहिए । सेब का सेवन खाने के बाद ही करना चाहिए ।और सेब की एक निश्चित मात्रा का ही सेवन करें।

‌‌‌सेब का रस पीने के नुकसान

सेब का रस पीने की बहुत अधिक सलाह दी जाती है। सेब का रस काफी फायदे मंद है। लेकिन यदि आप अधिक सेब का रस का सेवन करते हैं तो यह भी नुकसान पहुंचाता है। खाली पेट सेब के रस का अधिक सेवन करने से दस्त डायरिया उल्टी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इस वजह से सेब का रस ‌‌‌का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए ।

‌‌‌सेब के प्रयोग से हडियों को क्षति होती है।

जो लोग सेब का सेवन अधिक मात्रा के अंदर करते हैं। उनकी हडियां काफी कमजोर हो जाती हैं। जो लोक सेब के सिरके का प्रयोग अधिक मात्रा के अंदर करते हैं। उनके रक्त के अंदर पोटैशियम की मात्रा मे भी कमी आ जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बिमारी होने की वजह से ‌‌‌डॉक्टर रोगी को सेब नहीं खाने की

सलाह देते हैं।

‌‌‌सेब खाने से दांतों को नुकसान पहुंचता है

सेब का सिरका वैसे तो काफी फायदे मंद होता है। लेकिन यदि आप इसका सेवन भी अधिक मात्रा के अंदर करते हैं तो यह भी हानिकारक होता है। और नुकसान पहुंचाता है। सेव का सिरका या सेब अम्लीय होने के कारण यह दांतो पर गलत प्रभाव डालता है। इस वजह से भी सेब का सेवन ‌‌‌अधिक ना करने की सलाह दी जाती है। 458  दांत रोग चिकित्सकों ने इस बात को स्वीकार किया है कि सेब अधिक मात्रा मे यदि आप खाते हैं। तो आपके दांत खराब हो जाते हैं । दांतो पर फलेग या परत का निर्माण हो जाता है।

‌‌‌सेब से वजन भी बढ़ता है

जिन लोगों का पहले से ही अधिक वजन है। उनको सेब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि सेब के अंदर कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होती है। जो वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप प्रतिदिन एक सेब से अधिक खाते हैं और एक साल तक सेब का सेवन करते रहते हैं तो आपका वजन 25 किलो ‌‌‌तक बढ़ सकता है।

‌‌‌सेब का बीज हानिकारक होता है

सेब खाते समय उसका बीज गलती से भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि सेब के बीज के अंदर सायनाइड होता है। सेब के बीज का यदि कोई व्यक्ति अधिक सेवन कर लेता है। तो उसकी मौत हो सकती है। 100 ग्राम सेब के बीज का सेवन इंसान को मारने के लिए काफी होती है।‌‌‌यदि आप सेब का सेवन कर रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप इसका सेवन इसके बीज को निकालने के बाद ही करें ।

‌‌‌सेब से एलर्जी

कुछ लोगों को सेब से एलर्जी भी होती है। बेर, आड़ू, खुबानी और स्ट्रॉबेरी जैसी समस्या जिन लोगों को होती है। उनको सेब का सेवन नहीं करना चाहिए । यदि यह लोग सेब का सेवन कर भी रहे हैं तो इनको एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए ताकि कोई नुकसान ना पहुंचे ।‌‌‌कभी कभी सेब से एलर्जी पूरे परिवार को भी प्रभावित कर देता है। जोकि वंशानुगत गड़बड़ी के बारे मे बताता है। यदि माता पिता मे से किसी एक को सेब की एलर्जी है तो बच्चे के अंदर इसके पैदा होने की संभावना 50 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। यदि दोनों के अंदर एलर्जी है तो बच्चे के अंदर इसके पैदा होने की

‌‌‌संभावना 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। सेब से एलर्जी होने के पीछे कई कारण मौजूद होते हैं।

 

‌‌‌फ्रीज मे रखे सेब ना खाएं

आमतौर पर होता यह है कि हम सेंब को फ्रीज के अंदर रख देते हैं। और उस सेब का प्रयोग लंबे समय तक प्रयोग करते हैं। शोध यह बताते हैं कि फ्रीज के अंदर सेब को रखने के बाद इसके अंदर के सारे तत्व समाप्त हो जाते हैं। और ऐसे सेब को खाने का कोई भी फायदा नहीं होता है।

‌‌‌सेब किस वक्त खाना चाहिए

क्या आपको पता है सेब खाने का सही समय ? यदि नहीं पता है तो हम आपको सेब खाने का सही समय बात रहे हैं। आप चाहें तो सुबह जॉगिंग करने से पहले एक सेब का सेवन कर सकते हैं। खाली पेट सेब खाने के अनेक फायदे हैं। इसके अलावा आप दिन के अंदर भी सेब का सेवन कर सकते हैं। ‌‌‌लेकिन रात को सोते वक्त सेब का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है।

 

‌‌‌सेब को कैसे खाना चाहिए

सेब को खाने के कई तरीके हैं। आप सेब का जूस बनाकर पी सकते हैं जोकि काफी फायदेमंद है। इसके अलावा कुछ लोग सेब का छिलका उतार कर खाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब का छिलका उतार कर इसका सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि सेब के छिलके के अंदर बहुत सारे पोष्टिक ‌‌‌तत्व होते हैं। जो छिलके के उतारने के साथ ही खत्म हो जाते हैं। सेब को खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लेना चाहिए क्योंकि इस पर कई प्रकार के कैमिकल लगे होते हैं। जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा सेब को फ्रीज मे नहीं रखना चाहिए।

‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि बाजार के अंदर शुद्व सेब का मिलना दुर्लभ है। अधिकतर सेब ऐसे आते हैं जो कैमिकल से तैयार होते हैं। यदि आप इन सेब को खाते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान होता है। इसके अलावा कुछ मिलावटी सेब भी बाजार के अंदर उपलब्ध हैं। सेब के उपर एक विशेष परत चढ़कार इनको मिलावटी बनाया जाता है।

गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे

Pregnant women के लिए भी सेब खाना काफी फायदे मंद होता है। सेब खाने के फायदों के बारे मे हम जान ही चुके हैं। तो लगे हाथ गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे के बारे मे भी जान लेते हैं। सेब खाने से गर्भवति महिला और उसके बेबी दोनों को फायदा होता है।

‌‌‌गर्भावस्था के दौरान सेब खाने से माता और बच्चे दोनों को कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह कहावत सही है कि एक सेब डॉक्टर से कई दिनों तक दूर रखता है।सेब में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के अंदर को‌‌‌लेस्ट्रॉल  को कम करने मे मदद करते हैं। कई शोधों के अंदर यह साबित हो चुका है कि गर्भावस्था के दौरान सेब खाने से कई लाभ होते हैं।

‌‌‌सेब खाने के फायदे गर्भावस्था मे दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है।

कई शोधों के अंदर यह साबित हो चुका है। कि यदि गर्भवति महिला सेब खाती है तो उसकी दिल की धड़कन कंट्रोल होती है। इसके अलावा हमारे शरीर के भीतर की धमनियों के अंदर बेकार की चीजे जमी रहती हैं। जिससे धमनी के अंदर सूजन आ सकता हैं। ‌‌‌सेब खाने से धमनियां साफ रहती हैं।

‌‌‌उर्जा को बढ़ाने के लिए

एक गर्भवती महिला को अधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है। इस वजह से उसे सेब खाने चाहिए। जिससे उसकी अतिरिक्त उर्जा की पूर्ति आसानी से हो सके ।सेब के अंदर ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रक्टोज जैसे सरल शर्करा होते हैं जो आपको तत्काल ऊर्जा को देने का काम भी करते हैं।

‌‌‌पाचन तंत्र के लिए फायदे मंद

सेब के अंदर कई सारे फाइबर होते हैं। जो अपच की समस्याओं को कम करने मे मददगार होते हैं।इसके अलावा सेब विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है। जो शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने मे भी सहायता करता है।

डिटॉक्सिफिकेशन

शरीर के अंदर कई सारे विषाक्त पदार्थ जैसे पारा आदि होते हैं। शरीर के अंदर बने इन पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सेब काफी फायदे मंद होते हैं।

‌‌‌जन्म दोष को कम करने मे मददगार

सेब के अंदर फोलेट होता है जो बच्चे में स्पाइना बिफिडा जैसे जन्म दोषों की घटना को रोकने में मदद करता है। इस वजह सें गर्भवती महिलाओं को रोजाना एक सेब का सेवन अवश्य ही करना चाहिए ।

‌‌‌बच्चे की हडियों के विकास के लिए

यदि गर्भवती महिला सेब का रोजाना सेवन करती है। तो उसके होने वाले बच्चे की हडियों के विकास मे भी फायदा मिलता है। बच्चे की हडिया मजबूत होती हैं। इसके अलावा मां की हडियां भी मजबूत बनती हैं।

‌‌‌मैमोरी बढ़ाने मे मददगार

गर्भवती महिलाओं को सेब का सेवन इस वजह से भी करना चाहिए क्योंकि सेब के अंदर क्वार्सेटिन होता है। जो बच्चे को दिमागी रूम से स्वस्थ बनाता है। उसका मैमोरी पॉवर भी बढ़ाता है। जिससे बच्चा दिमागी रूप से स्वस्थ पैदा होता है।

‌‌‌आंखों के लिए अच्छा है

सेब में बीटा-कैरोटीन होता है  जो होने वाले बच्चे की आंखों के लिए भी फायदे मंद होता है। यह बच्चे की द्रष्टी संबंधित होने वाले  दोषों को दूर करने का काम भी करता है।

‌‌‌क्या सेब गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित है

अब तक किये गए अध्ययनों के अंदर सेब के कोई दूष परिणाम नहीं आए हैं। यह गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। और काफी पोष्टिक भी है। लेकिन सेब को पूरी तरह से धोकर ही खाना चाहिए । क्योंकि इसके सतह पर कीटनाशक ‌‌‌हो सकते हैं। और गर्भवती महिलाओं को सेब के बीज खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमे साइनाइड होता है जो नुकसान दायी होता है।

गर्भावस्था के दौरान सुपारी खाने के फायदे और नुकसान

गर्भ मे पल रहे बच्चे का दिमाग तेज कैसे करें उसका आइक्यू लेवल कैसे बढ़ाएं

यह बिमारी पैदा करती है जलपरियों के जैसे रहस्यमय बच्चे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *