सिलाई सैंटर कैसे खोले? सिलाई बिजनेस कैसे करें?

सिलाई सैंटर कैसे खोले ? के बारे मे यदि आप जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। दोस्तों सिलाई सैंटर के बिजनेस के अंदर भी कम कमाई नहीं है। बस सिलाई सेंटर का बिजनेस करने का तरीका आना चाहिए । आजकल बाजार के अंदर सिले सिलाइए कपड़ों की बहुत अधिक मांग है। भले ही रेडिमेंट चीजे आ गई हो । लेकिन आप सिलाई सेंटर से कपड़े बनाकर ‌‌‌उन्हें बाजारों मे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। आजकल कुछ लोगों का कहना है कि सिलाई के अंदर अब दम नहीं है।

लेकिन मैं इस बात को नहीं मानता हूं । उन सिलाई करने वालों का कहना है कि मार्केट के अंदर रेडिमेंट कपड़े लोग ज्यादा खरीद रहे हैं। ‌‌‌उनका कहना सही है। लेकिन अधिकतर लोग जो इस क्षेत्र के अंदर कामयाब नहीं हो रहे हैं। उनकी अपनी गलती है। वे समय के साथ खुद को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं। यदि आप भी खुद को समय के साथ अपडेट नहीं करोगे तो जाहिर सी बात है। आप किसी भी बिजनेस के अंदर कामयाबी नहीं हाशिल कर सकते । ‌‌‌आज कल सिलाई करने वाले टेलर कामयाब क्यों नहीं हो रहे हैं उनके पीछे के बारे मे मैंने सोचा तो मुझे निम्न कारण नजर आए ।‌‌‌सिलाई सैंटर कैसे खोले

Table of Contents

‌‌‌सिले हुए कपड़ों की कीमत ज्यादा होती है ।

यदि कोई टेलर कपड़े सिलता है तो वह एक जोड़ी के कम से कम 600 रूपये वसूल लेता है। मतलब वह दो घंटे काम करता है। और कस्टमर से पूरे दिन के पैसे ले लेता है। दूसरी बात यह है कि कस्टमर जब सिलने के लिए कपड़े का टुकड़ा लेता है तो उसे अधिक महंगा मिलता है। ‌‌‌महंगा मिलने की एक वजह यह भी है कि वह केवल एक दो ड्रेस के टुकड़े लेता है। जबकि कम्पनियां बहुत सारा कपड़ा एक साथ ही खरीदती हैं । उनके लिए यह सब सस्ता पड़ता है। और जिससे मार्केट मे सिले सिलाए कपड़े की मांग कम हो जाती है।

‌‌‌खुद को समय के साथ अपड़ेट नहीं कर पाना

आज कल वह ही बिजनेस कर्ता सक्सेस हो पाता है। जो खुद को समय के साथ अपडेट रखता है। वास्तव मे कस्टमर क्या चाहता है ? और किस तरह से मार्केट पर एकाधिकार किया जा सकता है। इन सब बातों पर सोचना जरूरी होता है। इसके अलावा लोकल बिजनेस कर्ता लोकल अखबारों मे ‌‌‌विज्ञापन भी नहीं देते हैं।

‌‌‌प्रयास ही नहीं करना

इसके अलावा बहुत से लोगों की यह समस्या होती है कि वे सफलता के लिए कभी सही प्रयास ही नहीं कर पाते हैं। वास्तव मे वे एक दूसरे के कहने और अपनी कमियों पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। अपनी कमियों को सुधारने का प्रयास नहीं करते हैं। बस अपनी असफलता के आगे नाक रगड़ लेते हैं ।

‌‌‌मैं ऐसे कई टैलर को जानता हूं जिनको टेलर का काम काफी अच्छा आता है। लेकिन उसके बाद भी वे इस काम को छोड़कर दूसरा काम करने मे लगे हुए हैं। ऐसी स्थिति के अंदर वे हमेशा ना कामयाब ही बने रह जाते हैं। क्योंकि दूसरे काम के अंदर उनको उतना नॉलेज नहीं होता तो कामयाब होने का सवाल ही पैदा नहीं होता । ‌‌‌जिस काम के अंदर उनको कामयाबी मिलेने के ज्यादा चांस हैं। उसे वे कर नहीं रहे हैं।

‌‌‌सिलाई सैंटर कैसे खोले?

‌‌‌दोस्तों सिलाई सैंटर के अंदर हर कोई कामयाब नहीं हो सकता । सिलाई सैंटर खोलने से पहले आपको खुद सिलाई सीखना होता है। और सिलाई के अंदर ट्रेंड होने के लिए आपको सालों भी लग सकते हैं। जब तक आप खुद सिलाई के अंदर ट्रेंड नहीं होंगे आप सिलाई सैंटर नहीं खोल सकते हैं।

‌‌‌तो सबसे पहले आपको खुद सिलाई के अंदर ट्रेंड होना होगा । तो आइए जान लेते हैं कि आपको क्या क्या सीखना चाहिए ।

‌‌‌लेडीज कपड़े सिलाई

आप लेडीज कपड़ों की सिलाई करना सीख सकते हैं। लेड़ीज कपड़ों के अंदर जैसे सूट घाघरा कब्जा ब्लाउज आदि। लेड़ीज कपड़ों की सिलाई भारत के अंदर काफी ज्यादा आती है क्योंकि अधिकतर भारिए महिलाएं सिलवाकर कपड़े पहनती हैं।

‌‌‌जेन्टस के कपड़ो की सिलाई

आप जेन्टस के कपड़ों की सिलाई करना भी सीख सकते हैं। जेंटस के कपड़ों के अंदर जींस टी शर्ट व कोट पेंट की सिलाई भी आप सीख सकते हैं।‌‌‌

सीट कवर और बेग की सिलाई

हालांकि अधिकतर केसों के अंदर बेग सिलने वालों को पेंट शर्ट की सिलाई नहीं आती है। लेकिन यदि आप इन चीजों को भी सीख लेंगे तो आप हर काम कर पाएंगे । और आप अपने सिलाई सैंटर को एक बेहतर बिजनेस के रूप मे डवलप कर सकेंगे ।‌‌‌इसके अलावा आप अपने स्टूडेंट को उसकी इच्छा के अनुसार सीखा सकेंगे । जैसे कुछ स्टूडेंट केवल पेंट शर्ट सीखना चाहेंगे तो कुछ केवल बैग सिलना सीखना चाहेंगे ।

‌‌‌सिलाई सीखने के लिए प्रशिक्षण

वैसे आपको सिलाई सीखने के लिए प्राइवेट प्रशिक्षण को ज्योइन करना होगा । क्योंकि इसमे लंबा समय लगेगा । हालांकि आप साथ साथ किसी सरकारी प्रशिक्षण केंद्र के अंदर भी प्रशिक्षण लेते रहें । ताकि उससे आपको सर्टिविकेट मिल सके । इसके अलावा ‌‌‌आप किसी भी प्राइवेट दुकान पर काम कर सकते हैं। वहां पर आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा । पूर्ण रूप से सारी चीजे सीखने के लिए आपको कम से कम 3 साल तक का समय भी लग सकता है।

‌‌‌सिलाई सैंटर खोलने का प्लान

सिलाई सैंटर खोलने से पहले आपको एक अच्छा प्लान बनाना होगा । जैसे आपको कहां पर सिलाई सैंटर खोलना चाहिए ? क्यों खोलना चाहिए ? आप जहां पर सिलाई सैंटर खोल रहे हैं वहां पर कितने स्टूडेंट आ सकते हैं ? सिलाई सैंटर की स्थापना मे कितना खर्चा आएगा ? और इसकी मान्यता ‌‌‌कहां से लेनी पड़ेगी ?

‌‌‌सिलाई सैंटर के लिए मकान

सिलाई सैंटर खोलने से पहले आपको मकान वैगरह की जरूरत पड़ेगी । आप चाहें तो मकान को किराय पर भी ले सकते हैं। पहली दफा के अंदर आपको केवल दो या एक कमरे को किराय पर लेना चाहिए । कमरों का आकार काफी बड़ा होना चाहिए । ‌‌‌जिसके अंदर आराम से मशीने और सामान समा सके ।‌‌‌जरूरत पड़ने पर आप मकानों की संख्या बढ़ा भी सकते हैं।

‌‌‌‌‌‌सिलाई सैंटर कैसे खोले सिलाई सैंटर के लिए मशीनें

यदि आप केवल सिलाई सैंटर करना चाहते हैं और उसके अंदर आप केवल सिलाई सीखाने का काम करना चाहते हैं तो आपको सिलाई मशीनों की आवश्यकता होगी । सिलाई मशीने आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

‌‌‌साधारण सिलाई मशीन

साधारण सिलाई मशीन वह होती है। जिसको हाथ से चलाना होता है। इसके साथ एक मोटर को भी जोड़ा जा सकता है। इस मशीन की मदद से आप केवल सिलाई कर सकते हैं। पिको वैगरह करने के लिए आपको दूसरी मशीन लानी पड़ेगी ।‌‌‌इस मशीन की कीमत एटोमेटिक सिलाई मशीन की तुलना मे कम होती है। यह लगभग 3500 रूपये के अंदर मिल जाती है। आप इसको टेबल पर भी फिट कर सकते हैं।

‌‌‌साधारण सिलाई मशीन

‌‌‌अधिकतर सिलाई सैंटर के अंदर इसी मशीन का यूज किया जाता है । क्योंकि यह सस्ती पड़ती है।

‌‌‌आप इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीको से खरीद सकते हैं।

Automatic Sewing Machine

यह सिलाई मसीन साधारण सिलाई मशीन की तुलना मे एडवांस आती है। लेकिन यह सधारण सिलाई मसीन की तुलना मे महंगी आती है। यह कम से कम 10000 रूपये के आस पास मिल जाती है।Automatic Sewing Machine

‌‌‌वैसे तो सिलाई मसीन कई ब्रांडो और कम्पनियों की आती हैं। लेकिन इनके मोस्ट कॉमन फैचर के बारे मे हम आपको बता दे रहे हैं।

  • ‌‌‌यह मशीने 2 साल की वारंटी के साथ आती हैं।
  • यह वजन के अंदर काफी हल्की होती हैं।
  • मजबूत फायबर की बनी होती हैं।
  • इसमें 14 अनुप्रयोग हैं जिनमें फीता फिक्सिंग, क्लिटिंग, स्मोकिंग, ज़िप फिक्सिंग और लुढ़का हुआ हेमिंग आदि।
  • इसमें ऑटो ट्रिपिंग बॉबिन सिस्टम है
  • पैटर्न चयन के लिए इसके सामने एक डायल है
  • भारी कपड़े सिलाई करने के लिए इसे अतिरिक्त लिफ्ट प्रेस लिफ्ट भी  दिया होता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा इस मसीन के अंदर प्रकाश की भी व्यवस्था होती है ताकि आपको सिलाई करते समय आसानी से दिखाई दे जाए।

‌‌‌जहां तक मेरी राय है। आपको एक या दो ही यह मसीने खरीदनी चाहिए। बाकि आप साधारण मसीने ही खरीद सकते हैं। क्योंकि वे आपके लिए सस्ती पड़ेगी ।

‌‌‌सिलाई मसीन टेबल

आपको सिलाई मसीन फिट करने के लिए टेबल की आवश्यकता भी होगी ।  जितनी आप सिलाई मसीन खरीदते हैं। उतनी ही आपको टेबल और कुर्सी खरीदनी पड़ेगी । टेबल आप लकड़ी की बनी बनाई खरीद सकते हैं। यह आपको 1000 रूपये के अंदर मिल जाएगी । और कुर्सी आप प्लास्टिंग की यूज मे ले सकते हैं।

‌‌‌सिलाई सैंटर के लिए मान्यता कैसे लें

सिलाई सैंटर कैसे खोले ? लेख लिखने से पहले हमने सिलाई सैंटर की मान्यता के बारे मे जानने की कोशिश की लेकिन कोई खास पता नहीं चल सका । फिर भी हम आपको उचित राय यही देंगे कि आप अपने सिलाई सैंटर की मान्यता लेने के लिए आपके आस पास के अन्य सिलाई सैंटर ‌‌‌से संपर्क करें । और उनसे इस बारे मे बात करें । वे आपको बेहतर जानकारी देंगे ।

‌‌‌सिलाई सैंटर के अंदर प्रशिक्षण अवधि

सिलाई सैंटर के अंदर एक प्रशिक्षण अवधि भी रखी जानी चाहिए । वैसे सिलाई सैंटर के अंदर दो प्रकार के स्टूडेंट आते हैं। एक तो वे जिनको केवल डिप्लोमा की आवश्यकता होती है। और दूसरे वे जो डिप्लोमा और सीखना दोनों चाहते हैं। आप सिलाई सैंटर की अवधि को ‌‌‌सरकारी सिलाई सैंटर की अवधि के हिसाब से रख सकते हैं। आपको बतादें कि आप किसी को नीजी तौर पर भी सीखाएं । इसका फायदा ही आपको मिलेगा । जो स्डूटेंड नीजी तौर पर आपसे सीखेंगे । उनसे आप फीस वसूल सकते हैं।‌‌‌यदि आप स्टूडेंट को अच्छा सीखाएंगे तो आपका सिलाई सैंटर अपने आप ही फैमस हो जाएगा ।

‌‌‌अपने सिलाई सैंटर को प्रमोट करना

सिलाई सैंटर कैसे खोलें ? इस बारे मे जानकर आपने सिलाई सैंटर खोल भी लिया तो इसमे कोई फायदा नहीं होने वाला है। जबतक आप इसको सफल बनाने के लिए कोई पैतरे यूज ना करेंगे । सिलाई सैंटर को प्रमोट करना बहुत ही जरूरी हो गया है।‌‌‌आप अपने सिलाई सैंटर को कई तरीको से प्रमोट कर सकते हैं। जैसे आप अपने आस पास के गांव और शहरों के अंदर विज्ञापन छपवाकर शहर गांवों के गली और चौराहे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप स्थानिए अखबार के अंदर भी विज्ञापन दे सकते हैं। यह तरीका आपके सिलाई सैंटर को प्रमोट करने का काफी अच्छा रहेगा ।

‌‌‌सिलाई सैंटर मे प्रशिक्षण फीस तय करना

सिलाई सैंटर के अंदर फीस बहुत मायने रखती है। आप मनमर्जी से प्रशिक्षण फीस तय नहीं कर सकते । यदि आप ऐसा करेंगे तो आपका सिलाई सैंटर नया होने की वजह से चलने की संभावना कम हो जाएगी । आपको सबसे पहले यह जानना चाहिए कि दूसरे सिलाई सैंटर वाले कितनी फीस ‌‌‌ले रहे हैं। उनसे कम फीस आपको लेनी है। ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट आपके पास आएं।

सिलाई बिजनेस कैसे करें?

‌‌‌अब तक हमने यह जाना की आप एक अच्छा सिलाई सैंटर कैसे खोले? अब हम जानते हैं कि अपने सिलाई सैंटर को आप एक बहुत बड़े बिजनेस के अंदर कैसे बदल सकते हैं ? दोस्तों यदि आपको सिलाई के काम का नॉलेज है तो आप आसानी से सिलाई सैंटर के लफड़े मे पड़े बिना एक बेहतर सिलाई का बिजनेस कर सकते हैं। ‌‌‌तो आइए जानते हैं । आप एक सिलाई बिजनेंस को कैसे खड़ा कर सकते हैं ?

‌‌‌सिलाई बिजनेस के लिए दुकान किराय पर लेना

सिलाई बिजनेस करने से पहले आपको प्लान बनाने के बाद दुकान का सलेक्शन करना होगा । आप कोई भी दुकान किराये पर ले सकते हैं। दुकान ऐसी जगह पर होनी चाहिए । जहां पर चलने की संभावना हो। इसके अलावा दुकान का किराया वैगरह हिसाब से होना चाहिए।

‌‌‌क्या बनाना और बेचना है ?

उसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप क्या क्या बना सकते हैं ? और क्या क्या बेचना चाहते हैं। यदि आपको कई सारी चीजें आती हैं तो आप अन्य व्यक्तियों को भी काम पर रख सकते हैं।

‌‌‌पेंट शर्ट की सिलाई

आमतौर पर हर टैलर पैंट शर्ट की सिलाई करता है। इस वजह से इस क्षेत्र के अंदर प्रतिस्पर्धा अधिक होती है। प्रतिस्पर्धा को कम करने के लिए आपको खुद सिलाई के दाम और कस्टमर के लिए सस्ती रेट पर कपड़े का इंतजाम करना होगा । जिससे कस्टमर आपके पास से ही कपड़े खरीदेंगे और वहीं ‌‌‌से सिलवालेंगे । जिससे उनका खर्चा कम होगा और वे आपके पास अधिक से अधिक संख्या के अंदर आने लगेगे ।

‌‌‌जींस टी शर्ट की सिलाई

मार्केट के अंदर अब रेडिमेंट जिंस शर्ट आते हैं। लेकिन आप चाहें तो खुद जींस टी शर्ट सिलकर बेच सकते हैं। आप जींस के कपड़े indiamart.com से खरीद सकते हैं। यह कपड़े 150 रूपये मिटर या कपड़े की क्वालिटी के हिसाब से मिलता है। आप कस्टमर की चॉइस के हिसाब से उसे जींस सिलकर ‌‌‌दे सकते हैं। ‌‌‌यह क्वालिटी के अंदर तो काफी अच्छी होगी ही । इसके अलावा यह सस्ती भी पड़ेगी।

‌‌‌लेडीज कपड़ों की सिलाई

यदि आप अपने बिजनेस को ग्रो करना चाहते हैं तो लेडीज टेलर की व्यवस्था भी कर सकते हैं। जो लेडीज कपड़ों की सिलाई कर सके । इसके लिए आपको कपड़े की व्यवस्था भी करनी होगी । जहां से महिलाएं अपनी पसंद को सलेक्ट करें और आपसे कपड़े सिलवाएं।

‌‌‌सीटकवर और बैग की सिलाई

मार्केट के अंदर रेडिमेंट और सस्ते बैग आ जाने की वजह से यह बिजनेस ठप्सा हो गया है। लेकिन यदि आप मार्केट से कम कीमत पर बैग सिलकर बेचते हैं तो आपका यह बिजनेस भी अच्छा चल सकता है। इसके अलावा आप बस कारों आदि के सीट कवर की सिलाई भी कर सकते हैं।

‌‌‌अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाएं

कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है। जब वह एक ब्रांड हो । आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाएं । और हमेशा दूसरों से बेहतर करने की कोशिश करें । अपने कस्टमर के फायदों के बारे मे भी सोचें । यदि आप यह सब प्रयास करेंगे तो धीरे धीरे आपका बिजनेस चल निकलेगा । ‌‌‌और आपको इसमे अच्छा मुनाफा भी होगा ।

‌‌‌शाखाएं बढ़ाएं

यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस की शाखाओं को बढ़ाना होगा । एक शहर के अलावा दूसरे शहर के अंदर भी आपको अपनी दुकान खोलनी होगी । तभी आप आगे बढ़ पाएंगे । जब एक शहर के अंदर आपकी दुकान अच्छी खासी चलने लगे तो आप दूसरे शहर मे भी अपनी दुकान खोल सकते हैं। और इस प्रकार से ‌‌‌निरंतर अपने बिजनेस की शाखाओं को बढ़ाते ही चले जाएं।

‌‌‌प्रमोटेशन मे कमी ना आने दें

आप जितना ज्यादा अपने उत्पाद को प्रमोट करेंगे उतना ही ज्यादा आपके उत्पाद की बिक्री होगी । प्रमोटेशन इस वजह से भी जरूरी होता है। क्योंकि इससे लोग आपके बिजनेस के बारे मे जानने लग जाते हैं। और यदि आप प्रभावी विज्ञापन देते हैं तो आपका बिजनेस अपने आप ही चमक जाएगा।

‌‌‌कितना खर्चा आएगा

खर्चे के बारे मे कोई तय नहीं है। इस काम को र्स्टाट करने के लिए कम से कम आपके पास 4 लाख रूपये होने चाहिए । जिससे आपको सामान और मसीने खरीदनी होगी ।

‌‌‌कितना मुनाफा होगा ?

देखो होने वाला मुनाफा आपके उपर निर्भर करता है। आप इस बिजनेस के अंदर लाखों कमा सकते हैं। यदि आप प्रयास करते हैं। यदि आप प्रयास नहीं करते हैं। तो आप इससे भी कुछ नहीं कमा सकते । मेरे कहने का मतलब है आप इससे अनलिमिटेड कमा सकते हैं। कमाई आप पर निर्भर है।

‌‌‌सिलाई सैंटर कैसे खोले ? सिलाई बिजनेस कैसे करें ?  लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं ।

साइकिल में लाइट कैसे लगाएं ? cycle me brake light lagaana

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *