सावधान हैकर आपके एंड्रोयड फोन से बैंक डिटेल चुरा सकते हैं Android security tip in hindi

अभी पीछले दिनों एक ऐसा चोर पकड़ा गया था जिसके पास काफी सारे लोगों की बैंक डिटेल्स मौजूद थी। उसके पास इतना सारा डेटा कहां से आया । यह बात सोच कर पुलिस भी चक्करा गई

 

‌‌‌जब पुलिस ने चोर से गहन पूछताछ की तो उसने सारा सच उगल दिया । उसने बताया कि वह ऐप बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर देता था। और उस app के साथ कोई ऐसा कोड़ जोड देता

 

था कि वह app को प्रयोग लेने वाले यूजर की बैंक डिटेल उस तक पहुंचा देता ‌‌‌था।

 

‌‌‌यदि आपको भी हर जगह से बिना काम के app डाउनलोड करने की आदत है तो अब आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है। नीचे हम आपको कुछ टिप बता रहे हैं उनको फोलो करें। ताकि आपकी बैंक डिटेलस or  ATM डिटेल सुरक्षित रह सके ।

‌‌‌बेकार के app को डाउनलोड न करें

 

कई लोगों को बिना काम के app डाउनलोड करने की आदत होती है। यदि आपको इस प्रकार की आदत है तो इसे तुरन्त दूर कर लें । वरना आपको भी नुकसान हो सकता है। यह बिना काम के app आपके मोबाईल के लिए वैसे भी सही नहीं होते । इनमे वायरस आने का भी खतरा रहता है। ‌‌‌इन एप्स के अंदर कोई ऐसा app भी आपके मोबाईल मे इंस्टॉल हो सकता है। जोकि आपकी नीजी जानकारी हैकर तक पहुंचा सकता है। इसलिए बिना काम के ऐप से दूर रहें ।

‌‌‌मोबाईल से transition  नहीं करें

यदि आप मोबाईल का प्रयोग पैसा भेजने या कुछ खरीदने मे करते हैं तो यह आपके लिए सबसे अधिक खतरनाक हो सकता है। क्योंकि मोबाईल का हैक होना काफी आसान रहता है। क्योंकि मोबाईल के अंदर हम कई तरह के app डाउनलोड करते रहते हैं। जिससे कभी भी हमारे बैंक डेटा हैकर्स का ‌‌‌निशाना बन सकते हैं। यदि आपके पास लेपटॉप या डेक्सटॉप है तो उसी से online  पैसों का लेन देन करें । यह आपके mobile  की तुलना मे ज्यादा सुरक्षित है।

‌‌‌केवल विश्वसनिए app ही डाउनलोड करें

आजकल ऐसा हो गया है कि हर कोई app बनाया और प्लेस्टोर पर डाल देता है। जिससे हमे यह पता नहीं चल पाता है कि कौनसा app बेस्ट है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप किसी भी app को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू को जरूर पढ़े । ऐसा करने से आपको app के बारे मे आसानी ‌‌‌ से कई सारी जानकारी मिल जाएंगी जैसे app कैसा है कितने लोगों ने डाउनलोड किया है। आदि ।यदि app अच्छा नहीं है तो भी आपको पता पहले ही लग जाएगा ।

 

 

‌‌‌सही जगह से ही app डाउनलोड करें

यदि आप गूगल प्लेस्टोर जैसे फेमस app स्टोर से ही app को डाउनलोड करें । यदि आप नेट पर कही से भी कोई app डाउन लोड करके इंस्टाल करते हैं। तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे app हैकर के द्वारा बनाए हुए हो सकते हैं। कई क्लोन app आपकी बैंक डिटेल तक चुरा सकते हैं। ‌‌‌इसलिए भूलकर भी ‌‌‌हर कहीं से भी app को डाउनलोड नहीं करना चाहिए ।

 

‌‌‌एक्सट्रा app को रिम्वू करदें

 

कई बार ऐसा भी होता है कि जब हम कोई काम का app डाउनलोड करते हैं तो कुछ एक्सट्रा app हमारे मोबाईल के अंदर अपने आप ही इंस्टॉल हो जाते हैं। इस तरह के app को आपको तुरन्त ही रिम्वू कर देना चाहिए । और इसके अलावा आपके फोन के अंदर जो app किसी भी काम मे नहीं आ रहे हैं। ‌‌‌उनको भी हटा दें । ताकि आपका फोन क्लीन रहे ।

 

 

‌‌‌यदि आप थोड़ी सी सावधानी बरतते हैं तो आप अपने मोबाईल फोन को हैकरों की नजरों से बचा सकते हैं। वरना तो हो सकता है आपकी छोटी सी भूल आपको लाखों का नुकसान पहुंचा दे । सो मेरा तो कहना यही है कि अभी भी देर नहीं है। सम्भल जाएं

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *