साइकिल में लाइट कैसे लगाएं ? cycle me brake light lagaana

‌‌‌नमस्कार दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि साइकिल के अंदर लाइट कैसे लगाते हैं ? दोस्तों यदि आप एक सिंपल साइकिल ड्राइव करते हैं और वोभी रात के समय तो आपको समस्या आती होगी । क्योंकि साइकिल के अंदर हेड लाइट नहीं होती है । इसके अलावा कुछ लोग ब्रेक लाइट भी साइकिल के अंदर लगाते हैं। ‌‌‌जो देखने मे काफी सुंदर लगती है। आप चाहें तो अपनी साइकिल के अंदर टायर के चारों और ताड़ियों पर भी लाईट लगा सकते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको कई प्रकार की साइकिल लाइट के बारे मे बताने वाले हैं।

cycle me light lagaana
cycle me light lagaana
image by www.amazon.com

‌‌‌वैसे बाजार के अंदर इलेक्ट्रिक साइकिल भी उपलब्ध है। आप चाहें तो उसे भी खरीद सकते हैं। यह आपको 20000 रूपये तक आसानी से मिल जाएगा । और आप इसके अंदर किसी भी प्रकार की लाइट आसानी से लगा सकते हैं। क्योंकि इसके अंदर 12 वोल्ट या 48 वोल्ट की बैटरी आती है। ‌‌‌यदि आपकी साइकिल इलेक्टि्रक साइकिल नहीं है तो फिर आपको बाजार से बैटरी वाली लाइट खरीदनी पड़ेगी । और उसे चार्ज भी करना पड़ेगा ।

साइकिल में लाइट कैसे लगाते हैं headlight lagane ka trika

‌‌‌दोस्तों यदि आप रात के अंदर साइकिल चलाते हैं तो आपको हेडलाइट की आवश्यकता पड़ेगी । और यदि आप रात के अंदर साइकिल नहीं भी चलाते तो भी आप अपनी साइकिल पर एक हेडलाइट लगा सकते हैं। लगाने का तरीका लगभग सभी हेडलाइट के साथ समान ही होता है। आमतौर पर मार्केट के अंदर जो साइकिल के लिए हेडलाइट आती हैं। ‌‌‌उसके अंदर बैटरी लगी होती है। और यह सब एलईडी लाइट होती हैं।

इसके अलावा साइकिल के उपर माउंट करने के लिए एक होल्डर भी आता है। आपको वो होल्डर साइकिल के ब्रेक स्टेरिंग के पास लगाना होता है। उसके बाद एक अलग से बैटरी आती है। जिसको आप उस होल्डर के अंदर लगा सकते हैं। उस होल्डर की खास बात यह है ।

‌‌‌आप उसे एक बाइक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी हेडलाइट को उपर नीचे कहीं पर आसानी से घूमा सकते हैं। ‌‌‌वैसे इसके अंदर कोई ज्यादा झंझट वाला सिस्टम नहीं है।

Loud Horn Bell (Black) light

Loud Horn Bell (Black) light

यह साइकिल के लिए स्पेसल प्रकार की हेडलाइट आती है। इसके अंदर 3 एलईडी लाइट लगी होती हैं। इसके साथ आपको होर्न भी मिल जाता है। यह प्लास्टिक का बना होता है। इसके साथ एक होल्डर भी कनेक्ट रहता है। इस वजह से आप इसको ईजली ही अपनी साइकिल के अंदर लगा सकते हैं। ‌‌‌यह लाइट आपको 250 रूपये के अंदर पड़ेगी इसके अलावा इसके अंदर ही बैटरी आती है। यह हेडलाइट वाटर प्रूफ नहीं है।

amazon.in

Strauss Bicycle Zoom LED Torch

यह आपकी साइकिल के अंदर लगाने के लिए एक अच्छी एलईडी लाइट है। इसके साथ आपको एक माउंट होल्डर भी मिल जाता है। इसके अंदर आपको बैटरी मिलती है। जिसको आप चार्जर की मदद से चार्ज भी कर सकते हैं। aluminum से यह बनी होती है।

Strauss Bicycle Zoom LED Torch
Strauss Bicycle Zoom LED Torch

इसके अलावा आप इस हेडलाइट को Zoom भी कर सकते हैं। ‌‌‌यह 3 मोड के अंदर काम करती है। फुल लाइट और हॉफ व फलेश लाइट । इस लाइट की ब्राइटनेश की बात करें तो यह काफी अच्छी होती है। और लम्बे समय तक चल भी सकती है।

Quality LED Waterpoof USB Rechargeable 4 Modes Night Cycling Bicycle Headlight

‌‌‌यह एक हाई क्वालिटी हेडलाइट है। जोकि आपको 1500 रूपये की पड़ेगी । इसके अलावा यह वाटरप्रुफ भी है और इसके अंदर आपको अलग से बैटरी इंस्टॉल करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 3600lm तक की यह ब्रइटनेस देती है। इसके अलावा इसके साथ आपको एक होल्डर भी मिलता है। जिसकी मदद से आप इसे आसानी से लगा सकते हैं।

4 Modes Night Cycling Bicycle Headlight
4 Modes Night Cycling Bicycle Headlight

Generic Schrodinger10003 5 LED Bicycle Cycle

यह एक Powerful एलईडी हेड लाइट है जिसको आप अपनी साइकिल पर आसानी से लगा सकते हैं। इसके साथ आपको एक होल्डर भी मिल जाता है। यह प्लास्टिक बोडी से बनी होती है। इसमे आपको 5 एलइडी लाईट होती हैं। जिनमे से 2 एलईडी लेजर लाइट होती हैं। जो रोड पर अधिक फोक्स ‌‌‌करने के लिए हैं। आपको यह हेडलाइट 300 रूपये के आस पास पड़ेगी आप इसे इजली अपनी साइकिल के अंदर लगा सकते हैं।

Machfally QD001 Waterproof Rechargeable USB Charging Cycle Front LED Light

 

‌‌‌यह एक सबसे बेहतरीन हेडलाइट है। जो कई मोडस के अंदर काम करती है। जैसे  high brightness, low brightness, fast strobe and slow । इसके साथ ही इसकी एक सबसे बढिया खूबी यह है कि यह वॉटर प्रुफ आती है। इसको लगाने के बाद आपको यह टेंनशन नहीं रहेगी कि इसके अंदर पानी घुस जाएगा और यह खराब हो जाएगी ।

Waterproof Rechargeable USB Charging Cycle Front LED Light 
Waterproof Rechargeable USB Charging Cycle Front LED Light

‌‌‌यह 2 से 3 घंटे के अंदर चार्ज हो जाती है। और नोर्मल मोड के अंदर यह 10 घंटे तक काम कर सकती है। इसके अलावा इसके अंदर 3.7V 1200mAh battery आती है। और चार्जिंग की समस्या भी इसमे नहीं है। आप किसी भी मोबाइल चार्जर की मदद से इसको चार्ज कर सकतें हैं ।

‌‌‌साइकिल मे लाइट कैसे लगाएं पीछे Bicycle Rear Tail Light

यदि आप भी अपनी साइकिल के अंदर पीछे की साइड एक रेड लाइट लगाना चाहते हैं। तो इजली लगा सकते हैं। आपको ऑनलाइन ऐसी कई एलइडी लाइट मिल जाएंगी । जोकि आप अपनी साइकिल के पीछे आसानी से लगा सकते हैं। इन लाइटस की प्राइस इनकी क्वालिटी के हिसाब से ‌‌‌अलग अलग होती है। आप रिव्यू वैगरह देखकर इनको खरीद सकते हैं।

 

साइकिल के टायर मे लाइट कैसे लगाएं

‌‌‌आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपनी बाइक या साइकिल के टायर के अंदर एक लाइट लगाए रखते हैं। यदि आप चाहें तो आप भी अपनी बाइक या साइकिल के अंदर वैसी एलइडी लाइट इजली लगा सकते हैं। वैसे यह आपको कई कलर के अंदर मिल जाती है। जैसे ग्रीन पींक मुख्य हैं। आपको इसके लिए लगभग 150 रूपये खर्च करने पड़ेंगे ।‌‌‌इसके अंदर आपको दो सेट मिल जाते हैं। इनमे से एक आप अपनी बाइक के फोरंट टायर के अंदर लगा सकते हैं। और दूसरा आपकी बाइक के बैक टायर के अंदर लगाएं ।

‌‌‌ऑनलाइन साइकिल लाइट कैसे खरीदें टिप्स

यदि आपने अपनी साइकिल पर लाइट लगाने का मन बना ही लिया है। तो आप https://www.amazon.in से कोई भी हेडलाइट खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन मार्केट से खरीदना चाहें तो अपने आस पास ट्राई जरूर करें । यदि वहां पर यह सब लाइट मिल जाता है तो और भी अच्छा है।

‌‌‌यदि आप हेडलाइट ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो खरीदने से पहले यह टिप्स फोलों करें

  • लाइट का यूजर रिव्यू देखें

यदि आपको पता होगा कि अमेजन पर भी कई सारे सैलर अपने प्रोडेक्ट को सैल करते हैं। आप जिस भी प्रकार की हेडलाइट अपनी बाइक या साइकिल के लिए खरीद रहे हैं। सबसे पहले उस लाइट का यूजर रिव्यू ‌‌‌अवश्य देख लें । आपको पता होगा कि यूजर रिव्यू वह चीज होती है। जो आपको यह तय करने मे मदद करता है कि आपको यह चीज खरीदनी चाहिए या नहीं । यदि किसी प्रोडेक्ट का रिव्यू नगेटिव आ रहा है। तो इसका अर्थ है। आपको वो प्रोडेक्ट नहीं खरीदना चाहिए । ऑनलाइन खरीदारी के अंदर यूजर रिव्यू काफी ‌‌‌महत्पूर्ण होता है।

  •  If include battery

‌‌‌अमेजन पर कुछ ऐसी साइकिल हेडलाइटस भी मौजूद हैं जिनके साथ बैटरी नहीं आती है। आपको बैटरी अलग से खरीदनी पड़ेगी । सो सबसे पहले यह कन्फोर्म करलें कि आप जो हेडलाइट खरीद रहे हैं। उसके साथ बैटरी आ रही है या नहीं ? आप कस्टमर केयर के अंदर फोन करके पूछ सकते हैं।

  • ‌‌‌बैटरी होल्डर

वैसे अधिकतर बाइक हेडलाइट के साथ बैटरी होल्डर आता है। लेकिन आपको चाहिए कि आप जो भी हेडलाइट खरीदें उसके साथ बैटरी होल्डर होना चाहिए । आप बिना बैटरी होल्डर के अपनी साइकिल के अंदर लाइट नहीं लगा सकते हैं। और बैटरी होल्डर के और भी कई सारे फायदे हैं।

  • choose perfect hadlight

‌‌‌ऑनलाइन कई प्रकार की हेडलाइट उपलब्ध हैं । इनमे से कुछ हेडलाइट काफी अच्छी हैं। जो अच्छी रोशनी भी देती हैं। और कई मोडस के अंदर काम करती हैं। इनकी बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। आप जब भी कोई हेडलाइट खरीदें एक अच्छी क्वालिटी मे खरीदें । भले ही उसके लिए आपको कुछ पैसा ज्यादा चुकाना पड़े ।

  • Battery life

‌‌‌आमतौर पर लो क्वालिटी की हेडलाइट की बैटरी सबसे ज्यादा खराब होती है। कुछ समय तक बैटरी ठीक चलती है। लेकिन उसके बाद बैटरी खराब हो जाती है। कई बार तो वैसी बैटरी मिलती भी नहीं है। ऐसी स्थिति के अंदर आपकी हेडलाइट बेकार हो जाती है। आपको ऐसी हेडलाइट खरीदनी चाहिए जो कम समय मे चार्ज हो सके और‌‌‌अधिक से अधिक समय तक चल सके ।

  • Waterproof cycle headlight

‌‌‌ऑनलाइन अधिकतर हेडलाइट वॉटर प्रूफ नहीं आती हैं। यदि आप अपनी साइकिल के लिए एक बढ़िया हेडलाइट खरीद रहें हैं तो आपको पहली कोशिश यह करनी चाहिए कि आपके द्वारा खरीदी जाने वाली हेडलाइट वॉटर प्रूफ होनी चाहिए । इसके कई सारे फायदे हैं। बारिश के मौसम आदि के अंदर आपको बैटरी को उतारने और लगाने का ‌‌‌झंझट नहीं रहेगा ।

‌‌‌साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट कैसे लगाएं cycle me brake light kaise lagaye

दोस्तों यदि आप अपनी साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट लगाना चाहते हैं तो बहुत ही इजी तरीका है। आइए जानते हैं। इसके लिए आपको क्या करना होगा । और किन किन सामान की आवश्यकता होगी साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट लगाने के लिए ।

brack light
brack light

‌‌‌साइकिल मे ब्रेक लाइट लगाने के लिए आवश्यक मटैरियल

  • बाइक का इंडिगेटर या कोई बैकलाइट
  • मोबाइल या बैटरी बल्ब या एलईडी छोटा
  • वायर
  • स्प्रींग

‌‌‌साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट कैसे लगाएं cycle me brake light kaise lagaye

‌‌‌सबसे पहले आपको एक इंडिगेटर या लाल कलर की ब्रेक लाइट जिसके अंदर आपको बल्ब लगाना है। लेनी है जैसाकि आप चित्र मे देख रहे हैं। उसके बाद आप उसे खोलने और उसके अंदर दो एलईडी बल्ब जैसे मोबाइल के अंदर टार्च मे आते हैं। लगादें और उनसे वायर बाहर निकाल लें ।‌‌‌अब एलईडी से दो वायर निकलेंगे । एक वायर आपको साइकिल के ब्रेक के पास लगाना होगा । टायर के पास मे और दूसरा सीधे बैटरी से कनेक्ट करदें ।एक वायर के दो हिस्से आपको करने होंगे । टायर के पास जहां पर ब्रेक वायर खींचता है। वायर का एक हिस्सा ब्रेक वायर के एक तरफ और दूसरा दूसरी तरफ लगाना होगा ।

साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट

‌‌‌यदि आप रेंजर साइकिल यूज करते हैं तो सबसे पहले टायर के पास से ब्रेक वायर को निकाल लें । उसके बाद ब्रेक वायर को जहां पर ब्रेक मे कसते हैं। उसके खुले स्थान पर एक रबर बैंड लगादे । और उसके बाद उस पर एक छोटा स्प्रींग इस प्रकार से लगाएं कि ।स्प्रींग का एक हिस्सा हमेशा ब्रेक कसने वाले तार से टच ‌‌‌रहे और दूसरा हिस्सा तब टच हो जब ब्रेक को आए दबाएं । जब आप ब्रेक को दबाएंगे तो स्प्रींग ब्रेक वायर के दूसरे हिस्से के नजदीग जाएगा उससे टच होगा । और ब्रेक लाइट जल जाएगी ।‌‌‌और जैसे ही आप ब्रेक को छोडेंगे । स्प्रींग वापस अपनी पोजिशन के अंदर आ जाएगी और ब्रेक लाइट बुझ जाएगी ।

‌‌‌यह तरीका केवल रेंजर साइकिल के अंदर की काम करता है। यदि आप बड़ी वाली एटलस साइकिल यूज लेते हैं तो आप इस तरीके से उसके अंदर ब्रेक लाइट नहीं लगा सकते ।

youtube video link 

‌‌‌साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट ‌‌‌लगाने के लिए बैटरी

आप मोबाइल की बैटरी भी ब्रेक लाइट लगाने के लिए यूज ले सकते हैं। इसका फायदा यह रहता है कि आप इसको आसानी से चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा सबसे अच्छा सौदा है। आप सौलर सैल का प्रयोग साइकिल के अंदर लाइट लगाने के लिए करें तो बेहतर होगा । क्योंकि इसमे आपको बार बार चार्जिंक का ‌‌‌झंझट नहीं करना पड़ेगा । और जब आप अपनी साइकिल को धूप के अंदर खड़ी करदेंगे तो यह सैल अपने आप ही चार्ज हो जाएगा । और आप जब धूप मे चल रहे होंगे तो भी अपने आप चार्ज होता रहेगा ।

‌‌‌‌‌‌साइकिल हेड लाइट  और टायर लाइट कहां से खरीदें

आप अपनी साइकिल के लिए हेडलाइट अमेजन से खरीद सकते हैं। उपर लिंक दिया हुआ है। आपको टायर लाइट भी वहीं पर मिल जाएगी । इसके अलावा आप अपने लोकल मार्केट के अंदर पता करले । यदि वहां मिलता है तो वहां से भी खरीद सकते हैं।

 

 

साइकिल के अंदर ब्रेक लाइट कैसे लगाएं  साइकिल के अंदर लाइट लगने का तरीका हमने आपको बता दिया है। फिर भी यदि आपको इसमे कुछ समझ नहीं आरहा है। तो आप कमेंट करें ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *