‌‌‌sarson का तेल बालों मे लगाने से होते हैं यह 7 फायदे

का तेल बालों के लिये भी फायदे मंद होता है। के तेल को बालों मे लगाने से उनका समुचित पोषण होता है और बाल लम्बे होते हैं। आजकल जो नए नए तेल बाजार मे आ रहे हैं। उनसे  सफेद हो जाते हैं। के तेल को बालों मे रगड़ कर अच्छी तरह से रोजाना लगाने से ‌‌‌यह फायदे मिलते हैं।

‌‌‌अपने बालों को काला और घना बनाने के लिए वैसे तो हम बाजार से नित नए उत्पाद खरीदते हैं । लेकिन अधिकतर उत्पाद कोई अच्छे रिजेल्ट नहीं दे पाते हैं। और तो और इनकी वजह से हमारे बाल सफेद भी हो जाते हैं। सो जहां तक हो सके अपने बालों के लिए शुद्व का तेल प्रयोग करें ।

sarson tel

sarson‌‌‌ का तेल बालों के अंदर कैसे लगाएं

 

के तेल को बालों के अंदर लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह से धोले । आप इसको नहाने के बाद ही लगा सकते हैं। उसके बाद आप दोनों हाथों पर आवश्यकता अनुसार का शुद्व तेल डालें और फिर बालों के अंदर मसल मसल कर लगाएं । ध्यान दे तेल  बालों कीजड़ों तक पहुंचना ‌‌‌आवश्यक है ताकि आपके बाल मजबूत हो सकें ।

 

1.बालों का विकास होता है

 

के तेल की अपने सिर के अंदर अच्छी तरह से मालिस करने से सिर के अंदर रक्त प्रवाह अच्छे से होता है। इसके अंदर बिटा कैरोटीन विटामिन ए के अंदर बदल कर बालों का अच्छा विकास करता है। इसके अतिरिक्त के तेल के अंदर लोहा कैल्शियम भी

‌‌‌होता है।

2.बालों को झड़ने से रोकता है

 

 

का तेल बालो को झड़ने से भी रोकता है। गंजापन को रोकने मे मददगार होता है। यह खोपड़ी को संक्रमण से भी बचाता है। यदि गर्म के तेल को नारियल व बादाम के तेल के साथ मिलकार बालों मे रोजाना लगाने से बालों को अच्छा फायदा मिलता है।

 

‌‌‌3.बाल काले भी होते हैं

 

का तेल रोजाना बालों के अंदर लगाने से धीरे धीरे सफेद पड़ चुके बाल भी काले हो जाते हैं।

 

5. इसमे कई तरह के विटामिन भी होते हैं

 

के तेल मे फेटी ऐसिड विटामिन ए डी ई भी होते हैं। इनके साथ ही जस्ता भी होता है। जोकि बाल गिरने से बचाता है।

 

6.  ‌‌‌जल्दी सफेद होने से रोकता है

आजकल बाल सफेद होने की समस्या बहुत ही आम होती जा रही है। उम्र से पहले ही बाल सफेद हो जाते हैं। के तेल को नियमित बालों मे लगाने से बाल जल्दी से सफेद नहीं होते हैं और यह सफेद बालों को भी काला बना देता है।

 

‌‌‌7. बालों की इन्फेक्सन से सुरक्षा

 

बालों मे रोजाना का तेल लगाने से उनमे और अधिक एंटी बैक्टीरियल गुण विकसित हो जाता है। जिसकी वजह से उनमे किस प्रकार का इन्फेक्सन होने का खतरा कम हो जाता है।

 

‌‌‌इस तरह से का तेल बालों के लिये हर तरह से फायदे मंद होता है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *