सब्जी बेचने का तरीका 10 Vegetable selling tip in hindi

‌‌‌दोस्तों यदि आप सब्जी बेचने के तरीकों के बारे मे जानना चाहते हैं तो हमारा यह लेख पढ़े । हम आपको सबजी बेचने के तरीके के बारे मे पूरे विस्तार से बताने जा रहे हैं। हमारे कुछ टिप्स फोलो करके आप एक सक्सेसफुल सब्जी वाले बन सकते हैं। इस बात की हम 100 प्रतिशत गारंटी लेते हैं।‌‌‌आप बहुत बार शहर से सब्जी लेने के लिए जाते हैं। वहां पर आपने देखा होगा ।बहुत से सब्जी बेचने वाले दुकान लगाकर रखते हैं।

लेकिन उनमे से कोई भी ज्यादा सक्सेस नहीं हो पाता है। उनमे से कुछ तो ऐसे होते हैं। जो घाटे के अंदर चलते रहते हैं।

‌‌‌इसके पीछे कई सारी वजहें होती हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं। सब्जी कैसे बेचे? इसका सही तरीका क्या है ? इस लेख के अंदर हम आपको सब कुछ स्टेपबाई स्टेप बताने जा रहे हैं।

Vegetable markct photo

‌‌‌1. सबसे पहले प्लान बनाएं

 

यदि आप सब्जी बेचने का धंधा बहुत पहले से करते आ रहे हैं तो आपको कोई खास प्लान बनाने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि आप नये हैं और धंधा शूरू करना चाहते हैं तो आपको एक प्लान तैयार करना होगा । जैसे कहां पर आप सब्जी की रैड़ी या दुकान लगाएंगे ? और कहां से सब्जी खरीदेंगे । ‌‌‌इसमे कितना पैसा लगेगा ? इन प्रश्नो पर गहराई से विचार करें ।

 

‌‌‌2. सब्जी सस्ती खरीदने की कोशिश करें

 

आम तौर पर अधिकतर सब्जी बेचने वाले सब्जी सीधे किसानों से नहीं खरीदते हैं। वरन वे बिचावले से खरीदते हैं। जिसकी वजह से उनको वह महंगे दामों पर बेचना पड़ता है। यदि आपके आस पास कोई सब्जी उगती है तो आप सब्जी को सीधे किसानों से खरीद कर बेच सकते हैं। जिससे ‌‌‌आपका मुनाफा ज्यादा तो होगा।

 

‌‌‌3. सस्ती सब्जी वाला –  नाम रखें

 

बहुत से सब्जी वाले ऐसे तो रैड़ी लगाकर रखते हैं लेकिन सबसे बड़ी गलती यह करते हैं अपनी दुकान का कोई नाम नहीं रखते हैं। जिसकी वजह से कस्टमर को यह पता लगाने मे बहुत बड़ी समस्या होती है कि वे कल किससे सब्जी लेकर गए थे ? अपनी दुकान का नाम सस्ती सब्जी वाला रखें । ‌‌‌ताकि इससे देखकर लोगों को लगे कि आप सस्ती सब्जी बेच रहे हैं और वे दूर से ही आपकी दुकान या रैड़ी के पास चले आएं ।‌‌‌वैसे तो आप अपनी दुकान का कोई भी नाम रख सकते हैं। लेकिन यह नाम नए कस्टमर को लाने का बहुत अच्छा साधन है।

 

‌‌‌4. कस्टमर को पूरा फायदा देने की कोशिश करें

 

याद रखें आप किसी कस्टमर को एक बार फायदा देते हैं। तो वह बार बार आपके पास आएगा । सारे सोने के अंडे एक बार मे ही निकालने की कोशिश ना करें। आप अपने कस्टमर को फायदा देने के लिए आधुनिक तौल प्रमाण यूज करें । और कम माल ना तौले और यदि आप कम तौलते हैं तो ‌‌‌कस्टमर को शक नहीं हो । कोशिश करें उसे अधिक देने की कोशिश करें ।और अपने कस्टमर को यह बात बताएं कि आपको क्यूं यहां से सब्जी खरीदनी चाहिए ? आप उन्हें अधिक सब्जी देकर साबित करें ।

 

‌‌‌5. गलने वाली सब्जी को बहुत सस्ते दामों मे बेचे

 

यदि कोई सब्जी गलने वाली है तो आपको ऐसी सब्जी को तुरन्त ही सस्ते दामों पर बेच देना चाहिए। कई सब्जी बेचने वाले सब्जी गल जाती है फिर उसे फेंक देते हैं। लेकिन दाम कम नहीं करते हैं। जो कि कोई बुद्विमानी की बात नहीं है। यदि आप सस्ती दामों पर ‌‌‌सब्जी बेच रहे हैं तो किसी कस्टमर को चुपचाप सब्जी ना दें । बल्की उसे यह बोले साब हमारे यहां से सब्जी खरीदा करो । आपको सब्जी सस्ती तो मिलेगी ही । जिससे आपके बहुत सारे पैसे बच जाएंगे । आप यह बात एक टेपरिकाडर के अंदर रिकार्ड करके रखें और प्रचार करें । ऐसा करने से लोगों के दिमाग के अंदर ‌‌‌बैठती चली जाएगी ।

 

‌‌‌6. मार्केट से कम दामों पर बेचे

 

यदि आप आप मार्केट के अंदर बिक रही सब्जी के दाम के बराबर दाम रखेंगे तो आपकी सब्जी का बिकना उतना आसान नहीं है। लेकिन यदि आप कम दाम रखेंगे तो कस्टमर आपके पास चले आएंगे ।ऐसा एक दो दिन ना रखें वरन हमेशा रखें । ताकि आपके कस्टमर को यह विश्वास हो जाएकि आप कम दोमो ‌‌‌पर बेचते हैं।

 

‌‌‌7. मोबाइल से कनेक्ट रहें

आप अपने पास आने वाले कस्टमर का वाटसएप नम्बर ले सकते हैं। और उन नम्बरों पर सुबह एक बार मेसेज करें कि कौनसी सब्जी का क्या भाव है? और जैसे ही भावों के अंदर बदलाव होता हो आप फिर से मैसेज कर सकते हैं। आपका कस्टमर फोन से ही सब्जी बुक कर सकता है। ऐसा करने से आपके बिजनेस ‌‌‌का नाम लोगों के दिमाग के अंदर बैठता चला जाएगा । और धीरे धीरे लोग आपको जानने लग जाएंगे ।

 

‌‌‌8. होम डिलीवरी शूरू करें

आप अपने बिजनेस और अधिक विस्तार देने के लिए होम डिलिवरी भी शूरू कर सकते हैं। जो कस्टमर आपके यहां पर नहीं आना चाहता हो । आप उसे उसके घर पर भी सब्जी पहुंचा सकते हैं। और वैसे भी लोग आजकल अपने घर पर ही सीधे सब कुछ मंगाने मे दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसा करने से आपके बिजनेस ‌‌‌को नया मुकाम मिलेगा ।

‌‌‌9. न्यूजपेपर के अंदर एड अवश्य दे

 

आमतौर पर हम किसी बिजनेस के अंदर इस वजह से असफल हो जाते हैं क्योंकि हम उसके सारे स्टेप को फोलो नहीं करते हैं। यदि हम किसी बिजनेस के सारे स्टेप को फोलो करते हैं तो हम अवश्य ही उसमे सफल हो जाते हैं। आप अपने बिजनेस के लोकल न्यूज पेपर के अंदर एड दे सकते हैं ‌‌‌जिससे लोग आपके बिजनेस के बारे मे अधिक से अधिक जानने लगेंगे । और आप एक सक्सेस बिजनेस मैंन बन जाएंगे ।

 

‌‌‌10. साल के अंदर एक बार फंक्सन अवश्य रखें

 

किसी भी सफल बिजनेस की यह पहचान होती है कि साल के अंदर एक बार वह एक फंक्सन को सैलिब्रेट करता है। और आप भी ऐसा करें । इसमे आप कुछ प्रसिद्व लोगों को बुलाएं और अपने सारे कस्टमर को भी बुलाएं ।‌‌‌इस फंक्सन के अंदर आप उन तीन कस्टमर को इनाम दें जो आपके पास से सब्जी सबसे अधिक खरीदी है। पूरे साल के अंदर । ध्यान दें इसके लिए आप पूरे साल के आंकडे एकत्रित करके रख सकते हैं। जैसे जैसे आपके बिजनेस का टर्नओवर बढ़े आप इनाम की एक अच्छी राशी दे सकते हैं। और इस दौरान आप अपने कस्टमर से‌‌‌ उनकी शिकायतों के बारे मे भी पूछ सकते हैं। उनका समाधान भी कर सकते हैं।

 

 

‌‌‌दोस्तों मुझे यकीन है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपकी इससे जुड़ी कोई समस्या है तो नीचे कमेंट करें ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *