संगीत या म्यूजिक सुनने से होते हैं यह 14 एक्सीलेंट फायदे benefits of listening music

दोस्तों हम सभी संगीत या म्यूजिक तो सुनते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है संगीत सुनने का एक मकसद केवल मनोरंजन ही नहीं है। वरन संगीत या म्यूजिक सुनने के फायदे भी हैं । इस लेख के अंदर हम संगीत या म्यूजिक सुनने के फायदों के बारे मे बात करने वाले हैं। ‌‌‌बहुत से लोगों को संगीत या म्यूजिक सुनने के फायदों के बारे मे पता नहीं है। कुछ को लगता है कि संगीत सुनना अपना टाइम वेस्ट करना है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। जिंदगी के अंदर हर चीज जरूरी है। जितना काम जरूरी है उतना ही मनोरंजन भी जरूरी है। यदि आप केवल काम ही काम करते रहोगे तो आप जल्दी ही अपनी जिंदगी से ‌‌‌बोर हो जाओगे ।

benefits of listening music

‌‌‌अब म्यूजिक का प्रयोग केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं किया जाता है। वरन अब म्यूजिक थैरेपी का प्रयोग अनेक रोगों के उपचार के अंदर किया जा रहा है।

‌‌‌1. संगीत हमे राहत देता है

जो संगीत हमे पसंद होता है वह हमे राहत देता है। आप जब अपना मन पसंद संगीत सुनते हैं तो आपके मन को राहत मिलती है। आपके मन को अच्छा लगता है। लेकिन यदि आप अपने पसंद का म्यूजिक नहीं सुनते हैं तो आपको सिरदर्द भी हो सकता है। इसके अलावा आपको हैल्थ से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है।

‌‌‌2. तनाव कम होता है

आजकल जिंदगी के अंदर इंसान को बहुत अधिक दौड़ दूप करनी होती है। आज हर तीसरा आदमी तनाव का शिकार है। यदि आप संगीत सुनते हैं तो आपका दिमाग शांत हो जाता है और तनाव कम होता है। मन पसंद संगीत से मोटिवेशन पैदा होता है। जिससे आपके अंदर नई उर्जा का संचार होता है और जोश पैदा होता है।‌‌‌संगीत सुनने से दिमाग रिलेक्स मोड के अंदर आ जाता है। संगीत कार्टिसोल के स्तर को कम करता है। इससे दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। और हम आशावादी और सकारात्मक महसूस करते हैं।

‌‌‌3. नसों को आराम मिलता है

काम की वजह से नंसे बहुत थक जाती हैं। और जब हम संगीत सुनते हैं तो नसों को आराम मिलता है । नसे आराम की स्थिति के अंदर चली जाती हैं। कई बार जहां पर दवाएं काम नहीं करती हैं वहां पर म्यूजिक थैरेपी काम करती हैं। जिससे राहत मिलती है। ‌‌‌इस तरह से संगीत हमे शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है।

‌‌‌4. दर्द कम करने मे मददगार

 

कुछ वैज्ञानिक शोध यह बताते हैं कि संगीत सुनने से दर्द का एहसास कम होता है। यदि आप किसी प्रकार के दर्द से पीड़ित हैं तो आपको अपने पसंद का संगीत सुनने दिया जाए तो आपका ध्यान उस दर्द से हट जाता है और संगीत पर आ जाता है। जिसकी वजह से आपको दर्द का एहसास कम हो जाता है।‌‌‌संगीत सुनने से दिमाग के अंदर डोपामाइन का स्तर काफी अधिक बढ़ जाता है। डोपामाइन खुशी पैदा करने वाला हार्मोन है जोकि अधिक स्त्रावित होने से इंसान अच्छा महसूस करता है।

‌‌‌5. सांस से संबंधित समस्याओं को दूर करने मे

अमरिकन वैज्ञानिकों के अनुसार संगीत थेरैपी फेफड़ों के लिए भी काफी अच्छी रहती है। विभिन्न प्रयोगों से पता चला है कि संगीत थैरेपी की मदद से सांस की तकलीफ से सूझ रहे मरीजों को आराम मिला है। लेकिन संगीत थैरेपी से गम्भीर सांस से संबंधित रोग सही नहीं ‌‌‌हो पाते हैं।

‌‌‌6. रक्त संचार को सही रखता है

वैज्ञानिक शौध के अनुसार धीमी आवाज के अंदर क्लासिक संगीत सुनना चाहिए । क्योंकि यह दिल की धड़कन कम रहती है और रक्त संचार सही रहता है। लेकिन इसके विपरीत अधिक तेज आवाज के अंदर संगीत सुनना सही नहीं होता है। इससे दिल की धड़कन बढ़ जाती है।‌‌‌यह तंत्रिका तंत्र पर भी असर डालता है। जिससे दर्द कम होने की बजाए बढ़ जाता है।

‌‌‌7. दिल के लिए संगीत अच्छा है

benefits of listening music

संगीत सुनने से दिमाग के अंदर एंडोर्फिंस हार्मोन का स्त्राव होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार रोजाना 30 मिनट तक संगीत सुनने से दिल की क्षमता के अंदर बढ़ोतरी होती है और दिल से संबंधित बिमारियां दूर हो जाती हैं। जिन लोगों ने एक्सरसाइज के साथ संगीत सुना उनकी दिल ‌‌‌की कार्यक्षमता के अंदर 39 फीसदी तक ईजाफा देखा गया था । और जिन लोगों ने केवल संगीत सुना उनकी दिल की क्षमता के अंदर 19 फीसदी ईजाफा हुआ ।

‌‌‌8. मेमॉरी लॉस कम होता है।

जिन लोगों की यादाश्त अच्छी नहीं होती है उनके लिए भी संगीत फायदे मंद होता है। जिन लोगों को चीजे याद रखने मे समस्या होती है उनको संगीत सुनने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है और यादाश्त भी अच्छी हो जाती है।

‌‌‌9. लेबर पेन से राहत

जो महिलाएं गर्भाअवस्था के दौरान संगीत सुनती हैं उनको डिलवरी के समय अधिक दर्द नहीं होता है। मतलब लेबर पेन से राहत मिलती है। यह बात वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर भी साबित की जा चुकी है।

‌‌‌10 . बेहतर सोच बनती है

बुजुर्गें पर किये गए एक प्रयोग के अनुसार बुढ़ापे के अंदर संगीत सुनने से बेहतर सोच बन जाती है और दिमाग भी अच्छे तरीके से काम करता है।

‌‌‌11. इम्यून सिस्टम मे सुधार करता है

संगीत हमारे ‌‌‌इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी बन जाती है। और हम बार बार बिमार नहीं पड़ते हैं । हमारे शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की ताकत अधिक आ जाती है।

‌‌‌ 12. बच्चे को निडर बनाने के लिए

यदि किसी बच्चे की सर्जरी करनी है या कोई ऑपरेशन करना है और उसे डर लग रहा है तो उसे कुछ समय तक उसके पसंदीदा संगीत को सुनाया जाना चाहिए । ऐसा करने से बच्चे का डर कम हो जाएगा और वह निडर बन जाएगा ।

‌‌‌13 . नींद अच्छी आती है

यदि आपको नींद नहीं आती है तो आपको कोई ऐसा म्यूजिक रात को या दिन के अंदर सुनना चाहिए जिससे सुनकर आपके मन को शांति मिले । और आपके दिमाग के अंदर जो विचार चल रहे हैं उनको विराम मिल सके । ध्यानदें संगीत 30 मीनट तक सुनने के बाद आपको अपने आप ही नींद आने लग जाएगी । पर कभी ‌‌‌गम भरे संगीत ना सुने और ऐसे भी संगीत ना सुने जो आपको सोचने को मजबूर करें ।

‌‌‌14. हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक की समस्या मे सुधार होता है

रिसर्च बताते हैं कि संगीत सुनने से स्ट्रोक की मसस्या के अंदर सुधार होता है और यदि स्ट्रोक की समस्या आ भी गई है तो स्लो स्लो म्यूजिक सु नने से आराम मिलता है। स्लो म्यूजिक से तनाव कम होगा और दिमाग को आराम मिलेगा । यह दिल के ‌‌‌लिए भी काफी अच्छा होता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *