वेब ब्राउज़र लिस्ट word top 10 web browser in hindi

‌‌‌वेब ब्राउजर के प्रकार, वेब ब्राउजर लिस्ट, वेब ब्राउजर

‌‌‌वैसे तो net पर सफरिंग करने के लिए कई सारे browser उपलब्ध हैं । लेकिन बहुत कम browser ऐसे हैं जोकि काफी अच्छे और बेस्ट भी है। ब्राउजर एक application होता है जिसकी मदद से हम किसी website को एक्सेस कर पाते हैं। नेट पर सफरिंग करते समय एक राईट browser का चुनाव किया जाना बहुत ही जरूरी ‌‌‌क्योंकि यदि आप घटिया क्वालिटी के ब्राउजर का चुनाव करते हैं तो आपका डेटा लीक होने का खतरा रहता है। इस लेख के अंदर हम आपको दुनिया के बेस्ट 10 browser के बारे मे बताने जा रहे हैं।

1. Google Chrome

Google chrome सबसे बेस्ट ब्राउजर है। इसका प्रयोग भी सबसे अधिक लोग करते हैं। यह 2008 के अंदर आया था । और तेजी से लोकप्रिय हो गया । इसकी खास वजह है सिंपली सिटी सिक्योरिटी और स्पीड । यह टॉप 10 browser के अंदर सबसे अधिक बेस्ट है। ‌‌‌क्रोम सभी प्रकार के operating systems के लिए उपलब्ध है। Windows, Android, and iOS.

 

2. Mozilla Firefox

Mozilla Firefox एक ऑपन सोर्स वेब ब्राउजर है। और यह काफी flexible होता है। ‌‌‌ यह google chrome के बाद सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाला ब्राउजर है। इसके कई वर्जन उपलब्ध हैं।Microsoft Windows, Android, Apple Mac OS and Linux devices. ‌‌‌यह कई सारे फेचर के साथ आता है।एड विडेज social सैयरिंग विडेज और एड ब्लॉक आदि । यदि इस browser की प्राइवेसी की बता करें तो गूगल क्रोम को यह पीछे छोड़ देता है।

3. Microsoft Edge

‌‌‌यह browser पिसी के लिए आता है। और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्राउजर है।यह internet explorer से काफी बेहतर तरीके से काम करता है। और यह काफी reliable भी है। इसमे आपको यूजर फ्रेंडल इंटरफरेस भी मिल जाता है।

4. Safari Web Browser

‌‌‌यह एक default वेब ब्राउजर है जोकि Mac and iOS devices के लिए होता है। जिसको apple.inc ने डवलप किया है। आप इसको एप्पल की वेबसाइट से डउनलोड कर सकते हैं। यह कई सारे मोर्डन फेचर के साथ आता है। इसके अंदर कई सारे फेचर आते सिक्योर ब्राउजिंग popup blocking and tabbed browsing आदि ।

5. Internet Explorer

Internet Explorer भी एक अच्छा वेबब्राउजर है। गूगल क्रोम व Firefox browsers के अलावा Internet Explorer ‌‌‌भी बेस्ट ब्राउजर की लिस्ट मे शामिल होता है। इसको IE or MSIE नेम से भी जाना जाता है। जनवरी 2015 से इस ब्राउजर को default browse बना दिया गया । इसके कई सारे सिक्योरिटी फेचर भी हैं।

6. Opera Browser

‌‌‌यह सबसे पूराना web browser है। जिसको सबसे पहले 1995 के अंदर लॉंच किया गया था ।‌‌‌यह ब्राउजर स्लो इंटरनेट कनेक्सन के लिए काफी अच्छा है। इसकी सिक्योरिटी की बात करें तो वो भी काफी अच्छी है। यह कई फेचर के साथ आता है। जैसे bookmark page save और speed डायल और भी बहुत सारे इसके अंदर फेचर मौजूद हैं। यह मोबाइल और विंडो दोनों प्रकार के ऑपरेटिव सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

 

7. Maxthon Browser

‌‌‌यह भी काफी अच्छा web browser है। यूजर एक्सपिरियंस के हिसाब से इसको Maxthon Ltd कम्पनी ने बनाया है। इसको आप किसी भी प्रकार के मोबाइल और पीसी के अंदर प्रयोग कर सकते हैं। इसके अंदर इमेज drag and drop सिस्टम है। आप इसकी मदद से ईमेज को पीसी से मोबाइल के अंदर ट्रांसफर कर सकते हैं।‌‌‌यह रिडर मोड एड ब्लाक स्क्रीन कैप्चर आदि के साथ आता है।

8. Vivaldi Browser

‌‌‌

यह ब्राउजर सन 2016 के अंदर लांच किया गया था । यह खासकर gestures फेचर को सबसे अधिक स्पोर्ट करता है। इसके अंदर आपको कई सारी थीम मिल जाती है। और कलर चेंज करने का ऑपसन भी मिल जाता है।

9. Torch Internet Browser

‌‌‌इस ब्राउजर को सन 2012 के अंदर Torch Media Inc ने बनाया था । यह downloading torrent files के लिए बेस्ट है। आप इस ब्राउजर की मदद से आसानी से ओडियो और विडियो को सोसियल मिडिया पर सैर कर सकते हैं। इसके अंदर streaming music, Flash player, and media के लिए कई सारे फंक्सन हैं।

10. Avant Browser

‌‌‌यह भी काफी बढ़िया इंटरनेट browser है। यह टॉप 10 browser के अंदर लास्ट पॉजिशन पर है। इस ब्राउजर की speed अधिक अच्छी नहीं है। लेकिन इसके अंदर कई सारे फंक्सन मौजूद हैं जैसे RSS feeds, tabbed browsing, password manager, automatic updates, आदि ‌‌‌यह आपको ब्राउजिंगा का अलग ही एक्सपिरियंस देता है।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *