वर्ल्ड मोस्ट 8 फेमस हैकिंग अटैक world most hacking attack

दोस्तों हैकिंग तो ऑनलाइन दुनिया के अंदर चलता रहता है। हैकर रोजाना बहुत सारी साइटे हैक कर रहे हैं। इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं दुनिया के कुछ फेमस हैकिंग अटैक के बारे मे जिनको जानकर आप दंग रह जाएंगे । ‌‌‌वैसे छोटे मोटे साईबर हमले तो होते ही रहते हैं। लेकिन हमने सबसे कुख्यात साइबर हमलों की सूची एकत्रित की है।

1. रॉबर्ट टप्पन मॉरिस और मॉरिस वर्म 1988

संयुक्त राज्य अमेरिका में कर्नेल यूनिवरिस्टी के एक छात्र ने सबसे पहले वर्म नामक वायरस को बनाया था । जिसको बाद मे इंटरनेट स्पेस के अंदर त्रुटी तलास कर घुस्सो दिया गया । जिसके बहुत ही भयंकर परिणाम हुए । कई सारे कम्प्यूटर संक्रमित हो गए । और 10$ मिलियन ‌‌‌डॉलर का नुकसान हुआ था । यह एक काफी बड़ा सायबर अटैक था ।

2. माफियाबॉय अटैक $ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान 2000

साइबर स्पेस के अंदर गड़बड़ी रहजाने की वजह से 15 साल का माइकल कैल्स ए.के.ए. माफियाबॉय। ने कई बड़ी साइटों एमेजन ईबे और याहू पर अटैक किया । जिसकी वजह से कम से कम 1$ बिलियन का नुकसान हुआ । बाद मे पुलिस ने उसको गिरफतार कर लिया और नेट पर उसकी पहुंच ‌‌‌भी सिमित कर दी गई।

‌‌‌3. 2009 के अंदर गूगल पर साइबर हमला

हैकर्स ने कई Google के कॉर्पोरेट सर्वरों तक पहुंच हासिल की थी और बौद्धिक संपदा चोरी हुई थी।

एक ब्लॉग में, Google ने कहा है कि “यह सुझाव देने के सबूत हैं कि हमलावरों का एक प्राथमिक लक्ष्य चीनी अधिकारियों के जीनएल खातों तक पहुंच रहा था”। जैसे ही कंपनी ने गहरा खोदिया, उन्हें अमेरिका, चीन और यूरोप के कई जीमेल उपयोगकर्ताओं को बिना अनुमति के नियमित रूप से एक्सेस किया गया। यह ईमेल चीन में मानवाधिकार के अधिवक्ताओं के थे।Google ने 2006 में www.google.cn के साथ चीनी बाजार में प्रवेश किया और चीन की कड़े इंटरनेट सेंसरशिप शासन को स्वीकार किया। दिसंबर 200 9 में साइबर हमले के परिणामस्वरूप कंपनी के देश में अपने कारोबार का पुनः मूल्यांकन किया गया।

मार्च 2010 में, Google ने चीन की इंटरनेट फ़िल्टरिंग नीति से बचने के लिए अपने सीआरओ को google.cn के लिए हांगकांग में स्थानांतरित किया।

4. नास और अमेरिका के रक्षा विभाग का एक और हैक्स

जेम्स ने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस डिविज़न के कंप्यूटरों में घुसने में कामयाब रहे और अपने सर्वर पर एक ‘बैकडोर’ स्थापित किया। इससे उन्हें विभिन्न सरकारी संगठनों के हजारों आंतरिक ईमेल ‌‌‌का use किया, जिसमें विभिन्न सैन्य कंप्यूटरों के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड शामिल थे।

चोरी की जानकारी का उपयोग करते हुए, जेम्स नासा सॉफ्टवेयर के एक टुकड़े को चोरी करने में सक्षम था, ‌‌‌जेम्स को बाद मे पकड़ा भी गया लेकिन उम्र के अंदर छोटे होने की वजह से कम सजा मिली । और बाद मे 2008 के अंदर उसे क्रेडिट कार्ड की सूचनाएं चोरी करने के आरोप मे भी गिरफतार किया गया ।

5. हैकर लक्ष्य साइंटोलॉजी (2008)

जनवरी 2008 में, एक न्यू जर्सी किशोर और हैकर्स के गिरोह के साथ कई दिनों के लिए चर्च ऑफ साइंटोलॉजी वेबसाइट को अपंग कर दिया गया एक डीडीओएस हमला शुरू किया।

इस समूह को एनोयमस करार दिया गया है और यह ‘धर्म’ के खिलाफ कठोर है।

दिमित्री गुज़नर, जो 1 9 वर्ष का था, का आरोप लगाया गया और डीडीओएस हमले के लिए दोषी ठहराया गया। अधिकतम जुर्माना 10 साल का जेल था और 250,000 डॉलर का जुर्माना था, लेकिन उन्हें अंततः दो साल की परिवीक्षा की सजा सुनाई गई थी और चर्च ऑफ साइंटॉलॉजी $ 37,500 का भुगतान करने का आदेश दिया गया था।

6. वह मेलिसा वायरस 1 999

यह एक बहुत ही साधारण वायरस था । जोकि 80 मिलियन डॉलर के नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया गया । यह इमेल के जरिये फैलता था । एक बार जब यह किसी के इन्बाक्स के अंदर पहुंच जाता तो खुद ही दूसरों को अपना मेल भेज देता था । इस प्रकार यह तेजी से फैलता था।मेलिसा के निर्माता, डेविड स्मिथ ने कहा कि वह कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने के लिए वायरस का इरादा नहीं था, लेकिन उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया था और उसे जेल में 20 महीने की सजा सुनाई गई थी

7. नॉर्टनेट हमला 2002

यह हमला 2002 के अंदर किया गया था। इस हमले का टारगेट 13 डोमेन नेम थे । यह हमला कुछ घंटे तक चलता रहा और इस दौरान सर्वर बुरी तरह से ब्लॉक हो गया । लेकिन यह हमला कुछ खास नहीं कर पाया लेकिन इस को अमरिकी अधिकारियों ने सबसे बड़ा हमला माना ।

‌‌‌8. 2009 लाखों क्रेडिट डेबिट कार्ड डेटा चोरी

अमरिका के गोंजालेस ने 250 से अधिक वितिय संस्थानों के के डेटा को चोरी कर लिया था । उसने तीन अलग अलग राज्यों के अंदर हैंकिग को अंजाम दिया गया । बाद मे उनको पकड़ा गया और दोषी ठहराया गया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!