लव हार्मोन क्या है कैसे इसको बढ़ाया जाए पूरी जानकारी tip increase your love Harmon

दोस्तों हमारे दिमाग के अंदर वैसे तो कई सारे हार्मोन होते हैं किंतु love  x के अंदर सर्वाधिक महत्व डोपामाइन का होता है।इसलिए इसको लव हार्मोन भी कहा जाता है।

‌‌‌लव हार्मोन आपके दिमाग के अंदर गहरे प्रभाव डालता है। जब आप सबसे अधिक खुश होते हैं तो आपके दिमाग के अंदर इस हार्मोन का लेवल अधिक होता है।यह हार्मोनआपको खुशी का एहसास दिलाता है।love  हार्मोन की वजह से आप x के अंदर दुगुने मजे उठा सकते हैं।

लव हार्मोन क्या है

‌‌‌जब आप दुखी उदास होते हैं तो आपके दिमाग मे लव हार्मोन का लेवल कम हो जाता है। डिप्रेशन की अवस्था के अंदर भी इस हार्मोन का लेवल कम होता है।सही मायने मे कहा जाए तो इस हार्मोन के बिना हम सभी की जिंदगी निरश बन जाती है।

‌‌‌यह हार्मोन लव को अधिक प्रभावी बनाने के साथ साथ ही हमे खुश रहने मे मदद करता है। आइए जानते हैं कि किस तरह से हम खान पान से love  हार्मोन के स्तर को अधिक बढ़ा सकते हैं।

‌‌‌केसर खाएं

केसर हमारे शरीर के लिए फायदे मंद होती है।पुराने जमाने मे लोग लव को बढ़ाने के लिए केसर का प्रयोग करते थे। इसलिए हमारे यहां शादी वाली रात को कैसर वाला दूध पीने की परम्परा है।

‌‌‌ओमेगा 3 फेटी ऐसिड

यह दिमाग के अंदर पैदा होने वाले लव हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह मछली ब्रेड आदि के अंदर पाया जाता है। इसका एक और फायदा है यह हमे डिप्रेशन से भी बचाता है।

‌‌‌ग्रीन टी

विभिन्न वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी हमारे लव हार्मोन को तेजी से बढ़ाने मे मदद करती है। यदि आप ग्रीन टी का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको आज से ही इसका सेवन र्स्टाट कर देना चाहिए।

‌‌‌डार्क चाकलेट

आमतौर पर यह माना जाता है कि डार्क चाकलेट सेक्स उत्तेजना को बढ़ाने मे मदद करता है।इसलिए आपको रोज एक डार्क चाकलेट खानी चाहिए। आप यदि नियमित एक चाकलेट खाते हैंतो काफी दिनों के बाद आपको इसका असर भी नजर आने लगेगा।

‌‌‌पूरी नींद लिजिए

वैज्ञानिकों के अनुसार हर व्यक्ति रोज 8 घंटे सोना चाहिए।इससे कम नींद स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती है।जब आप रोज पूरी नींद लेते हैं तो आपका दिमाग एकदम से फ्रेस रहता है ।और इस वजह से लव हार्मोन अधिक पैदा होता है।

‌‌‌रोज व्यायाम

आपको लव हार्मोन का सही लेवल बनाए रखने के लिए रोजाना एक घंटे तक व्यायाम करना चाहिए।आप चाहें तो रोजाना घूम कर भी आ सकते हैं।और अन्य कई प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं। जिससे आपका दिमाग भी फ्रेस होता है।

‌‌‌दोस्तों आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि हमारी सारी सेक्स क्रियाएं हमारे दिमागी रसायनों पर निर्भर करती हैं।आपने देखा होगा कि 50 की उम्र के आसपास x के अंदर रूचि खत्म हो जाती है। ऐसा x हार्मोनों की वजह से होता है। यदि आप चाहते हैं कि लव सेक्स का आप लम्बे समय तक मजा लेते रहे

‌‌‌तो आपको हमारी उपर बताई बातों को फोलो करना होगा ।यह भी ध्यान रखेकि x शरीर की आवश्यकता हैऔर यदि हमारा शरीर ही इसकी मांग करना बंद करदे गा तो हम अपने आप ही x से दूर हो जाएंगे।

‌‌‌किस तरह काम करता है लव हार्मोन

दोस्तों जब हम कोई पसंदिदा काम कर रहे होते हैं तो उसमे भी डोपामाइन का रोल होता है। यह हमारे दिमाग के अंदर पैदा हो कर किसी काम को और रूचिकर बना देता है।जब हम x क्रिया करते हैं तो यह x मे आन्नद को बढ़ाने मे भी मदद करता है।मुख्य रूप से लव हार्मोन की ‌‌‌वजह से हम लव और दूसरे कार्यों के अंदर ज्यादा आनन्द उठा पाते हैं। यदि लव हार्मोनका स्तर अचानक से कम कर दिया जाए तो तुरन्त ही हम उबने लग जाएंगे। ‌‌‌सो लव हार्मोन हमारे अंदर x मे रूचि भी पैदा करता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!